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Dota 2 की प्रतिस्पर्धी दुनिया में, रणनीति और ड्राफ्टिंग की भूमिका निर्णायक होती है। हाल ही में समाप्त हुए PGL वालाचिया सीज़न 5 टूर्नामेंट में, बीटबूम टीम (BetBoom Team) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम किया। इस जीत के बाद, टीम के खिलाड़ियों ने बताया कि गेम के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक, यानि हीरो ड्राफ्टिंग, की जिम्मेदारी किसके पास थी। यह खुलासा थोड़ा हटके है, जैसा कि अक्सर टीमें करती हैं।
टीम के सपोर्ट प्लेयर, विटाली “सेव्ह-” मेलनिक (Vitalii “Save-” Melnik) और कैरी प्लेयर इवान “प्योर~” मोस्कालेंको (Ivan “Pure~” Moskalenko) ने टूर्नामेंट के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस विषय पर रोशनी डाली। उन्होंने बताया कि PGL वालाचिया सीज़न 5 के दौरान, ड्राफ्टिंग की प्रक्रिया को एक अद्वितीय तरीके से संभाला गया था।
सेव्ह- ने विस्तार से बताते हुए कहा कि टूर्नामेंट के अंतिम चरणों तक, उन्होंने एक खास सिस्टम अपनाया था। “टूनामेंट के अंत तक हम एक ऐसी व्यवस्था पर पहुँचे जहाँ पहले पिक की जिम्मेदारी मेरे पास थी, और दूसरे पिक की जिम्मेदारी वानेक [प्योर~] के पास,” उन्होंने बताया। यह एक असामान्य दृष्टिकोण था, क्योंकि ज़्यादातर टीमें एक मुख्य ड्राफ्टर पर निर्भर करती हैं। लेकिन, सेव्ह- के अनुसार, “यह फैसला काफी अलग था, लेकिन इसने हमें जीत दिलाई।” एक ही गेम के ड्राफ्ट में दो मुख्य दिमागों का काम करना, वो भी अलग-अलग पिक्स पर – सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, पर परिणाम सबके सामने है।
प्योर~ ने सेव्ह- की बात को आगे बढ़ाया और बताया कि यह टीम शुरू से ही एक सहयोगी दृष्टिकोण पर आधारित थी। “यह टीम असल में तीन लोगों की राय को ध्यान में रखकर बनाई गई थी: तोली [कोच अनातोली `बूलक` इवानोव], मेरी और विटाली [सेव्ह-] की,” उन्होंने कहा। उनका मानना है कि अब, सीज़न के इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, वे इस सामूहिक विचार प्रक्रिया को पूरी तरह से लागू करने में सफल हो पाए हैं। टीम में कोई एक अकेला `ओपिनियन लीडर` या मुख्य फैसला लेने वाला नहीं है। यह एक ऐसी टीम है जहाँ महत्वपूर्ण रणनीतियाँ, जैसे कि ड्राफ्टिंग, साझा समझ और चर्चा के आधार पर तय होती हैं, भले ही उनके कोच बूलक टूर्नामेंट में टीम के साथ physically मौजूद न रहे हों। कोच की अनुपस्थिति में भी उनका रणनीतिक इनपुट टीम के फैसले लेने की प्रक्रिया का हिस्सा बना रहा।
गौरतलब है कि PGL वालाचिया सीज़न 5 का आयोजन रोमानिया के बुखारेस्ट में 21 से 29 जून तक हुआ था। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 16 शीर्ष टीमों ने एक मिलियन डॉलर के विशाल प्राइज पूल के लिए प्रतिस्पर्धा की। फाइनल मुकाबले में, बीटबूम टीम ने मजबूत मानी जा रही गेइमिन ग्लेडिएटर्स (Gaimin Gladiators) को 3-1 के स्कोर से मात देकर ट्रॉफी उठाई और $300k का पुरस्कार जीता। यह जीत इस अनोखी और लचीली ड्राफ्टिंग रणनीति की सफलता का प्रत्यक्ष प्रमाण है।
बीटबूम टीम ने इस टूर्नामेंट में दिखाया कि कभी-कभी लीक से हटकर अपनाई गई रणनीतियाँ ही सफलता की कुंजी साबित होती हैं। जब टीम के अनुभवी खिलाड़ी मिलकर काम करते हैं और जिम्मेदारियों को बाँट लेते हैं, तो वे अप्रत्याशित परिणाम दे सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वे भविष्य के टूर्नामेंट्स में भी इस `दोहरी ड्राफ्टिंग` रणनीति को जारी रखेंगे, या यह केवल PGL वालाचिया के लिए एक खास अनुकूलन था।
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