Connect with us

Business

विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि

Published

on


भारतीय रिजर्व बैंक के विदेशी मुद्रा भंडार में 27 अगस्त 2021 के बाद की सबसे ज्यादा साप्ताहिक बढ़ोतरी हुई है। 11 नवंबर को समाप्त सप्ताह में भंडार 14.7 अरब डॉलर बढ़कर 544.72 अरब डॉलर हो गया है। रिजर्व बैंक के हाल के आंकड़ों के मुताबिक भंडार में तेज बढ़ोतरी प्राथमिक रूप से केंद्रीय बैंक की विदेशी मुद्रा संपत्ति में 11.8 अरब डॉलर बढ़ोतरी की वजह से हुई है, जो 482.53 अरब डॉलर हो गया है।

इस सप्ताह के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया तेजी से मजबूत हुआ है। रुपये में 2 फीसदी की मजबूती आई है क्योंकि अमेरिका में महंगाई गिरने की उम्मीद है, जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ोतरी की रफ्तार सुस्त करेगा। विश्लेषकों का कहना है कि रिजर्व बैंक के भंडार में पिछले सप्ताह भारी बढ़ोतरी की वजह कमजोर अमेरिकी डॉलर के मुताबिक पुनर्मूल्यांकन और केंद्रीय बैंक द्वारा हाजिर बाजार से डॉलर की संभावित खरीद है।

एचडीएफसी सिक्योरिटी रिसर्च के विश्लेषक दिलीप परमार ने बिजनेस स्टैंडर्ड से कहा, ‘पुनर्मूल्यांकन का असर हुआ है। डीएक्सवाई पर पिछले सप्ताह डॉलर सूचकांक 4 फीसदी गिरा है। गैर डॉलर मुद्राओं के पुनर्मूल्यांकन ने भी संभवतः भूमिका निभाई है। यूरो और पाउंड करीब 4 फीसदी मजबूत हुए हैं। येन भी 5 फीसदी मजबूत हुआ है।’उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा रिजर्व बैंक लंबे समय से लगातार डॉलर बेच रहा था। वह संभवतः ओटीसी बाजार में आया है और कुछ अतिरिक्त डॉलर पिछले सप्ताह आईपीओ से आए हैं।’



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

संजय मल्होत्रा ने रेवेन्यू सेक्रेटरी का पदभार संभाला, तरूण बजाज की ली जगह

Published

on

By


 












भाषा / नई दिल्ली 12 01, 2022






वरिष्ठ नौकरशाह संजय मल्होत्रा ने वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में सचिव का पदभार गुरुवार से संभाल लिया। उन्होंने तरुण बजाज का स्थान लिया है जो 30 नवंबर को रिटायर हो गए। राजस्थान कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी मल्होत्रा इस वर्ष अक्टूबर से ही राजस्व विभाग में विशेष अधिकारी के तौर पर काम कर रहे थे।

इससे पहले वह वित्तीय सेवा विभाग में सचिव के पद पर थे। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘संजय मल्होत्रा ने आज वित्त मंत्रायल के राजस्व विभाग में सचिव पद का प्रभार ग्रहण कर लिया। इससे पहले वह वित्तीय सेवा विभाग में सचिव पद पर थे।’

Keyword: Sanjay Malhotra, revenue secretary, Tarun Bajaj, DFS, Department of Financial Services, Govt revenue, Fiscal deficit,


























Source link

Continue Reading

Business

Ashok Leyland की बिक्री नवंबर में 39 फीसदी बढ़ी

Published

on

By


 












कंपनी की घरेलू बिक्री पिछले महीने 46 फीसदी बढ़कर 13,654 इकाई हो गई
भाषा / नई दिल्ली December 01, 2022






 हिंदुजा समूह की कंपनी अशोक लेलैंड के वाणिज्यिक वाहनों की कुल बिक्री नवंबर 2022 में 39 फीसदी बढ़कर 14,561 इकाई हो गयी। कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

कंपनी ने कहा कि उसने पिछले साल इसी महीने में अपने डीलरों को 10,480 इकाइयां भेजी थी।

बयान के अनुसार, अशोक लेलैंड की घरेलू बिक्री पिछले महीने 46 फीसदी बढ़कर 13,654 इकाई हो गई। नवंबर, 2021 में यह 9,364 इकाई रही थी।

Keyword: Hinduja Group, Companies, Ashok Leyland, John Deere, Economy of India, Leyland,


























Source link

Continue Reading

Business

सिंधिया ने दिल्ली हवाई अड्डे पर ‘DigiYatra’ सुविधा लॉन्च की, अब आपका चेहरा ही होगा ‘बोर्डिंग पास

Published

on

By


 












कागजरहित इस सुविधा की शुरुआत गुरुवार को दिल्ली के साथ-साथ वाराणसी और बेंगलुरु हवाई अड्डे पर भी हुई है
भाषा / नई दिल्ली 12 01, 2022






नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राष्ट्रीय राजधानी के हवाई अड्डे पर चेहरे की पहचान के आधार पर हवाई यात्रियों को प्रवेश देने वाली सुविधा ‘डिजियात्रा’ की गुरुवार को शुरुआत की।

‘डिजियात्रा’ के जरिए यात्रियों को हवाई अड्डों पर कागजरहित प्रवेश मिल सकेगा और यात्रियों के विवरण का सत्यापन चेहरे की पहचान के जरिए विभिन्न जांच बिंदुओं पर स्वचालित तरीके से होगा। सुरक्षा जांच वाले क्षेत्रों में भी यही प्रणाली काम करेगी।

कागजरहित इस सुविधा की शुरुआत गुरुवार को दिल्ली के साथ-साथ वाराणसी और बेंगलुरु हवाई अड्डे पर भी हुई है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को ‘डिजियात्रा’ ऐप पर पंजीयन करवाना होगा और अपना विवरण देना होगा। इसमें आधार के जरिए सत्यापन होगा और यात्री को अपनी तस्वीर भी लेनी होगी। हवाई अड्डे के ई-गेट पर यात्री को पहले तो बार-कोड वाला बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा और फिर वहां लगी ‘फेशियल रिकग्निशन’ प्रणाली यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेज को सत्यापित करेगी। इस प्रक्रिया के बाद यात्री ई-गेट के जरिए हवाई अड्डे पर प्रवेश सकेगा। 

Keyword: digi yartra, process to register, airports to implement, digital process at airports, digital process for entry, Digi Yatra Foundation, Delhi Airport,


























Source link

Continue Reading