Connect with us

Health

सफेद होते बालों में लगाएं काले तिल का लेप, दूर होगी डैंड्रफ की समस्या और बाल होंगे शाइनी

Published

on


Image Source : FREEPIK
kala_til_for_hair

काले तिल को अक्सर लोग खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि काल तिल आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद (sesame seeds for hair) है। जी हां, काले तिल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के बालों के विकास और कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा ये बालों को अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे इसका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सफेद बालों की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा भी काले तिल बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे।

बालों के लिए काले तिल से बनाएं ये लेप-How to apply black sesame seeds for hair in hindi

बालों के लिए आप काले तिल को पीस कर इसका लेप बना कर बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए पहले तो काले तील को सूखा कर इसका पाउडर बना लें। अब इसमें एलोवेरा और प्याज का रस मिलाएं। अब इसे लेप को मिला कर अपने बालों में लगाएं। 1 घंटा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना बाल धो लें।

black_til

Image Source : FREEPIK

black_til

बालों के लिए काले तिल के फायदे-black sesame seeds benefits for hair in hindi

1. सफेद होते बालों को कम करता है

सफेद होते बालों के लिए काले तिल का लेप (black sesame seeds for grey hair in hindi) काफी फायदेमंद है। ये बालों की रंगत को बनाए रखने और पोर्स में कोलेजन बूस्ट करने में मदद करता है। इससे सफेद बालों की समस्या कम होने लगती है।

तुलसी से बनाएं ये एंटी बैक्टीरियल फेस पैक, एक्ने कम करने के साथ दाग-धब्बों को करेगा हल्का

2. डैंड्रफ में कारगर

बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने के लिए आप काले तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तिल का पेस्ट बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और ड्राई स्कैल्प को कम करता है। साथ ही इसका एंटी बैक्टीरियल गुण बालों से डैंड्रफ का सफाया करने में भी मददगार है।

kala_til

Image Source : FREEPIK

kala_til

3. बालों की चमक बढ़ाता है

काले तिल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो कि बालों की चमक बढ़ाने में मददगार है। ये बालों को अंदर से जान लाता है और इसे शाइन करने में मदद करता है। 

बालों में लगाएं कपूर का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

4. बालों का झड़ना कम करता है

काले तिल का तेल बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है। ये ड्राईनेस को कम करता है और बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इससे बालों का हाइड्रेशन बढ़ता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। इस तरह काले तिल बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health

मशरूम के सूप से इम्युनिटी होगी मजबूत, बॉडी रहेगी एनर्जी से भरपूर, ये है बनाने की आसान विधि

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Mushroom soup

प्रोटीन से भरपूर मशरूम की सब्जियां लोग चटकारे लेकर खाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मशरूम का सूप बनाकर है? आज हम आपके लिए मशरूम का सूप बनाने कीविधि लेकर आए हैं। इसका सूप सेहत के लिहाज़ से बेहद फायदेमंद है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन्हें इसका सूप ज़रूर पीना चाहिए। मशरूप सूप के सेवन से आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं। साथ ही इसके सेवन से आपके आपका वजन भी आसानी से कम हो सकता है। तो चलिए आपको बताए हैं कि आखिर इसका सूप कैसे बनाते हैं।

मशरूम सूप बनाने की सामग्री

  1. 200 ग्राम मशरूम 
  2. 2 टेबलस्पून मक्खन 
  3. 1 टेबलस्पून ताजी क्रीम 
  4. 1 प्याज बारीक कटा 
  5. 3-4 लहसुन कली 
  6. 1/4 टी स्पून काली मिर्च कुटी 
  7. 1 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर 
  8. 1 नींबू 
  9. 2 टेबलस्पून हरा धनिया कटा 
  10. स्वादानुसार नमक

ऐसे बनाएं मशरूम का सूप

सबसे पहले मशरूम को धो लें। अब छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब प्याज और लहसुन को छीलकर बारीक काट लें। एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और कटा हुआ प्याज और लहसुन डालें और ब्राउन होने तक भून लें। अब इसमे कटा हुआ मशरूम डालें। इसके बाद आप उसमे काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। मशरूम को 2-3 मिनट तक चलाते हुए पानी सूखने तक पकाएं। मशरूम जब पककर नरम हो जाए तो ठंडा होने के लिए रख दें। अब मशरूम को ग्राइंडर में डालें और अच्छी तरह से पीस लें। अब आप मशरूम के पेस्ट को कढ़ाई में डालें और करीब 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह उबालें। एक बर्तन में कॉर्न फ्लोर का घोल तैयार करके उसे सूप में डाल दें। सूप को करीब 3-4 मिनट तक और उबालें। अब आपका पौष्टिकता से भरपूर मशरूम सूप बन कर तैयार है। फिर आप इसको नींबू के रस और बारीक कटी हरी धनिया पत्ती से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

नॉनवेज या बैंगन खाने के बाद दूध पीने से क्या सच में हो जाता है सफेद दाग (vitiligo), जानिए क्या कहती है रिसर्च?

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Health

दुनिया के टॉप 10 Yoga Hotspots, सबको पीछे करते हुए केरल दूसरे नंबर पर पहुंचा

Published

on

By


Image Source : INSTAGRAM/ KERALATOURISM
केरल 597 मिलियन इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ दूसरे स्थान पर है

दुनियाभर के लोगों में योगा होलीडेज का क्रेज देखने को मिल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 12 महीनों में Yoga Destinations की खोज में 376 की वृद्धि हुई है। इसके अलावा  इंस्टाग्राम पर  #yogatrip को 1 लाख 27 हजार बार फोटोज के साथ यूज किया गया। वहीं,दुनिया भर के टॉप योग हॉट स्पॉट की एक लिस्ट के अनुसार, भारत में तीन ऐसे जगह हैं जो दुनिया भर के टॉप 10 सबसे Instagrammable योग स्थलों में शामिल हैं। जबकि बाली (इंडोनेशिया), टॉप पर है, इसके बाद केरल (भारत) और मोरक्को (उत्तरी अफ्रीका) का स्थान है। भारत में अन्य दो जगह हिमालय, नंबर 7) और मैसूर, नंबर 9 पर है। बता दें कि ये इंस्टाग्राम हैशटैग की संख्या पर आधारित हैं। आइए आज हम आपको टॉप इंस्टाग्राम योगा डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे। 

जानिए भारत के इन योग स्थलों के बारे में

केरल (Kerala)

केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसकी खूबसूरती ऐसी है कि वहां आपको बार-बार जाने का मन करेगा। यही वजह है कि केरल को ‘भगवान का देश’ भी कहा जाता है। दुनिया के टॉप 10 इंस्टाग्राम योगा डेस्टिनेशन में बाली के बाद भारत के केरल का नंबर आता है।  केरल 597 मिलियन इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ दूसरे स्थान पर है। यहां का शांत वातावरण लोगों को काफी पसंद आता है। 

हिमालय (Himalaya)

हिमालय अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। बड़े पैमाने पर पहाड़ विभिन्न प्रकार के अवकाश अनुभव प्रदान करते हैं। यहां आप कई ट्रेकिंग स्थलों की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा, यह जगह भारत में सबसे शानदार और बेहतरीन रिसॉर्ट्स में से भी जानी जाती है। यह भारत में एक प्रमुख योगा रिट्रीट भी है।

मैसूर (Mysore)

अगर आप भव्य महल, अनोखे मंदिर, विशाल बगीचे या आध्यात्मिकता में रुचि रखते हैं तो मैसूर में आपको ये सब मिलेगा। मैसूर में आप शहर के प्रसिद्ध किले और रंगबिरंगे बाजार में घूम सकते हैं। यहां पर जगह-जगह आपको किले और पुराने महल मिल जाएंगे। आप यहां वन्य जीवन और समुद्र तटों का भी आनंद ले सकते हैं। 

शोध के अनुसार, जनवरी 2023 तक ये हैं दुनिया के टॉप 10 Yoga Hotspots

  1. बाली (इंडोनेशिया) – 67,700,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  2.  केरल (भारत) – 59,700,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  3. मोरक्को (नॉर्थ अफ्रीका) – 22,000,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  4. इबिजा (स्पेन) – 18,800,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  5. लिस्बन (पुर्तगाल) – 11,000,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  6. कॉर्नवाल (इंग्लैंड) – 9,000,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  7. हिमालय  (भारत)  – 57,00,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  8. एल्गरवे  (पुर्तगाल) – 5,000,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  9. मैसूर (भारत)  – 4,000,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स
  10. अमाल्फी तट (इटली)  – 3,500,000 इंस्टाग्राम पोस्ट्स

ये भी पढ़ें – 

हिमाचल प्रदेश की गोद में बसे ये खूबसूरत पर्यटन स्थल आपकी यात्रा को बना देंगी हमेशा के लिए यादगार

छत्तीसगढ़ के भूतेश्वर मंदिर में लगातार बढ़ रहा है शिवलिंग का आकार, यहां की कहानी कर देगी आपको अभिभूत

 

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Health

लड़की को देखते ही नाचने लगा तोता, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

Published

on

By


Image Source : TWITTER
सोशल मीडिया पर यूजर्स पूछ रहे हैं कि क्या तोता डांस कर सकता है?

सोशल मीडिया की दुनिया में आए दिन अजीबोगरीब वीडियो और फोटोज देखने को मिलते हैं। कुछ वीडियो तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद आप अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, इस वीडियो को देखकर लोगों के होश उड़ गए हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स पूछ रहे हैं कि क्या ऐसा हो सकता है? जब आप वीडियो देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे।

तोते संग डांस का वीडियो

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक चिड़िया को डांस करते हुए देखा जा सकता है। वायरल हो रहे वीडियो में कई लोग गाने पर मस्ती करते नजर आ रहे हैं। वहीं सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि उनके साथ एक अमेरिकी तोता भी जा रहा है। आप वीडियो में देख सकते हैं कि एक तोता दीवार पर बैठकर डांस कर रहा है। वह अपनी गर्दन घुमाकर दिखा रहा है। कुछ खड़े लोग खूब तालियां बजा रहे हैं और वीडियो बना रहे हैं।

इंसानों को समझने की क्षमता
इस वीडियो को एक यूजर ने ट्विटर पर पोस्ट किया है। वीडियो पोस्ट होते ही वायरल हो रहा है। वहीं, वीडियो को 4 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। वीडियो को 6 हजार लोगों ने लाइक किया है। सबसे मजेदार जवाब आप इस वीडियो में देख सकते हैं। उन सभी रिएक्शन को देखने के बाद आपकी हंसी छूट जाएगी। एक यूजर ने लिखा कि तोते इंसानों की बोली समझते हैं। इसमें इंसानों की फिलिंग्स को समझने की क्षमता होती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading