Connect with us

Politics

AIIMS पर हुआ सबसे बड़ा साइबर अटैक, खतरे में है लाखों मरीजों का डेटा, जानें डिटेल वरना कहीं हो ना जाए लाखों का नुकसान!

Published

on


नई दिल्ली। आजकल साइबर अटैक का खतरा किसे नहीं होता है। बड़े-बड़े संस्थान पर भी हैकर्स हमला कर देते हैं। यहां तक कि सरकारी संस्थान पर भी हैकर्स अपना हाथ साफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसा ही एक नए साइबर अटैक का मामला सामने आया है, जिसमें ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) पर ही हैकर्स ने साइबर अटैक किया है।

आपको बता दें कि एम्स भारत के सबसे बड़े हेल्थकेयर संस्थान में से एक है। इस अस्पताल में भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बहुत सारे मरीज अपना इलाज कराने के लिए आते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इस सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पर ransomware attack नाम का एक साइबर हमला हुआ है।

एम्स पर हुआ बड़ा साइबर हमला

इस साइबर अटैक की वजह से अस्पताल के डेली कामकाज जैसे नियुक्ति, मरीजों का पंजीकरण, डिस्चार्ज स्लिप आदि की जानकारी पर काफी बुरा असर पड़ा है। National Information Centre (NIC) और Cert-In की एक रिपोर्ट के अनुसार एम्स पर यह बड़ा साइबर अटैक हुआ है। हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी साफ नहीं हुई है कि एम्स का सर्वर दोबारा शुरू हुआ है या नहीं। आइए हम आपको ransomware attack के बारे में बताते हैं कि यह क्या है और कितना खतरनाक है।

ransomware एक तरह का मालवेयर या खतरनाक सॉफ्टवेयर है, जो विकटिम के फाइल या्नी डेटा तो इनक्रिप्ट करता है और एक रेंमन के लिए यानी उस डेटा को रिस्टोर करने के लिए पूछता है। इसे सरल भाषा में समझाएं तो हैकर्स इस साइबर अटैक के जरिए पहले विकटिम का डेटा चोरी करते हैं और फिर उसे ही रिस्टोर करने के लिए उनसे ही पैसों की मांग करते हैं।

अगर विकटिम हैकर्स की मांग को पूरा नहीं करता हैं तो वो उन चोरी किए गए डेटा को पब्लिक डोमेन या डार्क वेब में डालने की धमकी देते हैं। अगर किसी का डेटा डार्क वेब में चला जाता है तो कोई भी हैकर्स आसानी से उसका एक्सेस ले सकता है और विकटिम को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Politics

PAN Card शेयर करने से पहले चेक कर लें ये चीज, नहीं लग सकता है मोटा चूना

Published

on

By


नई दिल्ली।PAN Card हो या Aadhaar Card… हमें इसका इस्तेमाल करने से पहले कई बार सोचना चाहिए। क्योंकि एक गलती की वजह से आपको मोटा नुकसान झेलना पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बैंक अकाउंट में रखे पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना होता है। आज हम कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में आपको बताते हैं-

ऑनलाइन ठगी का एक मामला सामने आया था। इसके बारे में अभिनेता राजकुमार राव ने भी बताया था। उन्होंने बताया था कि इस स्कैम की वजह से उनका CIBIL Score बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अगर आप भी ऐसे स्कैम से बचना चाहते हैं तो आपको PAN Card के बारे में पूरी जानकारी अपने पास रखनी चाहिए। आप आसानी से इसके बारे में पता भी कर सकते हैं। बस आपको CIBIL Score की साइट पर जाकर इसके बारे में चेक करना होगा।

CIBIL Score चेक करने के लिए आप Paytm App की मदद भी ले सकते हैं। Paytm App पर जाकर आपको Credit Score Check लिखना होगा। इसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे और आपको पेन कार्ड की डिटेल यहां दर्ज करनी होगी। पेन कार्ड की डिटेल दर्ज करते ही आपके सामने सारी डिटेल खुल जाएगी। यहां आपको क्रेडिट स्कोर भी दिखने लगेगा। अगर यहां कोई ऐसा क्रेडिट कार्ड या लोन नजर आ रहा जो आपने नहीं लिया है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

कई मामलों में ऐसा भी देखा जाता है कि बिना PAN Card शेयर किए भी लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लिए गए हैं। ऐसे स्कैम से बचने का एक तरीका यही है कि आप PAN Card शेयर करने से बचें। अगर आपने PAN Card शेयर कर भी दिया है तो उसकी डिटेल लगातार चेक करनी चाहिए। कई मामलों में आपको जानकारी नहीं हासिल होती है तो आप इसके बारे में किसी जानकार व्यक्ति से भी पूछ सकते हैं जो ऐसे स्कैम के बारे में जानकारी रखता हो।



Source link

Continue Reading

Politics

‘999999….’ VIP नंबर Free में दे रहा Airtel! Online करें अप्लाई, पहुंचेगा सीधा घर

Published

on

By


नई दिल्ली। कई बार आपके पास VIP Number से कॉल आता है। ऐसे नंबर की शुरुआत ‘99999….’ से होती है। अब आपके मन में सवाल होगा कि आप भी ऐसे नंबर को कैसे खरीद सकते हैं? आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप VIP Number हासिल कर सकते हैं। चलिये आपको भी बताते हैं कि आप ऐसे नंबर को कैसे घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं-

Airtel का कोई भी VIP Number खरीदने के लिए आपको ऑफिशियल साइट (https://www.airtel.in/myplan-infinity/submit-form) पर जाना होगा। यहां आपको New Connection पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा। इसमें सबसे नाम भरना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर, एड्रेस भी दर्ज करना होगा। अंत में आपको Submit पर क्लिक करना होगा।

Airtel App से भी कर सकते हैं ऑर्डर-

सब क्लिक करने के बाद आपके पास एक OTP आएगा। उसे दर्ज करते ही आपका ऑर्डर दर्ज हो जाएगा। इसके अलावा अगर आपको अपनी पसंद का नंबर चाहिए तो आप स्टोर पर भी विजिट कर सकते हो। यहां पर भी आपको कुछ नंबर्स ऑफर किए जाते हैं। इसमें कुछ VIP नंबर भी शामिल होते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Auction में हिस्सा लेना होता है, या कंपनियां अपनी पसंद के प्लान पर भी ऐसे नंबर देती हैं।

अगर आप भी अपनी पसंद का कोई नंबर खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले स्टोर ही विजिट करना होगा। अभी Airtel App की मदद से भी VIP Number Offer मिल सकता है। इसके लिए यूजर्स को App पर Notifications भी दिए जाते हैं। बस आपको इन नोटिफिकेशन को फॉलो करना होगा। साथ ही इसके लिए एक कीमत भी चुकानी होती है जो आप ऑनलाइन भी पे कर सकते हैं। साथ ही आप अगर स्टोर से VIP Number खरीदेंगे तो आप इसे कैश भी पे कर सकते हैं।



Source link

Continue Reading

Politics

Train की कीमत में करें हवाई सफर, ऐसे मात्र 1 रुपये में इस App से बुक करें Online टिकट

Published

on

By


नई दिल्ली। इन दिनों शादियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में ट्रेन टिकट मिलने में दिक्कत आ रही है। लेकिन अगर आपको ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है, तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको ट्रेन टिकट की कीमत में हवाई सफर करने के ऑप्शन के बारे में बताएंगे। मतलब आगर आपकी ट्रेन की टिकट कंफर्म नहीं होती है, तो उसके बदले आपको 1 रुपये में फ्लाइट टिकट ऑफर किया जाएगा। इसके लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा।

कैसे 1 रुपये में मिलेगा कंफर्म फ्लाइट टिकट?
ट्रेन की वेटिंग टिकट को Trainman ऐप से बुक करनी होगी। इसके लिए ट्रेन टिकट बुकिंग के दौरान 1 रुपये का ट्रिप एश्योरेंस प्लान लेना होगा। यह अपनी तरह की पहली सर्विस है, जिसमें ट्रेन टिकट कंफर्म न होने पर गारंटीड फ्लाइट टिकट मिलती है, जिससे यात्री को ट्रेन की वेटिंग लिस्ट को कंफर्म न होने पर फ्लाइट टिकट में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। हालांकि यह ऑफर उन लोगों के लिए नहीं होगा, जिन लोकेशन पर एयरपोर्ट नहीं होगा। इस ऐप की मदद से राजधानी समेत 130 ट्रेन में टिकट बुक किया जा सकेगा।

कैसे मिलेगा कंफर्म फ्लाइट टिकट
ट्रेन टिकट बुकिंग का अनुमान 90 फीसद होने पर 1 रुपये में एश्योरेंस प्लान लेना होगा। अगर ट्रेन बुकिंग का अनुमान कम है, तो अलग क्लास के हिसाब से अलग चार्ज देना पड़ सकता है।
अगर ट्रेन टिकट चार्ट तैयार करते वक्त कन्फर्म हो जाता है, तो ट्रिप एश्योरेंस चार्ज वापस कर दिया जाएगा। अगर टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो बिना किसी अतिरिक्त कीमत के यात्री को फ्री में उस रूट पर फ्लाइट टिकट ऑफर करेगा। इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा

क्या है Trainman ऐप?
Trainman एक ऑनलाइन टिकट बुकिंग App है। इस ऐप ने ट्रिप एश्योरेंस फीचर लॉन्च किया है। Trainman ऐप को साल 2016 में लॉन्च किया गया था।



Source link

Continue Reading