‘द विचर 3’ के 10 साल: मैं कैसे दीवाना हुआ, तलवार बनाई और गेम के प्यार में पड़ गया

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बिना किसी अतिशयोक्ति के, `द विचर 3: वाइल्ड हंट` वह गेम है जिसने मेरी गेमर जिंदगी को पूरी तरह बदल दिया। 19 मई को इसे 10 साल हो गए, और इस मौके पर मैंने सोचा कि मैं यह बताऊं कि मैं पहली बार रिविया के गेराल्ट से कैसे मिला। खैर, लगभग पहली बार, क्योंकि मेरा पहला असली प्रयास बहुत सफल नहीं रहा था।

`द विचर` के साथ मेरी कहानी 2016 में शुरू हुई। मेरे पास एक पुराना कंप्यूटर था जिसे मैं “भट्ठी” कहता था – यह गेम को 20 FPS पर चलाता था, और वह भी अगर किस्मत अच्छी हो तो। साथ ही, मैं एक चरमराहट वाली स्टूल पर बैठता था जो शायद मुझसे भी पुरानी थी। ऐसे माहौल में, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि मैंने जल्दी ही गेम छोड़ दिया। मैं `इग्रोमेनिया` में उत्साही समीक्षाएं पढ़ता था जो इसकी शानदार कहानी और जीवंत दुनिया के बारे में बताती थीं, लेकिन मेरी स्थानीय असुविधाओं को दूर करने में यह मदद नहीं कर रहा था। अंत में, मैंने बिना किसी अफसोस के `द विचर` को अलग रख दिया, यह सोचकर कि यह बस मेरे लिए नहीं है।

2018 में सब कुछ बदल गया, जब मैंने PlayStation 4 ले लिया। मैंने गेम को एक और मौका देने का फैसला किया, और यहीं से सब कुछ शुरू हुआ। मेरे और मेरे दोस्तों ने लगभग एक ही समय पर `द विचर` खरीदा और पूरे एक महीने के लिए इस दुनिया में खो गए। हमारी बातचीत एक ही बात पर सिमट कर रह गई: “क्या तुमने ब्लडी बैरन को पूरा किया? केइरा मेट्ज़ का क्या हुआ?” हम अपनी प्रगति साझा करते थे, एक-दूसरे को मिले राक्षसों के स्क्रीनशॉट भेजते थे, और गला फाड़कर बहस करते थे। मुख्य बहस, ज़ाहिर है, ट्रिस और येनिफ़र के बारे में थी। हालांकि, अगर सच कहूं, तो लड़के हमेशा शानी को चुनते हैं। मैं सचमुच इस गेम का दीवाना हो गया था। इससे पहले किसी भी फ्रैंचाइज़ी ने मुझे इतना आकर्षित नहीं किया था। सालों बाद भी, किसी भी सिंगल-प्लेयर गेम ने घंटे के मामले में `द विचर` को पीछे नहीं छोड़ा, जो मैंने इसमें लगाए।

मैंने गेम को 100% पूरा किया। सभी लोकेशंस साफ कीं, स्केलज पर हर चेस्ट इकट्ठा किया, `ग्वेंट` के लिए सभी कार्ड ढूंढे, हर टैवर्न में गया, हर डूबे हुए को डुबोया और हर कॉन्ट्रैक्ट से निपटा। मैं वेलेन के हर कोने, नोविग्रेड के हर रास्ते, स्केलज के हर द्वीप को जानता था। और क्या आप जानते हैं? मैंने इस यात्रा को दो बार दोहराया। लगातार। सिर्फ इसलिए क्योंकि मैं इसे छोड़ नहीं पा रहा था। पहले प्लेथ्रू के बाद, मैंने तुरंत फिर से शुरू किया, अलग-अलग निर्णय चुने, यह देखने के लिए कि कहानी कैसे बदलेगी।

