Connect with us

Politics

रियलमी पर भारतीयों की जासूसी का आरोप, सरकार ने दिया जांच का भरोसा

Published

on


चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी पर भारतीयों की जासूसी करने के आरोप लगे हैं। इसके बाद रियलमी कंपनी सरकार के निशाने पर आ गई है। एक यूजर्स का दावा है कि कंपनी ने “एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज” सुविधा लागू की है, जो यूजर्स के कॉल लॉग्स, एसएमएस और लोकेशन जैसी संवेदनशील जानकारी को ट्रैक करती है। एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विस खतरनाक है क्योंकि कि यह फोन में खुद ब खुद सेटअप हो जाती है।सरकार कराएगी मामले की जांच
जब ट्विटर यूजर्स के एक ट्वीट के जवाब में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार मामले का संज्ञान लेगी। साथ ही इस मामले में सरकार आगे जांच कराएगी। उनकी ओर से यूजर के ट्वीटर को री-ट्वीट करते हुए लिखा गया कि सरकार मामले की जांच करेगी।

Realme 11 Pro vs Realme 11 Pro Plus : कीमत, फीचर्स, परफॉर्मेंस हैं में कितने अलग, जानें सब कुछ

  • ट्विटर यूजर्स का दावा है कि रियलमी ने “एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज” के ऑप्शन को डिफाल्ट तौर पर फोन में ऑन कर रखा है, जिससे यूजर्स के डेटा, जैसे कॉल लॉग, एसएमएस और लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। इसे ऑन करने के लिए यूजर की परमिशन नहीं ली जाती है।
  • हमारे सहयोगी अखबार टीओआई ने साफ कर दिया है कि रियलमी स्मार्टफोन्स पर, “एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज” फीचर डिफॉल्ट तौर पर ऑन है। सबसे खतरनाक है कि यूजर्स अगर अपना डेटा साझा नहीं करना चाहते हैं, तो उनके इस सर्विस को बंद करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है।बता दें कि ऐसी डेटा चोरी केवल रियलमी स्मार्टफोन तक सीमित नहीं है। मार्केट में मौजूद अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन वनप्लस, ओप्पो, वीवो और आईक्यू में भी एन्हॉस्ड इंटेलिजेंस सर्विस डिफाल्ट तौर पर ऑन है। इन सभी स्मार्टफोन ब्रांड की ओनर कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है।

क्या है एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज फीचर
इस फीचर में सर्विस को बढ़ाने के नाम पर कंपनी यूजर्स के डिवाइस की कुछ जानकारी, ऐप इस्तेमाल के आंकड़े, लोकेशन की जानकारी, कैलेंडर इवेंट्स, एसएमएस और मिस्ड कॉल के आंकड़े कलेक्ट करती है। इस मामले में फिलहाल रियलमी की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है कि आखिर वो भारतीयों के डेटा का किस तरह से इस्तेमाल करती है।



Source link

Politics

WhatsApp के ये टॉप 5 क्या आपने किए TRY? HD फोटोज भेजने के साथ मैसेजेज कर पाएंगे एडिट

Published

on

By


शिल्पा श्रीवास्तवा के बारे में

शिल्पा श्रीवास्तवा प्रिंसिपल डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर

“शिल्पा श्रीवास्तवा ने मीडिया की शुरुआत 9 वर्ष पहले इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से की थी। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपना करियर शुरू किया और तब से उन्होंने पॉलिटिक्स और टेक्नोलॉजी रिपोर्टिंग में अपनी स्किल्स को और भी बेहतर किया है। उन्होंने विभिन्न पॉलिटिकल इवेंट्स को कवर किया है और अपने कवरेज में लेटेस्ट डेवलपमेंट्स के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। शिल्पा पिछले 7 वर्षों से पॉलिटिक्स और टेक्नोलॉजी सेक्शन्स को संभाल रही हैं और उन्होंने दोनों क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त की है। उनके इतने लंबे समय के अनुभव ने उन्हें इन क्षेत्रों में विशेषज्ञ बना दिया है और उनके काम को पाठकों और दर्शकों ने खूब सराहा है। अपनी प्रोफेशनल एक्टिविटीज के अलावा, शिल्पा एक कुशल डांसर भी हैं और उन्हें ट्रैवल करना भी पसंद है। उनका मानना है कि डांस उन्हें फोक्स्ड रखता है और उन्हें अपने रूट्स से जुड़े रहने में मदद करता है। वहीं, ट्रैवल करना उन्हें नया नजरिया देता है। अपने काम के प्रति शिल्पा बेहद ही डेडिकेटेड हैं। वो हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहती हैं। “Read More



Source link

Continue Reading

Politics

हर कोई खरीद पाएगा Apple MacBook, क्रोमबुक को टक्कर देने के लिए 30 हजार रुपये से कम में होगा लॉन्च?

Published

on

By


क्या आप Apple MacBook अफोर्ड नहीं कर पाते हैं? अगर हां, तो आज की ये खबर आपके लिए है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल के क्रोमबुक और कई एंट्री-लेवल विंडोज लैपटॉप को टक्कर देने के लिए एप्पल कंपनी जल्द ही एक सस्ता लैपटॉप लॉन्च कर सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस MacBook की घोषणा 2024 की दूसरी छमाही में की जा सकती है। बता दें कि इससे पहले तक Apple करीब 80,000 रुपये की शुरुआती कीमत वाला लैपटॉप उपलब्ध कराती है। ऐसे में या नया लैपटॉप अल्ट्रा-किफायती MacBook हो सकता है।

Apple MacBook की क्या हो सकती है कीमत:
अगर आप फ्लिपकार्ट और अमेजन पर उपलब्ध क्रोमबुक की कीमत देखेंगे तो इनकी कीमत 30,000 रुपये से कम है। ऐसे में क्या एप्पल भी 30 हजार रुपये से कम में Macbook लॉन्च कर सकता है? अगर कंपनी क्रोमबुक सेगमेंट को टारगेट करना चाहती है तो उसे इतनी कीमत ही रखनी होगी। हालांकि, कंपनी ने Apple MacBook की कीमत क्या होगी इसकी जानकारी आधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है।

Apple के लिए इसकी पुष्टि करना अभी जल्दबाजी होगी, क्योंकि लीक के अनुसार, बजट Apple MacBook 2024 की दूसरी छमाही में आएगा। इसमें अभी एक साल से ज्यादा का समय बाकी है।

Type-C Charging से एक्शन बटन तक iPhone 15 Pro में मिलेंगे टॉप 5 फीचर्स, देखें वीडियो

Apple 15 सीरीज होगी लॉन्च:
12 सितंबर को एप्पल कंपनी अपनी 15 सीरीज लॉन्च करेगी। इस दौरान iPhone 15, iPhone 15 के प्रो मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। इन फोन्स में टेलिफोटो और अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें U2 अल्ट्रा-वाइडबैंड चिप दी जा सकती है। इस सरीजी में A16 बायोनिक चिपसेट दिए जाने की उम्मीद है। साथ ही इस बार आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस में भी डायनेमिक आईलैंड फीचर दिया जा सकता है। वहीं, कहा तो यह भी जा रहा है कि iPhone 15 Pro Max में Ultra मॉडल नहीं दिया जाएगा।



Source link

Continue Reading

Politics

4 हजार सस्ते में खरीदें Infinix GT10 Pro, Flipkart पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

Published

on

By



Infinix GT10 Pro की सेल एक बार फिर से फ्लिपकार्ट पर आयोजित की जाएगी। इस दौरान कई बैंक ऑफर्स भी दिए जाएंगे। चलिए जानते हैं Infinix GT10 Pro पर मिलने वाले ऑफर्स।



Source link

Continue Reading