क्या है इसका नुकसान
क्या होता है ACR
ACR यानी ऑटोमेटिक कंटेंट रिकग्निशन एक ऐसी तकनीक है, जिसका इस्तेमाल आपके टीवी पर चलने वाली कंटेंट पर नजर रखना है। साधारण शब्दों में कहें, तो ACR मीडिया डिवाइस पर चलाने वाली मूवी और शोज की पहचान करता है। वो देखता है कि आखिर आप कौन सा स्ट्रीमिंग बॉक्य या फिर ओटीटी ऐप्स इस्तेमाल करते हैं। साथ ही किस तरह के मूवी और शोज देखते हैं, फिर ACR यह डेटा मार्केटिंग कंपनियों को बेच देता है। इससे मार्केटिंग कंपनियां आपको उसी तरह के विज्ञापन के लिए टारगेट करती है, जिस टाइप के आप कंटेंट को देखते हैं। इसके लिए ACR को कोई अलग से मेहनत नहीं करनी होती है। यह टेक्नोलॉजी पूरी तरह से यूजर-बेस्ड इनपुट या सर्च पर निर्भर है, जो आपकी स्क्रीन पर चलने वाले शोज के हिसाब से ऐड जारी करती है।
कैसे करें बचाव
अगर आप नहीं चाहते हैं कि मार्केटिंग कंपनियों के पास आपका पर्सनल डेटा जाएं, तो इसके लिए आपको ACR को बंद करना होगा। अलग-अलग स्मार्ट टीवी के ACR को अलग तरीके से बंद करने का ऑप्शन होता है। लेकिन अगर Samsung TV की बात करें, तो सबसे पहले आपको Smart Hub मेन्यू में जाना होगा। इसके बाद Setting ऑप्शन पर विजिट करना होगा। फिर Support ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Terms&Policy ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Sync Plus and Marketing का ऑप्शन मिलेगा। जिसे डिसेबल करना होगा। अगर आप एक नए स्मार्ट टीवी को सेटअप कर रहे हैं, तो आपको टर्म और कंडीशन में जाकर ACR को ऑफ किया जा सकेगा।