Connect with us

International

China Taiwan War: ताइवान पर पहले की सोच से तेज कब्जा कर सकता है चीन… अमेरिकी विदेश मंत्री के डर से सहमी दुनिया

Published

on


वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ताइवान को लेकर चेतावनी जारी की है। ब्लिंकन ने कहा है कि चीन पहले की हमारी सोच से तेज गति से ताइवान पर कब्जे का निर्णय ले चुका है। उन्होंने बताया कि ताइवान को लेकर चीन का दृष्टिकोण अब पूरी तरह से बदल चुका है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि शी जिनपिंग के राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल खत्म होने से पहले ही ताइवान पर कब्जे को लेकर खूनी संघर्ष हो सकता है। ताइवान भी चीन के किसी भी हिमाकत का करारा जवाब देने के लिए पहले से ही तैयार है। ऐसे में अगर ताइवान और चीन के बीच युद्ध हुआ तो रूस-यूक्रेन जंग से भी ज्यादा बड़ी तबाही देखने को मिल सकती है। ताइवान के पास अमेरिकी हथियारों का बड़ा जखीरा है। ताइवान दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जो अपने क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे अधिक मिसाइलों का मालिक है।

ब्लिंकन बोले- ताइवान को लेकर चीन का दृष्टिकोण बदला
ब्लिंकन ने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में कहा कि हाल के वर्षों में चीन का ताइवान के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि चीन ने मौलिक निर्णय लिया था कि ताइवान जलडमरूमध्य में अब यथास्थिति स्वीकार्य नहीं होगी। बीजिंग बहुत तेज गति से पहले की हमारी सोच से तेज ताइवान के साथ एकीकरण की ओर आदे बढ़ने के लिए दृढ़ संकल्पित है। ब्लिंकन ने ताइवान पर चीन के आक्रमण या विस्तार को लेकर कोई टाइमलाइन या दूसरी जानकारी शेयर नहीं की। इसके बावजूद जिनपिंग के बयान के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री की टिप्पणी ने एशिया में बड़े युद्ध की सनसनी जरूर पैदा कर दी है। ताइवान ने चंद दिनों पहले ही चीनी राष्ट्रपति के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया भी दी थी।

China Taiwan War: ताइवान चीन का हिस्सा नहीं, हमारे लोग तय करेंगे भविष्य… जिनपिंग की धमकियों पर बौखलाया ताइपे
ताइवान पर कब्जे को लेकर बड़े अमेरिकी अधिकारी का पहला बयान
बाइडेन प्रशासन के अधिकारी लगातार चीन पर ताइवान जलडमरूमध्य में शक्ति संतुलन को नष्ट करने का आरोप लगाते रहे हैं, लेकिन आक्रमण के संबंध में चीन के इरादों पर बयान बहुत ही कम आया है। अमेरिकी अधिकारी अपने किसी भी बयान के प्रति अत्याधिक संवेदनशील माने जाते हैं। उनके बयान के पीछे कोई न कोई हित या मतलब जरूर छिपा होता है। ऐसे में अमेरिकी विदेश मंत्री का ताइवान पर चीन के कब्जे पर दिया गया बयान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अमेरिका का मानना है कि ताइवान पर चीन का आक्रमण एक ऐसी घटना होगी, जिसका भू-राजनीतिक और आर्थिक परिणाम पूरी दुनिया को भुगतने पड़ेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कई बार साफ तौर पर कह चुके हैं कि ताइवान की रक्षा करने के लिए अमेरिका वचनबद्ध है। उन्होंने ताइवान की रक्षा के लिए अमेरिकी सेना भेजने की भी बात की है।

ताइवान के खिलाफ ताकत के इस्तेमाल का अधिकार… जिनपिंग की ताजपोशी से पहले चीन की चेतावनी
अमेरिकी एडमिरल ने दी थी चीन को लेकर धमकी
अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान को लेकर विदेश विभाग ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। पिछले साल यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के तत्कालीन कमांडर एडमिरल फिलिप डेविडसन ने सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति को बताया कि चीन ताइवान को इस दशक के दौरान, वास्तव में, अगले छह वर्षों में अपने देश में मिला लेना चाहता है। ताइवान अमेरिका और चीन के बीच मुख्य फ्लैशप्वाइंट है। अगस्त में हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान का दौरा करने के बाद से इस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इस दौरे के जवाब में चीन ने ताइवान के आसपास के जलक्षेत्र में सैन्य अभ्यास किया था और मिसाइलें दागी थीं।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International

Rajasthan: भारत-पाक इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएस और पाक रेंजर्स के बीच गोलीबारी

Published

on

By



Rajasthan अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा गुजरात, पंजाब और जम्मू से भी गुजरती है. बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना के बारे में और जानकारी का अभी इंतजार है.



Source link

Continue Reading

International

इजराइल के पूर्व पीएम नेतन्याहू ने राष्ट्रपति से सरकार बनाने के लिए और समय मांगा

Published

on

By



इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन पूर्व नेतन्याहू।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्रपति इसाक हजरेग से नई गठबंधन सरकार बनाने के लिए और समय की मांग की है। उनकी लिकुड पार्टी ने बताया कि, लिकुड पार्टी ने गठबंधन सरकार बनाने के लिए औपचारिक रूप से हजरेग को 14 दिनों का समय मांगने के लिए पत्र लिखा था। राष्ट्रपति ने अभी तक अपने फैसले की घोषणा नहीं की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अगर वह अनुरोध को स्वीकार करने से इनकार करते हैं, तो नेतन्याहू का 28 दिनों का शासनादेश शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि को समाप्त हो जाएगा।

राष्ट्रपति से और समय मांगा

नेतन्याहू ने अनुरोध में लिखा, “बातचीत तेजी से चल रही है और इसमें काफी प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि उन्हें नई सरकार बनाने के लिए अभी और समय चाहिए।” उन्होंने कहा कि, कुछ और समय चाहिए ताकि कुछ मंत्रियों की नियुक्ति के लिए बाकी मुद्दों को सुलझा लिया जाए। इससे पहले गुरुवार को, लिकुड पार्टी ने घोषणा की कि, उसने 120 सीटों वाली संसद में 64 सीटों का बहुमत हासिल किया है। इजराइल के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता, नेतन्याहू के सत्ता से बाहर होने के लगभग डेढ़ साल बाद फिर से सत्ता में लौटने की उम्मीद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

International

टेक ऑफ से पहले रनवे पर फटा एयर इंडिया फ्लाइट का टायर, 173 लोग थे सवार

Published

on

By


Image Source : PTI
टायर फटने से रद्द की गई एयर इंडिया की फ्लाइट(फाइल फोटो)

काठमांडू: नेपाल(Nepal) की राजधानी काठमांडू में शुक्रवार को नई दिल्ली जाने वाले विमान(Air India) के उड़ान भरने से पहले उसका टायर फट गया, जिसके चलते फ्लाइट को रद्द कर दिया गया। अधिकारी ने बताया कि विमान में कुल 173 लोग सवार थे, जिनमें 164 यात्री और नौ चालक दल के सदस्य थे। जानकारी के मुताबिक फिलहाल एयर इंडिया की इस फ्लाइट को री-शिड्यूल किया गया है। 

शाम साढ़े चार बजे की है घटना

अधिकारी ने बताया कि विमान स्थानीय टाइम के मुताबिक शाम साढ़े चार बजे काठमांडू के त्रिभुन एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना होना था। तभी एआई के एक ड्यूटी ऑफिसर ने विमान संख्या एआई 216 के टायर फटने की सूचना दी। जिसके बाद विमान को पार्किंग क्षेत्र में ले जाया गया। 

फ्लाइट को री-शिड्यूल किया गया

एयर इंडिया के अधिकारी ने कहा कि टायर फटने की सूचना मिलने के बाद Airbus 320 विमान को रनवे से हटाकर पार्किंग क्षेत्र में ले जाया गया। अधिकारी ने कहा कि जरूरी मेंटिनेंस और मरम्मत का काम पूरा होने के बाद एयर इंडिया की यह उड़ान शनिवार को रवाना की जाएगी। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





Source link

Continue Reading