वसंत एनिमे सीज़न ने लोकप्रिय वेबटून “द बिगिनिंग आफ्टर द एंड” (The Beginning After the End) का एनिमे रूपांतरण प्रस्तुत किया है। यह इसेकाई, जिसे “सबसे शक्तिशाली राजा अपनी दूसरी ज़िंदगी में क्या करेगा?” (Saikyou no Ousama, Nidome no Jinsei wa Nani wo Suru?) के नाम से भी जाना जाता है, कुछ ही एपिसोड प्रसारित होने के बाद कम रेटिंग और नकारात्मक प्रतिक्रियाएं प्राप्त कर चुका है। आखिर क्यों इसकी तुलना “मुशोकू टेंसेई” (Mushoku Tensei) यानी “बेरोज़गार का पुनर्जन्म” से की जा रही है और इस नए रूपांतरण में दर्शकों को क्या पसंद नहीं आया? आइए इन शुरुआती विचारों में गहराई से जानें।
कहानी की शुरुआत नायक के पिछले जीवन से होती है। वह कोई असफल व्यक्ति नहीं था, बल्कि आधुनिक और तकनीकी रूप से विकसित दुनिया का एक कठोर शासक, राजा ग्रे था। उस दुनिया में जादू नहीं था, लेकिन “की” नामक जीवन शक्ति मौजूद थी, जिसका उपयोग शरीर और हथियारों को मजबूत करने के लिए किया जाता था।
राजा ग्रे का जीवन रहस्यमय तरीके से समाप्त हो गया, जिसके बाद उनका पुनर्जन्म एक नवजात शिशु के शरीर में हुआ। एक नई दुनिया में पुनर्जन्म लेकर, छोटा आर्थर (अब पूर्व राजा का यही नाम है) ने बहुत कम उम्र से ही शक्ति बढ़ाने का फैसला किया। इस दुनिया में “की” नहीं है, लेकिन “माना” है – एक जादुई शक्ति जो हर सौवें व्यक्ति में होती है। सौभाग्य से नायक के लिए, उसके माता-पिता, साथ ही वह खुद भी, उन भाग्यशाली लोगों में शामिल हैं।
ऐसे इसेकाई में जहां नायक का जीवन शिशु अवस्था से शुरू होता है, पहले एपिसोड आमतौर पर सबसे सामान्य होते हैं। वह अपनी नई भूमिका, छोटे शरीर और अपरिचित वयस्कों के दुलार से चिढ़ जाता है, और जल्द से जल्द बड़ा होकर एक स्वतंत्र और शक्तिशाली जादूगर बनने की इच्छा रखता है।
यह सच भी है और नहीं भी। यदि आपको एनिमे का पहला एपिसोड या वेबटून के पहले अध्याय देखकर déjà vu (पहले देख चुका) की भावना हुई है और आपको लगता है कि यह सिर्फ भ्रम है, तो ऐसा नहीं है। “मुशोकू टेंसेई” के साथ समानताएं वास्तव में मौजूद हैं, लेकिन केवल शुरुआत में। नायक का पुनर्जन्म होता है, चलना सीखने से पहले ही दुनिया और जादू को समझ लेता है, किताबें ज़ोर-ज़ोर से पढ़ता है और अपनी कम उम्र में प्रतिभा दिखाता है – अब तक सब बिना किसी स्पष्ट अंतर के। आगे, मुख्य पात्र माता-पिता से अलग हो जाता है और उनके पास लौटने का रास्ता ढूंढता है, जिसमें निश्चित रूप से कई साल लग जाते हैं – और यहाँ भी सब कुछ मेल खाता है। और “द बिगिनिंग आफ्टर द एंड” का मुख्य पात्र भी अपनी गोरी एल्फ लड़की को पाता है, बस उसका नाम सिल्फी नहीं, बल्कि टेसिया है।
यहां “मुशोकू टेंसेई” के साथ मुख्य समानताएं समाप्त हो जाती हैं। नए इसेकाई का नायक चरित्र के मामले में रुडियस के बिल्कुल विपरीत है। आर्थर बहादुर, दृढ़ निश्चयी, ज़िम्मेदार और नेक है – अपने नए जीवन में, जबकि पूर्व राजा में क्रूरता और उदासीनता थी। प्यारे परिवार को पाकर नायक का चरित्र नरम पड़ गया और उसे नए जीवन मूल्य मिले।
इसके अलावा, आर्थर रुडियस के विपरीत विकृत नहीं है, और वह किसी और के अंडरवियर के लिए वेदी नहीं बनाता। कम से कम इसके लिए आप “द बिगिनिंग आफ्टर द एंड” को एक अतिरिक्त अंक दे सकते हैं। नए एनिमे में घटनाओं का आगे का विकास पुनर्जन्म वाले बेरोज़गार के लोकप्रिय इसेकाई से अलग है, लेकिन यदि आप उस काम से अच्छी तरह परिचित हैं, तो आप अनजाने में ही समान पात्रों और कहानी के क्षणों को पाएंगे। यह शैली की सामान्यता से भी जुड़ा हुआ है।
वेबटून के रूपांतरण का काम एक छोटी स्टूडियो A-CAT को सौंपा गया, जिसके कार्यों में केवल औसत या कम रेटिंग वाले कम ज्ञात धारावाहिक दिखाई देते हैं। यह सबसे दूरदर्शी फैसला नहीं था… और नए इसेकाई का पहला एपिसोड केवल इसकी पुष्टि करता है।