`द विचर` के प्रति मेरा जुनून जल्दी ही टीवी के दायरे से बाहर निकल गया। मेरे दोस्त, मेरी सनक देखकर, मेरे फैनटिसिज़्म को हवा देने लगे। मेरे जन्मदिन पर, उन्होंने मुझे पात्रों की कहानियों वाली एक मोटी कॉमिक भेंट की। मैंने उसे कुछ ही दिनों में पढ़ लिया, आर्ट्स को देखता रहा और हर डिटेल को सोखता रहा। फिर настоल `ग्वेंट` आया – असली वाला, मजबूत कार्ड और शानदार डिज़ाइन के साथ। बस उन्होंने यह नहीं सोचा कि मैं एक जुनूनी प्रशंसक हूं और कोई भी मेरा मुकाबला नहीं कर पाएगा, इसलिए मुझे उनसे बार-बार जीतना पड़ा।

और फिर मैं अस्पताल में भर्ती हो गया। वार्ड में एक हफ्ता बोरिंग हो सकता था, लेकिन मेरे फोन में सैपकोव्स्की की किताबें थीं। मैंने लगभग पूरी गाथा पढ़ ली, सिवाय आखिरी किताब के। आज तक मैं खुद को उसे खोलने के लिए मजबूर नहीं कर पा रहा हूं – इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है, खासकर जब अंत में सब कुछ गड़बड़ है। किताबों ने गेम में गहराई जोड़ दी। मैंने ध्यान देना शुरू किया कि कैसे सीडी प्रॉजेक्ट रेड ने सैपकोव्स्की की दुनिया को स्क्रीन पर शानदार तरीके से उतारा है, उसकी आत्मा को बरकरार रखा है। हर संवाद, हर डिटेल – सब कुछ उसी खास माहौल से भरा हुआ था।

मैंने `द विचर` से जुड़ी हर चीज़ को उत्सुकता से आजमाया। मैं स्पिन-ऑफ `थ्रोनब्रेकर: द विचर टेल्स` में डूब गया – `ग्वेंट` के बारे में एक स्टोरी गेम, जहां मैंने मेव और उसके छापामारों के लिए लड़ाई लड़ी। मैंने खुद कार्ड गेम खेला, पहले PS4 पर पुराने संस्करण में, और फिर स्मार्टफोन पर नए में। मैंने श्रृंखला के पहले दो हिस्सों को पार करने की कोशिश की, हालांकि वे पहले से ही थोड़े पुराने लग रहे थे। यह यहां तक ​​पहुंच गया कि मैंने The Witcher: Battle Arena डाउनलोड किया, एक मोबाइल MOBA, जो, सच कहूं तो, बहुत अच्छा नहीं था। और मैंने सिर्फ गेराल्ट को गेस्ट कैरेक्टर के रूप में पाने के लिए Soulcalibur V भी खरीदा। हां, मैं वह प्रशंसक था जो हर उस चीज़ पर पैसे खर्च करने को तैयार था जिसमें `द विचर` का ज़रा सा भी इशारा हो। और जब मैंने `इग्रोमिर` में मर्च देखा तो क्या हुआ…

मेरी दीवानगी का चरमोत्कर्ष मेरा तलवार बनाने का फैसला था। एक असली तलवार। गर्मियों में, मैं स्थानीय ЖКएच में प्लंबर के सहायक के रूप में काम कर रहा था, और वहां एक वेल्डर था जो स्क्रैप धातु से चमत्कार करता था। मैंने उसे तलवार बनाने में मेरी मदद करने के लिए राजी किया। उसने – शायद दिलचस्पी से, या शायद इसलिए कि मैंने उसे पूरी तरह से परेशान कर दिया था – सहमति दे दी। उसने मुझे सामग्री की एक सूची सौंपी और निर्माण बाजार भेज दिया। मुझे याद है कि मैं ब्लेड के लिए स्टील की प्लेट कैसे चुन रहा था। दुकानदार मुझे एक पागल की तरह देख रहा था, लेकिन मुझे परवाह नहीं थी – एक प्रशंसक को उसके रास्ते से भटकाया नहीं जा सकता। मैंने स्टील की एक शीट खरीदी, गार्ड और हैंडल के लिए लोहे के टुकड़े, और पोमेल के लिए सबसे शानदार नट ढूंढा। और जादू शुरू हो गया।

वेल्डर ने ब्लेड को चिह्नित किया, हमने गार्ड का आकार चुना, और मैं मंत्रमुग्ध होकर प्रक्रिया को देखता रहा। वह लोहे पर हथौड़ा मार रहा था, जैसे किसी फंतासी कहानी का बौना, भागों को वेल्ड कर रहा था, और अंत में मेरे पास एक मीटर लंबी तलवार थी। हालांकि, यह नुकीली नहीं थी। वेल्डर ने इसे पैना करने से इनकार कर दिया, ताकि मैं गलती से पड़ोसियों को न काट दूं। उसने मुझे एक शार्पनिंग स्टोन दिया और कहा: “चाहते हो तो पैना कर लो।” स्पॉइलर: एक मीटर लंबे ब्लेड को हाथ से पैना करना असंभव है। तो तलवार सजावटी ही रह गई। लेकिन यह कैसी दिखती थी! मैं इसे घर में इधर-उधर ले जाता था, खुद को लेचन से लड़ने जाते हुए गेराल्ट की तरह कल्पना करता था।

मेरे दोस्त `मेरी` कारीगरी देखकर रोमांचित थे। उनमें से एक तो ज़ीरी की `स्वॉलो` जैसी लकड़ी की तलवार बनाने के लिए प्रेरित हो गया। उसने हैंडल को चमड़े से लपेटा, और यह वास्तव में शानदार लग रहा था। हम द्वंद्वयुद्ध करना चाहते थे, लेकिन मेरी लोहे की चीज़ से हल्के वार से उसकी तलवार टूट गई। मेरी वाली, वैसे, भारी थी – लगभग तीन किलोग्राम। मैंने इसे फिटनेस के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश की, लेकिन एक छोटे कमरे में तलवार लहराना एक बुरा विचार साबित हुआ। अब तलवार मेरे माता-पिता के घर में बिस्तर के नीचे पड़ी है, जैसे किसी और समय का एक प्रतीक।

मेरी दीवानगी इस हद तक पहुंच गई कि मैंने अपने कुत्ते का नाम गेराल्ट के नाम पर रख दिया। जब मेरे परिवार ने पहली बार एक पिल्ला पाला, तो मैंने इस नाम पर जोर दिया। कुत्ता, वैसे, विचर की तरह ही कठोर और वफादार निकला। और मेरे दोस्त ने इस चलन को जारी रखा: उसके कुत्ते का नाम ल्यूटिक है। कभी-कभी हम मज़ाक भी करते थे कि हमें एक और पालतू जानवर रखना चाहिए और उसका नाम येनिफ़र रखना चाहिए, लेकिन यह बहुत ज़्यादा हो जाता।

आज भी, सालों बाद भी, बहुत कम गेम मुझमें `द विचर 3` जैसी भावनाएं जगाते हैं। यह सिर्फ एक गेम नहीं है, यह एक पूरी दुनिया है। मुझे याद है कि मैं संगीत सुनकर मंत्रमुग्ध हो जाता था – टैवर्न की धुनें, शानदार युद्ध ट्रैक, और, ज़ाहिर है, प्रिस्किला का गीत। वह आज भी मेरी प्लेलिस्ट में है। गेम की दुनिया इतनी जीवंत लगती थी: हर NPC (और यह मायने नहीं रखता कि उन सबका चेहरा एक जैसा है), हर गांव, हर जंगल। मैं घंटों तक वेलेन में घूम सकता था, बस दृश्यों का आनंद लेते हुए। मुझे याद है कि मैं पहली बार `ब्लड एंड वाइन` DLC से टुसेंत में कैसे पहुंचा। मैं एक पहाड़ी पर रुक गया और देखा कि सूरज अंगूर के बागों के पीछे कैसे डूब रहा है। यह इतना खूबसूरत था कि मैं बस दृश्यों का आनंद ले रहा था, क्वेस्ट भूल गया था।

