Connect with us

TRENDING

CUET UG Result 2022: cuet.samarth.ac.in पर इस दिन जारी होगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट, डिटेल देखें

Published

on


CUET 2022 Result: इस दिन जारी होगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट

नई दिल्ली:

CUET UG Result 2022: अंडरग्रेजुएट कोर्सों (undergraduate courses) में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है. इस रिजल्ट यानी सीयूईटी यूजी रिजल्ट (CUET UG result 2022) के जरिए ही छात्रों का दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया और जेएनयू जैसी जानी-मानी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश मिलेगा.  खबरों की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी रिजल्ट (CUET  result 2022) को जारी करने की सारी तैयारी पूरी कर ली. सीयूईटी यूजी का रिजल्ट एक दिन बाद यानी 15 सितंबर 2022 को जारी किया जाएगा. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने हाल ही में सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी करने की तिथि की जानकारी ट्विट की थी. उन्होंने ट्विट किया था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीयूईटी यूजी रिजल्ट को 15 सितंबर 2022 को जारी कर सकता है. बता दें कि एनटीए सीयूईटी यूजी रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जारी करेगा. 

यह भी पढ़ें

सीयूईटी यूजी स्कोर (CUET UG score 2022) के आधार पर ही 12वीं की परीक्षा पास कर चुके छात्रों को देश के विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी (central universities) और दूसरे यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा. इससे पहले डीयू (DU) जैसे कई यूनिवर्सिटी में छात्रों को 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश मिलता है. सीयूईटी यूजी रिजल्ट और स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि की जरूरत होगी. 

बता दें कि एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG exam) का आयोजन जुलाई माह से किया था. यह परीक्षा 30 अगस्त 2022 तक चली थी. इस परीक्षा का आयोजन देश के बाहर और देश के भीतर किया गया था. देश के भीतर इस परीक्षा का आयोजन 259 शहरों के 489 परीक्षा केंद्रों और देश के बाहर नौ शहरों में किया गया था. इस परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया था. 

CUET Result 2022 Scorecard: ऐसे डाउनलोड करें

1.सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट  cuet.samarth.ac.in पर जाएं.

2.इसके बाद होम पेज पर CUET UG 2022 रिजल्पट लिंक पर क्लिक करें.

3.अगली विंडो पर एनटीए सीयूईटी आवेदन संख्या और जन्म तिथि सहित क्रेडेंशियल दर्ज करें.

4.अब CUET UG 2022 रिजल्ट क्लिक करें और एक्सेस करें.

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : असली मुद्दों से भटके, अब कपड़ों पर अटके



Source link

TRENDING

DWC अध्यक्ष स्वाति मालीवाल समेत 4 के खिलाफ आरोप तय, नियुक्ति में गड़बड़ी का है मामला

Published

on

By


(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की मुश्किलें बढ़ गई हैं. डीडब्लूसी में नियुक्तियों में अनियमितताओं के मामले में कोर्ट ने स्वाति पर आरोपत तय किया. राउज एवेन्यू कोर्ट ने स्वाति मालीवाल, प्रोमिला गुप्ता, सारिका चौधरी और फरहीन मलिक के खिलाफ आरोप तय किया है. 

यह भी पढ़ें



Source link

Continue Reading

TRENDING

PAK vs ENG: इंग्लैंड टीम की सुरक्षा दांव पर! मुल्तान टेस्ट से पहले होटल के पास चली गोली

Published

on

By


Image Source : GETTY
इंग्लैंड क्रिकेट टीम

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले मेहमान टीम की सुरक्षा में भारी चूक हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लैंड के टीम होटल के पास गोलीबारी हुई है। ऐसा तब हुआ है जब पाकिस्तान में सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं और यही वजह है कि भारत भी अगले साल एशिया कप के लिए टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने के खिलाफ है।

गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम 17 साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची है। इंग्लैंड ने रावलपिंडी में खेले गए पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल की और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

दोनों टीमों के बीच अब शुक्रवार (9 दिसंबर) को मुल्तान में सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। इस दौरान इंग्लैंड की नजर सीरीज जीत पर होगी तो वहीं पाकिस्तान की टीम पलटवार करते हुए सीरीज में बने रहने की कोशिश करेगी।

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान पुलिस ने गोलीबारी के संबंध में चार गिरफ्तारियां की हैं। बताया जा रहा है कि यह गोलीबारी इंग्लैंड टीम के ट्रेनिंग के लिए होटल छोड़ने से कुछ घंटे पहले हुई थी, लेकिन उससे इंग्लैंड की ट्रेनिंग सेशन पर कोई फर्क नहीं पड़ा और स्टोक्स एंड टीम ने तय समय पर जरूरी अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया।

बता दें कि पाकिस्तानी मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड की टीम को इस दौरे पर राष्ट्रपति स्तर की सुरक्षा मिली हुई है। इंग्लैंड की टीम ने भी पाकिस्तान का दौरा करने से पहले मेजबान देश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संतोष जताया था।

बात करें सीरीज की तो इंग्लैंड की टीम ने दूसरे टेस्ट के लिए अपने तेज गेंदबाज मार्क वुड को शामिल किया है। उन्हें चोट की वजह से सीरीज से बाहर हुए ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन की जगह पर टीम से जोड़ा गया है।

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading

TRENDING

“अभी भी हिमाचल को अपना घर समझें पीएम मोदी”, कांग्रेस की जीत पर NDTV से बोले विक्रमादित्य सिंह

Published

on

By


विक्रमादित्य सिंह की मां रानी प्रतिभा सिंह हिमाचल कांग्रेस की अध्यक्ष हैं.

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों (Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022) में कांग्रेस (Congress) ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत दर्ज की है. प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) ने भी शिमला ग्रामीण सीट पर 13,860 वोटों से जीत हासिल की है. जीत के बाद विक्रमादित्य सिंह ने पीएम मोदी से हिमाचल में कांग्रेस सरकार के लिए सहयोग की अपील की है.

NDTV से बातचीत में विक्रमादित्य सिंह ने कहा, ‘पीएम मोदी ने हिमाचल में चुनावी अभियान के दौरान मंडी में एक जनसभा की थी. वहां उन्होंने हिमाचल को अपना घर बताया था. मैं चाहूंगा की पीएम अभी भी हिमाचल को अपना उतना ही घर मानें. कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश को उतना ही प्रेम, सम्मान और सहयोग दें, जितना कि बीजेपी शासित राज्यों को मिलता है.’

अटल बिहारी वाजपेयी की बात को किया याद

उन्होंने कहा, ‘मैं ये बात इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि जब मेरे पिता 2003 में प्रदेश के सीएम थे और उस समय अटल बिहारी वाजपेयी देश के पीएम थे. तब वाजपेयी जी रिज मैदान में आए थे और उन्होंने कहा था कि कांग्रेस की सरकार हिमाचल में है, लेकिन वीरभद्र सिंह मेरे पर्सनल फ्रेंड हैं. मैं चाहूंगा कि इस तरह की सहृदयता पीएम मोदी भी दिखाएं.’    

इस जीत से कैडर को बढ़ेगा मनोबल

उन्होंने कहा, ‘इस जीत के मायने बहुत बड़े हैं. क्योंकि इस जीत के मायने सिर्फ हिमाचल प्रदेश तक ही सीमित नहीं हैं. इस जीत के मायने 2024 के चुनाव में हमारी पार्टी के कैडर को पूरे देश में पुर्नजीवित करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है.’ 

हर वादें पूरे करेगी कांग्रेस

उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद यात्रा पर जा रहे हैं. जिस वजह से हमें हिमाचल में अच्छे संकेत देखने को मिले हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है. आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी के लिए मुख्य स्रोत साबित होगा. हिमाचल में कांग्रेस पार्टी की सरकार चलेगी. चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने जो वादें किए थे, उन्हें हम एक के बाद एक पूरा करके. इस काम में हम केंद्र सरकार का भी सहयोग चाहेंगे. क्योंकि हम एक कंस्ट्रक्टिव संघीय सरकार में विश्वास रखते हैं.’

2021 में विक्रमादित्य सिंह बने राजा

विक्रमादित्य के पिता वीरभद्र सिंह 6 बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. 2021 में उनके निधन के बाद विक्रमादित्य को राजा बनाया गया. विक्रमादित्य सिंह की मां रानी प्रतिभा सिंह हिमाचल कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. इस साल मंडी लोकसभा उपचुनाव में वीरभद्र की पत्नी और रानी प्रतिभा सिंह ने बीजेपी को हराया था.

मां को सीएम बनते देखना चाहते हैं

शिमला (ग्रामीण) से मौजूदा कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने बीजेपी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रवि कुमार मेहता को 13,860 मतों से हराकर अपनी सीट बरकरार रखी. इस सीट से छह उम्मीदवार मैदान में थे. यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपनी मां और कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहेंगे, विक्रमादित्य ने कहा, ‘बेटे के रूप में, मैं अपनी मां को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहूंगा, लेकिन इस संबंध में फैसला विजेता उम्मीदवारों और आलाकमान द्वारा लिया जाएगा.’

ये भी पढ़ें:-

Election Results Updates :गुजरात की रिकॉर्ड जीत के बाद पीएम मोदी ने जनता जनार्दन का जताया आभार

Himachal Election Result: ‘हर वादा जल्द से जल्द निभाएंगे’… हिमाचल चुनाव में जीत के बाद राहुल गांधी का ट्वीट

Featured Video Of The Day

कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा-“हिमाचल के लिए विकास के लिए केंद्र का…”



Source link

Continue Reading