द सिम्स 4: एंचांटेड बाय नेचर में नए ऐलमेंट्स – लक्षण, कारण और इलाज

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द सिम्स 4 के लिए एक और शानदार विस्तार पैक आ गया है: एंचांटेड बाय नेचर (Enchanted By Nature)। यह हमारे पसंदीदा लाइफ सिमुलेशन गेम में काफी बदलाव लाता है। इसमें एक नई तरह की अलौकिक शक्ति – परियां (Fairies) – जोड़ी गई हैं, ज़मीन पर रहकर गुज़ारा करने के नए तरीके हैं, और हाँ, सबसे दिलचस्प बात – आपके सिम्स के बीमार पड़ने का एक बिलकुल नया तरीका है, जिसे `ऐलमेंट्स` (Ailments) कहते हैं।

अब तक की सामान्य बीमारियां ज़्यादातर अपने आप ठीक हो जाती थीं या एक आम दवा से काम चल जाता था, लेकिन ऐلमेंट्स एक अलग ही श्रेणी के रोग हैं जिनके लिए खास इलाज की ज़रूरत होती है। या फिर, अगर कोई जादुई प्राणी आस-पास हो जो इन्हें ठीक कर सके, तो उसकी मदद भी ली जा सकती है। अच्छी बात यह है कि ऐلमेंट्स ज़्यादातर जानलेवा नहीं होते, वे सिर्फ़ परेशान करने वाले होते हैं। लेकिन उनके प्रभाव इतने अजीब और खेल में बाधा डालने वाले हो सकते हैं कि उनका इलाज जल्दी करवाना ही बेहतर होता है।

ऐलमेंट्स कैसे काम करते हैं

ऐلमेंट्स संक्रामक होते हैं। ये दूसरे सिम्स से, किसी परी द्वारा, या फिर भावनात्मक रूप से असंतुलित होने पर हो सकते हैं। संक्रामक होने का मतलब है कि बीमार सिम्स के आस-पास रहने से आपको भी बीमारी लग सकती है। सिर्फ सीधा संपर्क ही नहीं, बल्कि जिस चीज़ को बीमार सिम्स ने छुआ है, उसे छूने से भी बीमारी फैल सकती है, बिलकुल असल ज़िंदगी की तरह!

भावनात्मक रूप से असंतुलित होने पर (इसे सिमोलोजी टैब में नए बैलेंस मीटर से देख सकते हैं), आपके सिम्स को अपने आप ऐलमेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही, वे दूसरे सिम्स से बीमारी पकड़ने के लिए ज़्यादा संवेदनशील हो जाते हैं। इसके उलट, भावनात्मक रूप से संतुलित रहने पर आपके सिम्स प्राकृतिक रूप से या दूसरों से ऐलमेंट पकड़ने के प्रति ज़्यादा प्रतिरोधी हो जाते हैं। इस बैलेंस मीटर को आप अपने सिम्स की `प्रतिरक्षा प्रणाली` (immune system) के तौर पर सोच सकते हैं।

आपके सिम्स को ऐलमेंट होने पर क्या करें

जब आपके सिम्स बीमार पड़ें, तो उनसे निपटने के कई तरीके हैं। पहला तरीका है – कुछ न करें और बीमारी को अपना रास्ता तय करने दें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन कुछ ऐلमेंट्स के सकारात्मक साइड इफेक्ट्स भी होते हैं!

जैसे `लक मैग्नेट` (Luck Magnet) ऐलमेंट से संक्रमित सिम्स भाग्यशाली हो जाते हैं, लेकिन वे दूसरों का भाग्य चुरा लेते हैं। `ग्नोम ल्यूर` (Gnome Lure) से जादुई गनोम आस-पास दिखाई देने लगते हैं, जैसे हार्वेस्टफेस्ट में होता है। (वैसे मुझे ये गनोम ज़्यादा पसंद नहीं, लेकिन `एंचांटेड बाय नेचर` में परियां उन्हें जादुई धूल से ज़िंदा कर सकती हैं!) तो, अगर आपको लगता है कि ऐलमेंट के फायदे उसकी परेशानी से ज़्यादा हैं, तो आप उसे बने रहने दे सकते हैं।

नहीं तो, ऐلमेंट को तुरंत खत्म करने के चार आसान तरीके हैं:

  • फ़ोन से नेचुरोपैथ को बुलाएं। यह 1,500 सिमोलियन (Simoleons) में इलाज कर देगा।
  • किसी भी परी से ऐلमेंट ठीक करने को कहें। लेकिन ध्यान रहे, परियां खुद को जादू से ठीक नहीं कर सकतीं!
  • इन्निसग्रीन (Innisgreen) इलाके के मूंड्रॉप स्प्रिंग (Moondrop Spring) पर जाकर इलाज `मेनिफेस्ट` करें।
  • एपोथेकरी टेबल (Apothecary Table) पर खुद इलाज क्राफ्ट करें।

खुद के ऐलमेंट क्योर कैसे बनाएं

ऐलमेंट के इलाज क्राफ्ट करना काफी आसान है क्योंकि इनके लिए जिन चीज़ों की ज़रूरत होती है वे आम तौर पर आसानी से मिल जाती हैं। ये ऐलमेंट क्योर सबसे पहली चीज़ें हैं जो आपके सिम्स एपोथेकरी स्किल (Apothecary Skill) सीखते समय बनाते हैं। ज़्यादातर क्योर के लिए स्किल लेवल 1 या 2 ही चाहिए, इसलिए इसके लिए ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। यह बहुत अच्छी बात है, क्योंकि भले ही परियां दूसरों को जादू से ठीक कर सकती हैं, वे खुद के ऐलमेंट को जादू से ठीक नहीं कर सकतीं और उन्हें भी क्राफ्टेड क्योर की ज़रूरत पड़ती है।

एपोथेकरी स्किल सीखने के लिए, सिम्स को किसी भी एपोथेकरी टेबल का उपयोग करके `स्टडी एपोथेकरी क्योर` (Study Apothecary Cures) करना होता है। थोड़ी देर बाद, वे कुछ ऐलमेंट क्योर क्राफ्ट कर सकेंगे, और चूंकि बाकी के लिए केवल लेवल 2 की ज़रूरत होती है, तो थोड़ी और प्रैक्टिस से वे सभी क्योर बना पाएंगे।

ये क्योर शुरुआती लेवल की रेसिपीज़ हैं, इसलिए इनके इंग्रेडिएंट्स (सामग्री) ढूंढना बेहद आसान है। आप द सिम्स 4 की किसी भी दुनिया में घास पर क्लिक करके `कैजुअली फ़ोरेज` (Casually Forage) कर सकते हैं, या सीधे एपोथेकरी टेबल पर इंग्रेडिएंट्स खरीदने का विकल्प भी होता है। सामग्री महंगी नहीं होती, इसलिए उन्हें खरीदना कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

ऐलमेंट्स की सूची

यहां कुछ मुख्य ऐلमेंट्स और उनके प्रभाव दिए गए हैं:

  • बर्निंग पैशन (Burning Passion): संक्रमित सिम्स बहुत ज़्यादा फ़्लर्टी हो जाते हैं, और कभी-कभी आस-पास की चीज़ों को जलाने की संभावना भी बढ़ जाती है।
  • क्रिएशन इंपल्स (Creation Impulse): `डेज़्ड` (Dazed) मूडलेट देता है, साथ ही संक्रमित सिम्स क्राफ्टिंग में बेहतर हो जाते हैं।
  • इमोशनल वॉइड (Emotional Void): संक्रमित सिम्स की भावनाओं को कम कर देता है, और पास के सिम्स की भावनाओं पर भी असर डालता है।
  • ग्नोम ल्यूर (Gnome Lure): संक्रमित सिम्स के पास गनोम दिखाई देने लगते हैं।
  • ग्रीनी मिनी (Greenie Meanie): संक्रमित सिम्स गार्डनिंग में बहुत अच्छे हो जाते हैं, लेकिन साथ ही बहुत चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। (थोड़ा मज़ाक!)
  • लक मैग्नेट (Luck Magnet): संक्रमित सिम्स भाग्यशाली हो जाते हैं, लेकिन दूसरों का भाग्य चुरा लेते हैं।
  • सिमोलियन फीवर (Simoleon Fever): संक्रमित सिम्स पैसे (सिमोलियन) खांसने लगते हैं। (काश यह असल में होता!)
  • सोनिक साइनसिस (Sonic Sinuses): उनकी छींक इतनी ज़ोरदार होती है कि कभी-कभी चीज़ें टूट जाती हैं, लेकिन सिम्स की हैंडिनेस स्किल (Handiness Skill) बेहतर हो जाती है और वे चीज़ें आसानी से ठीक कर पाते हैं।