Connect with us

TRENDING

2022 में सबसे बड़ी सुर्खियां बनी ये हस्तियां – देखें PHOTOS…

Published

on


अंतरराष्ट्रीय जगत की 10 सबसे बड़ी हस्तियों पर एक नज़र डालते हैं, जो सुर्खियां बनाते रहे…

1. वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की

रूस द्वारा छेड़े गए युद्ध का बहादुरी से सामना करने के चलते यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की एक नायक की तरह उभरे. रूस के आक्रमण पर दुनियाभर का ध्यान बनाए रखने की खातिर ज़ेलेन्स्की ने रोज़ाना भाषण दिए, और सोशल मीडिया का भी जमकर इस्तेमाल किया. उन्हीं की कोशिशों के फलस्वरूप अंतरराष्ट्रीय सरकारें रूस के खिलाफ एकजुट हुईं, और वैश्विक कंपनियों ने रूस से बाहर निकलकर यूक्रेन का समर्थन करना शुरू कर दिया.

2. व्लादिमिर पुतिन

musam8ho

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था, और उन्हें उम्मीद थी कि उनका मुल्क युद्ध को आसानी से जीत लेगा, लेकिन यूक्रेनियों ने देश की रक्षा के लिए अविश्सनीय बहादुरी दिखाई, और उन्हें (यूक्रेनवासियों को) दुनियाभर से व्यापक समर्थन भी मिला. यह युद्ध द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से अब तक का सबसे घातक यूरोपीय संघर्ष है, और वर्ष 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से रूस और पश्चिमी देशों के बीच सबसे बड़ा टकराव है, जिसके चलते फिलहाल इसका जल्द ही अंत होना भी दिखाई नहीं दे रहा है.

3. एलन मस्क

t1uc9has

एलन मस्क ने इसी साल अक्टूबर में माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर का 44 अरब अमेरिकी डॉलर में अधिग्रहण किया, और उसके तुरंत बाद शीर्ष अधिकारियों सहित 7,400 कर्मचारियों वाले ट्विटर के आधे से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया. उन्होंने चीन के माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘वीचैट’ (WeChat) का नया संस्करण बनाने से लेकर सुपर ऐप बनाने तक के आइडिया सामने रखे हैं, जिसमें शॉपिंग के साथ-साथ बैंकिंग और सोशल मीडिया तक भी शामिल होगा.

साल के खत्म होते-होते ट्विटर के शीर्ष पर उनका बने रहना भी सवालों के घेरे में आ गया – खुद उन्हीं के द्वारा – क्योंकि उन्होंने ट्विटर पर एक पोल आयोजित किया, जिसके नतीजों को मान लेने का वादा उन्होंने किया था, और पोल के नतीजों में उन्हें पद से हट जाने के लिए ज़्यादा वोट दिए गए. उसी शाम, उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा, “कोई और भी यह पद नहीं चाहता है…”

4. ऋषि सुनक

145bn1bg

ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत और पहले दक्षिण-एशियाई मूल के प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रच दिया. उन्होंने अक्टूबर में PM पद ग्रहण किया, जब उनकी पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस ने दो माह से भी कम वक्त तक PM रहकर त्यागपत्र दे दिया, और ब्रिटिश इतिहास में सबसे कम समय तक सेवा करने वाली प्रधानमंत्री बनकर विदा हुईं.

5. द्रौपदी मुर्मू

ja47ghbc

द्रौपदी मुर्मू भारत की पहली जनजातीय तथा दूसरी महिला राष्ट्रपति बनीं. उन्होंने 25 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्थान लिया. द्रौपदी मुर्मू देश की सबसे कमउम्र तथा पहली ऐसी राष्ट्रपति भी हैं, जो स्वतंत्रता के पश्चात जन्मीं.

6. जॉनी डेप

ck5bo13g

वर्ष 2022 में हॉलीवुड स्टार जॉनी डेप और उनकी पूर्व पत्नी एम्बर हर्ड के बीच घरेलू दुर्व्यवहार के आरोपों को लेकर चला मानहानि का मुकदमा भी सुर्खियों में बना रहा. केस की सनवाई के बाद अमेरिकी जूरी ने पाया कि डेप और एम्बर, दोनों ने एक-दूसरे को बदनाम किया, लेकिन ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ स्टार जॉनी का अधिक मज़बूती से पक्ष लिया. जॉनी डेप ने इस विभाजित फैसले को जीत के रूप में देखा, और कहा, “जूरी ने मुझे मेरा जीवन लौटा दिया…”

7. एम्बर हर्ड

99h1jtu

CelebTattler के मुताबिक, वर्ष 2022 में सबसे अधिक गूगल की गई ए-लिस्टर्स की सूची में शीर्ष पर रहीं एम्बर हर्ड. US में उनका नाम हर माह औसतन 56 लाख बार सर्च किया गया.

36-वर्षीय अभिनेत्री एम्बर हर्ड के सुर्खियों में आने की सबसे बड़ी वजह दिसंबर, 2018 में ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के लिए लिखे गए एक ऑप-एड पर उनके पूर्व पति जॉनी डेप द्वारा किया गया मुकदमा रहा. इस ऑप-एड में ‘एक्वामैन’ स्टार एम्बर हर्ड ने खुद को ‘घरेलू हिंसा की शिकार हस्ती’ के रूप में वर्णित किया था. हर्ड ने डेप का नाम नहीं लिया था, लेकिन डेप ने एम्बर पर मुकदमा दायर कर दिया, और हर्जाने के तौर पर पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर की मांग की. इसके बाद एम्बर ने 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर का मुकदमा दायर कर दिया, और दावा किया कि जॉनी डेप के वकील एडम वॉल्डमैन द्वारा दिए गए बयानों से उनकी मानहानि हुई. एडम वॉल्डमैन ने ‘डेली मेल’ से कहा था कि एम्बर हर्ड के दुर्व्यवहार के दावे ‘मनघड़ंत’ थे.

8. विल स्मिथ

chghhnfo

ऑस्कर के स्टेज पर हंगामा पैदा कर देने वाले विल स्मिथ भी सुर्खियों में छाए रहे, जब उन्होंने मंच संचालन कर रहे कॉमेडियन क्रिस रॉक को स्टेज पर चढ़कर चांटा जड़ दिया, क्योंकि क्रिस ने उनकी पत्नी जाडा पिंकेट स्मिथ को लेकर मज़ाक किया था. क्रिस रॉक ने जाडा पिंकेट स्मिथ के छोटे बालों की तुलना फिल्म ‘जी.आई. जेन’ में डेमी मूर के किरदार से की थी, और कहा था कि जाडा को सीक्वेल में काम करना चाहिए.

अब विल स्मिथ पर अगले 10 साल के लिए ऑस्कर समारोह में शामिल होने पर पाबंदी लगा दी गई है, और इसके अलावा उन्हें अगले दशक में अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज़ द्वारा आयोजित किसी भी अन्य कार्यक्रम में शिरकत की अनुमति भी नहीं दी जाएगी.

9. किंग चार्ल्स

ksv9hdr8

सितंबर में महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के देहावसान के बाद युवराज चार्ल्स आखिरकार यूनाइटेड किंगडम के राजा बने, और 70 साल से भी लम्बा इंतज़ार खत्म हुआ, जो ब्रिटिश इतिहास में किसी युवराज द्वारा गद्दी पर पहुंचने के लिए किया गया सबसे लंबा इंतज़ार रहा. 1,000 साल से चली आ रही वंशावली में सबसे बड़ी उम्र, 73 साल, में गद्दी पर विराजमान होने वाले चार्ल्स की दूसरी पत्नी कैमिला हर पल उनके साथ रहीं.

10. महसा अमीनी

r0q55hv8

22-वर्षीय ईरानी युवती महसा अमीनी को हिजाब नहीं पहनने के लिए 13 सितंबर को तेहरान में गिरफ़्तार किया गया था. वह तीन दिन तक हिरासत में रहीं, और 16 सितंबर को ईरानी अधिकारियों ने बताया कि महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में ही दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. बहुत-सी ख़बरों के मुताबिक, महसा को पुलिस ने पीटा था, जिसकी वजह से वह कोमा में चली गई थी. महसा अमीनी की मौत के चलते देशभर में व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, और 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गए.

Featured Video Of The Day

अभिनेता कार्तिक आर्यन अंधेरी इलाके में दिखे, फैंस के साथ क्लिक की तस्वीरें



Source link

TRENDING

भारत-चीन संबंधों को सामान्य देखना चाहता है रूस…ताकि तीसरा विश्वयुद्ध हो तो…

Published

on

By


Image Source : FILE IMAGE
भारत के पीएम मोदी और चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद तेजी से बदलते वैश्विक परिवेश और अमेरिका-चीन में भीषण होता टकराव, ईरान-इराक युद्ध,आर्मीनिया-अजरबैजान युद्ध और चीन-ताइवान तनाव जैसे मुद्दों ने तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ा दिया है। ऐसे में रूसी राष्ट्रपति पुतिन अपनी किसी भुजा को कमजोर नहीं होने देना चाहते। रूस और चीन के संबंध काफी मजबूत हैं और दोनों ही देशों की अमेरिका से कट्टर दुश्मनी है। इधर भारत से भी रूस की पारंपरिक और बेहद गहरी दोस्ती है। साउथ-ईस्ट एशिया में भारत और चीन सबसे मजबूत और ताकतवर देश हैं, जो किसी भी देश को नाको चने चबवा सकते हैं। मगर भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर युद्ध जैसे हालात बनते जा रहे हैं। ऐसे में भारत-चीन भिड़े तो इसका साइड इफेक्ट रूस को भी उठाना पड़ सकता है, क्योंकि इससे रूस वैश्विक लड़ाई में कमजोर होगा। इसलिए रूस भारत और चीन के बीच संबंधों को सामान्य होते देखना चाहता है।

रूस को पता है कि यदि भारत और चीन दोनों देश मजबूती से उसके साथ खड़े रहे तो अमेरिका और पूरा यूरोप मिलकर भी पुतिन का कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। रूस ने सोमवार को अमेरिका पर अपने फायदे के लिए भारत और चीन के बीच ‘‘विरोधाभासों’’ का ‘‘सक्रियता’’ से दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। रूस का कहना है कि कि मॉस्को और नई दिल्ली ने दशकों पुराने संबंधों पर आधारित परस्पर विश्वास हासिल किया है जिससे दोनों पक्षों को मौजूदा भूराजनीतिक अशांति से निपटने में मदद मिलेगी। भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने एक सम्मेलन में कहा कि यूक्रेन संघर्ष पर अमेरिका की अगुवाई में पश्चिमी देशों के ‘‘अहंकारी’’ और ‘‘लड़ाकू’’ रवैये से बनावटी भू-राजनीतिक बदलाव के कारण भारत-रूस के संबंध ‘‘तनाव’ में हैं। उन्होंने कहा कि मॉस्को इस्लामाबाद के साथ अपनी आर्थिक भागीदारी बढ़ाना चाहता है क्योंकि एक ‘‘कमजोर’’ पाकिस्तान, भारत समेत पूरे क्षेत्र के लिए सही नहीं है। बाद में एक ट्वीट में उन्होंने स्पष्ट किया कि उनका मतलब था कि एक ‘‘अस्थिर’’ पाकिस्तान क्षेत्र में किसी के भी हित में नहीं है। वह ‘इंडिया राइट्स नेटवर्क’ और ‘सेंटर फॉर ग्लोबल इंडिया इनसाइट्स’ द्वारा आयोजित ‘भारत-रूस सामरिक साझेदारी में अगले कदम: पुरानी मित्रता नए क्षितिज’ पर एक सम्मेलन में बोल रहे थे।

भारत-चीन के सामान्य संबंधों से पूरी दुनिया को होगा फायदा


एक सवाल के जवाब में अलीपोव ने कहा कि रूस, भारत-चीन के संबंधों को सामान्य देखना चाहता है और इससे न केवल एशिया की सुरक्षा बल्कि पूरी दुनिया की सुरक्षा को काफी फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम समझते हैं कि इसमें बहुत गंभीर बाधाएं हैं, दोनों देशों के बीच बहुत गंभीर सीमा समस्या है। हमारी चीन के साथ सीमा समस्या है, एक वक्त चीन के साथ सशस्त्र संघर्ष हुआ, बातचीत करने में हमें करीब 40 साल लग गए लेकिन आखिरकार एक समाधान तलाशने का यही एकमात्र रास्ता है।’’ अलीपोव ने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कहने जा रहा हूं कि भारत या चीन को क्या करना चाहिए। यह भारत और चीन के बीच पूरी तरह से एक द्विपक्षीय मामला है और हम इसमें हस्तक्षेप नहीं करते हैं। लेकिन जितना जल्दी दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य हो, उतना ही पूरी दुनिया के लिए यह बेहतर होगा। अगर हमारे प्रयासों की आवश्यकता पड़ी तो हम यह करेंगे।

भारत और रूस के संबंध में आया तनाव

भारत-रूस संबंधों के ‘तनाव’ में होने की अपनी टिप्पणियों को स्पष्ट करते हुए रूसी राजूदत ने दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक भागीदारी पर पश्चिमी प्रतिबंधों के असर की ओर इशारा किया। अलीपोव ने कहा कि रूस भारत के साथ सहयोग में विविधता लाना चाहता है और दोनों देशों के बीच संबंध किसी के खिलाफ नहीं हैं। भारत के साथ रूस के समग्र संबंधों पर उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका के विपरीत हमें एक-दूसरे को तथा दुनिया को यह बताने की जरूरत नहीं है कि कुछ वजहों से अतीत में हमारे बीच करीबी साझेदारी संभव नहीं हो पायी। अलीपोव ने दावा किया कि अगर अमेरिका का चीन के साथ तालमेल बैठ जाता है या नयी दिल्ली बीजिंग के साथ संबंध सुधारने में कामयाब हो जाता है तो भारत के प्रति अमेरिका का रवैया बदल सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए वह अपने फायदे के लिए भारत और चीन के बीच विरोधाभासों का सक्रियता से दुरुपयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ें…

चीन के BRI परियोजना ने दुनिया के कई देशों को बना दिया कंगाल, भारत की भविष्यवाणी हुई सच

चीन और अमेरिका के रिश्तों का “गुब्बारा” फूटने के बाद बढ़ा युद्ध का खतरा, अब होगा World War?

Latest World News





Source link

Continue Reading

TRENDING

ईशा अंबानी से कुछ साल की नहीं बल्कि बचपन की है कियारा आडवाणी की दोस्ती, ये तस्वीरें और वीडियो हैं सबूत

Published

on

By



बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी 6 फरवरी 2023 को होने वाली है. लेकिन कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि शादी 7 फरवरी को होने वाली है. हालांकि शादी में फैमिली और मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है. बॉलीवुड कपल की शादी में इंडस्ट्री के कई सेलेब्स जैसलमेर पहुंच चुके हैं. इसी बीच लोगों की नजरें अंबानी फैमिली की एंट्री पर टिकी हैं. दरअसल, बीती रात कियारा की बचपन की दोस्त ईशा अंबानी पीरामल शादी में शिरकत करने के लिए पति के साथ पहुंची हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर कियारा और ईशा अंबानी की दोस्ती की चर्चा हो रही है.

खास है कियारा और ईशा की दोस्ती

ईशा अंबानी और कियारा आडवाणी कुछ सालों के नहीं बल्कि बचपन के दोस्त हैं. दोनों एक ही स्कूल में पढ़े हैं और कई मौके पर दोनों को पार्टी करते हुए साथ देखा गया है. साल 2018 में ईशा अंबानी की सगाई के मौके पर कियारा आडवाणी ने अपनी BFF के लिए प्यारा नोट शेयर किया था, जिस पर लोगों ने उन्हें काफी ट्रोल किया था.

दरअसल, लोगों ने भारत के सबसे अमीर आदमी की बेटी के साथ दोस्ती रखने पर काफी ट्रोल किया था. हालांकि उन्होंने ट्रोलर्स को करारा जवाब दिया था. इतना ही नहीं एक्ट्रेस ने इसपर एक इंटरव्यू में नाराजगी जाहिर की थी. लेकिन इससे उनकी दोस्ती पर कोई फर्क नहीं पड़ा था उन्होंने ईशा के साथ फोटो और वीडियो डालना भी जारी रखा. वहीं फैंस ने उनकी दोस्ती को सराहा भी है.

बता दें, कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी का फंक्शन शुरु हो गया है, जिसके चलते मेहमानों का आना शुरू हो गया है. मेहमानों की लिस्ट में सलमान खान, करण जौहर, शाहिद कपूर और वरुण धवन जैसी बड़ी हस्तियों के नाम शामिल है. जबकि कुछ मेहमानों की एंट्री हो चुकी है, जिसकी वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. वहीं फैंस कपल की शादी की फोटो देखने के लिए बेताब नजर आ रहे हैं. 





Source link

Continue Reading

TRENDING

भूकंप के तीन झटके, 2300 से ज्यादा मौतें…अब तुर्की के सामने खड़ा है कौन सा संकट?

Published

on

By



तुर्की में सोमवार भोर से शुरू हुआ भूकंप का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सुबह से शाम तक तीन भूकंप के जोरदार झटकों से अब तक करीब 2000 लोग यहां पर जान गंवा चुके हैं और हजारों घायल हैं।



Source link

Continue Reading