Connect with us

TRENDING

Bharat Jodo Yatra: कर्नाटक के बेल्लारी में जनसभा को संबोधित करेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस के कई बड़े नेता रहेंगे मौजूद

Published

on


Image Source : TWITTER/@RAHULGANDHI
Bharat Jodo Yatra

Highlights

  • कांग्रेस को इस यात्रा से राज्य में बड़ी उम्मीद
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में करीब छह महीने बचे हैं

Bharat Jodo Yatra: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के एक हजार किलोमीटर का पड़ाव पूरा करने के मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी शनिवार को कर्नाटक के बेल्लारी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। शुक्रवार को हलकुंडी मठ में रात्रि विश्राम के बाद गांधी ने शनिवार को जिला मुख्यालय शहर बेल्लारी के कम्मा भवन पहुंचने के लिए फिर से पदयात्रा शुरू की। बेल्लारी के नगर निगम मैदान में उनकी जनसभा होगी। जनसभा में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा सिद्धारमैया, कमलनाथ, रणदीप सिंह सुरजेवाला और दिग्विजय सिंह सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लगभग छह महीने का समय बचा होने के मद्देनजर कांग्रेस इस यात्रा से राज्य में बड़ी उम्मीद लगाए हुए है। 

रेड्डी बंधुओं के खिलाफ हुई यात्रा

बेल्लारी में गांधी की जनसभा को पार्टी के व्यापक शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। बेल्लारी में कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया ने 2010 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासन के तहत रेड्डी बंधुओं द्वारा कथित अवैध खनन के खिलाफ 320 किलोमीटर लंबी ‘पदयात्रा’ की थी। जी जनार्दन रेड्डी, करुणाकर रेड्डी और सोमशेखर रेड्डी के खिलाफ यह पदयात्रा निकाली गई थी। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का नेतृत्व करते हुए गांधी अब तक चार राज्यों-तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से गुजर चुके हैं। 

ढोल-नगाड़ों और नारों की गूंज के बीच आगे बढ़ी यात्रा

शनिवार सुबह बेल्लारी में राहुल गांधी का स्वागत करने के लिए सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग कतारों में खड़े थे। इस दौरान उनका कारवां ढोल-नगाड़ों और नारों की गूंज के बीच आगे बढ़ा। यात्रा मार्ग पोस्टर, बैनर और कांग्रेस पार्टी के झंडों से पटा हुआ था। इस दौरान कई लोग गांधी से हाथ मिलाते, उनके गले लगते और उनसे बातचीत करते नजर आए। कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने 30 सितंबर को कर्नाटक में प्रवेश किया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11 आई सामने, रोहित ने नंबर-1 खिलाड़ी को किया बाहर

Published

on

By


Image Source : GETTY
World Test Championship final

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में आज टीम इंडिया के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम है। ये मैच लंदन के द ओवल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में पहले टॉस जीतकर भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस मैच से पहले सभी को टीम इंडिया की प्लेइंग 11 का इंतजार था। कप्तान रोहित शर्मा ने इस बात का खुलासा टॉस के वक्त कर दिया।

टीम में इन बल्लेबाजों को मिली जगह

टीम के लिए ओपनिंग करने की जिम्मेदारी शुभमन गिल और कप्तान रोहित शर्मा उठाएंगे। यही दो खिलाड़ी पिछली बार भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी खेलने उतरे थे। वहीं नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा उतरेंगे। इसके अलावा नंबर 4 पर विराट कोहली की बारी आएगी।

मिडिल ऑर्डर में रहाणे 

वहीं टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे को जगह मिली है। रहाणे करीब एक साल से ज्यादा के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत को मौका मिला है। ईशान किशन को डेब्यू का मौका नहीं मिला है। इसके अलावा इकलौते स्पिनर के तौर पर रवींद्र जडेजा खेल रहे हैं। वहीं रोहित ने दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को बाहर कर दिया है। 

टीम में चार तेज गेंदबाज

टीम इंडिया में चार तेज गेंदबाजों के रूप में शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को चुना गया है। वहीं जयदेव उनादकट को मौका नहीं मिल पाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन: 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर, स्कॉट बोलैंड।

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading

TRENDING

‘सिखों में मूर्ति पूजा वर्जित है’, पटना के शॉपिंग मॉल में गुरु गोबिंद सिंह की मूर्ति लगाने पर विवाद

Published

on

By



सिख धार्मिक नेताओं का कहना है कि उनके धर्म में मूर्ति पूजा वर्जित है फिर किस हैसियत से मॉल में गुरु साहिब की मूर्ति स्थापित की गई। उन्होंने सरकार से मॉल मालिकों के खिलाफ सख्त एक्शन की अपील की है।



Source link

Continue Reading

TRENDING

किस बैंक में मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज कितने दिनों के निवेश पर, जानें यहां…

Published

on

By


कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज दर

नई दिल्ली:

Higher interest rates in bank FDs: हर नौकरीपेशा और बिजनेशमैन भी हमेशा अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बैंक में रखते हैं. इन पैसों को वे सुरक्षित निवेश के रूप में देखते हैं. वे हमेशा यह मानते हैं कि बैंक में निवेश सुरक्षित रहता है. यह पैसा कभी भी जरूरी वक्त पर काम आता है. इस पैसे का प्रयोग सभी घर परिवार से जुड़े कामों में करते हैं. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है  कि यह जानकारी हो कि किस बैंक में पैसा रखना चाहिए. कितने दिनों के लिए पैसा रखना चाहिए और उसे कैसे मैनेज किया जाए कि पैसा बढ़े और सुरक्षित भी रहे. इस बारे जानकारी के लिए या तो बैंक में जाना होगा और बैंकों के चक्कर कौन लगाए. इसलिए जिस बैंक में खाता होता है उसी बैंक में लोग एफडी करवा के अपने काम की इतिश्री कर लेते हैं. 

एसबीआई बैंक में ब्याज दर (FD interest rates in SBI)

बात सबसे पहले एसबीआई (State bank of India) की. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में 2 ले लेकर तीन से कम तक के जमा पर  आम नागरिक को 7.19 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को यहीं पर इसी अवधि के जमा पर 7.71 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. वहीं, एसबीआई में अमृत कलश नाम से खास स्कीम चल रही है. इस स्कीम के तहत 400 दिनों तक के जमा पर आम नागरिक को 7.29 की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि पर 7.82 की दर से ब्याज दिया जा रहा है.  एसबीआई की साइट के अनुसार दो करोड़ से कम जमा पर यह सबसे ज्यादा ब्याज है. 

पीएनबी में ब्याज दर (FD interest rates in PNB)

अब आप देखिए की पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) कितना ब्याज दे रहा है. बैंक की साइट के अनुसार पीएनबी बैंक की ओर से सबसे ज्यादा ब्याज दर एक साल के जमा पर दिया जा रहा है. इस अवधि पर आम नागरिक को जमा पर 6.75 की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि के लिए जमा पर 7.25 की दर से ब्याज दिया जा रहा है. साथ ही सुपर सीनियर सिटीजन को 7.55 की दर से ब्याज दिया जा रहा है. पीएनबी में इससे ज्यादा ब्याज बैंक केवल 444 दिनों के जमा पर दे रहा है. इस स्कीम के तहत जमा करने पर आम नागरिक को 7.25 की दर से ब्याज दिया जा रहा है. जबकि सीनियर सिटीजन को 7.75 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है वहीं, सुपर सीनियर सिटीजन को 8.05 की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. 

बैंक ऑफ बड़ौदा में ब्याज दर (FD interest rates in Bank of Baroda)

देश के अन्य सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में क्या है आइए जानते हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक ने अपनी साइट पर जो जानकारी दी है उसके अनुसार बैंक जिस अवधि के लिए सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है वह इस प्रकार है. बैंक 2 वर्ष से अधिक और 3 वर्ष तक के जमा पर आम नागरिकों को 7.05 की सालाना दर से ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को यह बैंक 7.55 की सालाना दर से ब्याज दे रहा है. बैंक इससे ज्यादा ब्याज 399 दिन के जमा पर दे रहा है. बैंक ने इसे बड़ौदा तिरंगा जमा योजना का नाम दिया है. इस योजना के तहत जमा करने वालों में आम नागरिक को 7.25 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. 

एचडीएफसी में ब्याज दर (FD interest rates in HDFC bank)

बात अब करते हैं देश के दो बड़े निजी बैंकों की. इसमें एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को शामिल करते हैं. 

एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) की साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 15 महीनों से लेकर 18 महीने से कम के जमा पर बैंक आम नागरिकों को 7.10 की सालाना दर से ब्याज दे रहा है जबकि इसी अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को जमा पर 7.60 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. यह बैंक दो साल एक दिन से लेकर दो साल 11 महीने के जमा पर आम नागरिकों को 7.00 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 के सालाना ब्याज दर से रकम वापस की जा रही है. बैंक दो साल 11 महीने या कहें 35 महीनों के जमा पर आम नागरिक को 7.20% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.70% का ब्याज दे रहा है. इससे ज्यादा ब्याज बैंक 4 साल 7 महीने या 55 महीने के जमा पर दे रहा है. यहां पर आम नागरिक को 7.25 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 की सालाना दर से ब्याज दिया जा रहा है. 

आईसीआईसीआई में ब्याज दर (FD interest rates in ICICI bank)

अब अंत में बात करते हैं आईसीआईसीआई बैंक (ICICI bank) की. इस बैंक में एक साल से लेकर 389 दिनों तक के सावधि जमा पर बैंक आम नागरिकों को 7.20 की दर से सालाना ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को बैंक इसी अवधि के जमा पर 7.25 की  सालाना दर से ब्याज दे रहा है. यह बैंक 15 महीनों से 18 महीने  से कम के सावधि जमा प र आम नागरिक को 7.60 प्रतिशत की दर से सालाना ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को केवल 7.00 की दर से ब्याज दे रहा है. 

निष्कर्ष

अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि सबसे ज्यादा ब्याज आईसीआईसीआई बैंक दे रहा है. यह ब्याज दर 7.60 प्रतिशत सालाना है और यह 15 महीनों से लेकर 18 महीनों के जमा पर दिया जा रहा है. इसके साथ ही सरकारी बैंक में यदि प्राथमिकता देनी है तब एसबीआई में दो साल से लेकर तीन  साल से कम अवधि पर 7.19 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है. 

 



Source link

Continue Reading