Connect with us

Business

20 हजार से ज्यादा कर्मचारियों ने छोड़ा ऐपल का सबसे बड़ा प्लांट फॉक्सकॉन: रिपोर्ट

Published

on


चीन में ऐपल के सबसे बड़े प्लांट फॉक्सकॉन को करीब 20 हजार लोगों ने छोड़ दिया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार प्लांट छोड़ने वालों में अधिकतक नए कर्मचारी थे। 

 

मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने रॉयटर्स को बताया कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों का प्लांट छोड़ना, ऐपल के प्रोडक्शन पर असर डालेगा। बता दें, ऐपल ने नवंबर के अंत तक फुल प्रोडक्शन दोबारा से शुरू करने का लक्ष्य रखा था। 

 

वहीं इस मामले में फॉक्सकॉन ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया है। 

 

बता दें, प्लांट पर हिंसक हुए प्रदर्शन के बाद गुरुवार को ही फर्म ने उन कर्मचारियों को 10,000 युआन (1,396 डॉलर) की पेशकश की, जो इस्तीफा देना चाहते थे और प्लांट को छोड़ना चाहते थे। 

 

Apple Inc. के मुख्य ग्लोबल प्रोडक्शन पार्टनर ने एक ऑनलाइन नोटिस में कहा, ‘कंपनी अपने कर्मचारियों को दो किश्तों में भुगतान करेगी। यह राशि कर्मचारियों को आसानी से घर पहुंचने में मदद करेगी। Zhengzhou में फॉक्सकॉन के मुख्य प्लांट में 200,000 से अधिक कर्मचारी अलग-अलग राज्यों और देश के दूर वाले इलाकों से आते हैं।’

 

बता दें, बुधवार को शी जिनपिंग की जीरो कोविड रणनीति के कारण हिंसक विरोध प्रदर्शन किया। कोविड महामारी को खत्म करने के इरादे से लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के तहत लगभग एक महीने के बाद तनाव बढ़ने पर सैकड़ों कर्मचारी सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गए और हिंसक झड़प शुरू हो गई। 

 

बुधवार को शी जिनपिंग की जीरो कोविड रणनीति के कारण हिंसक विरोध प्रदर्शन किया। कोविड महामारी को खत्म करने के इरादे से लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के तहत लगभग एक महीने के बाद तनाव बढ़ने पर सैकड़ों कर्मचारी सुरक्षाकर्मियों से भिड़ गए और हिंसक झड़प शुरू हो गई। 

 



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

आज से शुरू होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया सेनाओं का द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास ‘ऑस्ट्रा हिंद 22’

Published

on

By


भाषा / नई दिल्ली November 28, 2022






भारत और ऑस्ट्रेलिया की सेनाओं के बीच आज यानी सोमवार से राजस्थान में द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास ‘ऑस्ट्रा हिंद 22’ शुरू होगा। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह अभ्यास 11 दिसंबर तक चलेगा। यह वार्षिक अभ्यास होगा जो बारी-बारी से भारत और ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा।

 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय सेना और ऑस्ट्रेलियाई सेना के दलों के बीच ‘ऑस्ट्रा हिंद 22’ द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास 28 नवंबर से 11 दिसंबर 2022 तक महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (राजस्थान) में होना है। यह दोनों सेनाओं के सभी शस्त्र और सेवा दलों की भागीदारी के साथ ऑस्ट्रा हिंद श्रृंखला का पहला अभ्यास है।’’ 


बयान में कहा गया कि दूसरी डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिकों के साथ ऑस्ट्रेलियाई सेना का दल अभ्यास स्थल पर पहुंच गया है। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व डोगरा रेजीमेंट के जवान कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक-दूसरे की उत्कृष्ट प्रक्रियाओं को अपनाना और अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में कई क्षेत्रों में अभियान चलाते वक्त एक साथ काम करने की क्षमता को बढ़ावा देना है। 


मंत्रालय ने कहा कि यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देने के अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगा।



Source link

Continue Reading

Business

भारतीय मुक्केबाज उर्वशी सिंह ने कोलंबो में दो डब्ल्यूबीसी खिताब जीते

Published

on

By


भाषा / नई दिल्ली November 28, 2022






भारतीय मुक्केबाज उर्वशी सिंह ने कोलंबो में 10 राउंड के मुकाबले में थाईलैंड की राष्ट्रीय चैंपियन थानचानोक फानन को हराकर डब्ल्यूबीसी अंतरराष्ट्रीय सुपर बेंथमवेट और डब्ल्यूबीसी एशिया सिल्वर क्रॉउन के खिताब अपने नाम किए।


उर्वशी ने रविवार की रात को हुए मुकाबले में थानचानोक को सर्वसम्मत फैसले से हराया। उर्वशी ने शुरूआती राउंड में रणनीतिक रवैया अपनाया लेकिन चौथे राउंड से वह अपनी प्रतिद्वंदी पर हावी हो गई। थानचानोक ने वापसी की कोशिश की लेकिन उर्वशी अपनी रणनीति, तेजी और करारे मुक्कों से थाईलैंड की खिलाड़ी पर पूरी तरह से हावी रही। 


उर्वशी ने कहा,‘‘ मैं अपनी पूरी प्रमोशन टीम की आभारी हूं जिनके बिना मैं यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सकती थी। मैं अब डब्ल्यूबीसी एशिया महाद्वीपीय और अंतरराष्ट्रीय चैंपियन हूं।’’ इस बीच पूर्व एमेच्योर युवा विश्व चैंपियन सरजू बाला देवी ने थाईलैंड की ख्वांचित खुन्या के चोटिल हो जाने के कारण दूसरे राउंड में बाहर हो जाने से फ्लाईवेट खिताब जीता। 


भारतीय मुक्केबाज अविकास ताराचंद ने श्रीलंका के राष्ट्रीय चैंपियन लासिंदु एरांडा को हराकर लाइटवेट वर्ग का खिताब जीता। भारत के एक अन्य मुक्केबाज और डब्ल्यूबीसी एशियाई महाद्वीपीय चैंपियन सचिन डेकवाल को हालांकि फिलीपींस के मुक्केबाज जूल्स विक्टोरियानो से हार का सामना करना पड़ा।



Source link

Continue Reading

Business

सिख संत गुरु तेग बहादुर, समाज सुधारक ज्योतिबा फुले को UP CM योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धांजलि दी

Published

on

By


भाषा / नई दिल्ली November 28, 2022






उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सिख संत गुरु तेगबहादुर के बलिदान दिवस और समाज सुधारक महात्मा ज्योति राव गोविंद राव फुले की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘महान समाज सुधारक एवं चिंतक, महात्मा ज्योतिराव गोविंदराव फुले की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।’’ 


उन्होंने लिखा, ‘‘महिलाओं को शिक्षा का अधिकार दिलाने और छुआछूत समेत अनेक कुरीतियों के उन्मूलन में उनके अविस्मरणीय योगदान समाज के लिए सदैव प्रेरणा रहेंगे।’’ 


एक अन्य ट्वीट में गुरु तेग बहादुर को नमन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘महान संत, ‘हिन्द दी चादर’ श्रद्धेय गुरु श्री तेग बहादुर जी महाराज के बलिदान दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।’’ 


उन्होंने कहा, ‘‘आप अधर्म और अत्याचार के विरुद्ध संघर्ष के प्रबल प्रतीक हैं। धर्म, संस्कृति व मानवता की रक्षा को समर्पित आपका संपूर्ण जीवन मानव समाज के लिए एक महान प्रेरणा है।’’ 



Source link

Continue Reading