कहानी के साथ शुरुआत करें। यह सरल है, लेकिन देखने के दौरान कहानी में थोड़ी अस्पष्टता और अराजकता महसूस होती है। और एनिमे के कुछ पल वेबटून से मेल नहीं खाते। उदाहरण के लिए, धारावाहिक में आर्थर को बचाने का एक भावुक दृश्य जोड़ा गया, जब उसकी शक्ति बाहर निकलने के बाद लगभग छत गिर गई थी। इसके बाद मुख्य पात्र के माता-पिता और वह खुद एक-दूसरे के गले लगकर रोए। वेबटून में ऐसा कुछ नहीं था, और उपन्यास में भी नहीं। एनिमे के रचनाकारों ने शायद थोड़ा नाटक और पहली श्रृंखला में थोड़ी सी कार्रवाई जोड़ने का फैसला किया। क्या मदद मिली? ज्यादा नहीं।
आप इसे कैसे भी देखें, पहले एपिसोड को दिलचस्प कहना मुश्किल है। एक तरफ, देखने के दौरान deja vu की भावना बनी रहती है, क्योंकि शुरुआत में नया इसेकाई “मुशोकू टेंसेई” जैसा दिखता है, दूसरी तरफ – पहली श्रृंखला में शिशु (मुख्य पात्र) के शरीर पर बहुत अधिक जोर दिया गया है, जो कभी अपनी पैंट गंदा करता है, तो कभी रेंगना सीखता है। ऐसा लगता है कि अगर आप इसे सह लेते हैं, तो आगे आप बड़े हुए आर्थर के साथ और अधिक दिलचस्प दृश्य देख पाएंगे। यह सच है, लेकिन केवल आंशिक रूप से।
दूसरा एपिसोड कहानी के मामले में पहले से थोड़ा अधिक दिलचस्प है, लेकिन… यह भयानक एनीमेशन से आपको मार सकता है। रुमाल तैयार रखें, इसे बिना आंसू के नहीं देखा जा सकता। यदि इस धारावाहिक के एनीमेशन को एक शब्द में परिभाषित करने का प्रयास करें, तो यह “स्लाइड-शो” होगा। और यदि बातचीत और कम महत्वपूर्ण दृश्यों के औसत एनीमेशन को अनदेखा किया जा सकता है, तो एक्शन दृश्यों को देखना असंभव है (जब तक कि आप इसे पृष्ठभूमि में सफेद शोर के रूप में न चला रहे हों)। हमें दिखाया जाता है कि नायक ने तलवार उठाई – यह एक हिलता हुआ फ़्रेम है, दुश्मन कैसे दूर उछला – यह दूसरा हिलता हुआ फ़्रेम है, और फिर – नायक जमीन पर कैसे उतरा, तीसरा फ़्रेम। और यह स्लाइड-शो क्यों नहीं है? और यह पूरे दूसरे एपिसोड में ऐसा ही है। ऐसे एनीमेशन के साथ एनिमे का सारा मतलब ही खत्म हो जाता है। और क्यों, जब आप वेबटून में भी अलग-अलग तस्वीरें देख सकते हैं?
दूसरे एपिसोड में भी वेबटून और एनिमे के बीच अंतर हैं। और इस बार उनमें अपनी तार्किकता भी मौजूद है। प्रशिक्षण लड़ाई के दौरान एडम युवा आर्थर को गिरा देता है, और वह आलू के बोरे की तरह जमीन पर गिर जाता है, जबकि एनिमे में बच्चे को जादू की मदद से पकड़ा जाता है। आखिर वह केवल चार साल का है। बेशक, वह मुख्य पात्र और पूर्व राजा है, लेकिन अब वह सिर्फ एक बच्चा है, जिसके साथ लड़ाई इतनी गंभीर नहीं होनी चाहिए।
दूसरा क्षण भी काफी तार्किक है। हमें बताया गया था कि आर्थर की माँ का जादू बहुत दुर्लभ है, इसलिए इसे अजनबियों के सामने इस्तेमाल न करना बेहतर है। लेकिन वेबटून में, वह डाकुओं के सामने शांति से पति का इलाज करती है। एनिमे में इस क्षण को बदल दिया गया। आर्थर के पिता ने पत्नी से कहा कि वह उसका इलाज न करे और इस तरह खुद को उजागर न करे, बल्कि तुरंत भाग जाए। और कुल मिलाकर धारावाहिक में उसकी शक्ति को अधिक आदर के साथ देखा गया। ये सब, बेशक, छोटी-छोटी बातें हैं, लेकिन कुल मिलाकर कहानी की धारणा को थोड़ा बदल देती हैं।
लोकप्रिय वेबटून “द बिगिनिंग आफ्टर द एंड” का रूपांतरण एक अच्छा विचार था, लेकिन इसका क्रियान्वयन बहुत खराब रहा। दो एपिसोड के बाद एनिमे को IMDb उपयोगकर्ताओं से 10 में से 5.6 की रेटिंग मिली है। एनीमेशन की इतनी औसत गुणवत्ता और लापरवाही भरी कहानी के साथ, धारावाहिक की बजाय वेबटून पढ़ना कहीं अधिक सुखद है। एनिमे न केवल वेबटून के प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता, बल्कि उन नए दर्शकों को भी दूर भगाता है जो पहले इस कहानी से परिचित नहीं थे।
यह उम्मीद बहुत कम है कि आने वाले एपिसोड अधिक गुणवत्ता वाले और गतिशील होंगे। और यहां “सोलो लेवलिंग” (Solo Leveling) जैसे शानदार एक्शन दृश्यों की उम्मीद बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। हर कोई खुद फैसला करता है कि उसे नया इसेकाई “द बिगिनिंग आफ्टर द एंड” देखना है या नहीं, लेकिन एनिमे की तुलना में वेबटून कहीं अधिक प्रस्तुत करने योग्य दिखता है। ऐसा लगता है कि यह एक तरह का विज्ञापन चाल है: खराब एनिमे बनाएं ताकि लोग उसे देखने के बजाय वेबटून पढ़ने जाएं।