Connect with us

Health

शादी से पहले चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रोज लगाएं एलोवेरा और हल्दी से बनी ये क्रीम

Published

on


Image Source : FREEPIK
एलोवेरा हल्दी क्रीम

शादी से पहले हर दुल्हन और दूल्हा ये चाहता है कि चेहरा ग्लो करने लगे। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप चेहरे पर एलोवेरा और हल्दी से बनी ये क्रीम लगा सकते हैं। इसे लगाने से आपका चेहरा कुछ ही दिनों में ग्लो करने लगेगा।

शादी के सीजन चल रहा है। हर दुल्हन की चाहत होती है कि शादी  में उसका चेहरा सबसे ज्यादा ग्लो करे। शादी से 1-2 महीने पहले ही चेहरे को चमकाने की तैयारी शुरू हो जाती है। हल्दी, चंदन, एलोवेरा, उबटन, दूध, केसर और न जाने क्या क्या चेहरे पर लगाना शुरू हो जाता है। पार्लर में जाकर फेशियल करवाना शुरू हो जाता है, ताकि शादी कर चेहरे पर निखार आ सके। ऐसे में आप घर में बनी नेचुरल क्रीम अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। दादी-नानी की बताई हुई ये क्रीम आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा और हल्दी से बनी इस क्रीम को लगाने से चेहरा ग्लो करने (How to make natural glowing cream) लगेगा। आप इसे घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। जानिए एलोवेरा और हल्दी से कैसे बनाएं क्रीम।

एलोवेरा और हल्दी से क्रीम बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए

  • 4 चम्मच एलोवेरा जेल
  • आधा चम्मच बादाम का केल
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर 
  • 1 चम्मच के करीब शहद 
  • 1 चम्मच नींबू का रस 
  • 8-10 बूंद गुलाबजल 
  • 3-4 धागे केसर 

एलोवेरा और हल्दी से बनाएं क्रीम

  • एलोवेरा जेल, बादाम का तेल और हल्दी पाउडर को किसी बाउल में मिक्स कर लें।
  • आपको इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाते हुए एक सॉफ्ट पेस्ट तैयार करना है।
  • इसमें शहद, केसर, नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं और स्मूद पेस्ट जैसा तैयार कर लें।
  • इसे आपको तब तक मिक्स करना है जब तक ये सॉफ्ट क्रीम जैसी न बन जाए।
  • आप इस क्रीम को किसी कांच के जार में भरकर फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं। 
  • क्रीम को रात में सोने से पहले चेहरे को धोकर अच्छी तरह से अप्लाई करें।
  • इस क्रीम को लगाने से कुछ दिनों में ही चेहरे पर निखार आ जाएगा और दाग-धब्बे भी कम हो जाएंगे।

एलोवेरा और हल्दी लगाने के फायदे 

  1. एलोवेरा जेल और हल्दी से स्किन फ्रेश बनती है। इसे लगाने से शादी वाले दिन आपका ही चेहरा चमकता नजर आएगा।
  2. एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करता है, जिससे स्किन सॉफ्ट बनती है।
  3. हल्दी के साथ अगर आप नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। 
  4. एलोवेरा और नींबू का रस लगाने से त्वचा रिलैक्स फील करती है और चेहरे पर दिखाई देने वाला तनाव कम होता है।
  5. 15- 20 दिन तक एलोवेरा-हल्दी से बनी इस क्रीम को लगाने से स्किन एकदम ग्लो करने लगेगी।

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health

सर्दियों में करें केले से बने पैक का इस्तेमाल, मखमल की तरह मुलायम हो जाएगी ड्राई स्किन

Published

on

By


Image Source : SOCIAL
Banana face mask

ठंड के मौसम में लोगों को कई तरह की समस्याएं होती हैं। दरअसल इस मसौम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिस वजह से त्वचा से जुड़ी समस्याएं लोगों को हो सकती हैं। सर्द हवाओं के कारण स्किन ड्राई होकर फटने लगती है या बेजान दिखने लगती है। इसके अलावा सर्दियों में खुजली, पपड़ी बनना, एड़ियां या होंठ फटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यही वजह है कि बदलते मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप केले से बना मास्क लगाएं। चेहरे के डेड स्किन को हटाने के लिए मलाई के साथ केले का लेप लगाना असरदार हो सकता है। इससे आपकी स्किन मखमल की तरह मुलायम हो जाएगी।

मास्क बनाने की सामग्री

  • 1 केला 
  • 3 चम्मच कच्चा दूध 
  • चुटकीभर हल्दी 
  • आधा चम्मच शहद 

ऐसे बनायें केले का मास्क

केले का मास्क बनाने के लिए आप केले को अच्छी तरह मैश कर दें। केला, डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। अब इसमें कच्चा दूध मिला दें। अगर त्वचा ऑयली है तो दूध के बजाय गुलाब जल चुन सकते हैं। अब इसमें हल्दी और शहद मिला दें। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। आपका पैक रेडी है।

त्वचा पर बीयर लगाने से ग्लो करने लगती है स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे करें केले के मास्क का इस्तेमाल

केला फेस मास्क को लगाने से पहले अपने चेहरे को धोकर पोंछ लें। इसके बाद आप तैयार फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर आप इसको करीब 10 से 15 मिनट तक लगाकर सुखाएं। इसके बाद आप कॉटन बॉल और पानी की सहायता से चेहरे को साफ कर लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस फेस मास्क को हफ्ते में लगभग 2 बार इस्तेमाल करें।

कमजोर और बेजान बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, हर कोई पूछेगा घने बालों का राज

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Health

चांदनी चौक में फेमस लहंगे की दुकानें, यहां मिलते हैं एक से बढ़कर एक लेटेस्ट डिजाइन

Published

on

By


Image Source : INDIA TV
चांदनी चौक में लहंगा

शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। लाजपत नगर से लेकर चांदनी चौक तक, मार्केट में गजब की रौनक है। शादी की शॉपिंग के लिए दिल्ली का चांदनी चौक मार्केट काफी फेमस है। ये होलसेल मार्केट है जहां किफायदी दामों पर एक से बढ़कर एक शानदार चीजें मिल जाएगी। चांदनी चौक से आप शादी की पूरी शॉपिंग कर सकते हैं। हालांकि ये मार्केट इतना बड़ा है कि एक दिन में शॉपिंग करना संभव नहीं है। यहां की छोटी-छोटी गलियों के अंदर दुकाने हैं जहां आप पहुंचना हर किसी के बस का नहीं है। अगर आप वेडिंग लहंगा खरीदना चाहते हैं तो हम आपको चांदनी चौक की कुछ फेमस दुकानों के बारे में बता रहे हैं। जहां से आप शादी के लिए साड़ी से लेकर ब्राइडल लहंगा तक खरीद सकते हैं। 

  1. सुनहरी- लहंगा खरीदने के लिए आप चांदनी चौक की सुनहरी शॉप पर जा सकते हैं। यहां आपको हेवी रॉयल लुक वाले लहंगे काफी किफायती दामों पर मिल जाएंगे। इस शॉप में आपको शादी, रिसेप्शन, हल्दी, मेहंदी हर फंक्शन के हिसाब से आउटफिट्स मिल जाएंगे। यहां डिज़ाइनर रेप्लिका के साथ लेटेस्ट डिजाइन्स भी मिलते हैं। 
  2. कमल भाई साड़ी संगम- अगर आपको बॉलीवुड डिजाइनर की साड़ी या लहंगा पहनना है तो यहां सब्यासाची, मनीष मल्होत्रा, नीता लुल्ला जैसे फेमस डिजाइनर्स के आउटफिट्स के रेप्लिका मिल जाएंगे। जिसकी कीमत काफी कम होती है। यहां आपको हर एक लेटेस्ट कलेक्शन के आउटफिट्स काफी कम कीमत पर मिल सकते हैं। आप कस्टमाइज करवा कर भी लहंगा तैयार कर सकते हैं। 
  3. लहंगा हाउस- अगर आपको कुछ यूनिक डिजाइन वाले लहंगे चाहिए तो चांदनी चौक में घुसते ही लहंगा हाउस नाम की दुकान आपको दिख जाएगी। यहां बिकने वाले लहंगे लखनऊ और कोलकाता के कारीगरों ने तैयार किए होते हैं। यही वजह है कि इनके डिज़ाइन एकदम खास होते हैं। आप यहां से कम कीमत पर डिजाइनर लहंगा खरीद सकते हैं।
  4. श्रृंगार- चांदनी चौक की पुरानी और फेमस दुकानों में से एक है श्रृंगार। आपको यहां एक से एक हैवी लहंगे आसानी से मिल जाएंगे। यहां ब्राइडल लहंगा का अच्छा कलेक्शन है। दुल्हन के अलावा उसके रिश्तेदार भी यहां से शादी में पहनने के लिए ड्रेस खरीद सकते हैं। श्रृंगार में हैवी आउटफिट्स का अच्छा ऑप्शन मिलता है।
  5. ओम प्रकाश जवाहर लाल- चांदनी चौक की फेमस दुकानों में ओम प्रकाश जवाहर लाल का नाम शामिल है। यहां आपको शादी की साड़ियां, लहंगा और सगाई, रिसेप्शन जैसे फंक्शन्स के लिए अच्छा कलेक्शन मिल जाएगा। इस दुकान में आपको सभी लेटेस्ट डिज़ाइन भी मिल जाएंगे। 

शादी से पहले कर लें पिंपल्स का इलाज, मुहांसे हो जाएंगे गायब और ग्लो करेगी स्किन, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading

Health

सर्दियों में घर को कैसे रखें गर्म, बस कर लें ये बदलाव, घुसते ही आएगी कोजी वाली फीलिंग

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
कार्पेट

सर्दियों में घरों में धूप के दर्शन दुर्लभ हो जाते हैं। ठंड से बचने के लिए लोग घरों में हीटर और ब्लोअर चलाकर रखते हैं। घर को वॉर्म फील देने के लिए कुछ लोग सॉल्ट लैंप जलाकर रखते हैं। इसके अलावा फर्नीचर, घर के पर्दे और कार्पेट से भी घर को गर्म लुक दिया जा सकता है। ठंड से बचना है तो घर के फर्श पर आप कार्पेट जरूर बिछा लें। खासतौर से वुलन कार्पेट घर को गर्म वाली फीलिंग देते हैं। सर्दियों के लिए खास कलर और प्रिट वाले कार्पेट भी मिलते हैं। कार्पेट यानि कालीन बिछाने से पूरे कमरे का पूरा लुक ही बदल जाता है। इससे घर में घुसते ही आपको गर्म और कोजी फील मिलेगा।

अगर आप सर्दियों में घर में कोई अच्छा सा Woolen Carpets बिछाते हैं तो इससे घर को सुंदर और यूनिक लुक मिलेगा। आप घर की दीवारों से रंग के हिसाब से कार्पेट बिछा सकते हैं। वैसे ठंड के दिनों में डार्क कलर के कार्पेट, रग और मैट अच्छे लगते हैं। बच्चों को ठंड से बचाने के लिए घर में कार्पेट जरूर बिछा लें।

सर्दियों में बिछाएं Woolen Carpets

ठंड में मल्टी कलर के Carpet Rug बहुत ही सुंदर और स्टाइलिश लगते हैं। आजकल हैंड टफ्टेड और टिकाऊ कॉटन कैनवास बैकिंग के साथ आने वाले कालीन का चलन है जो दिखने में बेहद क्लासी लगते हैं। इसके अलावा ऊन से बने हुए कार्पेट भी विंटर में आपके घर को गर्म बनाने में मदद करेंगे। आप लिविंग रूम और बेडरूम के हिसाब से कार्पेट चुन सकते हैं। अगर आपके पुराने कार्पेट स्लिप करते हैं तो इस बार घर के लिए एंटी स्लिप बैक के साथ मिलने वाले कार्पेट खरीद कर लाएं। ठंड में बिछाने वाले कार्पेट दाग और फेड रेज़िस्टेंट वाले होने चाहिए, ताकि उन पर गंदगी जमा न हो।

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading