Connect with us

Fashion

हिमाचल प्रदेश की गोद में बसे ये खूबसूरत पर्यटन स्थल आपकी यात्रा को बना देंगी हमेशा के लिए यादगार

Published

on


Image Source : INSTAGRAM
हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल

हिमाचल प्रदेश भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जिसे भारत के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले पर्यटन स्थलों मे से एक माना जाता है। हिमाचल ऊँचे – ऊँचे बर्फ के पहाड़ों से ढका हुआ है। यहाँ की वादियाँ बहुत ही खूबसूरत है और यहाँ आपको ज्यादातर एडवेंचर करने को मिल जाते हैं। पर्यटकों के लिए हिमाचल किसी स्वर्ग से कम नही है।

मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों मे से एक है। देवदार के जंगलो से ढके हुए पहाड़  यहाँ की खूबसूरती को और भी आकर्षक बना देते हैं।  ये जगहे आपके लिए स्वर्ग से कम नही है। हिमाचल आने वाले पर्यटक मनाली की खूबसूरती में खो जाते हैं। मनाली आने वाले ज्यादातर पर्यटकों को यहाँ पर रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण आदि जैसी कई एडवेंचर करना भी पसंद करते हैं।

शिमला

शिमला भारत के सबसे ज्यादा फेमस पर्यटन स्थलों मे से एक है। पहाड़ों की रानी शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला का मॉल रोड और टॉय ट्रेन यहां आने वाले वाले सभी पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। शिमला मे आपको के ऐतिहासिक मंदिर इमारते देखने को मिलेगी।

माथे के कालेपन को देखकर आती है शर्मिंदगी? किचन की इन चीज़ों से चुटकियों में दूर होंगे ये ज़िद्दी दाग-धब्बे

स्पीति वेली

हिमाचल प्रदेश में मौजूद स्पीति वेली चारों तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है। र्फ की चादर लपेटे पहाड़, यहां की घुमावदार सड़कें और खूबसूरत घाटियां आने वाले पर्यटकों पर्यटकों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित करती हैं। हिमाचल प्रदेश की ये एक ऐसी जगह है, जो बेहद ठंडी मानी जाती है। 

Hair Care Tricks: बालों को झड़ने से रोकने में करी पत्ता है बेहद असरदार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

मैक्लोडगंज

मैक्लोडगंज प्रसिद्ध तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का घर होने के कारण लोकप्रिय है। प्रसिद्ध तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के घर होने के कारण यह हिल स्टेशन दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है। चारों ओर पहाड़ियों के बीच स्थित, मैक्लोडगंज प्राचीन तिब्बती और ब्रिटिश संस्कृति से घिरा हुआ है।

डलहौजी

डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है, जो यहां आने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है। डलहौजी अपने प्राकृतिक नजारों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ों से घिरा हुआ है। हनीमून मनाने के लिए डलहौजी हिमाचल की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

कश्मीर की ठंडी फिजाओं में बिखरे संगीत के सुर, सैलानियों ने उठाया जमकर लुत्फ़

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fashion

Mahatma Gandhi Death Anniversary: महात्मा गांधी की पुण्यतिथि आज, यहां पढ़ें बापू के प्रेरणादायक विचार और हौसला देने वाले QUOTES

Published

on

By


Image Source : INDIA TV
Mahatma Gandhi Death Anniversary

Mahatma Gandhi Death Anniversary: आज  30 जनवरी 2023 को भारत के राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की पुण्यतिथि मनाई जा रही है। देश और दुनिया को अहिंसा के रास्ते पर चलना सिखाने वाले  बापू को आज पूरा राष्ट्र याद कर रहा है। उनके द्वारा बताए रास्ते पर चलकर न केवल समाज को बदला जा सकता है, बल्कि देश और दुनिया को भी नई राह दी जा सकती है। बापू के अनमोल विचार आज भी काफी मायने रखते हैं। ऐसे में यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं बापू के प्रेरणा देने वाले कोट्स, सुविचार और अनमोल वचन। आपको बता दें कि महात्मा गांधी ने देश को आजादी दिलाने में विशेष योगदान दिया।  30 जनवरी 1948 की शाम को बिड़ला हाउस में नाथूराम गोडसे ने गांधीजी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

जानिए बापू के उन विचारों को जो आज भी सही रास्ता दिखाने में मदद करते हैं।

1. ‘खुद में वो बदलाव कीजिए जो आप दूसरों में देखना चाहते हैं।’ –  महात्मा गांधी

2. ‘पहले वो आप पर ध्यान नहीं देंगे, फिर वो आप पर हंसेंगे, फिर वो आप से लड़ेंगे, और तब आप जीत जायेंगे।’ –  महात्मा गांधी

3. ‘जिस दिन से एक महिला रात में सड़कों पर स्वतंत्र रूप निडर होकर चलेगी, उस दिन से हम कह सकते हैं कि भारत ने आजादी हासिल कर ली है।’ –  महात्मा गांधी

‘4. एक विनम्र तरीके से, आप दुनिया को हिला सकते हैं।’ –  महात्मा गांधी

5. ‘शक्ति शारीरिक क्षमता से नहीं आती है। यह एक अदम्य इच्छा शक्ति से आती है।’ –  महात्मा गांधी


 

6.’विश्वास को हमेशा तर्क से तौलना चाहिए। जब विश्वास अंधा हो जाता है तो मर जाता हैं।’ –  महात्मा गांधी

‘7.भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि आज आप क्या कर रहे हैं।’ –  महात्मा गांधी

8.’हो सकता है हम ठोकर खाकर गिर पड़ें पर हम उठ सकते हैं; लड़ाई से भागने से तो इतना अच्छा ही हैं।’ –  महात्मा गांधी

9.’अपने आपको जीवन में ढूंढना है तो लोगों की मदद में खो जाओ। महात्मा गांधी’ –  महात्मा गांधी

10.’कुछ करना है तो प्यार से करें, वरना न करें’ –  महात्मा गांधी

11.’स्वास्थ्य ही सही धन है। सोने और चांदी का मूल्य इसके सामने कुछ भी नहीं।’ –  महात्मा गांधी

 

 

 

 

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Fashion

अंडरआर्म्स की बदबू से चार लोगों के बीच हो जाते हैं शर्मिंदगी का शिकार? इन घरेलू उपायों से मिलेगी फूलों सी खुशबू

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Underarm Smell odour

कई लोगों को साल के बारह महीने अंडरऑर्म्स से पसीना आता है। पसीने के साथ साथ बदबू भी आती है। जिस वजह से कई लोग बहुत ज़्यादा परेशान होते हैं। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो यह अच्छी तरह जानते होंगे की लोग आपके आसपास बैठने से भी कतराते हैं। अंडरआर्म्स में पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण भी ये समस्या हो सकती है। दरअसल, अंडरआर्म्स में पसीने की ग्रंथियों की संख्या ज्यादा होती है इसलिए यहां ज्यादा पसीना आता है। लेकिन आपके पास बैठते ही अगर कोई नाक मुंह सिकोड़ने लगे तो आपको कैसा महसूस होगा? अगर आप भी चाहते हैं आप को सभी के सामने शर्मिंदा ना होना पड़े तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप अंडरऑर्म्स की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।     

इन घरेलू उपायों से दूर भागेगी बदबू 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा अंडरआर्म्स की बदबू से आसानी से छुटकारा दिलाता है।  इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा अच्छी तरह मिलाएं। इसमें गांठे ना बनने दें। फिर इसे अंडरआर्म्स पर 15 मिनट लगा रहने दें और बाद में साफ कर लें। यह पसीने को रोक कर बदबू से राहत दिलाता है।

गुलाबजल

पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए गुलाबजल बहुत फायदेमंद है। इसे आप अंडरआर्म्स के आस-पास स्प्रे भी कर सकते हैं या फिर गुलाबजल से रूई के साथ अंडरआर्म्स को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा गुलाबजल मिला कर नहाएंगे तो इससे पसीने की बदबू से राहत मिल सकती है।

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा दिलाने के लिए बढ़िया ऑप्शन है। इसके इस्तेमाल से अंडरआर्म्स में होने वाले बैक्टीरिया का खात्मा होता है और यह पसीने को भी कम करता है। एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर लगाने से आपको फायदा मिल सकता है।

एलोवेरा

रात को थोड़ा सा एलोवेरा जेल अपनी उंगलियों पर लेकर अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। इसे रातभर के लिए रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें। चाहें, तो एक चौथाई कप एलोवेरा जेल पी भी सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

क्या आप भी सुबह बिना ब्रश किए पीते हैं पानी? जानें ऐसा करना है सेहत के साथ खिलवाड़ या फायदेमंद

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Fashion

क्या आप भी सुबह बिना ब्रश किए पीते हैं पानी? जानें ऐसा करना है सेहत के साथ खिलवाड़ या फायदेमंद

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Drinking Water

कुछ लोग सुबह के समय उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं। ऐसे में अक्सर कई लोग यह सवाल करते हैं कि बिना ब्रश किए पानी पीना कितना उचित है। आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से सारे गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार भी एक दिन में 10 से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि बिना ब्रश किए पानी पीना चाहिए या नहीं? दरअसल, सुबह के समय पानी पीने से आपकी सेहत सही रहती है और आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं। साथ ही आपको पेट संबंधी विकार नहीं होते हैं और आपकी स्किन भी हमेशा ग्लो करती है। साथ ही कई बीमारियों से भी आपका बचाव होता है।

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

सुबह के समय पानी पीने से होनेवाले फायदे

  1. सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है। इस वजह से आप दिन भर जो भी चीज़ खाते हैं वह अच्छी तरह से पच जाती है।  इसके अलावा सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की कई प्रकार की बीमारियां भी दूर होती हैं।
  2. सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होती है। अगर आपको भी बहुत जल्द सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाता है तो आप सुबह के समय में रोज़ाना बिना ब्रश किए पानी पिएं। 
  3. अगर आप लंबे, घने बाल और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो बिना ब्रश किए पानी पीना शुरू कर दें। साथ ही पेट संबधी समस्या जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार से परेशान व्यक्ति को भी रोज़ाना सुबह पानी पीना चाहिए। 
  4. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज हैं। तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है। 
  5. जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है, उन लोगों को सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। मुंह में सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह पूरी तरह से सूख जाता है और बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं, जिससे मुंह से दुर्गंध आने लगती है। अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएंगे, तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

इन विटामिन की कमी से बाल हो जाते हैं सफेद, काले-घने बालों के लिए आज से ही करें अपनी डाइट में बदलाव

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading