Connect with us

TRENDING

हॉयर स्‍टडी के लिए जाना चाहते हैं कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया, आपके लिए बेस्‍ट रहेंगी ये स्कॉलरशिप

Published

on


Image Source : फाइल फोटो
सांकेतिक तस्वीर

Study Abroad Scholarship: हायर स्‍टडी के लिए विदेश जाना छात्रों का सामना होता है। एजुकेशन के लिए कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश जाना अब बेहद आम बात हो गई। हर साल हजारों भारतीय छात्र इन देशों के विभिन्न यूनिवर्सिटिज में दाखिले के लिए अप्‍लाई करते हैं। हालांकि इस सपने को पूरा करने में सबसे बड़ी बाधा आर्थिक होता है। अगर आप भी उन छात्रों में शामिल हैं जो इन देशों में एजुकेशन हासिल करना जाना चाहता है, लेकिन आर्थिक वजहों से अपने सपने को पूरा नहीं कर पा रहा है। तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपको 4 ऐसे स्कॉलरशिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस सपने को पूरा कर सकते हैं। 

1. वानियर कनाडा ग्रेजुएट स्कॉलरशिप

कनाडा सरकार की तरफ से यह स्कॉलरशिप विदेशी छात्रों को पीएचडी करने के लिए जारी की जाती है। इस स्‍कॉलरशिप को को पाने के लिए छात्र का इंजिनियरिंग, नैचुरल साइंस, हेल्थ, सोशल साइंस और मानविकी में मास्टर्स डिग्री अच्‍छे अकेडमिक रिकॉर्ड के साथ होनी चाहिए। यह स्‍कॉलरशिप हर साल 167 छात्रों को दी जाती है। स्कॉलरशिप के तहत छात्र को हर साल 50 हजार डॉलर तीन साल तक मिलते हैं। 

आवेदन का लिंक- http://www.vanier.gc.ca/en/home-accueil.html 

2. ऑस्ट्रेलिया का कमेंसिंग स्कॉलरशिप

अगर आप ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी से आर्ट्स ऐंड सोशल साइंस पढ़ना चाहते हैं तो यहां मिलने वाली कमेंसिंग स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स के दौरान छात्रों को हर साल 5,000 ऑस्ट्रेलिया डॉलर दिया जाता है। इस स्कॉलरशिप में छात्रों का सिलेक्शन मेरिट बेसिस होता है। 

आवेदन का लिंक- छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट sydney.edu.au पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

3. ओंटारियों ग्रेजुएट स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी एक मेरिट आधारित प्रोग्राम है, जो यहां की यूनिवसिर्टी में कनाडा की सरकार के माध्‍यम से दिया जाता है। यह स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन से लेकर पीएचडी कोर्स तक के लिए मिलता है। स्कॉलरशिप के लिए चयनित छात्रों को हर साल 15 हजार डॉलर मिलते हैं। 

आवेदन का लिंक- स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को प्रत्येक यूनिवर्सिटी के ओजीएस ऐप्लिकेशन लिंक पर जाना होगा। 

4. यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू इंटरनेशनल अवार्ड 

कनाडा की सरकार द्वारा यह स्कॉलरशिप हर साल मास्टर्स और डॉक्टरल कोर्स के लिए दिया जाता है। इस स्‍कॉलरशिप के लिए फुल टाइम रिसर्च आधारित कोर्स में दाखिला होना जरूरी है। साथ ही छात्र के पास कनाडा का स्टडी परमिट भी होना चाहिए। इस स्कॉलरशिप के तहत छात्र को मास्‍टर्स कोर्स के हर टर्म में 2,045 डॉलर और पीएचडी में 4,090 डॉलर मिलते हैं।

Latest Education News





Source link

TRENDING

हिमाचल में BJP की हार पर बोले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, करेंगे मंथन, कांग्रेस में सीएम बनने की होड़

Published

on

By



Himachal Election: भाजपा को सूबे में मिली शिकस्त पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी पार्टी हार की वजहों पर मंथन करेगी। कांग्रेस में सीएम बनने की होड़ है शायद इसलिए ही उसके नेता डरे हुए हैं।



Source link

Continue Reading

TRENDING

कब से शुरू होंगे ‘आप की अदालत’ के नए शो, रजत शर्मा ने किया खुलासा

Published

on

By


Image Source : इंडिया टीवी
रजत शर्मा, एडिटर इन चीफ, इंडिया टीवी

इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने indiatv.in से बात करते यह खुलासा किया कि जल्द ही ‘आप की अदालत’ के नए एपिसोड शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि मेरी तैयारी पूरी है और जल्द ही दर्शक इस लोकप्रिय शो के नए एपिसोड देख पाएंगे। रजत शर्मा ने गुजरात चुनाव को लेकर बात करने के दौरान ‘आप की अदालत’ के नए एपिसोड को लेकर यह खुलासा किया।

उन्होंने कहा, ‘बहुत समय से लोग यह पूछ रहे हैं कि आप की अदालत के नए शो कब से शुरू होंगे। मैं यही कहूंगा कि.. बहुत जल्द.. समझ लीजिए कि दो से तीन हफ्ते में..आप की अदालत के नए एपिसोड शुरू होंगे। मैं इंतजार कर रहा था कि गुजरात और हिमाचल के चुनाव खत्म हो जाएं। आज ये चुनाव खत्म हो गए। मेरी तैयारी पूरी है। बहुत जल्द आप की अदालत के नए एपिसोड दर्शकों को दिखाए जाएंगे।’

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण  देश के सबसे चर्चित शो ‘आप की अदालत’ के नए एपिसोड का प्रसारण बंद हो गया था। लेकिन अब दर्शकों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा। जल्द ही आप की अदालत’ के नए एपिसोड इंडिया टीवी पर प्रसारित होंगे।

ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले पत्रकार हैं रजत शर्मा

आप की अदालत देश का सबसे लोकप्रिय और चर्चित शो है जिसके कटघरे में बैठकर बड़ी-बड़ी हस्तियों ने जनता के वकील रजत शर्मा के सवालों के जवाब दिए हैं। आपको बता दें कि रजत शर्मा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय पत्रकार हैं। सोशल मीडिया कंसल्टेंट मैट नवारा के मुताबिक Twitter पर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले पत्रकारों में भी वह तीसरे नंबर पर हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

TRENDING

AAP और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के बीच गुजरात में मुस्लिम वोट बंटने से बीजेपी की हुई ‘बल्‍ले-बल्‍ले’

Published

on

By


गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने धमाकेदार प्रदर्शन कर सत्‍ता में वापसी की है

Gujarat Election Results 2022 : गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की धमाकेदार जीत में मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्रों ने भी अहम भूमिका निभाई. यह बात अलग है कि भगवा पार्टी ने चुनाव में एक भी मुस्लिम उम्‍मीदवार नहीं उतारा है. अब तक के रुझानों में राज्‍य की कई मुस्लिम बहुल सीटों पर सत्‍ताधारी पार्टी को कांग्रेस की जगह जीत हासिल करती नजर आ रही है. बड़ी आबादी वाली राज्‍य के 17 में से 12 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. यह संख्‍या वर्ष 2017 की तुलना में छह ज्‍यादा है.  कांग्रेस को इनमें से केवल सीटों पर ही बढ़त हासिल हुई है. खास बात यह है कि इसमें से अधिकांश सीटें कांग्रेस के वर्चस्‍व वाली रही हैं. 

यह भी पढ़ें

उदाहरण के तौर पर मुस्लिम बहुल दरियापुर सीट पर कांग्रेस का 10 सालों से कब्‍जा है, यहां कांग्रेस प्रत्‍याशी गयासुद्दीन शेख को बीजेपी के कौशिक जैन से हार मिली है. आम आदमी पार्टी (AAP), एक दर्जन से अधिक इन मुस्लिम बहुल सीटों में से किसी भी सीट पर बढ़त या जीत हासिल करने में नाकाम रही है. हालांकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी AAP और असदुद्दीन ओवैसी की  AIMIM ने इन सीटों पर कांग्रेस के खाते में जाने वाले परंपरागत वोटों को विभाजित करने का काम किया है. AIMIM ने 13 प्रत्‍याशी उतारे थे जिसमें से दो गैर मुस्लिम थे जिन्‍होंने जमालपुर-खाड़‍िया और वडगाम सीट पर कांग्रेस के वोट बांटने का काम किया. जमालपुर-खाड़‍िया सीट से इमरान खेडावाला और वडमान सीट पर जिग्‍नेश मेवानी बारीक अंतर से पिछड़ रहे हैं.

गौरतलब है कि गुजरात के अब तक रुझानों में बीजेपी 157 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि विपक्षी पार्टियां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को उसने कोसों पीछे छोड़ दिया है. कांग्रेस जहां इस समय केवल 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि अरविंद केजरीवाल की AAP केवल पांच सीटों पर ही आगे है. पीएम मोदी का गृहराज्‍य होने के नाते गुजरात के नतीजों पर पूरे देश की नजर थी.  

Featured Video Of The Day

गुजरात में BJP की रिकॉर्ड जीत पर क्या बोले हार्दिक पटेल?



Source link

Continue Reading