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सीरम इंस्टीट्यूट के कोविड वैक्सीन कोवोवैक्स को 7-11 आयु वर्ग के लिए DCGI ने दी मंजूरी

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कोवोवैक्स को 7-11 वर्ष के बच्चों में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गयी है

नई दिल्ली:

भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट के कोविड-19 रोधी टीके कोवोवैक्स को कुछ शर्तों के साथ सात से 11 साल के बच्चों में सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.डीसीजीआई की मंजूरी पिछले सप्ताह कोविड संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) द्वारा सात से 11 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोवोवैक्स टीके को आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश किए जाने के बाद आई है.

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आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 16 मार्च को इस संबंध में डीसीजीआई को एक अनुरोधपत्र दिया था.एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘एसईसी ने पिछले हफ्ते एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श किया था और सात से 11 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स टीके के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश की.’

विशेषज्ञ समिति ने अप्रैल में अपनी पिछली बैठक में सात से 11 वर्ष आयुवर्ग के लिए कोवोवैक्स के आपातकालीन उपयोग की मांग करने वाले एसआईआई के आवेदन के बाद अधिक आंकड़े उपलब्ध कराने को कहा था.डीसीजीआई ने 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और नौ मार्च को कुछ शर्तों के साथ 12 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए मंजूरी दी थी. भारत ने 16 मार्च को 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया. देश भर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था. अग्रिम पंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था.

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इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा, मंदिर में छत धंसने से कुएं में गिरे लोग; अफरा-तफरी

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रामनवमी पर इंदौर में बड़ा हादसा हुआ है। मंदिर में कुएं पटेल नगर में झूलेलाल मंदिर में बावड़ी के ऊपर बने छत धंसने से बहुत से लोग इसके अंदर गिर गए हैं। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची है और राहत-बचाव का क



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सरकारी अधिकारी शेयर बाजार में करते हैं कितना निवेश, केंद्र ने मांगा IAS, IPS, IFS से हिसाब-किताब

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Photo:PTI केंद्र ने अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों से शेयर बाजार में निवेश की जानकारी मांगी

शेयर बाजार से मुनाफा कमाने के लिए आम लोग मार्केट में निवेश करते हैं। लेकिन देश में नीतियों को बनाने वाले और क्रियान्वित करते वाले अधिकारी भी क्या अपना पैसा शेयर बाजार में लगाकर मुनाफा कूट रहे हैं? केंद्र सरकार ने अब इसी की पड़ताल शुरू कर दी है। केंद्र की मोदी सरकार ने अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों से कहा है कि यदि शेयर बाजार, शेयर या अन्य निवेश में उनका कुल लेनदेन कैलेंडर वर्ष के दौरान उनके छह महीने के मूल वेतन से अधिक होता है तो वे इसकी जानकारी मुहैया करवाएं। 

क्या है सरकार का आदेश 

कार्मिक मंत्रालय ने इस बाबत हाल में एक आदेश जारी किया है। यह जानकारी अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियमावली, 1968 के नियम 16(4) के तहत उनके द्वारा दी जाने वाली इसी प्रकार की जानकारी से अतिरिक्त होगी। ये नियम अखिल भारतीय सेवाओं- भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के सदस्यों पर लागू होंगे। यह आदेश केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को जारी किया गया है।

बताना होगा कहां से आया पैसा

अभी तक अधिकारियों से उनके निवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं था। हाल के समय में केंद्र के पास कई रिपोर्ट आ रही थीं, जिसमें लाल बत्ती में चलने वाले अधिकारियों का शेयर बाजार में एक्सपोजर के संकेत मिल रहे थे। अब सरकार ने खुद ही अधिकारियों से पूछा है कि वे अपने निवेश के बारे में उसे सूचित करें। यहां पर सरकार ने 6 महीने के बेसिक वेतन की भी शर्त लागू की है। 

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14 साल बाद Pepsi ने क्यों बदला अपना Logo? कैसा है नया लोगो? भविष्य में कैसे अलग होगी कंपनी?

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Pepsi New Logo: जब भी हम थक जाते हैं या किसी होटल में खाना खाते हैं तो हम कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. कई कंपनियां कोल्ड ड्रिंक्स बनाती हैं, मगर पेप्सी की बात ही कुछ और है. लोग पेप्सी को ज्यादा पसंद करते हैं. इसके पीछे की वजह ये है कि ये कंपनी बहुत ही पुरानी है. देखा जाए तो आज पूरी दुनिया में PepsiCo कंपनी बहुत नामी कंपनी है. ये कई ब्रांड्स बनाती है, उनमें से पेप्सी एक कंपनी है. अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर पेप्सी कंपनी वायरल हो रही है. वायरल होने के कारण इस कंपनी ने अपना लोगो बदल लिया है. इस लोगों पर लोग अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

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नया लोगो देखें

दुनिया की नंबर 1 सॉफ़्ट ड्रिंक कंपनी Pepsi ने 14 साल बाद ग्लोबली अपने Logo और Visual Identity System में बदलाव किया है. कंपनी ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस लोगो का डिजाइन किया है. सोशल मीडिया पर लोग इस लोगो पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

वीडियो देखें

पेप्सी (Pepsi) का नया Logo कई मायने में बहुत ही ख़ास है. कंपनी ने विश्व को ध्यान में रखते हुए इस लोगो का निर्माण किया है. इसमें पेप्सी ब्रांड का ध्यान रखा गया है. कलर के बारे में बताएं तो इस बार Logo पर इलेक्ट्रिक ब्लू और ब्लैक कलर का इस्तेमाल किया गया है. मॉडर्न, कस्टम टाइपफ़ेस ब्रांड के आत्मविश्वास और मानसिकता को दर्शाता है. इस नए लोगो के माध्यम से कंपनी चाहती है कि जनता में आत्मविश्वास बना रहे. 

इस लोगो को पेप्सी के क्रियटिव हेड Todd Kaplan ने शेयर किया है. इस पर कई लोगों ने कमेंट किया है. एक यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- बहुत ही सुंदर लग रहा है. वहीं एक अन्य यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- इस लोगो को देखने के बाद अच्छा लग रहा है.





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