Connect with us

Sports

Azadi ka Amrit Mahotsav: लिएंडर पेस ने 1996 अटलांटा ओलंपिक्स में दर्ज की थी आजाद भारत की सबसे बड़ी जीत, रातों-रात बने नेशनल आइकॉन

Published

on


Image Source : GETTY
Leander Paes

Highlights

  • ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में लिएंडर पेस की जीत का जश्न
  • लिएंडर पेस ने 1996 ओलंपिक में जीता था ब्रॉन्ज मेडल
  • पेस ने अटलांटा ओलंपिक में पदक जीतकर 44 साल के इंतजार को किया था खत्म

Azadi Ka Amrit Mahotsav: भारत को 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से आजादी मिली थी। 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं और देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के तमाम नागरिकों से ‘हर घर तिरंगा’ का आह्वान कर रहे हैं। इन 75 वर्षों में भारत ने कई ऐसे मौकों पर भी तिरंगा को लहराया जब विश्व में किसी ने इसकी उम्मीद नहीं की थी। इस कड़ी में भारतीय खिलाड़ियों का नाम प्रमुखता से सामने आता है जिसमें लिएंडर पेस का नाम संभवत: सबसे पहले आता है। पेस भारत के सर्वकालीन महानतम टेनिस प्लेयर हैं। उन्होंने आज से ढाई दशक पहले विश्व के सबसे बड़े खेलों में उस समय गौरवशाली पल दिए जब भारत को अंडरडॉग समझा जाता था।

लिएंडर पेस ने 1996 ओलंपिक में रचा इतिहास

Leander Paes,  Sergi Bruguera, Andre Agassi

Image Source : GETTY

Leander Paes, Sergi Bruguera, Andre Agassi

लिएंडर पेस ने अटलांटा में आयोजित 1996 ओलंपिक्स में टेनिस मेंस सिंगल्स इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। उनकी इस सफलता से ओलंपिक में भारत के एक अदद पदक का 16 साल लंबा इंतजार खत्म हो गया। 1980 मॉस्को ओलंपिक्स में हॉकी में मिले गोल्ड के बाद से भारत के खाली हाथ में पहला मेडल 23 साल के टेनिस प्लेयर ने डाला। यह 44 साल पहले, 1952 में आजाद भारत को मिले पहले इंडिविजुअल मेडल के बाद हासिल पहला व्यक्तिगत पदक था। 1952 में हेलसिंकी में हुए ओलंपिक गेम्स में भारत के केडी जाधव ने फ्री स्टाइल बेंटमवेट रेसलिंग में ब्रॉन्ज जीतकर भारत को पहला इंडिविजुअल मेडल दिलाया था। यकीनन लगभग आधी सदी के इंतजार को खत्म करके लिएंडर ने अटलांटा में इतिहास रच दिया था। यह आजाद भारत के सबसे गौरवशाली पलों में से एक था। कुछ वक्त के लिए ही सही, भारत ने एक स्पोर्टिंग नेशन के रूप में अपनी पहचान की थी। यह पेस का करिश्मा था जिसने खिलाड़ियों और खेल अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि भारत एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार है।

जज्बे और जीवट से बने नेशनल आइकॉन

 Sergi Bruguera, Andre Agassi, Leander Paes

Image Source : GETTY

Sergi Bruguera, Andre Agassi, Leander Paes

1996 ओलंपिक्स में जब लिएंडर पेस गए थे तब देश के लिए उनकी पहचान किसी अजनबी की तरह थी। पेस ने अब तक कोई भी बड़ा टाइटल नहीं जीता था। लेकिन अटलांटा में उनके हुनर और जज्बे ने उन्हें नेशनल आइकॉन बना दिया। भारतीय टेनिस लीजेंड का मेडल तक का सफर कुल 6 मैचों से होकर गुजरा।

पेस ने ओलंपिक में दर्ज की आजाद भारत की सबसे बड़ी जीत

Leander Paes

Image Source : GETTY

Leander Paes

मेंस सिंगल्स के पहले राउंड में उनका मुकाबला अमेरिका के रिची रेनेबर्ग से हुआ। बीच मुकाबले में जब रेनेबर्ग मेडिकल वजहों से रिटायर हुए तब स्कोरलाइन पेस के पक्ष में 6-7, 7-6, 1-0 था।    

राउंड ऑफ 32 में उन्होंने वेनेजुएला के निकोलस परेरा का सामना किया और बड़ी आसानी से 6-2, 6-3 से जीत दर्ज की।

पेस ने राउंड ऑफ 16 में स्वीडन के थॉमस एनक्विस्ट का सामना किया जो एक मुश्किल मुकाबला था। भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने इस मैच को 7-5, 7-6 से अपने नाम किया।

लिएंडर अब क्वॉर्टरफाइनल में आ चुके थे, पूरे देश की निगाहें उनपर थीं। उनके सामने इटली के रेंजो फर्नेन थे। पेस के लिए ये मैच केकवॉक साबित हुआ। उन्होंने फर्नेन को 6-1, 7-5 से शिकस्त दे दी।

पेस के सामने अब उस वक्त के सबसे बड़े और लीजेंड्री टेनिस प्लेयर अमेरिका के आंद्रे अगासी आ चुके थे। एक और जीत सिल्वर मेडल को पक्का कर देती पर चुनौती मुश्किल थी। इस मैच में भारतीय युवा खिलाड़ी ने अपने हौंसले और जीवट से विरोधियों को भी अपना मुरीद बना लिया। पहले सेट का फैसला टाईब्रेक में हुआ, पेस चूक गए, अगासी ने मुकाबले को 7-6, 6-3 से जीता। इसे 1996 ओलंपिक का सबसे बड़ा और यादगार मैच माना गया।

ब्रॉन्ज मेडल मैच में लिएंडर की टक्कर ब्राजील के फर्नान्डो मेलिगेनी से हुई। पहले सेट में पिछली हार की कसक को ढो रहे पेस को हार मिली। इसके बाद, इस खिलाड़ी के अंदर छिपा चैंपियन बाहर आया। वे देखते ही देखते कोर्ट पर छा गए। मैच को 3-6, 6-2, 6-4 से जीत लिया और ‘गेम ऑफ व्हाइट्स’ समझे जाने वाले टेनिस का ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल भारत के नाम कर दिया।

अटलांटा ओलंपिक से सामने आया चैंपियन

Leander Paes and Martina Hingis

Image Source : GETTY

Leander Paes and Martina Hingis

17 जून 1973 में कलकत्ता में जन्मे लिएंडर पेस ने इस जीत के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने करियर में मेंस डबल्स और मिक्स्ड डबल्स में कुल 18 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते। उन्हें दुनिया का सबसे महान डबल्स प्लेयर माना जाता है।

Leander Paes and Martina Hingis

Image Source : GETTY

Leander Paes and Martina Hingis

पेस को 1996-97 में भारत के सबसे बड़े खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया। इससे पहले, 1990 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार मिला, 2001 में पद्मश्री से सम्मानित किए गए और 2014 में पेस को तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

हम अनफिट नहीं हुए हैं, हमें नजर लग गई है; शाहीन अफरीदी ने बताई चोट की वजह तो लोग ठहाके मारकर हंसने लगे, देखिए वीडियो

Published

on

By



स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी चोट की वजह से पाकिस्तान की टीम से बाहर हैं। एक इवेंट के दौरान जब उनसे चोट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने एक मजेदार जवाब दिया है, जोकि वायरल हो रहा है।



Source link

Continue Reading

Sports

BCCI ने किया भारत के अगले 3 महीने के शेड्यूल का ऐलान, इन 3 टीमों के खिलाफ खेलेगा भारत; जानें पूरी डिटेल

Published

on

By


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को टीम इंडिया के आगामी तीन महीने के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। जनवरी से मार्च तक भारत घर पर श्रीलंका, न्यूजीलैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। नए साल का आगाज भारत श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ करेगा, इसके बाद भारत को उनके खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है। श्रीलंका के भारत दौरे का आगाज 3 जनवरी को मुंबई में खेले जाने वाले पहले टी20 से होगा।

क्रिप्टोस से भी तेज गिर रही है हमारी परफॉर्मेंस, टीम इंडिया पर ऐसे निकला वीरेंद्र सहवाग का गुस्सा

श्रीलंका के भारत दौरे का शेय्डूल इस प्रकार है-

पहला टी20 – 3 जनवरी (मुंबई)

दूसरा टी20 – 5 जनवरी (पुणे)

तीसरा टी20 – 7 जनवरी (राजकोट)

पहला वनडे – 10 जनवरी (गुवाहाटी)

दूसरा वनडे – 12 जनवरी (कोलकाता)

तीसरा वनडे – 15 जनवरी (तिरुवनंतपुरम) 

IND vs BAN: रोहित शर्मा के कवर के रूप में इस खिलाड़ी को मिल सकती है जगह, उमरान मलिक की हो सकती है टेस्ट टीम में एंट्री

श्रीलंका दौरे के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी से तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। कीवी टीम के खिलाफ भारत वनडे के बाद इतने ही मैच की टी20 सीरीज की भी मेजबानी करेगा। वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रायपुर में खेला जाएगा और यह रायपुर का पहला इंटरनेशनल मैच होगा।

न्यूजीलैंड के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला वनडे – 18 जनवरी (हैदराबाद)

दूसरा वनडे – 21 जनवरी (रायपुर)

तीसरा वनडे – 24 जनवरी (इंदौर)

डेविड वॉर्नर के सपोर्ट में आए माइकल क्लार्क, कहा- CA ने उसको बलि का बकरा बनाया

पहला टी20 – 27 जनवरी (रांची)

दूसरा टी20 – 29 जनवरी (लखनऊ)

तीसरा टी20 – 1 फरवरी (अहमदाबाद) 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बाद भारत को घर पर ही ऑस्ट्रेलिया की भी मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत चार मैच की टेस्ट सीरीज के अलावा तीन मैच की वनडे सीरीज खेलेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टी20 सीरीज नहीं है। बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी को नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होगा। इसके बाद अगले तीन मैच दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में क्रमश: 17 फरवरी, 1 मार्च और 9 मार्च को शुरू होंगे। ये चारों टेस्ट WTC का हिस्सा होंगे और भारत के इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी अहम होगी। वहीं बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में आखिरी बार चार मैच की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, इसके बाद सीरीज में चार की जगह 5 मैच होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत को कंगारुओं के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है।

IND vs BAN: रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के बावजूद सुनील गावस्कर हुए नाराज, पूछ लिया ये कड़वा सवाल

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला टेस्ट – 9 फरवरी से 13 फरवरी (नागपुर)

दूसरा टेस्ट – 17 से 21 फरवरी (दिल्ली)

तीसरा टेस्ट – 1 से 5 मार्च (धर्मशाला)

चौथा टेस्ट – 9 से 13 मार्च (अहमदाबाद)

पहला वनडे – 17 मार्च (मुंबई)

दूसरा वनडे – 19 मार्च (विशाखापत्तनम)

तीसरा वनडे – 22 मार्च (चेन्नई) 

IND vs SL, IND vs NZ, IND vs AUS लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

अगले तीन महीनों में भारत इन 3 टीमों के खिलाफ घर पर ही सीरीज खेलेगी, ऐसे में सभी मुकाबलों का लुत्फ आप टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स पर उठा सकते हैं, वहीं ऑनलाइन इन मैचों को देखने के लिए आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लॉगिन कर सकते हैं। वहीं लिमिटेड ओवर का लाइव टेलिकास्ट डीडी स्पोर्ट्स पर भी होगा।

 



Source link

Continue Reading

Sports

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया में चार बड़े बदलाव, इन खिलाड़ियों की हुई छुट्टी

Published

on

By


Image Source : AP
Indian Cricket Team

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से पिछड़ गई है। दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा। दो मैचों में मिली हार की वजह से टीम इंडिया ने इस सीरीज को गवां दिया। सीरीज के दौरान कुल चार भारतीय खिलाड़ी इंजरी का शिकार हो गए और भारत को इसका खामियाजा बांग्लादेश के खिलाफ हार के साथ भुगतना पड़ा। सीरीज के पहले मैच से ठीक पहले ऋषभ पंत इंजरी का शिकार हो गए और उन्हें बीच में ही भारत वापस लौटना पड़ा। सीरीज के दूसरे मैच से पहले कुलदीप सेन इंजरी का शिकार हो गए। वहीं कप्तान रोहित शर्मा और दीपक चाहर भी दूसरे वनडे के दौरान घायल हो गए। 

रोहित की जगह कौन

कुल मिलाकर देखा जाए तो इन इंजरी के कारण टीम इंडिया को काफी नुकसान हुआ है। दीपक चाहर और रोहित शर्मा को हुई इंजरी से भारतीय टीम को पुरी तरह से बैकफुट पर चली गई है। सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के लिए सम्मान की लड़ाई होगी। भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप से बचने के लिए सीरीज के अंतिम मैच को किसी भी कीमत पर अपने नाम करना होगा। अगर टीम इंडिया यह मैच हार जाती है तो ऐसा पहली बार होगा जब भारत को बांग्लादेश के हाथों क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ेगा। सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इंजरी के कारण प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होंगे। रोहित को दूसरे वनडे के दौरान अंगूठे में चोट लग गई थी। ऐसे में उनकी जगह राहुल त्रिपाठी को टीम में मौका दिया जा सकता है। राहुल त्रिपाठी पिछले कई सीरीज से भारतीय स्क्वाड का हिस्सा हैं लेकिन उन्हें अभी तक डेब्यू करने का मौका नहीं दिया गया है। ऐसे में राहुल त्रिपाठी भारत के लिए अगले मैच में डेब्यू कर सकते हैं।

गेंदबाजी यूनिट हुई कमजोर

इस सीरीज के दौरान टीम के दो गेंदबाज चोटिल हो गए। मोहम्मद शमी सीरीज शुरू होने से पहले ही इंजरी के कारण स्क्वाड से बाहर हो गए उनकी जगह उमरान मलिक को टीम में मौका दिया गया। सीरीज के दौरान दीपक चाहर और कुलदीप सेन की इंजरी ने टीम की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ा दी हैं। इन गेंदबाजों के बाहर होने की वजह भारतीय गेंदबाजी यूनिट को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। अब टीम मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगले मैच में भारत किन गेंदबाजों से साथ बांग्लादेश के खिलाफ उतरे। सीरीज के तीसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ ये भारतीय टीम कमजोर नजर आ रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading