डॉटरर्स, जलन करो – CS मेजर Dota 2 टूर्नामेंट से इतने बेहतर क्यों दिखते हैं

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23 जून की रात को CS2 का BLAST.tv Austin Major 2025 समाप्त हुआ। यह टूर्नामेंट काफी हद तक उम्मीदों के मुताबिक ही चला, जिसमें पसंदीदा टीम – Team Vitality – ने जीत हासिल की। लेकिन CS2 के प्रशंसकों के लिए यह शायद बहुत निराशाजनक नहीं था, क्योंकि उन्हें फिर से एक शानदार चैंपियनशिप देखने को मिली, जिसे देखकर हम डॉटरर्स को सिर्फ जलन ही होती है। CS मेजर सौवीं बार यह साबित करते हैं कि शानदार शो और यादगार इवेंट के लिए लाखों डॉलर की पुरस्कार राशि, बैटल पास या यहां तक कि चप्पल पहने गेब की ज़रूरत नहीं है। तो फिर क्या चाहिए, और Dota 2 के पास वह क्यों नहीं है – इस पर हम इस लेख में बात करेंगे।

शुरुआत करते हैं इस बात से कि CS2 का BLAST.tv Austin Major किसी भी आधुनिक Dota 2 चैंपियनशिप की तुलना में विज़ुअल रूप से एक उच्च-स्तरीय इवेंट जैसा दिखता है। पिक्चर क्वालिटी, कैमरे के एंगल, साउंड, टाइमिंग – यहाँ लगभग सब कुछ बेहतरीन है। देरी कम से कम है, कोई भी तकनीकी कारणों से तय शेड्यूल से पीछे नहीं छूटता। और सबसे महत्वपूर्ण बात – इसमें परिपूर्णता और समग्रता का एहसास है।

पूरे गेमिंग दिन के दौरान, आपको कंटेंट का पूरा स्पेक्ट्रम मिलता है: मैच से पहले, बाद में और दौरान के इंटरव्यू, किसी भी पसंद के लिए पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो, विश्लेषण (दर्शकों की पृष्ठभूमि में), प्रशंसकों और आती हुई टीमों के शॉट्स, सभी मौजूद लोगों की भावनाएं सभी संभव एंगल से। यह उच्चतम स्तर की एक पूर्ण खेल प्रतियोगिता का प्रसारण है।

इसके अलावा, BLAST.tv Austin Major 2025 ने सभी उपलब्ध कंटेंट के बीच अच्छा संतुलन बनाया। दर्शक विश्लेषण स्टूडियो में ऊब नहीं पाते थे, क्योंकि उन्हें तुरंत CS इतिहास का एक पूर्वव्यापी क्षण दिखाया जाता था, जो फिर सहजता से मैच की शुरुआत में बदल जाता था। मैच खत्म हो गया? तुरंत कई इंटरव्यू देखिए। नए मैच का इंतजार कर रहे हैं? टीमों के गेम के रिकैप के साथ पहले से तैयार विश्लेषण और उनकी रणनीतियों के विश्लेषण को देखिए। फिर से लाइव भावनाएं चाहते हैं? निर्देशक तुरंत स्टूडियो में स्विच करते हैं, जहाँ हुई घटनाओं पर गरमागरम चर्चा हो रही होती है। और यह सब लगातार चलता रहता है। विभिन्न प्रकार के कंटेंट की समझदारी भरी खुराक, कम से कम देरी के साथ – एक आदर्श नुस्खा।

मेम्स चाहिए? मेम्स लीजिए!

`बनाना` पर एंटी-फ्लैश पोजीशन का विश्लेषण चाहिए? लीजिए!

उदासीन महसूस करना चाहते हैं? आइए!

