Connect with us

TRENDING

Diwali 2022: दिवाली पर सूर्य ग्रहण और देव दीपावली के दिन लगेगा चंद्र ग्रहण ! जानें किन राशियों पर होगा खास असर

Published

on


Diwali 2022 Surya Grahan: इस साल दिवाली और देव दीपावली दोनों पर्व ग्रहण की साया में मनाया जाएगा.

Surya Grahan and Chandra Grahan 2022: ज्योतिष शास्त्र के दृष्टिकोण से इस बार कार्तिक का महीना बेहद खास रहने वाला है. दरअसल कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली (Diwali 2022) मनाई जाती है. वहीं इस महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली (Dev Deepawali 2022) का त्योहार मनाया जाता है. इस बार ये दोनों ही पर्व ग्रहण (Grahan 2022) के साये में मनाएं जाएंगे. इस साल दिवाली पर सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगने जा रहा है. जबकि देव दीपावली पर चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse) का संयोग बन रहा है. ऐसे में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का कुछ राशियों पर विशेष प्रभाव पड़ेगा. ऐसे में जानते हैं सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की तारीख और इसका राशियों पर प्रभाव. 

यह भी पढ़ें

सूर्य ग्रहण 2022 तारीख | Solar Eclipse 2022 Date

हिंदू पंचांग के मुताबिक कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली का पर्व मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और माता काली की पूजा होती है. कार्तिक मास की अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर की शाम से शुरू होगी. ऐसे में इसी दिन दिवाली मनाई जाएगी. दिवाली के अगले दिन यानी 25 अक्टूबर की शाम से सूर्य ग्रहण लगेगा. इस दिन सूर्य ग्रहण शाम 4 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा. जिसका समापन 6 बजकर 25 मिनट पर होगा. इसके साथ ही सूर्य ग्रहण का सूतक 24 अक्टूबर की आधी रात से शुरू हो जाएगा. बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. 

Navratri 2022 Navami: कब है महानवमी, इस दिन ये 3 काम करने से मां दुर्गा होंगी प्रसन्न! जानें मुहूर्त

 चंद्र ग्रहण 2022 तारीख | Lunar eclipse 2022 Date

कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को देव दीपावली मनाई जाती है. इस साल देव दीपावली 08 नवंबर, 2022 को पड़ रही है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है चंद्र ग्रहण के कारण इस बार देव दीपावली एक दिन पहले ही यानी 7 नवंबर को मनाई जाएगी. दरअसल इस बार का चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा. इस वजह से इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल भी मान्य होगा. चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य होने की वजह से देव दिवाली एक दिन पहले मनाने की सलाह दी जा रही है.

Dussehra Date 2022: दशहरा कब है 4 या 5 अक्टूबर को, नोट कर लें सही तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

सूर्य ग्रहण का किस राशि पर क्या असर होगा | Grahan Effect on Zodiac Signs

  • वृषभ- इस सूर्य ग्रहण के परिणामस्वरूप तनाव बढ़ सकता है. 
  • कन्या- कन्या राशि से संबंधित जातकों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
  • तुला- तुला राशि के जातक को पारिवारिक समस्याओं का समाना करना पड़ेगा. 
  • मिथुन- सूर्य ग्रहण के प्रभाव से मिथुन राशि वालों को जॉब और बिजनेस में समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक​



Source link

TRENDING

केजरीवाल को जान से मार दूंगा, PCR में फोन कर धमकी देने वाले को क्यों पुलिस ने छोड़ा

Published

on

By



दिल्ली पुलिस उस समय सकते में आ गई जब पीसीआर में आई एक कॉल पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जान से मारने की धमकी दी गई। तुरंत हरकत में आई पुलिस आरोपी तक पहुंच गई।



Source link

Continue Reading

TRENDING

तीसरे टी20 में बेंच पर बैठे इस खिलाड़ी को मौका देंगे हार्दिक पांड्या! जानें कैसी होगी प्लेइंग 11

Published

on

By


Image Source : AP
भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमों के लिए करो या मरो कि स्थिति है। सीरीज में 1-1 की बराबरी पर चल रही दोनों टीमों के बीच अहमदाबाद में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज अपने नाम कर लेगी। ऐसे में भारत के कप्तान इस मैच को किसी भी हाल में जीतना चाहेंगे। हार्दिक की कप्तानी में भारत ने एक भी टी20 सीरीज नहीं गवाई है। हार्दिक इस मैच में टीम इंडिया में कुछ बदलाव कर सकते हैं। ऐसे में तीसरे टी20 मैच में बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। आइए इस मैच से पहले एक नजर भारत की संभावित प्लेइंग 11 पर डाले।

टॉप ऑर्डर में बदलाव

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले दो टी20 मुकाबले में फेल साबित हुई भारत की टॉप ऑर्डर में हार्दिक कुछ बदलाव कर सकते हैं। वनडे मैचों में अपना लोहा मनवा चुके शुभमन गिल को तीसरे टी20 मुकाबले में टीम से ड्रॉप किया जा सकता है। उनकी जगह बेंच पर बैठे पृथवी शॉ को मौका दिया जा सकता है। हार्दिक को टॉप ऑर्डर को मजबूत करने के लिए यह फैसला लेना ही होगा। वहीं पृथवी के साथ ईशान किशन ओपन करते नजर आएंगे। तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी को ही मौका दिया जाएगा। राहुल ने पिछले कुछ मैचों से कुछ खास नहीं किया है, लेकिन कप्तान हार्दिक उन्हें मौका देना चाहेंगे।

ये संभालेंगे मिडिल ऑर्डर

मिडिल ऑर्डर को इस मैच में भी सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ही संभालेंगे। हार्दिक बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी टीम के लिए कमाल कर सकते हैं। इनके अलावा दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन सुंदर पांचवें और छठे नंबर पर नजर आएंगे। ये दोनों खिलाड़ी नरेंद्र मोदी स्टेडियम के स्पिन ट्रेक्स पर अपना कमाल दिखा सकते हैं। हालांकि रांची और लखनऊ के पिचों की स्थिति को देखते हुए अहमदाबाद में पिच को थोड़ा कम स्पिन फ्रैंडली बनाया जा सकता है। दीपक हुड्डा को इस मैच में बल्ले से कमाल करने की जरूरत है। उनके फ्लॉप होने के कारण टीम की बल्लेबाजी में गहराई नजर नहीं आ रही है। वॉशिंगटन सुंदर की बात करे तो वह बल्ले और गेंद दोनों से शानदार फॉर्म में हैं।

इनके हाथों में होगी गेंदबाजी की कमान

गेंदबाजों की बात करे तो इस मैच में हार्दिक वहीं गेंदबाजी यूनिट के साथ जाना चाहेंगे जिन गेंदबाजों को उन्होंने पहले दोनों टी20 मैचों में खिलाया था। ऐसे में एक बार फिर से स्पिन यूनिट को कुलचा यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे। वहीं तेज गेंदबाजों के रूप में शिवम मावी और अर्शदीप सिंह एक बार फिर से एक्शन में नजर आ सकते हैं।

तीसरे टी20 के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

पृथवी शॉ, ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading

TRENDING

बजट से पहले IMF का अनुमान, 2023 में तेजी के साथ आगे बढ़ेगी इंडियन इकोनॉमी, चीन और अमेरिका बहुत पीछे

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

कल यानी एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत सरकार का अगला आम बजट पेश करेंगी। बजट में होने वाले ऐलान को लेकर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। बजट और इकोनॉमिक सर्वे से पहले आईएमएफ ने झटका दिया है। आईएमएफ (IMF) की डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर गीता गोपीनाथ ने रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए बताया है कि ग्लोबल इकोनॉमी में इस साल पिछले वर्ष की तुलना में गिरावट देखने को मिल सकती है। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि मौजूदा साल में देश की ग्रोथ रेट चीन और अमेरिका से अधिक रहने की उम्मीद है। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले ग्रोथ रेट में गिरावट देखने को मिल सकती है।

आईएमएफ ने अपने अनुमान में जताया है, “भारत की ग्रोथ रेट 2022 के 6.8 प्रतिशत से घटकर 6.1 प्रतिशत 2023 में रह सकती है। हालांकि, यह एक बार फिर इसे 2024 में 6.8 प्रतिशत तक जाने की संभावना जताई जा रही है।” वहीं, आईएमएफ के चीफ इकोनॉमिस्ट और रिसर्च डायरेक्टर ने कहा, “चालू वित्त वर्ष के लिए हमने अक्टूबर के अनुमान को बरकरार रखा है। लेकिन मार्च के बाद ग्रोथ रेट में गिरावट देखने को मिल सकती है। वित्त वर्ष 2023 भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.1 प्रतिशत रह सकती है। ग्रोथ रेट में गिरावट की वजह वैश्विक अस्थिरता है।”

सरकारी कंपनी ने डिविडेंड का किया ऐलान, रिकॉर्ड डेट 10 फरवरी से पहले

अमेरिका और चीन से तेज रहेगी भारत की रफ्तार 

आईएमएफ ने अपने प्रोजेक्शन में कहा है कि साल 2023 के अमेरिकी अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट 1.4 प्रतिशत, चीन की 5.2 प्रतिशत रह सकती है। जोकि भारत की तुलना में कम है। बता दें, चीन के लिए पिछला साल काफी चुनौती पूर्ण रहा है। जीरो कोविड पॉलिसी ने चीनी अर्थव्यस्था के लिए बुरा साल साबित हुआ था। लेकिन नया वर्ष भारत के पड़ोसी के लिए राहत भरा हो सकता है। 

भारत की सबसे तेज रहेगी ग्रोथ रेट 

जहां चीन कोविड की मार झेल रहा है। तो वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध ने अमेरिका और यूरोपिय देशों पर बुरा असर डाला है। संकट के दौर में भी भारत सबसे तेज ग्रोथ रेट दर्ज करेगा। 2023 ही नहीं 2024 में भी भारत की इकोनॉमी चीन,अमेरिका जैसे देशों की तुलना में अधिक तेजी के साथ बढ़ेगी। 



Source link

Continue Reading