Connect with us

TRENDING

सिगरेट से सरकार को हो रहा 13 हजार करोड़ का नुकसान, हर्बल पी रहे युवाओं को भी जला रही ये आदत

Published

on


Image Source : TWITTER/JACKEFISHER
सिगरेट

नई दिल्ली: सिगरेट पीने से शरीर में कई बीमारियां होती हैं, जिनकी वजह से लोगों की मौत भी हो जाती है। ‘धूम्रपान जानलेवा हो सकता है’ इस चेतावनी के बावजूद लोग बड़ी संख्या में सिगरेट पीते हैं। इस बीच खबर आई है कि किसान संगठन FAIFA (फैफा) ने सरकार से सिगरेट की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाने की मांग की है। संगठन का कहना है कि सिगरेट की तस्करी की वजह से सरकारी खजाने को सालाना 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है, इसलिए इस पर टैक्स कम किया जाए। 

FAIFA के अध्यक्ष जवारे गौड़ा का कहना है कि सिगरेट पर टैक्स में कटौती करने से न केवल सरकार का टैक्स चोरी से होने वाला भारी नुकसान कम होगा, बल्कि उन लाखों तंबाकू किसानों को भी राहत मिलेगी जो कानूनी रूप से वैध घरेलू उद्योग पर निर्भर हैं। डीआरआई की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021-22 के दौरान 93 करोड़ रुपए की 11 करोड़ सिगरेट जब्त की गईं।

सिगरेट से होने वाले नुकसान

एक तरफ FAIFA सिगरेट की तस्करी की वजह से सरकारी खजाने को सालाना 13,000 करोड़ रुपये के नुकसान का मुद्दा उठा रहा है, वहीं हम आपको सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।  अगर आप ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि इससे आपके दिमाग समेत बाकी अंगों पर बहुत हानिकारक असर होता है। डॉक्टर कहते हैं कि इसे पीने से लंग्स से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं और कैंसर भी हो सकता है। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि दुनिया में कैंसर से जितनी भी मौतें होती हैं उनमें सबसे अधिक लंग कैंसर से होती हैं।

कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के मुताबिक, सिगरेट पीने से दिमाग सिकुड़ने लगता है, जिसकी वजह से याददाश्त कमजोर होती है और सोचने-समझने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा सिगरेट से 12 तरह के कैंसर होने का खतरा होता है। पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने की समस्या भी बढ़ जाती है। 

क्या हर्बल सिगरेट पीना सुरक्षित है?

बहुत से लोग सामान्य तौर पर ली जाने वाली सिगरेट की जगह हर्बल सिगरेट पीते हैं और उनका मानना है कि ये नुकसान नहीं करती क्योंकि ये हर्बल है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हर्बल सिगरेट भी सेहत के लिए नुकसानदेह है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (एसीएस) के अनुसार, ‘तंबाकू नहीं होने के बावजूद हर्बल सिगरेट भी टार, पार्टिकुलेट और कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ती हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं।’

तर्कशास्त्री श्याम मानव की हत्या करने आया शख्स गिरफ्तार, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को दी थी चुनौती 

Republic Day 2023: वीरता पुरस्कारों का ऐलान, मेजर शुभांग और नायक जितेंद्र सिंह को कीर्ति चक्र

 

Latest India News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

2029 लोकसभा चुनाव में हर राज्य में अपने दम पर लड़ने की तैयारी करे कांग्रेस, जयराम रमेश ने दिया सुझाव

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए बनने वाले किसी भी विपक्षी गठबंधन का आधार उनकी पार्टी को होना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी राय में कांग्रेस को 2029 के लोकसभा चुनाव में हर राज्य में अपने दम पर लड़ने की तैयारी करनी चाहिए। रमेश ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में यह भी कहा कि वह पूरी कोशिश करेंगे कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के संपन्न होने के बाद गुजरात के पोरबंदर से अरुणाचल प्रदेश के परशुरामपुर कुंड तक एक और यात्रा निकाली जाए, लेकिन इस बारे में आखिरकार पार्टी को फैसला करना है। 

उनका कहना है, ”मैं निश्चित तौर पर इस बारे में विचार कर रहा हूं। पार्टी यात्रा निकालेगी या नहीं, मैं इस बारे में अभी नहीं कह सकता। परंतु जब उदयपुर में (चिंतन शिविर के दौरान) ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की बात हुई थी, तब पश्चिम से पूर्व की ओर भी यात्रा करने के बारे में विचार हुआ था।” यह पूछे जाने पर कि क्या ‘भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस विपक्षी गठबंधन का आधार बनेगी, तो रमेश ने कहा, ”मैं ऐसा मानता हूं। इसका कारण भी है, क्योंकि हम आज भी (भाजपा के अलावा) सही मायनों में एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी हैं।” 

‘हर गांव में मिलेगा कांग्रेसी परिवार’

कांग्रेस नेता के अनुसार, ”हम भले ही कई राज्यों की सत्ता में नहीं हैं, लेकिन हर गांव, मोहल्ले, ब्लॉक, कस्बे और शहर में आपको कांग्रेस का कार्यकर्ता, कांग्रेसी परिवार मिलेगा।” रमेश ने दावा किया कि भाजपा भले ही सत्ता में है, लेकिन व्यापक मौजूदगी की बात करें, तो कांग्रेस एकमात्र राष्ट्रीय राजनीतिक शक्ति है। उन्होंने कहा, ”हां, हम आधार हैं। हम भाजपा का मुकाबला करेंगे। कांग्रेस के इर्द-गिर्द बनने वाला गठबंधन ही यह (भाजपा का मुकाबला) कर सकता है।” रमेश के अनुसार, आदर्श स्थिति में वह चाहेंगे कि कांग्रेस भाजपा का अकेले मुकाबला करे, लेकिन 2024 में शायद यह वास्तविक नहीं हो। 

उन्होंने कहा, ”मेरी राय है कि 2029 में हमें हर राज्य में अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी करनी चाहिए। परंतु मैं भलीभांति जानता हूं कि मेरे इस रुख को पार्टी के भीतर ही शायद समर्थन नहीं मिले।” बहरहाल, उन्होंने यह भी कहा कि कुछ राज्यों में कांग्रेस ने अपने सहयोगियों को बहुत ज्यादा दायरा प्रदान किया और यही संगठन के निर्माण के लिए हानिकारक है। रमेश ने कहा कि राहुल गांधी का हमेशा यही कहना रहा है कि पहले संगठन का निर्माण हो और फिर पार्टी सत्ता में आएगी, लेकिन कांग्रेस ने इसके उलट किया।

गहलोत-पायलट विवाद का समाधान कैसे होगा?

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का यह रुख सही है। यह पूछे जाने पर कि क्या निजी महत्वाकांक्षाओं के कारण कई राज्यों में कांग्रेस की उम्मीदों को झटका लग रहा है और राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच का टकराव का समाधान कैसे होगा, तो रमेश ने कहा, ”निजी महत्वाकांक्षा कांग्रेस की व्यथा रही है। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सामूहिक उद्देश्य और एकजुटता की भावना लेकर आई है तथा इसी की राजस्थान समेत सभी राज्यों में जरूरत है।” उन्होंने कहा कि संगठन व्यक्तियों के अहम और महत्वाकांक्षा से ऊपर होता है और जो संगठन के लिए अच्छा है, वही पार्टी से जुड़े व्यक्तियों के लिए अच्छा है, लेकिन जो किसी व्यक्ति के लिए अच्छा है, जरूरी नहीं है कि वह पार्टी के लिए भी अच्छा हो। कांग्रेस महासचिव ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सफलता का उल्लेख करते हुए कहा कि कांग्रेस के संदर्भ में विमर्श में भी बदलाव हुआ है। 



Source link

Continue Reading

TRENDING

फोटो में दिख रहा यह बच्चा बड़ा होकर दिखता है हैंडसम हंक, शाहरुख खान की बेटी सुहाना से है खास कनेक्शन, पहचाना ?

Published

on

By



फोटो में दिख रहा यह बेहद प्यारा बच्चा अब बड़ा हो गया है और काफी क्यूट और हैंडसम दिखता है. यह अब फिल्मों में भी डेब्यू कर चुका है. जल्द ही इसकी फिल्म रिलीज होने वाली है. इस बच्चे के घर से एक नहीं, कई सुपस्टार हैं. बॉलीवुड के दो बड़े खानदानों का यह लाडला है. यह आए दिन लाइमलाइट में रहता है. शाहरुख खान की बेटी का यह खास दोस्त है और अक्सर दोनों साथ में समय बिताते देखे जाते हैं.

शादय आपने इस बच्चे को अब तक पहचान लिया हो और जो लोग नहीं पहचान पाए हैं, उन्हें बता दें कि अगस्त्य नंदा के बचपन की फोटो है. अमिताभ बच्चन के नाती अगस्त्य नंदा ने हाल ही में अपना 21वां जन्मदिन मनाया. इस खास मौके को उनके परिवार ने काफी स्पेशल तरीके से सेलिब्रेट किया. सोशल मीडिया पर मम्मी श्वेता नंदा, बहन नव्या नवेली और मामा अभिषेक बच्चन ने उनकी तस्वीरें शेयर कर के उन्हें बर्थडे विश की.

 आमिताभ बच्चन बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाते हैं और आज भी उनकी स्टारडम कम नहीं हुई. एक के बाद एक उनकी लगातार फिल्में रिलीज हो रही हैं. फैंस हमेशा उनके बारे में जानने के लिए एक्साइटेड रहते हैं. फैंस को इंतजार है अब उनके परिवार से उनके नाती अगस्त्य को फिल्मों में देखने का और अब उनका इंतजार खत्म भी होने वाला है. अमिताभ के बाद उनके बेटे अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने भी फिल्मों में करियर बनाया और अपने करियर में कई सारी फिल्में की. अब अमिताभ बच्चन फैमिली के नेक्स्ट जेनरेशन से यानी उनके नाती अगस्त्य नंदा (Agastya Nanda) भी बॉलीवुड में करियर बनाने जा रहे हैं.

अगस्त्य नंदा अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा और निखिल नंदा के बेटे हैं. वह जोया अख्तर की फिल्म द आर्चीज से शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान और बोनी कपूर की बेटी खुशी कपूर के साथ बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं. अमिताभ बच्चन ने अगस्त्य के बॉलीवुड डेब्यू को लेकर सोशल मीडिया पर लिखा है कि, ‘अगस्त्य तुम्हारी लाइफ का एक नया चैप्टर शुरू हो रहा है और हम सब इस बात को लेकर बेहद खुश हैं. इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर दिखाया जाएगा. अगस्त्य नंदा जहां ‘आर्ची एंड्रयूस’ के किरदार में दिखाई देंगे. वहीं, सुहाना खान वेरॉनिका के किरदार में होंगी.

अगस्त्य नंदा का जन्म 23 नवंबर 2000 में हुआ था. अगस्त्य ने 2019 में ही लंदन के seven oaks स्कूल से पढ़ाई खत्म की है. श्वेता नंदा ने अगस्त्य की ग्रैजुएशन सेरेमनी की तस्वीर शेयर की थी. लंदन के इसी स्कूल में श्वेता की बड़ी बेटी यानी अगस्त्य की बहन नव्या नवेली नंदा और शाहरुख खान के बच्चे आर्यन खान और सुहाना खान ने भी पढ़ाई की है. अगस्त्य लुक में काफी हद तक अपने नाना और मामा की तरह ही डैसिंग हैं. फिल्म रिलीज बाद देखने वाली बात होगी कि क्या फैंस उन्हें भी उनके नाना की तरह ही प्यार देते हैं.





Source link

Continue Reading

TRENDING

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी पर बोला बड़ा हमला, कह डाली ये बात, जानें क्या है पूरा मामला?

Published

on

By


Image Source : TWITTER
SP Leader Akhilesh Yadav

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी को लेकर बड़ा बयान दिया है। वे लखनऊ में गोमती नदी के किनारे पीतांबरा मंदिर में चल रहे मां पीतांबरा 108 महायज्ञ में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान जमकर नारेबाजी हुई। इस पर उन्होंने कहा कि ‘यहां यज्ञ में शामिल होने आया था मगर भाजपा के पेट में दर्द हो रहा है। मुझे यहां पर कार्यक्रम में जिन लोगों ने बुलाया था, उनको भाजपा और RSS से धमकी मिल रही है। धर्म का कोई ठेकेदार नहीं होता है। BJP ने यहां गुंडे भेजे कि मैं कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकूं।’ 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी के लोग हमारी पार्टी को निकृष्ट मानते हैं। बीजेपी को यह परेशानी है कि हम संत महात्माओं से आशीर्वाद प्राप्त करने क्यों जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अखिलेश यादव मां पीतांबरा 108 महायज्ञ में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान अखिलेश यादव का हिंदू महासभा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ ही हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने विरोध किया और जमकर नारेबाजी की। काले झंडे भी दिखाए।

इस पर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश ने कहा कि भाजपा ने यहां गुंडे भेजे थे, उन्होंने हम पर हमला किया। अखिलेश ने आरोप लगाया कि इसके लिए प्रशासन ने पहले ही यहां से पुलिस और पीएसी हटा ली थी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि बीजेपी के लोग याद रखें कि उनके लिए भी इसी तरह की व्यवस्था होगी।

अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर पर भी लिखा कि ‘आज भी कुछ लोग ‘मंदिर-प्रवेश’ का अधिकार हर किसी को नहीं देना चाहते हैं। सच तो ये है कि जो किसी को मंदिर जाने से रोके, वो अधर्मी है क्योंकि वो धर्म के मार्ग में बाधा बन रहा है।’

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading