Connect with us

Tech

About से लेकर Profile Pic को चुनिंदा लोगों से छिपाएं

Published

on


Deependra Jamloki | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Sep 11, 2022, 8:00 PM

Embed

WhatsApp पर हम सभी हमेशा एक्टिव रहते हैं। चाहें दोस्तों से बात करनी हो या फिर वीडियो कॉलिंग, WhatsApp हर जगह काम आता है। आजकल तो डॉक्यूमेंट भेजने या फिर पेमेंट करने के लिए WhatsApp काफी आगे है। WhatsApp में कई ऐसी हिडन ट्रिक्स हैं जो शायद ही आपको पता हों। आज हम आपको इस वीडियो में बताएंगे कि WhatsApp पर About से लेकर Profile Pic को चुनिंदा लोगों से कैसे छिपाया जा सकता है। अगर आप ये जानना चाहते हैं हमारी वीडियो के साथ आखिरी तक बने रहें।



Source link

Tech

क्या आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन भी हो जाती है ब्लैक आउट? ये हो सकते हैं 4 बड़े कारण, खुद से करें ठीक

Published

on

By


Image Source : फाइल फोटो
स्मार्टफोन की स्क्रीन कई वजहों से ब्लैक आउट होती है।

What is the Cause of Phone Blackout: स्मार्टफोन में कई बार स्क्रीन ब्लैकआउट होने की समस्या देखी जाती है। वैसे तो यह समस्या सामान्यतौर पर पुराने स्मार्टफोन में देखने को मिलती है लेकिन कई बार यह नए स्मार्टफोन में भी आ जाती है। स्क्रीन ब्लैकआउट एक ऐसी समस्या है जिसमें चलते चलते फोन की स्क्रीन काली पड़ जाती है और कुछ मिनट के बाद यह ठीक भी हो जाती है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह समस्या आम है लेकिन कई बार लोग इसके लिए सर्विस सेंटर भी चले जाते हैं। 

आपको बता दें कि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इस समस्या से खुद-ब-खुद निकल सकते हैं। हालांकि आपको यह जानना होगा कि आखिर फोन की स्क्रीन ब्लैक आउट क्यों होती है, इसके कारण क्या हैं। आइए जानते हैं स्क्रीन ब्लैकआउट होने के कुछ बड़े कारण

क्षमता से ज्यादा ऐप्स का होना: कई बार लोग अपने स्मार्टफोन्स की क्षमता यानी मेमोरी कैपेसिटी से अधिक उसमें ऐप्स को इंस्टाल कर लेते हैं इससे स्मार्टफोन की वर्किंग कैपेसिटी पर बड़ा फर्क पड़ता है। ओवरलोडेट ऐप्स और कम मेमोरी की वजह से भी स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है। इसलिए फोन्स में जरूरी ऐप्स ही रखें. जिन ऐप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते उन्हें हटा दें।

पुराने ऐप्स: ऐप्स समय के साथ आउट डेटेड हो जाते हैं। हो सकता है कि आपके फोन में कुछ ऐसे ऐप्स हों जो पुराने हो चुके होगें और वे अब आपके स्मार्टफोन के साथ कम्पैटिबल नहीं होंगे। इस वजह से भी स्क्रीन बार बार ब्लैक आउट हो जाती है।

माइक्रोएसडी भी एक बड़ा कारण: अगर आप अपने स्मार्टफोन में माइक्रो एसडी कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी फोन में समस्या आ सकती है। कार्ड में डेटा ट्रांसफर करने से कई बार वायरस भी फोन में आ जाते हैं और इससे स्क्रीन ब्लैकआउट होने लगती है। 

बैटरी में दिक्कत:  बैटरी में समस्या की वजह से भी स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है। कई बार बैटरी वो पावर स्मार्टफोन को नहीं दे पाती जिसकी जरूरत होती है और इससे स्क्रीन ऑफ हो जाती है। अगर स्क्रीन ब्लैक आउट की समस्या ऐप्स नहीं हैं तो फिर आपको बैटरी चेक करवाना चाहिए।

स्क्रीन ब्लैक आउट की समस्या को ऐसे सुधारें

अगर फोन की बैटरी बार बार ब्लैक आउट हो रही है तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए….

  1. उन ऐप्स को तुरंत अन-इंस्टाल कर दें जिन्हें कुछ दिन पहले ही इंस्टाल किया हो।
  2. बार बार स्क्रीन ब्लैक आउट होने पर फोन को रीसेट कर दें।
  3. रीसेट करने के बाद भी ब्लैक आउट की समस्या बनी हुई है तो स्मार्टफोन को सेफ मोड पर चलाएं।
  4. बैटरी वीक होने पर बैटरी को पूरी तरह से डाउन न होने दें। 

यह भी पढ़ें- बेचना है पुराना स्मार्टफोन तो सिर्फ फैक्ट्री रीसेट से नहीं चलेगा काम, इन बातों पर जरूर दें ध्यान





Source link

Continue Reading

Tech

बेचना है पुराना स्मार्टफोन तो सिर्फ फैक्ट्री रीसेट से नहीं चलेगा काम, इन बातों पर जरूर दें ध्यान

Published

on

By


Image Source : फाइल फोटो
स्मार्टफोन को बेचने से पहले उससे सभी तरह की पर्सनल डिटेल्स को हटा देना चाहिए।

Phone Sales Tips and Tricks: बाजार में आए दिन नए नए स्मार्टफोन नई नई टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च होते हैं। ऐसे में हमारा नया स्मार्टफोन भी कुछ दिन में आउट डेटेड सा लगने लगता है। ऐसे में बहुत से लोग अपना पुराना स्मार्टफोन एक्सचेंज करके नया फोन ले लते हैं। यह एक बेस्ट डील हो जाती है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन बेचने या फिर एक्सचेंज करने में आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूर होती है। अगर आप यू ही अपना स्मार्टफोन बेच देते हैं तो इससे आपकी प्राइवेसी को भारी नुकसान पहुंच सकता है। 

जरूरी नहीं है कि नया स्मार्टफोन लेने के लिए ही पुराना स्मार्टफोन बेचा जाए। अगर आप किन्हीं कारणों से भी स्मार्टफोन को बेचते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कई ऐसे लोग होते हैं जो सोचते हैं कि फोन को फॉर्मेट करना ही काफी है तो ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन को फॉर्मेट करने के अलावा भी आपको कुछ काम करने की जरूरत है। 

फोन बेचने या फिर एक्सचेंज करने से पहले उसे फैक्ट्री रीसेट जरूर करें। यह आपकी पर्सनल जानकारी को लीक होने से बचाएगा। 

फोन को रीसेट करने के बाद उसमें कुछ वॉलपेपर्स और म्यूजिक को डाउनलोड करें, फिर उन्हें डिलीट करें और फिर से फोन को रीसेट करें। ऐसा करने से आपका पुराना डेटा रिकवर नहीं हो सकेगा। 

  1. स्मार्टफोन को रीसेट करने से पहले डेटा का बैकअप जरूर तैयार कर लें। 
  2. गूगल अकाउंट में कई तरह की पर्सनल जानकारी होती है इसलिए बेचने से पहले उसे डिलीट जरूर करें।
  3. रीसेट करने से पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम को जरूर लॉगआउट करें। 
  4. स्मार्टफोन बेचने से पहले उसमें सेव पासवर्ड को जरूर हटा दें। अगर आपने नोटपैड में पासवर्ड लिख रखें हैं तो उन्हें हटा दें।
  5. फोन को रीसेट करने से पहले चेक करें कि आपको फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं। अगर फोन एन्क्रिप्टेड नहीं है तो सेटिंग में जाकर इसे इनेबल करें। ऐसा करने से फैक्ट्री रीसेट के बाद आपका डेटा कोई भी रिकवर नहीं कर पाएगा। 

यह भी पढ़ें- 3 कैमरे के साथ मोटोरोला ने लॉन्च किया Moto G13, 10 हजार से कम है प्राइस, Xiaomi, Realme की बढ़ सकती है टेंशन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Tech

3 कैमरे के साथ मोटोरोला ने लॉन्च किया Moto G13, 10 हजार से कम है प्राइस, Xiaomi, Realme की बढ़ सकती है टेंशन

Published

on

By


Image Source : फोटो साभार- [email protected]
मोटोरोला का यह फोन लो बजट सेगमेंट में धमाल मचा सकता है।

Moto G13 Launched in India:  मोटोरोला ने भारतीय बाजार में अपना एक और नया स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। मोटोरोला इस बार ग्राहकों के लिए बजट स्मार्टफोन Moto G 13 लेकर आया है। प्राइस रेंज को कम रखने के साथ ही इस स्मार्टफोन में कंपनी ने यूजर्स को बेहतरीन फीचर्स देने की कोशिश की है। मोटोरोला ने इसे बॉक्सी डिजाइन दिया है। इसमें यूजर्स को 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिलता है।

Moto G13 की कीमत

मोटोरोला ने बजट सेगमेंट को ध्यान में रखते हुए Moto G13 को किफायती रेंज में उतारा है। ग्राहक इसको दो वेरिएंट में खरीद सकते हैं। आपको इसका 4GB + 128GB वाला वेरिएंट 9,999 रुपये में मिल जाएगा, जबकि वहीं इसका लोवर वेरिएंट 4GB + 64GB वाला वेरिएंट 9,499 रुपये में मिल जाएगा। इसकी पहली सेल ई-कॉमर्स वेबसाइट पर 5 अप्रैल 2023 को दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। 

Moto G13 के स्पेसिफिकेशन्स

  1. Moto G13 में यूजर्स को 6.5 इंच की डिस्प्ले द गई है, जिसमें 90Hz का रिफ्रेश रेट मिलता है। 
  2. Moto G13 में  MediaTek Helio G85 प्रोसेसर दिया गया है, यह प्रोसेसर डे-टू-डे वर्क में बेहतरीन परफॉर्मेंस दे सकता है।
  3. मोटोरोला के इस स्मार्टफोन में यूजर्स को स्टोरेज के दो वेरिएंट मिल जाते हैं, 4GB+64GB, 4GB+128GB, स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ा सकते हैं।
  4. इसमें यूजर्स को 5000mAh की बड़ी बैटरी मिलती है। कंपनी ने इसमें 10 W की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया है। 

Moto G13 Camera Features

Moto G13 के कैमरा फीचर्स की बात करें तो प्राइस रेंज को देखते हुए इसमें कंपनी ने बेहतरीन ऑप्शन दिया है। हालांकि इसका कैमरा रियल लाइफ में कैसा परफॉर्म करेगा यह यूज करने के बाद ही पता चलेगा। इसके रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। प्राइमरी कैमरा 50MP का, दूसरा और तीसरा कैमरा 2-2 मेगापिक्सल के हैं। फ्रंट में इसके 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp Disappearing मैसेज में आ रहा है गजब का फीचर, यूजर्स की होने वाली है मौज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link

Continue Reading