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वीडियो गेम की दुनिया में `Destiny` फ्रेंचाइजी का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं। यह एक ऐसा सफर रहा है जहाँ उत्साह भरे ऊँचे शिखर भी देखे गए हैं और निराशा की गहरी खाई भी। लेकिन एक चीज़ जिसमें Bungie के डेवलपर्स ने कभी कंजूसी नहीं की, वह है अतिरिक्त कमाई के अवसर। जब उन्होंने देखा कि `गाचा` शैली का बोलबाला बाज़ार में बढ़ रहा है, तो उन्होंने चीनी दिग्गज NetEase के साथ हाथ मिलाया और दुनिया के सामने पेश किया (पूरी तरह से नहीं) मोबाइल गेम Destiny: Rising। तो चलिए, जानते हैं कि यह नया फल कैसा है और क्या यह सिर्फ़ एक सस्ता मोबाइल खिलौना है या कुछ और?
मोबाइल पर शूटर? यह तो एक अजीब दावत है!
आमतौर पर, गाचा खेल ऐसे बनाए जाते हैं जो मोबाइल और पीसी दोनों पर समान रूप से आनंददायक हों – कम बटन और अधिक मज़ा। लेकिन Destiny: Rising के साथ कहानी थोड़ी अलग है। यह एक मोबाइल शूटर है, जो फ़ोन के छोटे परदे पर खेलते हुए `हाथ-पैर फूलने` जैसा अनुभव दे सकता है। जहाँ सामान्य गाचा खेलों में तीन-चार बटन होते हैं, यहाँ तो सिर्फ़ क्षमताएँ ही इतनी हैं! निशाना साधना, कूदना, नज़दीक से मारना, हथियार बदलना – ये सब एक छोटे परदे पर करना किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं। छोटी स्क्रीन पर दुश्मन अक्सर फ्रेम से बाहर रहते हैं, और ढेर सारे विजुअल इफेक्ट्स देखने में बाधा डालते हैं।
लेकिन यहाँ आता है पहला `सरप्राइज़`! जब आप Destiny: Rising खेलना शुरू करते हैं, तो आपको महसूस होता है कि यह गेम वाकई अच्छा है! यह किसी सामान्य गाचा फ़िलर जैसा नहीं लगता। इसकी कहानी Destiny श्रृंखला के शुरुआती `Iron Lords` के एक महत्वपूर्ण हिस्से को उजागर करती है, जो गेम के लॉर को और गहरा बनाता है। और हाँ, यहाँ एक `बातचीत करने वाला` मुख्य नायक है, जो अपने `Ghost` के साथ शानदार केमिस्ट्री बनाता है – एक ऐसी चीज़ जिसकी कमी मूल Destiny खेलों में भी खलती थी, जहाँ Ghost अक्सर बहुत ज़्यादा हावी हो जाता था।
एमुलेटर: आपका गुप्त हथियार (और डेवलपर्स का आशीर्वाद!)
मोबाइल पर नियंत्रण की समस्या इतनी विकट है कि कई खिलाड़ी शायद शुरुआती कुछ मिनटों में ही हार मान लें। तो क्या करें? उम्मीद मत हारिए! Bungie और NetEase ने इसका एक अनोखा समाधान दिया है – एक साधारण पीसी एमुलेटर! जी हाँ, डेवलपर्स को इससे कोई आपत्ति नहीं है, बल्कि वे इसे प्रोत्साहित भी करते हैं। एमुलेटर से लॉग इन करने पर आपको प्रीमियम करेंसी भी मिलती है। मैंने आधे घंटे फ़ोन पर इसे आज़माया और सच कहूँ तो थक गया। फिर मैंने कंप्यूटर पर एमुलेटर के ज़रिए खेला और अचानक, जो खेल पहले एक झंझट लग रहा था, वह एक ही झटके में दिलचस्प बन गया। यह अनुभव किसी जादू से कम नहीं था, जैसे कि यह मोबाइल गेम असल में एक पीसी गेम के रूप में छिपे होने का इंतज़ार कर रहा हो।
इसका मतलब यह नहीं कि फ़ोन पर खेलना असंभव है। जो खिलाड़ी मोबाइल पर खेलने के आदी हैं, वे नियंत्रणों के साथ तालमेल बिठा सकते हैं। हो सकता है कि गेमपैड भी मदद करे, लेकिन स्क्रीन पर जानकारी की अधिकता की समस्या फिर भी बनी रहती है। शुक्र है कि डेवलपर्स ने आइकन रखने के कई विकल्प और ऑटो-फायर मोड दिया है। तो, खेला तो जा सकता है, लेकिन क्या `खेलने लायक` है? इसका जवाब आपकी प्राथमिकता पर निर्भर करता है: क्या आप एक पूर्णकालिक मोबाइल गेमर हैं, या आपके पास एमुलेटर का सहारा है?
पुराने नायक, नई चालें: Destiny के पारंपरिक ढाँचे से परे
कुछ मायनों में, यह `खेलने लायक` है, क्योंकि यह श्रृंखला के लिए अद्वितीय है। गाचा का मुख्य आधार यहाँ सुदूर अतीत के पात्र हैं। `हंटर`, `टाइटन`, `वॉरलॉक` की पारंपरिक तिकड़ी को अलविदा कहें। यहाँ नए नायक क्लास के साँचे को तोड़ते हैं, कभी-कभी असंगत क्षमताओं को भी एक साथ जोड़ते हैं। एक हीलर जिसके पास स्नाइपर का ज़बरदस्त डैमेज है, या एक कैस्टर जिसके पास केवल ग्रेनेड लॉन्चर और रॉकेट लॉन्चर है? हर किसी को अपने तरीक़े से खेलना होगा, जो टीम कंपोजिशन और रणनीति में एक नई जान फूँकता है।
यहाँ ऐसे साथी भी हैं जो 24/7 हाथापाई करना पसंद करते हैं, और ऐसे भी हैं जो डीबफ़ और बूस्ट बिखेरते हैं। इससे Destiny: Rising युद्ध में भूमिकाओं के साथ सुखद आश्चर्यचकित करता है। अब टीम की रणनीति बनाना आसान हो गया है, बजाय इसके कि केवल अल्टीमेट क्षमताओं का बेतरतीब ढंग से उपयोग किया जाए। गेमप्ले मूल Destiny से ज़्यादा अलग नहीं है: कहानी मिशन सहयोगात्मक `डंजन` हैं, और संसाधन इकट्ठा करने की गाचा गतिविधियाँ भी इसी तरह दिखती हैं। ओपन वर्ल्ड, पूर्ण PvP और कठिन `रेड` – पात्रों पर केंद्रित गेम डिज़ाइन निश्चित रूप से परिचित गेमप्ले प्रारूप को बदल देगा, और कैसे, यह हमें भविष्य में पता चलेगा।
गाचा की दुनिया और Bungie की “दानवीरता” पर एक नज़र
फ़िलहाल, एंडगेम की सभी बारीकियों का अनुमान लगाना असंभव है, क्योंकि किसी जीनियस ने रिलीज़ के दो दिन बाद ही कहानी पर एक `समय सीमा` लगा दी है, जिससे सभी नए खिलाड़ी 20वें स्तर पर अटक गए हैं। लेकिन अवधारणात्मक रूप से, इसमें увлекаने के लिए सब कुछ है: ढेर सारे पर्क और अद्वितीय हथियार, HoYoverse के `एबिस` और `वर्चुअल` की तरह गाचा-चुनौतियाँ।
और विश्वास कीजिए, एंडगेम से पहले भी आप यहाँ कहानी को पूरा करने और मैप साफ़ करने में बहुत समय बिता सकते हैं: गेम में गतिविधियों की भरमार है। यदि आप यह सब कर लेते हैं, तो आप अच्छी ख़ासी मुद्रा (करेंसी) जमा कर लेंगे। लेकिन यहाँ की गाचा थोड़ी ज़्यादा `लालची` है: आपसे मानक 160 के बजाय 180 `प्राइमोजेम` मांगे जाएंगे, जो Genshin Impact द्वारा निर्धारित किए गए थे (GF: Exilium के 150 की तो बात ही छोड़ दें)। हालाँकि, यहाँ गारंटी कम है: 60वें रोल पर ही आपको कुछ न कुछ मिल जाएगा। Bungie ने यहाँ अपने प्रिय डोनेशन को जोड़ने का अवसर नहीं छोड़ा। कम्युनिटी में `तीन शेडर, दो मोटरसाइकिल` के क्लासिक मीम्स अब मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर भी साकार हो गए हैं: बंडल और पास खरीदने के अंतहीन ऑफ़र हर जगह से सामने आते रहेंगे। लेकिन डेवलपर्स ने Bungie की दूसरी समस्या – तकनीकी दिक्कतों – को कम करने की पूरी कोशिश की है। मेरे कई घंटों के खेलने के दौरान एक बार भी क्रैश या लैग नहीं हुआ, तो `बबून`, `कैट` और `वीज़ल` वाले मीम्स को फ़िलहाल अलविदा कहा जा सकता है। यह अपने आप में एक उपलब्धि है!
अप्रत्याशित संगम: जब लालची लोग अच्छा काम करते हैं!
HoYoverse (गाचा शैली के शिखर के रूप में) और Bungie के बारे में अक्सर मज़ाक किया जाता है कि वे बहुत `लालची` हैं। पहली कंपनी कट-सीन पर एक अतिरिक्त पैसा भी बचा लेगी या नायक से लाखों इकट्ठा कर लेगी, लेकिन उसे अपग्रेड नहीं करेगी, भले ही स्थिति इसकी माँग करे। दूसरी कंपनी अपने कंटेंट के लिए उसकी वास्तविक कीमत से ज़्यादा माँगती है। लेकिन जब Destiny: Rising में उनके दृष्टिकोणों का संश्लेषण हुआ, तो एक आश्चर्यजनक रूप से अच्छा खेल बन गया।
हो सकता है यह पहले कुछ घंटों का आकर्षण हो, लेकिन यहाँ कट-सीन मौजूद हैं, कहानी में डूबे रहने का अनुभव सुचारु रूप से और बिना किसी `पानी` के आता है, और तो और, इसमें स्किप बटन भी है! हाँ, यहाँ कोई `एक्शन-पैक ब्लॉकबस्टर` शायद नहीं बनेगा: यह क्लासिक Destiny होगा, जहाँ पॉइंट A से पॉइंट B तक दौड़ने के लिए कहानी के बहाने बनाए जाएंगे, न कि इसका उलटा। लेकिन क्या यह इतना बुरा है? निःसंदेह, मूल Destiny हमेशा अपने प्रशंसकों को शानदार `हॉलीवुड` अनुभव से लुभाती रही है, जहाँ सामग्री उतनी नहीं थी, लेकिन मार्वल शैली का बहुत सारा `पाखंड` था। यहाँ तो फिर भी एक मोबाइल गेम है, और एमुलेटर के साथ भी यह ऐसा ही महसूस होता है: हथियार उतने स्वाभाविक नहीं लगते, हरकतें `प्लास्टिक` जैसी लगती हैं। लेकिन यहाँ गेम कंटेंट की कमी नहीं है, जिससे Destiny के सामान्य पैच अक्सर ग्रस्त रहते हैं।
अंतिम विचार: क्या यह समय के लायक है?
यह `मरीज़` निश्चित रूप से गहन निगरानी का हकदार है। यह श्रृंखला पर एक सस्ती `स्टिकर` जैसा नहीं लगता, बल्कि अपने चेहरे के साथ एक पूर्ण शाखा जैसा महसूस होता है। हाँ, हम Destiny के विशिष्ट `मज़ाकों` से दूर नहीं जा पाएँगे, `फ़ॉलन` और `हाइव` को सौवीं बार पीटेंगे, मानवता के अस्तित्व और प्रकाश-अंधेरे के संघर्ष के बारे में सुनेंगे। लेकिन क्या हम इसी के लिए यहाँ नहीं आते हैं? श्रृंखला का स्तर निश्चित रूप से नीचे नहीं गिर रहा है, और मोबाइल गेम से इसे उठाने की उम्मीद करना थोड़ा अजीब है। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि भविष्य में ऐसा हो सकता है। हालाँकि, इस गेम पर अभी समय बिताया जा सकता है, यह वास्तव में शानदार है, भले ही यह अपने प्लेटफ़ॉर्म के बारे में हमें थोड़ा धोखा दे रहा हो।
जब Bungie ने NetEase के दोस्तों की मदद से सेवा के क्रियान्वयन का एक नया स्तर हासिल किया, तो उसकी रचना बिल्कुल अलग रंगों में खेलने लगी। गेम भविष्य में एक बेस्वाद `दूध निकालने वाली मशीन` बनने से सुरक्षित नहीं है, लेकिन अभी तक गतिशीलता पूरी तरह से सकारात्मक है। तो अगर आप Destiny के प्रशंसक हैं और एक नए अनुभव की तलाश में हैं, तो Destiny: Rising को एक मौका ज़रूर दें – ख़ासकर अगर आपके पास एमुलेटर की सुविधा हो!
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