किरदारों ने भी छाप छोड़ी। गेराल्ट – कठोर, लेकिन एक दयालु दिल वाला। येनिफ़र, जो अपने घमंड से परेशान करती है, लेकिन अंत में अपने प्यार में डाल लेती है। ज़ीरी, जिसके लिए आप अपनी बहन की तरह चिंता करते हैं। ब्लडी बैरन जैसे सेकेंडरी हीरो भी आकर्षित करते थे। और कैर मॉरहेन में नशे में धुत गेराल्ट के साथ वाला क्वेस्ट? हम दोस्त हंसते थे, एक-दूसरे को बताते थे कि वह कैसे नशे में धुत हो गया और एक जूते में भागता रहा, हालांकि हम सब इस क्वेस्ट को पहले से ही जानते थे। हर खिलाड़ी के पास अपने पल होते हैं जिसके लिए वह `द विचर` से प्यार करता है। किसी के लिए यह वाइल्ड हंट से लड़ाई है, किसी के लिए – शुरुआत में ग्रिफिन पर कॉन्ट्रैक्ट। मेरे लिए यह मेरे अंगूर के बाग में टुसेंत में सूर्यास्त था।

DLC तो बिल्कुल अलग गेम की तरह थे। `हार्ट्स ऑफ स्टोन` अपनी डरावनी परी कथा के साथ, मिरर मास्टर के बारे में – यह एक साथ डरावना और शानदार था। DLCs ने गेम को और भी समृद्ध बना दिया, और मैं आज भी उन्हें अब तक के सबसे अच्छे DLCs मानता हूं। हां, अभी उनकी सालगिरह नहीं है (2026 में उन्हें याद करना होगा!), लेकिन चलिए उनकी भी प्रशंसा करते हैं।

हालांकि, समय के साथ मेरा जुनून कम होने लगा। नेटफ्लिक्स का सीरीज़ वैसा नहीं निकला जैसा मैंने उम्मीद की थी। एनिमेटेड फिल्म `द नाइटमेयर ऑफ द वुल्फ` भी अच्छी नहीं लगी। और फिर साइबरपंक 2077 आया, और मेरा ध्यान बदल गया। मैं `द विचर` का प्रशंसक नहीं रहा, लेकिन तीसरे भाग के प्रति प्यार मेरे दिल में गहरा बना रहा। यह एक पुराने दोस्त की तरह है, जिसके पास लौटना हमेशा सुखद होता है। कभी-कभी मैं गेम चालू कर देता हूं, बस नोविग्रेड में घूमने या संगीत सुनने के लिए।

अब, जब सीडी प्रॉजेक्ट रेड `द विचर 4` पर काम कर रहा है, तो मुझे विश्वास है कि श्रृंखला का भविष्य उज्ज्वल है। लेखक पहले ही साबित कर चुके हैं कि वे उत्कृष्ट कृतियाँ बना सकते हैं। मैं नए गेम का इंतजार कर रहा हूं, लेकिन जब तक यह नहीं आता, मैं पुराने रोमांचों को याद करने का आनंद लेता हूं।

मुझे याद है कि मैं और मेरे दोस्त बहस करते थे कि गेराल्ट का कौन सा साइन बेहतर है – इग्नि या आर्ड, और यह पता लगाते थे कि ग्रैंडमास्टर आर्मर कहां मिलेगा। मुझे आपकी कहानियां सुनना दिलचस्प लगेगा। आपको `द विचर 3` क्यों पसंद है? या शायद पसंद नहीं है? आपको कौन से पल याद हैं? शायद वह क्वेस्ट जहां आपने ल्यूटिक के प्रेम प्रसंगों में मदद की? या एरेडिन से लड़ाई? या शायद, मेरी तरह, आपको बस दुनिया में घूमना और सुनना पसंद था कि हवा जंगल में कैसे शोर मचाती है? साझा करें, आज ठीक वही दिन है जब इस किंवदंती को याद किया जाए। क्योंकि `द विचर 3` एक खास गेम है।