Connect with us

TRENDING

यूपी निकाय चुनाव: OBC आरक्षण पर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची योगी सरकार

Published

on


Image Source : PTI FILE
योगी आदित्यनाथ की सरकार ने हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने नगर निकाय चुनाव में OBC आरक्षण को लेकर हाई कोर्ट के फैसले को गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। यूपी सरकार ने अर्जी दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट से हाई कोर्ट के फैसले पर विचार करने को कहा है। बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार की नगर निकाय चुनाव संबंधी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को रद्द करते हुए राज्य में नगर निकाय चुनाव बिना OBC आरक्षण के कराने का आदेश दिया था। इसके साथ ही बेंच ने राज्य सरकार एवं राज्य चुनाव आयोग को आदेश दिया था कि OBC सीटों को सामान्य श्रेणी की सीटें मानते हुए स्थानीय निकाय चुनाव को 31 जनवरी, 2023 तक संपन्न करा लिया जाए।

योगी ने पहले ही कही थी सुप्रीम कोर्ट जाने की बात


हाई कोर्ट का आदेश आने के बाद ही योगी सरकार ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का रुख करने की बात कही थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि सरकार नगर निकाय सामान्य चुनाव के परिप्रेक्ष्य में आयोग गठित कर ट्रिपल टेस्ट के आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकों को आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराएगी, और बाद में सरकार ने आयोग का गठन भी किया। योगी ने कहा था कि OBC आरक्षण होने के बाद ही नगर निकाय चुनाव सम्पन्न कराया जाएगा। योगी सरकार ने तब कहा था कि जरूरत पड़ी तो फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे, और आज सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी भी डाल दी।

योगी सरकार पर लगातार हमले बोल रहा है विपक्ष

अदालत का फैसला आने के बाद विपक्षी दलों ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला था। समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ट्वीट किया था कि ‘भाजपा निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण के विषय पर घड़ियाली सहानुभूति दिखा रही है। आज भाजपा ने पिछड़ों के आरक्षण का हक़ छीना है, कल भाजपा बाबा साहब द्वारा दिए गए दलितों का आरक्षण भी छीन लेगी।’ वहीं, बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा था, ‘उत्तर प्रदेश सरकार को उच्चतम न्यायालय के निर्देश का पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से अनुपालन करते हुए ट्रिपल टेस्ट द्वारा ओबीसी आरक्षण की व्यवस्था को समय से निर्धारित करके चुनाव की प्रक्रिया को अंतिम रूप देना था, जो सही से नहीं हुआ। इस गलती की सजा ओबीसी समाज भाजपा को जरूर देगा।’

कांग्रेस ने भी साधा था योगी सरकार पर निशाना

बता दें कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने आरोप लगाया था कि BJP के गड़बड़ रवैये के कारण पिछड़ों का संवैधानिक अधिकार खत्म होने के कगार पर है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘जब भी सामाजिक न्याय व आरक्षण के समर्थन में पक्ष रखने की बात आती है, बीजेपी का आरक्षण विरोधी चेहरा सामने आ जाता है। यूपी के नगरीय निकाय चुनावों में आरक्षण को लेकर बीजेपी सरकार के गड़बड़ रवैये से OBC वर्ग का महत्वपूर्ण संवैधानिक अधिकार खत्म होने की कगार पर है। नगरीय निकाय चुनावों में ओबीसी वर्ग को आरक्षण का हक मिलना चाहिए। BJP का आरक्षण विरोधी रुख बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’

Latest Uttar Pradesh News





Source link

TRENDING

केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, चीनी लिंक वाले 200 से ज्यादा ऐप पर बैन लगाने की प्रक्रिया शुरू

Published

on

By


Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE
ऐप्स को बैन और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली: चीन से लिंक रखने वाले ऐप्स पर बड़ी कार्रवाई हुई है। केंद्र सरकार ने 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 लोन देने वाले ऐप्स को बैन और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ये कार्रवाई गृह मंत्रालय से बातचीत के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने की है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

TRENDING

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, दुबई में ली आखिरी सांस

Published

on

By



पाकिस्तान की पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन हो गया है। वह लंबी बीमारी से पीड़ित थे। दुबई के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। पाकिस्तानी मीडिया ने उनके निधन के खबर की पुष्टी की है।



Source link

Continue Reading

TRENDING

VIDEO: वंदे भारत एक्सप्रेस में सर्व हो रहा है ‘खराब क्वालिटी’ का खाना? यात्री ने की शिकायत

Published

on

By


नई दिल्ली:

वंदे भारत एक्सप्रेस को देश के प्रीमियम रेल गाड़ियों में से एक माना जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं है. लेकिन इन दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गलत वजहों से चर्चाओं में है. दरअसल, इस ट्रेन में सर्व होने वाले खाने का एक वीडियो इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दिख रहा है कि वंदे भारत ट्रेन में किस तरह से खराब क्वालिटी का खाना दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें

इस वीडियो को खुद वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे एक यात्री ने बनाया है. वीडियो करीब एक महीने पहले शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन का बताया जा रहा है. यह वीडियो को उस समय बनाया गया है जब ट्रेन विशाखापत्तनम से हैदराबाद जा रही थी. 

वायरल हो रहे इस वीडियो में दिख रहा है कि वंदे भारत से यात्रा कर रहा एक यात्री खाने के पैकेट में मिले समोसे को दबा रहा है औऱ समोसे से काफी तेल निकल रहा है. यात्री ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा कि वंदे भारत ट्रेन में खाना काफी महंगा है, लेकिन उसकी क्वालिटी उतनी ही खराब है.

यात्री के इस वीडियो पर IRCTC ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. IRCTC इस वीडियो के लेकर एक ट्वीट किया और लिखा कि आपकी शिकायत को लेकर संबंधित अधिकारी को सूचित किया जा चुका है. उचित कदम उठाया जाएगा. 

बता दें वंदे भारत एक्सप्रेस पिछले साल उस समय भी चर्चाओं में आ गया था जब बेयरिंग में खराबी के कारण ट्रेन के पहिए जाम हो गए थे. नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन (ट्रेन नंबर 22436) में यह तकनीकी गड़बड़ी सामने आई थी. इसके चलते यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. उत्तर मध्य रेलवे के दनकौर और वैर स्टेशनों के बीच वंदे भारत ट्रेन के C-8 कोच के ट्रैक्शन मोटर में बेयरिंग डिफेक्ट आ गया था. इसके बाद खुर्जा स्‍टेशन पर यात्रियों को शताब्‍दी ट्रेन से रवाना किया गया था. इसके कारण ट्रेन अपने निर्धारित समय से काफी लेट चल रही थी. 

ट्रेन में तकनीकी गड़बड़ी की जानकारी मिलने के बाद एडीआरएम दिल्‍ली ने अपनी टीम के साथ इस ट्रेन का निरीक्षण किया था. इसके बाद एनसीआर टीम की मदद से बेयरिंग जाम को ठीक किया गया था. हालांकि, तकनीकी गड़बड़ी के कारण ट्रेन को खुर्जा स्‍टेशन तक 20 किमी प्रति घंटे की सीमित गति से लाया गया था. 

Featured Video Of The Day

सारा अली खान वीकेंड पर जुहू में आईं नजर





Source link

Continue Reading