Connect with us

Sports

5 साल पहले जिस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने भारत को दिया था बड़ा घाव,अब टी20 विश्व कप में भी हुई उसकी एंट्री

Published

on


कराची: ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप को लेकर पाकिस्तान ने अपने प15 सदस्यीय टीम में बड़ा बदलाव किया है। टीम में चोटिल लेग स्पिनर उस्मान कादिर की जगह फखर जमां लेंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि रिजर्व खिलाड़ी में शामिल जमां टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल होंगे। कादिर अंगूठे की फ्रैक्चर से उबरने में विफल रहे है। वह अब टीम के रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में होंगे।

पीसीबी से जारी बयान के मुताबिक, ‘यह बदलाव आवश्यक था क्योंकि उस्मान कादिर दाहिने अंगूठे की हेयरलाइन फ्रैक्चर से उबरना नहीं पाये है। उन्हें यह चोट कराची में इंग्लैंड के खिलाफ 25 सितंबर टी20 अंतरराष्ट्रीय के दौरान लगी थी। यह लेग स्पिनर 22 अक्टूबर से पहले चयन के लिए उपलब्ध नहीं होगा।’

पीसीबी ने बताया कि जमां शनिवार को शाहीन शाह अफरीदी के साथ लंदन से ब्रिस्बेन पहुंचेंगे और इंग्लैंड (17 अक्टूबर) और अफगानिस्तान (19 अक्टूबर) के खिलाफ दो अभ्यास मैचों के लिए चयन के लिए उपलब्ध होंगे। इस दौरान टीम प्रबंधन बायें हाथ के इस बल्लेबाज की फिटनेस का आकलन करेगी।

दुबई में एशिया कप फाइनल में फील्डिंग के दौरान घुटने में चोट लगने के बाद जमां इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गयी घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से बाहर हो गए थे।

फॉर्म में नहीं हैं फखर जमां

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज फखर जमां पिछले कुछ समय से अपने फॉर्म को लेकर काफी संघर्ष कर रहे हैं। एशिया कप में फखर जमां का बल्ला खामोश रहा था। इस कारण उन्हें टी20 विश्व कप की टीम में उन्हें पहले रिजर्व के तौर पर रखा था। हालांकि उन्होंने कई मौकों पर साबित किया है कि वह बड़े मैच खिलाड़ी हैं। ऐसा उन्होंने इंग्लैंड के भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में किया था जिसमें पाकिस्तानी टीम ने खिताबी जीत हासिल की थी।

टीम:

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, फखर जमां ।

रिजर्व खिलाड़ी: उस्मान कादिर , मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी।

Gautam Gambhir Birthday: भारत का सबसे दिलेर खिलाड़ी, जिसने विराट कोहली को गिफ्ट किया था अपना मैन ऑफ द मैच
रोहित शर्मा के फैन ने ली विराट कोहली के फैन की जान, कौन बेहतर है की बहस में मारा चाकू



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

WTC Final में धुआं-धुआं हो जाएंगे मिचेल स्टार्क, रोहित-द्रविड़ ने बनाया मास्टर प्लान!

Published

on

By


लंदन: बाएं हाथ के पेसर हमेशा से भारत के लिए मुसीबत रहते हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा को काफी पेरशानी होती है। ऑस्ट्रेलियाई खेमे में लेफ्ट आर्मर मिचेल स्टार्क हैं और वह भारत के खिलाफ हमेशा से जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं। जब द ओवल में भारतीय बल्लेबाज मैदान पर उतरेंगे तो मिचेल स्टार्क दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए अंदर आती गेंदों पर कड़ी परीक्षा लेंगे। हालांकि, इससे पहले टीम इंडिया खास अंदाज में मिचेल स्टार्क की तैयारी करती नजर आई।स्टार्क को गंभीरती से ले रही टीम इंडिया
भारतीय टीम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को काफी गंभीरता से ले रही है। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से पहले के दूसरे अभ्यास सत्र के दौरान मिचेल स्टार्क की अंदर आती गेंदों पर काफी प्रैक्टिस करते नजर आए। ऑस्ट्रेलिया ने सुबह जब अभ्यास किया तो काफी ठंड थी और आसमान बादलों से घिरा था लेकिन भारतीय टीम जब दोपहर बाद अभ्यास के लिए आई तो ओवल में धूप खिली हुई थी।

राहुल-रोहित ने रखी पैनी निगाह
यह भले ही वैकल्पिक अभ्यास सत्र था लेकिन उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और रिजर्व खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ियों ने इसमें हिस्सा लिया। इस ढाई घंटे तक चले अभ्यास सत्र पर कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कड़ी निगाह रखी। भारत के मुख्य बल्लेबाजों ने जहां नेट पर पर्याप्त समय बिताया वही रोहित ने थ्रो डाउन पर ही अभ्यास किया।

स्टार्क के लिए की खास तैयारी
स्टार्क के अलावा स्कॉट बोलैंड और पैट कमिंस अपनी गेंदबाजी से काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने अपना अधिकतर समय बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के सामने बिताया। टीम के सदस्य जयदेव उनादकत और नेट गेंदबाज अनिकेत चौधरी के अलावा स्थानीय तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को बाएं हाथ की गेंदबाजी का काफी अभ्यास कराया। इस दौरान अनिकेत चौधरी की गेंदों ने शुरुआत में रोहित और ईशान किशन को परेशान भी किया था। हालांकि, बाद में वे अच्छी बैटिंग करते नजर आए।

गेंदबाज भी करते दिखे बैटिंग का अभ्यास
चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी सबसे पहले नेट्स पर अभ्यास के लिए आए। शमी ने लगभग 30 मिनट तक बल्लेबाजी का अभ्यास किया। विराट कोहली ने स्पिनरों की कुछ गेंदें खेलने के बाद उनादकत और शमी का सामना किया। इसके बाद उन्होंने रहाणे और गिल के साथ स्लिप में कैच लेने का अभ्यास किया। अभ्यास सत्र को देखकर लगा कि भारत ने अभी तक विकेटकीपर को लेकर फैसला नहीं किया है। किशन और भरत दोनों ने ही बल्लेबाजी अभ्यास करने से पहले विकेटकीपिंग का अभ्यास किया। इन दोनों में से किसे अंतिम एकादश में रखा जाएगा इसका अनुमान अंतिम अभ्यास सत्र के बाद ही लगाया जा सकता है।

WTC Final: ऑस्ट्रेलिया से फाइनल जंग की कैसी है टीम इंडिया की तैयारी, देखें इंग्लैंड से सीधे रिपोर्ट

Steve Smith: WTC फाइनल से पहले स्टीव स्मिथ का ऐसा बयान, भारत को नहीं आया होगा पसंद!WTC Final: IPL में धोनी ने केएस भरत को दिए थे खास टिप्स, मौका मिला तो बजा देंगे कंगारुओं की बैंड?WTC Final: 10 साल से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है टीम इंडिया, इस प्रेशर को लेकर क्या सोचते हैं कोच राहुल द्रविड़?



Source link

Continue Reading

Sports

IPL में 890 रन और 3 शतक! फिर भी क्यों WTC होगा शुभमन गिल के लिए मुश्किल? खुद किया खुलासा

Published

on

By


Image Source : GETTY
Shubman Gill

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से होने जा रहा है। ये मैच बुधवार यानी कि 7 जून से लंदन के द ओवल स्टेडियम में खेला जाना है। भारतीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी इस मुकाबले से पहले आईपीएल खेलकर आ रहे हैं। इन्हीं खिलाड़ियों में एक नाम शुभमन गिल का भी है। गिल के लिए आईपीएल का 16वां सीजन किसी सपने से कम नहीं बीता। उम्मीद यही है गिल अपनी शानदार फॉर्म को WTC फाइनल में भी बरकरार रखेंगे। लेकिन इस बल्लेबाज ने फाइनल मुकाबले से ठीक पहले कुछ अलग बयान दिया है।

एकदम अलग होगा WTC फाइनल

शुभमन गिल ने जोर देकर कहा कि यह पांच दिन मैच टी20 से पूरी तरह से अलग होगा। गिल इस साल आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए 60 की औसत से 890 रनों के साथ टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उन्होंने इस दौरान तीन शतक भी लगाए थे। गिल ने आईसीसी से कहा कि इससे आपको (आईपीएल से) थोड़ा आत्मविश्वास मिलता है, लेकिन मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से अलग मैच होगा। उन्होंने कहा कि इस खेल को यही चीज मजेदार बनाती है। पिछले सप्ताह हम पूरी तरह से अलग माहौल में खेल रहे थे और अब नयी तरह की चुनौती होगी। यही चीज टेस्ट मैच को रोमांचक बनाती है।

गिल ने खेला था पिछला फाइनल

गिल 2021 में साउथेम्प्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले फाइनल में 8 विकेट से हार का सामना करने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने उस मैच में 28 और 8 रन बनाए थे। 23 साल के इस कलात्मक बल्लेबाज ने कहा कि उस निराशाजनक हार से उनकी टीम ने काफी कुछ सीखा है। उन्होंने कहा कि हम उन चीजों के बारे में बात कर रहे हैं जो हमने एक टीम के रूप में सीखी हैं। हम उस मैच की बल्लेबाजी पर भी बातचीत कर रहे हैं। उम्मीद है कि हम पिछली बार की गई गलतियों को दूर करने में सक्षम होंगे।

रोहित के साथ ओपन करेंगे गिल

बता दें कि WTC फाइनल मुकाबले में शुभमन गिल टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए उतरेंगे। रोहित का पिछले कुछ समय से फॉर्म थोड़ा खराब रहा है, लेकिन गिल के लिए ये साल अबतक बेहतरीन रहा है। पिछली बार खिताब से चूकने वाली टीम इंडिया को इन दोनों खिलाड़ियों से फाइनल मुकाबले में काफी उम्मीदें रहने वाली हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Sports

WTC फाइनल से पहले किस बात को लेकर परेशान हैं स्मिथ, क्या टीम इंडिया है वजह?

Published

on

By


लंदन: डब्ल्यूटीसी यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए फैंस काफी ज्यादा एक्ससाइटेड हैं। टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार इस आईसीसी इवेंट के फाइनल में जगह बनाई है। सात जून को रोहित सेना का मुकाबला लंदन के ओवल मैदान में ऑस्ट्रेलिया से होगा। दोनों ही टीमों में इस वक्त जबरदस्त तेज गेंदबाज मौजूद हैं, जिससे मैच और भी ज्यादा रोमांचक हो सकता है। पिछले कुछ समय में हमें टेस्ट क्रिकेट के कुछ शानदार मुकाबले देखने को मिले हैं।हालांकि ऑस्ट्रेलिया के स्टार बैटर स्टीव स्मिथ ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर चिंता जताई है। दुनिया भर में बढ़ते फ्रेंचाइजी क्रिकेट ने अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों पर दबाव डाला है। छोटे देशों को भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों के खिलाफ पर्याप्त टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिल रहा है।

WTC Final 2023: ओवल में टीम इंडिया ने किया पहला प्रैक्टिस सेशन, खिलाड़ियों ने जमकर बहाया पसीना


स्मिथ ने कहा,‘‘हां, मैं थोड़ा चिंतित हूं। लेकिन उम्मीद करता हूं कि टेस्ट क्रिकेट चलता रहेगा। मुझे लगता है कि यह अभी अच्छी स्थिति में है।’ उन्होंने कहा, ‘हाल में हमने कुछ शानदार मुकाबले देखे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि टेस्ट सभी बोर्ड के लिए टॉप पर रहेगा और आगामी समय में आगे बढ़ता रहेगा।’ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सोमवार को पहले लंबे ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा लिया और पर्याप्त संकेत मिले कि चोटिल जोश हेजलवुड की जगह स्कॉट बोलैंड को खेलने का मौका मिलेगा। ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन मिचेल स्टार्क और कप्तान पैट कमिंस के अलावा तेज गेंदबाजी में चौथा विकल्प होंगे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड:

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेष्वर पुजारा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, ईशान किशन, केएस भरत, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मैट रेनशॉ, एलेक्स कैरी, मिचेल मार्श, कैमरन ग्रीन, माइकल नसेर, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस, स्कॉट बोलैंड, टॉड मर्फी, मिचेल स्टार्क, नेथन लायन।
WTC Final Live Streaming: जियो सिनेमा पर नहीं देख पाएंगे टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, जानें कब और कहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग?Pat Cummins: जरूरत से ज्यादा तैयारी करना… पैट कमिंस ने WTC फाइनल से पहले दिया अजीबोगरीब बयानWTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, प्रमुख गेंदबाज हुआ बाहर



Source link

Continue Reading