अधिकांश Dota 2 टूर्नामेंटों की समस्या गेमिंग दिनों का लंबा खिंचना है, जो लगभग किसी भी चीज से नहीं भरे होते हैं। कुछ लोग कहेंगे कि CS के अंग्रेजी भाषी कास्ट और Dota 2 के रूसी भाषी स्टूडियो के बीच `विश्लेषक अंतर` है। शायद। लेकिन बात सिर्फ यही नहीं है। Dota 2 में, विश्लेषण स्टूडियो हमेशा फ्रेम में बहुत ज़्यादा होते हैं, यहाँ तक कि तब भी जब उनके पास कहने के लिए कुछ नहीं होता। इस वजह से, नीरस और दोहराए जाने वाले चर्चा को दिलचस्प बनाने की कोशिश में, लोग सब कुछ एक बेतुके, खिंचे हुए तमाशे में बदलना शुरू कर देते हैं। और लो, Dota 2 के टियर-1 इवेंट देखने का एहसास गायब हो जाता है, और दर्शक कम्युनिटी कास्ट पर चले जाते हैं, जहाँ वही तमाशा होता है, लेकिन कम से कम ईमानदार और अधिक मजेदार। लेकिन, फिर से, यह फ्रेम में मौजूद लोगों की गलती नहीं है, बल्कि उन लोगों की समस्या है जो प्रसारण शेड्यूल बनाते हैं और उसे CS की तरह समृद्ध और विविध नहीं बना पाते।

Dota 2 और CS के खिलाड़ियों के बीच अंतर पर बहस, ऐसा लगता है, हजारों सालों से चल रही है। आमतौर पर यह अधिक स्पष्ट लक्षणों पर केंद्रित होती है, जैसे कि CS खिलाड़ी अधिक एथलेटिक दिखते हैं, अक्सर उनके परिवार होते हैं, सामाजिकता और इंटरव्यू में विचार व्यक्त करने की क्षमता बेहतर होती है… हालांकि, यह सब उतना महत्वपूर्ण नहीं है। CS खिलाड़ी अपनी प्रतिस्पर्धी विधा को बस ज़्यादा प्यार करते हैं। खेल के तौर पर नहीं, बल्कि अनुशासन के तौर पर।

यही कारण है कि CS टूर्नामेंटों में अक्सर हारने वालों (और कभी-कभी जीतने वालों) की आँखों में पारंपरिक खेलों की तरह आँसू देखे जाते हैं। बेशक, डॉटरर्स भी निराश होते हैं, लेकिन लेखक भी निराश होता है जब ऑफिस में उसका पसंदीदा बाउल खत्म हो जाता है। हर कोई कभी-कभी निराश होता है। लेकिन एथलीटों – और CS खिलाड़ियों सहित – में आमतौर पर प्रक्रिया के प्रति भावनात्मक जुड़ाव का स्तर पूरी तरह से अलग होता है। और यह न केवल खिलाड़ियों के लिए, बल्कि दर्शकों के लिए भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि जब आप देखते हैं कि प्रतिभागियों को फर्क पड़ता है, तो आपके लिए भी पूरा आयोजन कुछ बड़ा बन जाता है।

इसलिए, जब तक Dota 2 में ऐसा होता रहेगा…

मुझे `इंट` पर खेलूंगा या नहीं, इससे मेरी जिंदगी में कुछ नहीं बदलेगा। बिल्कुल नहीं।

लक्ष्य `इंट` जीतना था, क्योंकि वहाँ बहुत बड़ी पुरस्कार राशि है। `इंट` जीतना लक्ष्य नहीं था, क्योंकि वह `इंट` है। हाँ, उस पर खेलना अच्छा लगता है, बढ़िया है, लेकिन असल में यह एक सामान्य टूर्नामेंट है।

…और CS में ऐसा…

…हमारे Dota 2 टूर्नामेंट देखने में और हाइप में हमेशा CS टूर्नामेंटों से पीछे रहेंगे।

इस बिंदु के बाद के रूप में, मैं निश्चित रूप से Vitality के कप्तान Dan apEX Madesclaire को याद करना चाहूंगा। वह CS नाम के इस अधिक क्रूर, भावनात्मक और जीवंत अनुशासन का प्रतीक हैं। जबकि कई डॉटरर्स पोस्ट-आयरनी की दुनिया में कोष्ठकों और विरामों के साथ जीते हैं, Vitality के कप्तान फाइनल मैच में अमेरिकी प्रशंसकों की ओर गर्व से बीच की उंगली उठाते हुए मैदान में उतरते हैं, जो उन्हें पसंद नहीं करते। जब आपका फाइनल इस तरह से शुरू होता है, तो अलग समारोह के लिए पॉप स्टार्स को बुलाने का कोई मतलब नहीं होता – इससे बेहतर कुछ नहीं होगा।

इसकी पृष्ठभूमि में, मुझे याद आया कि The International 2019 में कम्युनिटी के एक हिस्से (जो स्क्रीन के सामने बैठे थे) ने नाराज़गी जताई थी कि चीनी दर्शक केवल अपने ही लोगों का समर्थन क्यों कर रहे हैं, और हमने गंभीर चेहरों के साथ चर्चा की थी कि क्या ऐसा करना सही है। CS अपने प्रशंसकों के साथ, जो एक साथ मेहमानों का मज़ाक उड़ा सकते हैं, और एक खिलाड़ी के साथ, जो इसे स्वीकार करता है और उन्हें जवाब में सम्मान देता है, जैसे कि एक समानांतर (वास्तविक) दुनिया में है।

CS टूर्नामेंट अपनी किंवदंतियों का सम्मान करते हैं, और कभी-कभी उन्हें बनाते भी हैं। आपको निश्चित रूप से 2019 में काटोवाइस में हुए मेजर का वह क्षण याद होगा, जब pashaBiceps ने मंच पर ट्रॉफी लाई थी, जिन्होंने पाँच साल पहले उसी मंच पर उसे उठाया था। यह क्षण – पूर्ण सिनेमा, 100% खेल कैथार्सिस है।

और वह फ्रेम, जिसमें पोलिश खिलाड़ी मंच से जा रहा है और आखिरी बार कप को पलटकर देख रहा है – एक ही तस्वीर में एक पूरी कहानी है।

BLAST.tv Austin Major 2025 में भी इसी तरह की कहानी थी, जहाँ Peter dupreeh Rasmussen ने मंच से अपने करियर के अंत की घोषणा की, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान विश्लेषण स्टूडियो में काम किया था। अनुशासन के एक महान खिलाड़ी और सबसे अधिक मेजर जीतने का रिकॉर्ड रखने वाले खिलाड़ी को पूरे कम्युनिटी द्वारा विदाई देना और मेजर के फाइनल से ठीक पहले मंच पर उनका सम्मान करना – यह एक खूबसूरत कहानी है।

और ऐसी कहानियाँ निरंतरता, पल के महत्व की भावना को जन्म देती हैं और पूरे कम्युनिटी में खेल के प्रति प्यार को बढ़ावा देती हैं। यह संयोग नहीं है कि BLAST.tv Austin Major 2025 में CS में क्षेत्र के इतिहास पर भी बहुत ध्यान दिया गया: उत्तरी अमेरिका की जीत, हार, नायक और समस्याएं। लोगों, स्थानों, क्षेत्रों पर ध्यान देने के कारण ही CS टूर्नामेंटों की `जड़ें` होती हैं – महान टीमें, महान खिलाड़ी, यहाँ तक कि महान स्टेडियम भी। ये सब कुछ Dota 2 में या तो बहुत कम है, या पिछले कुछ वर्षों में बिल्कुल नहीं है।

Dota 2 की समस्या यह नहीं है कि हमारे पास अपना dupreeh नहीं है, बल्कि यह है कि हमारे टूर्नामेंटों में लगभग कोई भी व्यक्तित्वों को नहीं दिखाता, इन कहानियों को उजागर करने और उन्हें खूबसूरती से प्रस्तुत करने की कोशिश नहीं करता। पहले Valve के पास True Sight था, `The International के अभिलेखागार` थे, लेकिन ये एक बार की कार्रवाई धीरे-धीरे खत्म हो गईं। अब Dota 2 में टूर्नामेंट ऑपरेटर किंवदंतियों को नहीं लिख रहे हैं, बल्कि बस ग्रुप स्टेज में और अधिक मैच छाप रहे हैं।

वास्तव में, Dota 2 के किसी भी टूर्नामेंट पर CS मेजर के सभी फायदों को विस्तार से बताने की भी बड़ी ज़रूरत नहीं है। बस प्रसारण पर जाएँ और एक दिन में सब कुछ अपनी आँखों से देखें। हम अभी पूरी तरह से अलग स्तरों पर हैं। इसके बावजूद, हम किसी कारण से पुराने मूल्यों से चिपके रहते हैं, जैसे TI की विशाल पुरस्कार राशि और गेब की चप्पलें। जबकि बिल्कुल पास में, Twitch के बगल वाले टैब में, आप देख सकते हैं कि 1.25 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि और गेब के बजाय काउबॉय हैट वाली होस्ट के साथ एक टियर-1 एस्पोर्ट्स इवेंट कैसा दिख सकता है और कैसे काम कर सकता है।