प्रिय गेमर्स, क्या आप भी `ब्लडबोर्न` के रीमेक या पीसी पोर्ट का इंतज़ार कर रहे हैं? अगर हाँ, तो यह खबर आपको थोड़ी निराश कर सकती है। एक हालिया अंदरूनी रिपोर्ट ने इस बहुप्रतीक्षित गेम के भविष्य पर निराशा के बादल ला दिए हैं।
ब्लडबोर्न: एक ऐसा मास्टरपीस जो समय की रेत में कहीं खो सा रहा है
`ब्लडबोर्न` सिर्फ़ एक गेम नहीं, यह PlayStation 4 पर लॉन्च हुआ एक अद्भुत अनुभव है, जिसने अपने गॉथिक माहौल, क्रूर चुनौती और गूढ़ कहानी से लाखों गेमर्स को मोहित किया है। FromSoftware द्वारा विकसित यह एक्शन-आरपीजी आज भी कई लोगों के लिए सबसे बेहतरीन गेम्स में से एक है। लेकिन अफ़सोस, दस साल बीत जाने के बाद भी यह सिर्फ पुराने PS4 हार्डवेयर तक ही सीमित है, जैसे किसी दुर्लभ कलाकृति को एक पुराने तिजोरी में बंद कर दिया गया हो। हर कोई इसके लिए एक नए रूप, एक रीमास्टर, या कम से कम एक पीसी पोर्ट की उम्मीद लगाए बैठा है, लेकिन लगता है ये उम्मीदें फ़िलहाल धुंधली ही रहने वाली हैं।
अंदरूनी रिपोर्ट की कड़वी सच्चाई
गेमिंग उद्योग के जाने-माने अंदरूनी सूत्र और Giant Bomb के सह-मालिक, जेफ़ ग्रब (Jeff Grubb) ने हाल ही में “गेम मेस” पॉडकास्ट पर इस विषय पर बात की। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि “ब्लडबोर्न के साथ कुछ भी नहीं हो रहा है, इसलिए इसकी उम्मीद न करें।” यह बयान गेमर्स के दिलों पर किसी वज्रपात से कम नहीं था। ग्रब के अनुसार, स्थिति यह है कि न तो कोई रीमेक बन रहा है, न कोई रीमास्टर और न ही पीसी पोर्ट पर कोई काम चल रहा है।
फ्रॉमसॉफ्टवेयर की व्यस्तता या अनिच्छा?
इस स्थिति का मुख्य कारण फ्रॉमसॉफ्टवेयर की कथित व्यस्तता को बताया जा रहा है। `एल्डन रिंग नाइट्रेन` (Elden Ring Nightreign), `द डस्कब्लड्स` (The Duskbloods) और हिदेतका मियाज़ाकी (Hidetaka Miyazaki) के दिमाग में पक रहे न जाने कितने और डरावने प्रोजेक्ट्स के साथ, स्टूडियो के पास ब्लडबोर्न जैसे पुराने गेम के लिए समय निकालना शायद मुश्किल है। ग्रब ने यह भी संकेत दिया कि ऐसा लगता है जैसे फ्रॉमसॉफ्टवेयर “सोनी के साथ इसे करना नहीं चाहता।” यह एक पेचीदा बयान है, क्योंकि इससे पता चलता है कि शायद यह सिर्फ़ समय की कमी नहीं, बल्कि कुछ और गहरी वजह है जो इस परियोजना को रोके हुए है।
मियाज़ाकी की “वैल्यू” वाली बात, जो कभी पूरी नहीं हुई
याद है, फरवरी 2024 में हिदेतका मियाज़ाकी ने कहा था कि PS5 जैसे नए हार्डवेयर एक संभावित रीमेक को “कुछ मूल्य” दे सकते हैं? उस समय गेमर्स के बीच आशा की एक लहर दौड़ गई थी। लेकिन अब, यह बयान एक मधुर स्मृति मात्र लगता है, क्योंकि नए हार्डवेयर की क्षमता के बावजूद, ब्लडबोर्न की तिजोरी का ताला अब भी बंद है। मानो उन्होंने एक स्वादिष्ट व्यंजन का जिक्र तो किया, लेकिन उसकी रेसिपी कहीं गुम हो गई हो।
सोनी का विरोधाभासी रवैया: प्रशंसकों के प्रयासों पर भी रोक
सबसे अधिक निराशा तब होती है जब सोनी का रवैया विरोधाभासी दिखता है। जहाँ एक ओर वे खुद ब्लडबोर्न को कोई अपडेट नहीं दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उन्होंने प्रशंसकों द्वारा बनाए गए एक पैच के ख़िलाफ़ कार्रवाई की, जिसने गेम में उच्च फ्रेम रेट जोड़ी थी। यह ऐसा है जैसे कोई अपनी पुरानी कार को खुद तो ठीक न करे, लेकिन अगर कोई दूसरा उसे सुधारने की कोशिश करे, तो उसे रोक दे। इससे गेमर्स में यह भावना प्रबल होती है कि ब्लडबोर्न को जानबूझकर “क़ब्र में” फंसा कर रखा गया है। यह एक अजीब तरह की विडंबना है, जहाँ आईपी (Intellectual Property) की रक्षा तो की जा रही है, लेकिन उसके संवर्धन के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा।
उम्मीद की किरण, या बस एक सांत्वना?
गेमिंग की दुनिया में कभी भी “कभी नहीं” नहीं कहना चाहिए। हो सकता है कि मियाज़ाकी और उनकी टीम सही समय का इंतजार कर रही हो, या शायद सोनी सही डेवलपमेंट टीम की तलाश में हो। धैर्य एक गुण है, और गेमर्स ने `ब्लडबोर्न` के लिए असीमित धैर्य दिखाया है। लेकिन सवाल यह है कि यह इंतज़ार कब तक चलेगा? क्या हम कभी यार्नम (Yharnam) की भयावह सड़कों को नए ग्राफिक्स और सुगम गेमप्ले के साथ अनुभव कर पाएंगे, या यह केवल एक सपना बनकर रह जाएगा?
फिलहाल, फ्रॉमसॉफ्टवेयर अपनी अन्य सफलताओं में व्यस्त है। हाल ही में `एल्डन रिंग नाइट्रेन` को एक नया `डीप ऑफ नाइट` मोड मिला है, जो गेम को और भी कठिन बनाता है। फ्रॉमसॉफ्टवेयर निश्चित रूप से व्यस्त है, लेकिन इस व्यस्तता के बीच, ब्लडबोर्न के प्रशंसक अपने पसंदीदा गेम के लिए एक छोटे से अपडेट की भी आस लगाए बैठे हैं।
ब्लडबोर्न के प्रशंसकों के लिए यह एक लंबा और शायद निराशाजनक इंतज़ार है। लेकिन जब तक गेमिंग समुदाय की आवाज बुलंद है, तब तक उम्मीद की एक चिंगारी हमेशा बची रहेगी।