ऐसा लगता है कि Clair Obscur: Expedition 33 को लेकर लोगों में इतना उत्साह है कि 2025 की पहली छमाही में रिलीज़ हुए अन्य शानदार गेम्स की चर्चा थोड़ी कम हो गई है। लेकिन साल के पहले पाँच महीनों ने वाकई में कई बेहतरीन गेम्स दिए हैं। आइए याद करते हैं कुछ सबसे अच्छे गेम्स को: हार्डकोर RPG और `जापानी` शैली के गेम्स से लेकर इंडी गेम्स और कथा-प्रधान रत्नों तक – हर किसी के लिए कुछ न कुछ खास है।
बड़े फर्स्ट-पर्सन RPG के सभी प्रशंसकों के लिए मैं वास्तव में खुश हूँ – इस साल उन्हें तीन बड़े गेम्स मिले। इसकी शुरुआत हुई Kingdom Come: Deliverance II से। यह एक ऐतिहासिक RPG है जो आपको 15वीं सदी के बोहेमिया में ले जाती है, जहाँ आप, स्केलिट्ज़ के इंड्रिख़ नाम का एक साधारण लड़का, गृहयुद्ध में उलझ जाता है। बेहतर युद्ध प्रणाली के लिए सटीकता की आवश्यकता होती है: हमले, बचाव और कॉम्बो विरोधी को पढ़ने पर निर्भर करते हैं, न कि अंधाधुंध मारपीट पर। खोज आपको स्वतंत्रता प्रदान करती हैं: समस्याओं को कूटनीति, चुपके या लड़ाई से हल करें, प्रत्येक निर्णय दुनिया को बदलता है। कुट्टनबर्ग शहर अपने NPC और उनके दिनचर्या के कारण विस्तृत रूप से जीवंत हो उठता है। यथार्थवाद खेल को और जटिल बनाता है: भोजन खराब होता है, कवच घिस जाता है, और आराम अनिवार्य है। सरलीकृत कीमिया और क्राफ्टिंग गहराई जोड़ते हैं, लेकिन बनावट संबंधी बग और उच्च एंट्री बैरियर नए खिलाड़ियों को निराश कर सकते हैं। हालांकि, बिक्री और समीक्षाएँ सफलता की पुष्टि करती हैं। यह उन हार्डकोर RPG प्रशंसकों के लिए ज़रूरी है जो चुनौतियों के लिए तैयार हैं।
Obsidian का Avowed कोई क्रांति या विफलता नहीं है, बल्कि एक ठोस RPG है जिसे उन लोगों ने बनाया है जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। दुनिया को केवल नक्शे पर मार्कर के कारण नहीं, बल्कि जिज्ञासा के कारण तलाशने का मन करता है। युद्ध प्रणाली रंगीन, लचीली है और प्रयोग को प्रोत्साहित करती है: गेम के बीच में ही गेमप्ले शैली बदलने की कोशिश करें ताकि यांत्रिकी की गहराई महसूस हो सके। आप और कहाँ पिस्तौल के साथ जादूगर बन सकते हैं?
कहानी और पात्र शायद थोड़े सीधे लग सकते हैं – वे उतने प्रभावशाली नहीं हैं, खासकर Pillars of Eternity की तुलना में। लेकिन कुल मिलाकर यह सिर्फ एक “ईमानदार” गेम है: बिना किसी अत्यधिक दिखावे के, संतुलित डिजाइन, आरामदायक गति और अपनी सीमाओं की समझ के साथ। Avowed Kingdom Come के इमर्सिव स्तर के लिए प्रयास नहीं करता है, लेकिन न ही वह बनने की कोशिश करता है जो वह नहीं है। और गेम पास पर इसका रिलीज़ इसे मौका देने का एक शानदार कारण है।
The Elder Scrolls IV: Oblivion Remastered 2006 के क्लासिक RPG की एक विजयी वापसी है, जो आपको पहले ही मिनटों से सिरोडिल की अपडेटेड दुनिया में डुबो देती है। यह एक अच्छी तरह से पुराना गेम है और इस शैली में एकमात्र गुणवत्ता वाला नाइट फैंटेसी है। ग्राफिकल सुधारों और नए इंजन के साथ, गेम में कुछ छोटे गेमप्ले बदलाव किए गए हैं, लेकिन बाकी सब 19 साल पहले जैसा ही Oblivion है। इसलिए, कुछ जगहों पर यह पुराना लगता है, इसमें खराब संतुलन और आधुनिक मानकों के हिसाब से एक छोटा विश्व है। लेकिन यह अभी भी आपको अद्भुत दसियों घंटे की खोज, शानदार राक्षसों से लड़ाई और साम्राज्य को बचाने में सक्षम है। भारी ऑनलाइन उपस्थिति और लोकप्रियता चार्ट में शीर्ष स्थान बताते हैं कि पुराने RPG ने कई खिलाड़ियों को आकर्षित किया और उन्हें Oblivion गेट्स को खुशी से बंद करने के लिए मजबूर किया।
Ninja Gaiden 2 Black शायद इस साल का सबसे अच्छा स्लेशर है (और अब तक का एकमात्र)। यह शैली के क्लासिक्स के अनुसार है: लंबे कॉम्बो, दुश्मनों की भीड़, खून का सागर और हार्डकोर गेमप्ले। रयु हायाबुसा, एक निंजा मास्टर, जलते हुए गाँवों और जंगलों से होकर चोरी हुई मूर्ति को वापस लाने और आर्किडेमोन को रोकने के लिए भागता है, रास्ते में भाड़े के सैनिकों और राक्षसों की एक छोटी सेना को मारता है। अंगों को काटने की यांत्रिकी इसे और भी शानदार बनाती है, और Unreal Engine 5 पर गेम अपने पूर्ववर्तियों से सौ गुना बेहतर दिखता है। बस यही है कि यह इसे नया नहीं बनाता है।
2008 के मूल की तुलना में, गेम अधिक सिनेमाई और सुंदर हो गया है, लेकिन गेमप्ले वही रहा है: दांत तोड़ने वाली लड़ाइयों के बीच आपको भयानक प्लेटफ़ॉर्मिंग, उबाऊ बैकट्रैकिंग और अविस्मरणीय साउंडट्रैक से निपटना होगा। और कुछ दुश्मनों के एनिमेशन बेहद हास्यास्पद लगते हैं। लेकिन यह अभी भी शैली के सबसे अच्छे प्रतिनिधियों में से एक है, खासकर अब जब स्लेशर्स लगभग विलुप्त हो गए हैं।
Ubisoft के लिए Assassin’s Creed Shadows एक बहुत महत्वपूर्ण रिलीज़ है, जिसे स्टूडियो का भविष्य तय करना था। वर्षों के असफल प्रयोगों के बाद, श्रृंखला जैसे अपनी जड़ों की ओर लौट आई है: जोर फिर से चुपके, गुप्तता और दुनिया के सावधानीपूर्वक अध्ययन पर है। पात्र आखिरकार असली हत्यारों की तरह व्यवहार करते हैं: वे निरीक्षण करते हैं, खोजते हैं, विश्लेषण करते हैं।
इसी के साथ यहाँ यसुके भी है – एक अश्वेत समुराई, जिसने गेम को काल्पनिक त्रयी के करीब ला दिया और प्रशंसकों और आलोचकों के लिए मुख्य बाधा बन गया। ऐसा लगता है कि Shadows श्रृंखला की जड़ों की ओर एक सावधानी भरा कदम है, जो क्लासिक्स और आधुनिक त्रयी के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करता है। Ubisoft उद्योग में सबसे खूबसूरत खुली दुनिया में से एक बनाना जारी रखता है, लेकिन उन्हें योग्य सामग्री से भरना भूल जाता है। Shadows कोई क्रांति नहीं है, लेकिन यह एक ईमानदार कदम आगे है: यह सिर्फ हत्यारों के बारे में एक ठोस गेम है। और शायद, प्रशंसकों के लिए यह पहले से ही काफी है।
Like a Dragon: Pirate Yakuza in Hawaii एक असामान्य स्पिन-ऑफ है, जो करिश्माई सनकी गोरो माजिमा को एक समुद्री डाकू साहसिक कार्य पर भेजता है – स्मृतिलोप, खजाने और बेतुकेपन के स्पर्श के साथ। कहानी एक निर्जन द्वीप पर शुरू होती है और एक उत्साही सड़क यात्रा में बदल जाती है, जहाँ गंभीर नाटक अप्रत्याशित रूप से माजिमा के विशिष्ट हास्य और हरकतों के साथ सह-अस्तित्व में आता है। युवा साथी नोआ के साथ संबंध कहानी को भावनात्मक गहराई देते हैं, और पिछले हिस्सों के बहुत सारे संदर्भ प्रशंसकों को खुश करेंगे।
गेमप्ले के लिहाज से, गेम दो युद्ध शैलियों के साथ वास्तविक समय की पुरानी अच्छी लड़ाइयों पर लौटता है: शानदार-अराजक Mad Dog और समुद्री डाकू Sea Dog। एक नई सुविधा – समुद्री युद्ध – जल्दी से अपनी नवीनता खो देती है, जबकि जमीन पर लड़ाई विशेष रूप से शानदार लगती है। बाकी सब श्रृंखला के नियमों के अनुसार है: मिनी-गेम, बेतुके साइड क्वेस्ट, और निश्चित रूप से, कराओके।
South of Midnight Compulsion Games का एक जीवंत एक्शन गेम है, जो अमेरिकी दक्षिण के लोकगीतों से प्रेरित है। आप हेज़ल नाम की एक बुनकर लड़की के रूप में खेलते हैं, जो विशाल मगरमच्छ जैसे पौराणिक जीवों से लड़ने के लिए जादू का उपयोग करती है। गेमप्ले साधारण लड़ाइयों को कलाबाजी और मंत्रों के साथ जोड़ता है, हालांकि युद्ध प्रणाली नई क्षमताओं को अनलॉक करने से पहले थोड़ी नीरस लग सकती है। रैखिक कहानी दलदलों और जंगलों से होकर जाती है, जो स्टॉप-मोशन सौंदर्यशास्त्र और ब्लूज़ और गॉस्पेल के साथ साउंडट्रैक के कारण जीवंत हो उठती है।
दृश्य रूप से, गेम 2025 की सबसे खूबसूरत रिलीज़ में से एक है। गेम पास में उपलब्ध, यह एक ठोस कहानी और अद्वितीय वातावरण के साथ आकर्षित करता है, हालांकि कुछ लोग दोहराव वाले युद्ध और क्रेडिट में Sweet Baby Inc की उपस्थिति की आलोचना करते हैं, लेकिन ये झूठी आशंकाएं हैं। इसे खेलें, यह टाइटल अधिक ध्यान देने योग्य है – अद्वितीय सौंदर्यशास्त्र वाला एक सरल, अविश्वसनीय रूप से सुंदर प्लेटफ़ॉर्मर इस साल के मुख्य AA रिलीज़ में से एक बन सकता है।
Monster Hunter Wilds श्रृंखला के लिए एक जबरदस्त छलांग है, जो आपको पहले ही मिनटों से विशाल राक्षसों की गतिशील दुनिया में डुबो देती है। गिल्ड हंटर के रूप में, आप निषिद्ध भूमि का पता लगाते हैं, जहाँ मौसम परिवर्तन और उग्र मौसम आपदाओं के कारण पारिस्थितिकी तंत्र जीवंत हो उठता है। युद्ध प्रणाली नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है: हथौड़े से लेकर धनुष तक 14 प्रकार के हथियार, राक्षसों के कमजोर बिंदुओं पर लक्षित हमलों जैसी नई यांत्रिकी से समृद्ध हैं। दोहरे शस्त्रागार और एक सवारी माउंट आपको तुरंत रणनीति बदलने की अनुमति देते हैं, और इंटरैक्टिव वातावरण – चट्टानों को गिराने या दुश्मनों को जाल में फंसाने के लिए।
Monster Hunter: World की तुलना में, नया Wilds अधिक सुलभ हो गया है: सरलीकृत इंटरफ़ेस, स्वचालित उपचार और निर्बाध खुली दुनिया अनावश्यक बाधाओं को हटा देती है। नैट नाम के लड़के और रहस्यमय सफेद भूत की कहानी गहराई से आश्चर्यचकित करती है, हालांकि अतिरिक्त कट-सीन थका सकते हैं। नए राक्षस डिजाइन और सामरिक जटिलता से प्रभावित करते हैं। पीसी पर कम कठिनाई और तकनीकी खामियों के लिए आलोचना के बावजूद, Wilds एक सिनेमाई साहसिक कार्य है, जहाँ प्रत्येक शिकार एक महाकाव्य संघर्ष है।
Split Fiction Josef Fares और Hazelight की एक और सफलता है। यह सहकारी साहसिक कार्य किसी भी जोड़ी के लिए समान रूप से उपयुक्त है: दोस्तों, प्रेमियों, भाइयों और बहनों, या माता-पिता और बच्चों। Split Fiction पहले ही मिनटों से आपको पकड़ लेता है – यह उज्ज्वल, शानदार और दिखने में आकर्षक है, और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्मिटी और सुविधाजनक निमंत्रण प्रणाली के कारण, उन लोगों को भी इसमें शामिल करना आसान है जो गेम्स से परिचित नहीं हैं।
Split Fiction सरलता और गहराई को कुशलता से जोड़ता है: कहानी मार्मिक है लेकिन अतिभारित नहीं, कट-सीन बातचीत में बाधा नहीं डालते, और पहेलियाँ इस तरह से व्यवस्थित हैं कि वे आपको स्मार्ट महसूस कराती हैं, बिना डेड-एंड कार्यों में बदले। स्टूडियो के पिछले प्रोजेक्ट्स की तुलना में, गेम अधिक विशाल और सिनेमाई हो गया है – Uncharted की भावना के करीब। बीच में गति में अस्थायी कमी भी अनुभव को खराब नहीं करती है। एक साथ खेलने के लिए आदर्श विकल्प और It Takes Two के बाद सबसे अच्छा सहकारी गेम।
एक बड़ा रिलीज़ नहीं है, जिसे फिर भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए। Annapurna Interactive का Wanderstop एक आरामदायक कथा-प्रधान गेम है, जहाँ आप एक काल्पनिक दुनिया में चाय की दुकान चलाते हैं। मुख्य पात्र अल्टा, एक पूर्व योद्धा, चाय बनाकर और रंगीन आगंतुकों से बातचीत करके शांति की तलाश कर रही है। गेमप्ले मिनी-गेम पर आधारित है: आप मेहमानों के मूड के अनुसार व्यंजनों का चयन करते हुए सामग्री मिलाते हैं। प्रत्येक पेय अल्टा के अतीत और उसके आंतरिक राक्षसों से संघर्ष को प्रकट करता है।
लेकिन एक बारीकी है: गेम को डेव रिडेन ने बनाया है – गेमिंग उद्योग के मुख्य मेटा-नैरेटर। और यद्यपि Wanderstop में The Stanley Parable या The Beginner’s Guide जैसा कथा के साथ कोई गेम नहीं है, इसमें डेवलपर की आंतरिक रसोई का भी एक बड़ा हिस्सा शामिल है और यह निर्माता के स्थान, दर्शकों के प्यार और वीडियो गेम बाजार की कठिनाइयों पर विचार करने में कामयाब होता है।
Blue Prince एक अद्वितीय पहेली है जिसमें “रोगुलाइट” तत्व हैं, जो आपको पहले ही मिनटों से आकर्षित कर लेता है। आपको एक रहस्यमय हवेली विरासत में मिलती है, और आपका लक्ष्य पौराणिक 46वें कमरे को ढूंढना है। हर दिन घर का लेआउट बदलता है, और आप यादृच्छिक कार्डों में से चुनते हैं कि अगले दरवाजे के पीछे क्या होगा। प्रत्येक कमरा रहस्यों, वस्तुओं और संकेतों के साथ एक पहेली है जिसे आप आगे बढ़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं। गेमप्ले रणनीतिक योजना पर आधारित है: सीमित संख्या में कदम आपको सोचने पर मजबूर करते हैं कि कौन से दरवाजे खोलें और कौन से संसाधन लें।
कुछ घंटों के बाद आप पाएंगे कि यादृच्छिकता का तत्व थकाने लगेगा। आपको लगेगा कि आपने सब कुछ देख लिया है, और अंतिम लक्ष्य तक नहीं पहुँच सकते हैं, क्योंकि रैंडम अलग चाहता है। लेकिन थोड़ा धैर्य रखें, और आप मेटा-पहेलियाँ खोलेंगे, जिनमें एक कमरे को दूसरे के बगल में रखना, प्रत्येक में एक पहेली हल करना, एक बड़ी पहेली को हल करना, फिर एक और भी बड़ी पहेली को हल करना, जिसके बाद यह समझना कि यह तो बस शुरुआत है। पहेलियों में GOTY।
Lost Records: Bloom & Rage DON’T NOD की वापसी है जिसमें वह सबसे अच्छा करता है: शांत, उदास कहानियाँ जो बड़े होने के बारे में हैं। और भले ही गेम को कुछ नया बताया जा रहा हो, असल में यह पहले Life is Strange का आध्यात्मिक उत्तराधिकारी है – इसकी “तूफान से पहले की शाश्वत गर्मी”, मर्मस्पर्शी जवानी और संगीत की उदासीनता के साथ। खिलाड़ी 16 वर्षीय स्वान – एक विनम्र स्कूली छात्रा जिसके पास वीडियो कैमरा और दुनिया पर एक चौकस नज़र है – के रूप में कुछ दिन बिताते हैं।
यहाँ लगभग कुछ भी नया नहीं है: इसके बजाय – चलना, किशोरों का दुख, “आखिरी गर्मी” का माहौल और यादगार पल। गेम का मुख्य मैकेनिक, जो एकमात्र नया है, स्वान के कैमरे से रिकॉर्डिंग करना है। हमें दुनिया को देखने, फिल्म पर कैप्चर करने, और फिर इसे एक उज्ज्वल स्मृति में संपादित करने की अनुमति है। किसी कारण से रहस्यवाद और अतीत और वर्तमान के बीच कूद भी जोड़ा गया है, लेकिन इस पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित न करें: यह घटनाओं के बारे में कहानी नहीं है, बल्कि लोगों और भावनाओं के बारे में है।