Connect with us

Sports

मोहम्मद सिराज से पहले इन 5 भारतीय गेंदबाजों के सिर सजा है नंबर 1 का ताज, पहला नाम करेगा हैरान

Published

on


ऐप पर पढ़ें

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपनी लाजवाब परफॉर्मेंस के दम पर बुधवार को आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। सिराज पिछले एक साल से 50 ओवर फॉर्मेट में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने अपनी इस फॉर्म को जारी रखा। सिराज के वनडे करियर पर एक नजर डालें तो उन्होंने अभी तक खेले 21 मुकाबलों में 4.62 की इकॉनमी और 20.76 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 38 विकेट चटकाए हैं। हैदराबाद का यह गेंदबाज इसी के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने वाला भारत के तीसरा फास्ट बॉलर और कुल 6ठां गेंदबाज बन गया है। सिराज से पहले इस सूची में कपिल देव से लेकर जसप्रीत बुमराह तक अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

कब से हो सकता है IPL और WIPL का आगाज? दोनों लीग्स में इस वजह से होगा एक हफ्ते का अंतर

जसप्रीत बुमराह- सिराज से पहले जसप्रीत बुमराह दो बार आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल कर चुके हैं। उन्होंने यह कारनामा 2018 और 2022 में किया। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल हुई सीरीज के बाद वह आखिरी बार नंबर 1 गेंदबाज बने थे जब उन्होंने अपना करियर बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। बुमराह ने अभी तक खेले 72 वनडे में 121 विकेट चटकाए हैं, मगर वह चोट के चलते अभी टीम से बाहर चल रहे हैं।

रविंद्र जडेजा- बाएं हाथ के इस ऑफ स्पिनर के सिर 2013 में नंबर 1 गेंदबाज का ताज सजा था, उस साल जडेजा ने अपनी फिरकी गेंदबाजी के दम पर कुल 52 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आखिरी आईसीसी का खिताब जीता था और इस खिताब को जीताने में जडेजा की अहम भूमिका रही थी। वह 12 विकेट के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

कौन है शुभमन गिल का आदर्श, सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली? जवाब आपको चौंका देगा

अनिल कुंबले- भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले ने यह मुकाम 1996 हासिल किया था। कुंबले दिसंबर 1996 में अपनी अविश्वसनीय गेंदबाजी के चलते दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने थे। उस साल दौरान उन्होंने अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया था जब 20.24 की अविश्वसनीय औसत से 61 विकेट चटकाए थे।अनिल कुंबले के नाम भारत के लिए सबसे अधिक वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने अपने करियर में खेले 271 मैचों में 337 विकेट लिए हैं।

कपिल देव- इस सूची में एक नाम भारतीय वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव का भी है। एक ऐसे युग में जब भारत के पास तेज गेंदबाजों की कमी थी तब कपिल देव ने आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 का ताज हासिल कर बाकी खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाया था। 1988 में उन्होंने 22.14 की औसत से 21 एकदिवसीय विकेट लिए और वह रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे।

फाफ डुप्लेसी ने SA20 लीग में ठोका शतक, नई T20 लीग में बना दिया अद्भुत रिकॉर्ड

मनिंदर सिंह- गेंदबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने वाले भारत के पहले गेंदबाज मनिंदर सिंह थे, उन्होंने यह इतिहास 1987 में रचा था। जब दुनिया में तेज गेंदबाजों का बोलबाला था तब मनिंदर सिंह ने अपनी फिरकी के दम पर 28.47 की औसत के साथ 30 विकेट चटकाए थे। उनका वनडे करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा। मनिंदर सिंह ने 59 वनडे में 66 शिकार किए थे।



Source link

Sports

Elena Rybakina: हद ग्लैमरस हैं एलेना रायबाकिना, ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल हारने के बाद भी हो रहे चर्चे

Published

on

By


ऑस्ट्रेलियन ओपन को महिला सिंगल्स में नया चैंपियन मिल गया है। खिताबी मुकाबले में बेलारूस की एरिना सबालेंका ने एलेना रायबाकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से हराया। रायबाकिना भले ही टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत पाई हैं लेकिन उनकी खूबसूरती के चर्चे हो रहे हैं।

रूस में हुआ था जन्म

23 साल की एलेना रायबाकिना का जन्म 17 जून 1999 को रूस के मास्को में हुआ था। लेकिन 2018 में उन्होंने कजाकिस्तान की नागरिकता ले ली थी।

2022 की विंबलडन चैंपियन

2022-

रायबाकिना ने पिछले साल रायबाकिना विंबलडन में महिला सिंगल्स का खिताब जीता था। फाइनल मुकाबले में रायबाकिना ने ओन्स जैबुर को तीन सेट तक गए मुकाबले में हराया था। उन्होंने पहला सेट हारने के बाद मुकाबला जीता था।

ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली कजाकिस्तानी खिलाड़ी

ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली कजाकिस्तानी खिलाड़ी

एलेना रायबाकिना ग्रैंड स्लैम जीतने वाली कजाकिस्तान की पहली खिलाड़ी हैं। वह डब्ल्यूटीए रैंकिंग के टॉप-15 में पहुंचने वाली भी कजाकिस्तान की पहली खिलाड़ी हैं। वह दो डब्ल्यूटीए टाइटल भी जीत चुकी हैं।

फाइनल में दी कड़ी टक्कर

फाइनल में दी कड़ी टक्कर

एलेना रायबाकिना ने फाइनल मुकाबले में सबालेंका को कड़ी टक्कर दी थी। उन्होंने मैच के पहले सेट को भी अपने नाम किया। अंत में भी सबालेंका को गेम जीतने के लिए काफी जूझना पड़ा। लेकिन अंत में रायबाकिना हार गईं।

3.5 मिलियन डॉलर का नेटबर्थ

3-5-

एलेना रायबाकिना का नेट बर्थ 2022 में करीब 3.5 मिलियन डॉलर था। प्राइज मनी के साथ के साथ ही एंडोर्समेंट से भी कमाई करती हैं।

हारने के बाद भी मिले 9.3 करोड़ रुपये

-9-3-

ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला सिंगल्स का खिताबी मुकाबला हारने के बाद भी रायबाकिना को 9.3 करोड़ रुपये प्राइज मनी के रूप में मिले।



Source link

Continue Reading

Sports

कौन हो सकते हैं भारत के फ्यूचर कप्तान?, पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने दो नाम चुने

Published

on

By



आकाश चोपड़ा ने भारत की लंबी अवधि की कप्तानी के लिए शुभमन गिल और ऋषभ पंत को अपना उम्मीदवार चुना है। चोपड़ा को यह भी उम्मीद है कि टी20 विश्व कप 2024 में हार्दिक टीम के कप्तान होंगे।



Source link

Continue Reading

Sports

कोहली-बाबर की तुलना पर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान का बयान, कहा- अकरम और अफरीदी में कैसी बराबरी

Published

on

By


Image Source : GETTY
Babar Azam and Virat Kohli

दुनिया में कई लोग बाबर आजम की तुलना विराट कोहली से करते मिल जाते हैं। यह कुछ हद तक स्वभाविक भी है। पिछले कुछ सालों से क्रिकेट फील्ड पर पाकिस्तानी कप्तान तमाम वैसे काम कर रहे हैं जो विराट कोहली करते रहे हैं। उन्होंने एशिया कप के बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी पाकिस्तान को पहुंचाया। बाबर ने 2022 में 2600 से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए। वह इस साल 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। बाबर ने इस साल 9 वनडे पारियों में से 8 बार 50 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया। बाबर आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए और वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का भी अवॉर्ड हासिल किया।

कोहली की तरह खेल रहे हैं बाबर!

Babar Azam and Virat Kohli

Image Source : GETTY

Babar Azam and Virat Kohli

पाकिस्तानी कप्तान कोहली के बाद लगातार दो साल वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने जाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। कोहली ने 2017-18 में यह कारनामा किया था। कई मौकों पर बाबर की तुलना कोहली से की गई है। उनके हालिया प्रदर्शन ने खासकर पाकिस्तान में विराट बनाम बाबर की बहस को फिर से छेड़ दिया है।

कोहली-बाबर की तुलना का सही वक्त नहीं- सलमान बट

Babar Azam and Virat Kohli

Image Source : GETTY

Babar Azam and Virat Kohli

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट का मानना है कि मौजूदा हालात में इन दोनों की तुलना करना सही नहीं है। उनका मानना है कि कोहली फिलहाल करियर के अलग दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने पाकटीवी.टीवी से बात करते हुए कहा, “दोनों वर्ल्ड क्लास क्रिकेटर हैं और शानदार प्रदर्शन करते हैं। लेकिन विराट कोहली अपने करियर के जिस मोड़ पर अभी हैं वहां इन दोनों की तुलना नहीं हो सकती। कोहली ने 74 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं और ये सारे शतक उन्होंने सिर्फ तीन साल में नहीं लगाए। इससे आप उनके प्रदर्शन की धमक को महसूस कर सकते हैं।”

बट ने आगे कहा, “हर क्रिकेटर की जिंदगी में एक वक्त होता है जब वह शानदार प्रदर्शन करता है, फिर वह संघर्ष करने लगता है। बाबर अभी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि वह और बेहतर होंगे। हम उन्हें महान बनते देखना चाहते हैं। पाकिस्तान के ज्यादातर रोल मॉडल जोरदार क्रिकेट खेलते हैं पर उनमें लय नहीं होती। लंबे वक्त के बाद हमें बाबर जैसा टॉप क्लास क्रिकेटर मिला है। उसका आनंद लीजिए, उसपर दबाव मत बढ़ाइये।”

कोहली-बाबर की तुलना पर सलमान बट का अंतिम जवाब

Salman Butt

Image Source : PTI

Salman Butt

जब इंटरव्यू के दौरान पूर्व पाकिस्तानी कप्तान पर विराट कोहली और बाबर आजम की तुलना करने का दबाव बढ़ाया गया, तब सलामान बट ने कहा, “कोई तुलना नहीं है। यह वसीम अकरम री शाहीन अफरीदी से तुलना करने जैसी बात है। यह सही नहीं है।”

   

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading