Connect with us

Sports

रोहित और विराट के नहीं खेलने का क्या है कारण? हार्दिक पंड्या ने बताई इनसाइड स्टोरी

Published

on


तारोबा: स्टार हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने कहा कि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गजों को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे में आराम इसलिए दिया गया ताकि विश्व कप से पहले युवा खिलाड़ियों को मौके मिल सकें। भारत ने तीन मैचो की सीरीज 2-1 से जीती। हार्दिक ने तीसरा वनडे 200 रन से जीतने के बाद इस बारे में खुलासा किया कि आखिर क्यों विराट कोहली और रोहित शर्मा फिट होने के बावजूद आखिरी दोनों मैच में क्यों नहीं खेले।

उन्होंने कहा, ‘विराट और रोहित टीम का अभिन्न अंग हैं। वैसे रुतुराज और अक्षर को भी मौका देना जरूरी था क्योंकि वे इतने साल से खेल रहे हैं। उन्हें पता हैं कि इस तरह की परिस्थितियों में कैसे खेलना है।’ उन्होंने कहा, ‘इसका मकसद युवाओं को मौका देना था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अगर हमें किसी को परखना है तो उसका मौका दिया जाए।’

भारत ने 200 रन से वेस्टइंडीज को तीसरे ODI में हराया, 2-1 से जीती सीरीज

पहले दो मैच में नाकाम रहने के बाद हार्दिक ने तीसरे मैच में 52 गेंद में नाबाद 70 रन बनाए और उन्होंने इसके लिए कोहली को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ‘मैने विराट से दो दिन पहले काफी उपयोगी चर्चा की। उसने मुझे सलाह दी। वह मुझे इतने साल से खेलते देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्रीज पर कुछ समय बिताओ और 50 ओवरों का मैच खेलने की आदत डालो। उसने महत्वपूर्ण सलाह दी जो मेरे दिमाग में रही।’

हार्दिक ने कहा, ‘मैं मौके के इंतजार में ही था और एक बार लय हासिल करने के बाद मैने अच्छी पारी खेली।’ दूसरा वनडे हारने के बाद भारत पर वेस्टइंडीज में 17 साल बाद सीरीज हारने का खतरा मंडराने लगा था लेकिन हरफनमौला खेल से भारत ने तीसरा वनडे जीता। हार्दिक ने कहा, ‘एक कप्तान के तौर पर मुझे ऐसे मैचों का इंतजार रहता है। हमें पता है कि नाकाम रहने पर निराशा होगी लेकिन जिस तरह से टीम ने वापसी की , वह काबिले तारीफ थी। दबाव के बिना आप हीरो नहीं बन सकते।’
WI vs IND: रोहित और विराट करेंगे वापसी? तीसरे वनडे में कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन World cup 2023: विश्व कप से पहले ये क्या रही है टीम इंडिया? पूर्व क्रिकेटरों ने रोहित एंड कंपनी को जमकर लताड़ा WI vs IND: वेस्टइंडीज के पास बड़ा मौका, 2006 में भारत को वनडे सीरीज में दी थी मात, 17 साल पहले हुआ था करिश्मा



Source link

Sports

पाकिस्तान टीम के उपकप्तान पर लटकी तलवार, वर्ल्ड कप 2023 से किए जा सकते हैं बाहर

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

अभी कुछ समय पहले तक शादाब खान का पाकिस्तान की विश्व कप टीम में शामिल होना निश्चित था, लेकिन उनके लिए एशिया कप 2023 निराशाजनक रहा और इस वजह से मेगा इवेंट के लिए उप-कप्तान के टीम में शामिल होने पर सवालिया निशान लगा दिया है। शादाब ने एशिया कप में केवल तीन विकेट लिए, जिसमें पाकिस्तान सुपर 4 चरण से बाहर हो गया। पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम कुछ सीनियर खिलाड़ियों के प्रदर्शन से काफी निराश हैं और शादाब उनमें से एक हैं।

अगर शादाब खान टीम से बाहर होते हैं तो अबरार अहमद विश्व कप टीम में शामिल होने की दौड़ में सबसे आगे हैं। जीयोन्यूज के मुताबिक, बोर्ड कुछ प्रशासनिक बदलावों पर भी विचार कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, “अपनी बैठक के दौरान मुख्य चयनकर्ता और कप्तान ने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की फिटनेस समस्याओं और खराब फॉर्म पर भी चर्चा की।” पाकिस्तान की टीम में चोटों की भी समस्या है। नसीम शाह को वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा है। यहां तक कि उन्होंने चोट की जानकारी पहले ही दे दी थी। 

अबरार अहमद की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान वह सुर्खियों में आए थे। लेग स्पिनर शादाब की तुलना में हवा में तेजी से गेंद डालते हैं और कुछ मिस्ट्री भी उनके पास है। इस युवा खिलाड़ी ने केवल टेस्ट प्रारूप खेला है। छह मैचों में कुल 38 विकेट लिए हैं। लंबे प्रारूप में उनकी इस सफलता से मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक काफी खुश हैं। यही कारण है कि अबरार अहमद को पाकिस्तान की वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल किया जा सकता है। 

हर कसौटी पर खरे उतरने के लिए तैयार हैं आर अश्विन, चेन्नई में खेलेंगे वनडे गेम

रिपोर्ट्स इस तरह की भी हैं कि शादाब खान को विश्व कप टीम से बाहर नहीं किया जाएगा, लेकिन उनसे उपकप्तानी छीनी जाएगी। एशिया कप में गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालने वाले और अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण शाहीन शाह अफरीदी को उपकप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। मुख्य चयनकर्ता इंजमाम और कप्तान बाबर आजम जल्द ही पीसीबी अध्यक्ष जका अशरफ के साथ बैठक करने वाले हैं और उनकी मंजूरी के आधार पर फैसला लिया जाएगा। 

 



Source link

Continue Reading

Sports

हर कसौटी पर खरे उतरने के लिए तैयार हैं आर अश्विन, चेन्नई में खेलेंगे वनडे गेम

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को फिर से भारत की वनडे टीम में जगह मिली है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल होने से पहले उनको एक कसौटी पर खरा उतरना होगा कि वे वनडे क्रिकेट के लिए फिट हैं या नहीं? इसी वजह से आर अश्विन एक लोकल वनडे गेम में नजर आने वाले हैं। आर अश्विन को हाल ही में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में सफेद गेंद से नेट्स पर अभ्यास करते हुए देखा गया था। वे मंगलवार को चेन्नई में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) की एक स्थानीय लीग में 50 ओवर का मैच खेलने वाले हैं। 

चेन्नई में इस वक्त वीएपी ट्रॉफी की वनडे लीग चल रही है। 37 वर्षीय अश्विन, जिन्होंने 2011 विश्व कप के विजयी अभियान सहित 113 एकदिवसीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है, यंग स्टार्स के खिलाफ एसएसएन कॉलेज ग्राउंड में टेक सॉल्यूशन एमआरपीए टीम के लिए मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं। क्रिकबज की मानें तो उन्होंने कुछ सप्ताह पहले स्थानीय लीग के भीतर कई तीन दिवसीय खेलों में भी भाग लिया था। ऐसे में वे मैच फिट तो हैं, लेकिन ये देखना बाकी है कि क्या वे वनडे क्रिकेट के लिए भी पूरी तरह से फिट हैं या नहीं। 

एडम गिलक्रिस्ट ने की भविष्यवाणी, बताया कौन सी 4 टीमें खेलेंगी वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल

टीएनसीए के एक अधिकारी ने कहा, “वह मैदान पर कुछ समय बिताना चाहते हैं और 50 ओवर का खेल उन्हें वह अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने हाल ही में अपनी मैच फिटनेस पर काम करने के लिए और स्पिन गेंदबाजी कोच साईराज बहुतुले के मार्गदर्शन में अपने कौशल को निखारने के लिए एनसीए का दौरा किया था। वह किसी भी चुनौती के लिए खुद को व्यापक रूप से तैयार कर कर रहे हैं।” वहीं, जब कप्तान से पूछा गया कि अश्विन के पास गेम टाइम नहीं है तो कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि उनको अनुभव है और वे लगातार घरेलू क्रिकेट में एक्टिव हैं।



Source link

Continue Reading

Sports

एशियन गेम्स 2023 में फुटबॉल टीम करेगी अभियान की शुरुआत, 21 महीने के बाद अश्विन की हुई वापसी; खेल की 10 बड़ी खबरें

Published

on

By


Image Source : INDIA TV
सुनील छेत्री और भारतीय क्रिकेट टीम

खेल जगत के लिए सोमवार का दिन काफी ज्यादा व्यस्त रहा। एशिया कप 2023 का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी और इसके लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। शुरुआती दो मैचों के लिए टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। वहीं, आखिरी मैच के लिए टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। रविचंद्रन अश्विन की 21 महीने के बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं, एशियन गेम्स 2023 में आज भारतीय फुटबॉल टीम और बॉलीवाल की टीम अपने अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। 

खेल जगत टॉप-10 खबरें। 

चेतेश्वर पुजारा हुए सस्पेंड 

काउंटी चैंपियनशिप में भारतीय स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक मैच के लिए सस्पेंड हो गए हैं। ससेक्स की टीम को एक ही सीजन में 4 पेनल्टी मिली हैं और उनके 12 अंक काटे गए हैं। इसी वजह से पुजारा ससेक्स के लिए अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पुजारा के अलावा ससेक्स टीम के तीन अन्य खिलाड़ी भी चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। 

एशियन गेम्स 2023 में फुटबॉल टीम आज खेलेगी पहला मैच 

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय फुटबॉल टीम आज (19 सितंबर को) अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम पहला मैच चीन के खिलाफ 5 बजे से खेलेगी। वहीं, पूल सी में बॉलीवाल की टीम कंबोडिया के खिलाफ 4.30 बजे मैच खेलेगी। एशियन गेम्स 2023 की ओपनिंग सेरेमनी 23 सितंबर को होगी। 

आर. अश्विन पर रोहित ने कही ये बात 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में 21 महीने बाद रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई है। इस पर रोहित शर्मा ने कहा कि हम जो भी गेम खेलते हैं वह अहम है। एशिया कप के बाद हमारा ध्यान वर्ल्ड कप पर है। अश्विन टेस्ट में लगातार खेल रहे हैं। उनके पास बहुत अनुभव है। उनका सिलेक्शन दिमाग में था।

वनडे वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हुए ये 10 खिलाड़ी 

वनडे वर्ल्ड कप में अब कुछ ही समय बचा हुआ है, लेकिन इससे पहले ही कुल 10 खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं। भारत के अक्षर पटेल और श्रेयस अय्यर, ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड, श्रीलंका के दुष्मंथा चमीरा, महेश तीक्ष्णा और वानिंदु हसरंगा, साउथ अफ्रीका के एनरिक नॉर्खिया, पाकिस्तान के नसीम शाह और हारिस रउफ, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी चोटिल हो गए हैं।  

वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं ये 2 स्टार खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया और सिसंदा मगाला वनडे वर्ल्ड कप से पहले ही चोटिल हो गए हैं। नॉर्खिया को पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी है, वहीं मगाला को बाएं घुटने में चोट लगी है। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों पर वनडे वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। 

जोफ्रा आर्चर ट्रेवलिंग रिजर्व के तौर पर टीम में शामिल

इंग्लैंड की टीम में ट्रेवलिंग रिजर्व के तौर पर घातक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की एंट्री हो गई है। आर्चर अभी भी टीम में शामिल किए जाने के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं लेकिन कप्तान जोस बटलर ने उन्हें अपने साथ भारत लेकर आने का फैसला कर लिया है।

केविन पीटरसन ने की बड़ी भविष्यवाणी 

केविन पीटरसन ने एक ट्वीट करते हुए उन चार टीमों को लेकर भविष्यवाणी की है जो वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंच सकती हैं। उन्होंने कहा है साउथ अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं। 

टीम इंडिया का हुआ ऐलान 

वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है और इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। शुरुआती दो मैचों के लिए टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। वहीं, आखिरी मैच के लिए टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। रविचंद्रन अश्विन की 21 महीने के बाद टीम में वापसी हुई है। 


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम:


केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, आर अश्विन, वाशिंगटन सुंदर।


तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम:


रोहित कप्तान (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल (फिटनेस के आधार पर), रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर

बाबर आजम ने बनाया कीर्तिमान 

पाकिस्तान की टीम भले ही एशिया कप 2023 में सुपर-4 राउंड से बाहर हो गई हो, लेकिन टीम के कप्तान बाबर आजम ने एशिया कप 2023 में एक बड़ा कीर्तिमान बनाया। उन्होंने नेपाल के खिलाफ 151 रनों की पारी खेली थी। एशिया कप के इतिहास में वह सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कप्तान हैं।  बाबर आजम से पहले विराट कोहली ने साल 2016 के एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ बतौर कप्तान 136 रन की धमाकेदार पारी खेली थी

अश्विन को 21 महीने बाद मिली वनडे टीम में जगह 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए रविचंद्रन अश्विन को भारतीय टीम में जगह मिली है। उनकी 21 महीने के बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है। अश्विन ने आखिरी बार जनवरी 2022 में टीम इंडिया के लिए कोई वनडे मैच खेला था। अगर अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते है, तो उन्हें वनडे वर्ल्ड कप में भी जगह मिल सकती है। 

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading