Connect with us

Sports

शिखर धवन को बहुत पसंद है ICC टूर्नामेंट्स, बताया क्या है अगला टारगेट

Published

on


शिखर धवन ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीनस्वीप कराया। उनसे पहले कोई और कप्तान ऐसा नहीं कर पाया है। धवन को जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज के लिए एक बार फिर टीम का कप्तान चुना गया था, लेकिन केएल राहुल की वापसी के बाद अब वह टीम के उप-कप्तान होंगे। शिखर धवन अब टी20 टीम और टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन वनडे टीम में उनकी वापसी हो चुकी है। धवन ने कहा कि उन्हें आईसीसी टूर्नामेंट्स में खेलना बहुत पसंद है और अब उनका अगला टारगेट 2023 वर्ल्ड कप है।

इसे भी पढ़ेंः जिम्बाब्वे दौरे से बाहर हो सकते हैं वॉशिंगटन सुंदर, ये है वजह

इस साल टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, लेकिन उसमें धवन की वापसी का फिलहाल कोई रास्ता नजर नहीं आता है। धवन खुद भी इस बात को समझते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में धवन ने कहा, ‘मेरा फोकस अगले साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप पर है और इसके लिए मैं भारत के लिए जितने ज्यादा हो सके मैच खेलना चाहता हूं। इन सबके बीच आईपीएल भी है, तो मैं उसमें अच्छा प्रदर्शन करना चाहूंगा और डोमेस्टिक क्रिकेट में भी वनडे क्रिकेट खेलना चाहूंगा। जिससे मैं मैच फिट रहूं।’

इसे भी पढ़ेंः आंकड़ों में समझें क्यों केएल राहुल से बेहतर कप्तान हैं शिखर धवन

धवन ने आगे कहा, ‘मुझे आईसीसी टूर्नामेंट्स में खेलना बहुत पसंद है। उसमें खेलने का अपना अलग मजा है। मैं हर टूर्नामेंट के लिए खुद को ऐसे ही तैयार करता हूं। जब भी मैं भारत की जर्सी पहनता हूं, दबाव हमेशा रहता है। लेकिन मुझे पता है कि उस दबाव को कैसे हैंडल करना है। लोगों का सपोर्ट भी काम आता है क्योंकि इससे आपको मोटिवेशन मिलता है।’



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

सौराष्ट्र दूसरी बार बना चैंपियन, नई ‘सेंचुरी मशीन’ गायकवाड़ का फॉर्म नहीं आया महाराष्ट्र के काम

Published

on

By


Vijay Hazare Trophy Final: यह फाइनल मुकाबला सौराष्ट्र के गेंदबाजों और महाराष्ट्र के बल्लेबाजों के बीच था, जिसमें अनुभवी कप्तान जयदेव उनादकट ने सौराष्ट्र को 2007 के बाद दूसरी बार चैंपियन बनाने में मदद की।

 



Source link

Continue Reading

Sports

Vijay Hazare Trophy: ऋतुराज गायकवाड़ के शतक पर शैल्डन जैक्सन ने फेरा पानी, सौराष्ट्र ने दूसरी बार खिताब जीता

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

सौराष्ट्र ने विजय हजारे ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में महाराष्ट्र को 5 विकेट से हरा दिया है। शेल्डन जैक्सन के शानदार शतक की बदौलत सौराष्ट्र की टीम दूसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी का खिताबा जीतने में कामयाब हुई है। वहीं महाराष्ट्र की टीम का पहली बार चैंपियन बनने का सपना अधूरा रह गया है। फाइनल में सौराष्ट्र ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी महाराष्ट्र ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 248 रन बनाए।

टीम के लिए कप्तान ऋतुराज ने सर्वाधिक 108 रन बनाए। इसके जवाब में सौराष्ट्र ने शेल्डन जैक्सन की शतकीय पारी की बदौलत 21 गेंद शेष रहते ये मैच अपने नाम किया। 

 



Source link

Continue Reading

Sports

IPL ऑक्शन के अजीब आंकड़े, सबसे बड़े प्लेयर के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर बनने तक पैदा नहीं हुआ था सबसे युवा खिलाड़ी

Published

on

By


Image Source : GETTY, IPL
Aayan Afzal Khan, Delhi Capitals

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन के आगाज से पहले इसी महीने के अंत में मिनी ऑक्शन का आयोजन होना तय है। अपनी जबरदस्त प्रतियोगिता के लिए दुनियाभर में मशहूर भारत की सबसे कमाऊ टी20 लीग का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि दुनिया का हर खिलाड़ी आईपीएल से जुड़ने को बेताब रहता है। आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन हो चुका है। अब 2023 सीजन से पहले होने वाला ऑक्शन छोटे स्तर का है, जिसके लिए दुनियाभर से कुल 991 क्रिकेटरों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।आईपीएल में रजिस्ट्रेशन कराने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दो खिलाड़ियों के बीच के उम्र का फासला हैरान करने वाला है।  

सबसे बड़े और सबसे युवा खिलाड़ियों के बीच उम्र का चौंकाने वाला अंतर

आईपीएल दुनिया की सबसे तगड़ी कंपिटीशन वाली टी20 क्रिकेट लीग है, जिसका दरवाजा सबके लिए खुला है। इसके अंदर आने के लिए खिलाड़ी के अंदर जरूरी टैलेंट और स्किल भर होना चाहिए। यह प्लेयर की उम्र का मोहताज तो हरगिज नहीं है। उदाहरण के लिए मिनी ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले तमाम प्लेयर्स की लिस्ट पर गौर कीजिए। इस लिस्ट में मौजूद सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जब बालिग हुआ था तब रजिस्ट्रेशन कराने वाला सबसे युवा खिलाड़ी पैदा भी नहीं हुआ था। इसे यूं समझिए कि जब सबसे बड़े खिलाड़ी को वोटिंग राइट्स मिले थे तब यबसे यंग प्लेयर इस दुनिया में आया तक नहीं था।

भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा सबसे बड़े खिलाड़ी

भारतीय फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा पहले कई साल आईपीएल में खेल चुके हैं। वह भारतीय लीग में 13 सीजन तक सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे हैं। मिश्रा पिछले सीजन में लीग का हिस्सा नहीं बन सके थे। उन्होंने आईपीएल 2023 से पहले होने वाले मिनी ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। उनकी उम्र 40 साल 8 दिन है।

अयान अफजल खान सबसे युवा खिलाड़ी

यूएई के ऑर्थोडोक्स बॉलर आयन अफजल खान आईपीएल की नीलामी के लिए पंजीकरण कराने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उनकी उम्र सिर्फ 17 साल 17 दिन है। वह पहले कभी आईपीएल  का हिस्सा नहीं रहे हैं।

मिश्रा और खान के बीच 22 साल से ज्यादा का फासला

अब अगर अमित मिश्रा और आयन अफजल खान के बीच के उम्र का अंतर निकालें तो हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आता है। लिस्ट में दिए गए उम्र के मुताबिक भारतीय स्पिनर मिश्रा यूएई के इस खिलाड़ी से 22 साल 356 दिन बड़े हैं। यानी जब आयन अफजल खान पैदा भी नहीं हुए थे तब अमित मिश्रा फर्स्ट क्लास क्रिकेटर बन चुके थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading