Connect with us

Politics

महालूट ऑफर! सिर्फ 849 रुपये में मिल रहा 50MP कैमरा वाला Nokia G21, पहली बार हुआ इतना सस्ता

Published

on


नई दिल्ली। ई-कॉमर्स साइट Amazon पर इस समय Great Indian Festival Sale चल रही है। अगर आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं, लेकिन बजट कम है तो आप इस सेल में स्मार्टफोन्स पर धमाकेदार डिस्काउंट पा सकते हैं। इस दौरान स्मार्टफोन की कीमत सबसे ज्यादा कम हो गई है। आज हम Nokia के दमदार स्मार्टफोन Nokia G21 की बात कर रहे हैं, जिसकी कीमत पर धमाकेदार डिस्काउंट मिल रहा है।

Nokia G21 पर ऑफर और डिस्काउंट:
कीमत की बात की जाए तो Nokia G21 के 4GB RAM और 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 14,499 रुपये है, लेकिन अमेजन पर 2 हजार रुपये डिस्काउंट के बाद 12,499 रुपये में मिल रहा है। डिस्काउंट सिर्फ यहीं तक नहीं रुकता है इसके अलावा बैंक ऑफर और एक्सचेंज ऑफर का भी लाभ लिया जा सकता है।

Nokia G21 पर एक्सचेंज ऑफर:
एक्सचेंज ऑफर की बात की जाए तो Nokia G21 पर 11,650 रुपये का एक्सचेंज ऑफर मिल रहा है। अगर आप अपना पुराना स्मार्टफोन एक्सचेंज करते हैं तो अधिकतम इतना लाभ लिया जा सकता है। हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि 11,650 रुपये पूरा लाभ तभी मिलेगा जब फोन की मौजूदा कंडीशन और मॉडल नवीनतम होगा। पूरा लाभ मिलने पर कीमत 849 रुपये तक कम हो जाएगी।

Nokia G21 पर बैंक ऑफर:
बैंक ऑफर की बात की जाए तो आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर करने 1 हजार रुपये का डिस्काउंट पा सकते हैं, जिससे बाद स्मार्टफोन की कीमत काफी कम हो जााएगी।

Nokia G21 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स
Nokia G21 में 6.5 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 720 x 1600 पिक्सल, रिफ्रेश रेट 90Hz और 20:9 आस्पेक्ट रेशियो है। इस स्मार्टफोन में ऑक्टा कोर Unisoc T606 (12 nm) प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 3GB RAM/64GB स्टोरेज, 4GB RAM/64GB स्टोरेज, 4GB RAM/128GB स्टोरेज और 6GB RAM/128GB स्टोरेज का ऑप्शन दिया गया है। इसके रियर में f/1.8 अपर्चर के साथ 50 मेगापिक्सल का पहला कैमरा, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा दिया गया है। वहीं, इस स्मार्टफोन के फ्रंट में f/2.0 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसमें 5050mAh की बैटरी दी गई है जो कि 18W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट करती है। यह स्मार्टफोन Android 11 पर काम करता है।



Source link

Politics

PAN Card बनवाना हुआ आसान, 110 रुपए में पहुंचेगी सीधा घर, Online करें यहां से Apply

Published

on

By


नई दिल्ली।PAN Card बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अब आप आसानी से PAN Card Apply कर सकते हैं। खास बात है कि आपको PAN Card बनवाने के लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव है कि कोई घर बैठे PAN Card बनवा सकता है और उसे कुछ करने की भी जरूरत नहीं है।

क्यों जरूरी है PAN Card-

PAN Card हर टैक्स पेयर के लिए बहुत जरूरी होता है। यही वजह है कि आपको भी पैन कैर्ड रखना बहुत जरूरी है। ये विदेशी नागरिकों के लिए भी जरूरी होता है जो भारत में व्यवसाय करते हैं। पैन कार्ड बनवाने के लिए PAN Application Form भरना जरूरी होता है। इसके साथ आपको डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होते हैं। याद रहे, डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है। अन्यथा आपको पैन कार्ड नहीं मिलेगा।

भारतीय नागरिक या विदेशी नागरिकों को PAN Card की फीस भरनी होती है। दोनों के लिए फीस का दायरा अलग-अलग तय किया गया है। अब बात कर लेते हैं कि आखिर इसके लिए कितनी फीस भरनी होती है। PAN Card के लिए किसी भी भारतीय नागरिक को GST के साथ 110 रुपए फीस का भुगतान करना होता है। जबकि इसकी फीस 93 रुपए+GST होती है।

विदेशी नागरिकों के लिए PAN Card बनवाने के लिए फीस 1011 रुपए होती है। इसमें सभी टैक्स शामिल हैं। लेकिन विदेशी नागरिकों को भी सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट्स आयकर विभाग के समक्ष पेश करने होंगे। विदेश नागरिक इसकी मदद से भारत में आसानी से कोई भी लेन देन कर पाएंगे और इसकी छूट भी उन्हें दी जाएगी। पैन कार्ड खोने की स्थिति में भी नए पैन कार्ड जितना शुल्क लिया जाता है। PAN Card Apply करने का पूरा प्रोसेस काफी आसान है। आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है।



Source link

Continue Reading

Politics

घर का Smart TV करता है आपकी जासूसी! तुरंत बंद कर दें ये सर्विस

Published

on

By


नई दिल्ली। आमतौर पर हर घर में स्मार्ट टीवी होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आपका स्मार्ट टीवी आपके लिए परेशानी पैदा सकता सकता है। टेक्निकल भाषा से अलग बात की जाएं, तो आपका स्मार्ट टीवी आपकी जासूसी करता है। आपके स्मार्ट टीवी को मालूम होता है कि आप किस टाइम टीवी ऑन करते है, और टीवी पर क्या देखते हैं। आपका स्मार्ट टीवी आपकी हर गतिविधि पर नजर रखता है। अब आपका सवाल होगा कि आखिर इसमें दिक्कत क्या है, तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से…

क्या है इसका नुकसान

स्मार्ट टीवी में एक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे ACR कहते हैं। इस टेक्नोलॉजी की मदद से मार्केटिंग कंपनियां आपका डेटा चोरी करती हैं और फिर आप पर उसी डेटा के जरिए विज्ञापनों का हमला करती हैं।

क्या होता है ACR
ACR यानी ऑटोमेटिक कंटेंट रिकग्निशन एक ऐसी तकनीक है, जिसका इस्तेमाल आपके टीवी पर चलने वाली कंटेंट पर नजर रखना है। साधारण शब्दों में कहें, तो ACR मीडिया डिवाइस पर चलाने वाली मूवी और शोज की पहचान करता है। वो देखता है कि आखिर आप कौन सा स्ट्रीमिंग बॉक्य या फिर ओटीटी ऐप्स इस्तेमाल करते हैं। साथ ही किस तरह के मूवी और शोज देखते हैं, फिर ACR यह डेटा मार्केटिंग कंपनियों को बेच देता है। इससे मार्केटिंग कंपनियां आपको उसी तरह के विज्ञापन के लिए टारगेट करती है, जिस टाइप के आप कंटेंट को देखते हैं। इसके लिए ACR को कोई अलग से मेहनत नहीं करनी होती है। यह टेक्नोलॉजी पूरी तरह से यूजर-बेस्ड इनपुट या सर्च पर निर्भर है, जो आपकी स्क्रीन पर चलने वाले शोज के हिसाब से ऐड जारी करती है।

कैसे करें बचाव
अगर आप नहीं चाहते हैं कि मार्केटिंग कंपनियों के पास आपका पर्सनल डेटा जाएं, तो इसके लिए आपको ACR को बंद करना होगा। अलग-अलग स्मार्ट टीवी के ACR को अलग तरीके से बंद करने का ऑप्शन होता है। लेकिन अगर Samsung TV की बात करें, तो सबसे पहले आपको Smart Hub मेन्यू में जाना होगा। इसके बाद Setting ऑप्शन पर विजिट करना होगा। फिर Support ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Terms&Policy ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Sync Plus and Marketing का ऑप्शन मिलेगा। जिसे डिसेबल करना होगा। अगर आप एक नए स्मार्ट टीवी को सेटअप कर रहे हैं, तो आपको टर्म और कंडीशन में जाकर ACR को ऑफ किया जा सकेगा।



Source link

Continue Reading

Politics

Google करेगा ChatGPT की छुट्टी! बस 8 फरवरी और फिर खेल होगा खत्म

Published

on

By


नई दिल्ली। ChatGPT को लेकर काफी चर्चा हो रही है। ऐसा दावा किया जा रहा था कि ChatGPT आने वाले दिनों में गूगल की छुट्टी कर देगा। हालांकि अब हालात बदलने वाले हैं, क्योंकि गूगल ने ChatGPT की काट खोज निकाली है। बता दें कि ChatGPT एक AI डेवपलप चैटबॉट है, जो कुछ सेकेंड आपके सटीक जवाब उपलब्ध करा देत है। इसके लिए ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का इस्तेमाल करता है। हालांकि अब गगूल खुद का AI चैटबॉट पेश कर सकता है। ऐसा दावा किया जा है कि 8 फरवरी को इस मामले में गूगल एक बड़ा ऐलान कर सकता है।

8 फरवरी को होगा गूगल का बड़ा इवेंट
The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की तरफ से आगामी 8 फरवरी को एक AI इवेंट होस्ट किया जा रहा है। इस इवेंट में गूगल अपने AI सर्च फीचर को पेश कर सकता है। ऐसे में जल्द ही गूगल यूजर्स AI फीचर को सर्च कर पाएंगे। साथ ही एक्सप्लोर और इंटरैक्ट कर पाएंगे। बता दें कि गूगल के प्रतिद्वंदी कंपनी Microsoft की तरफ से ChatGPT में निवेश किया जा रहा है। जिसने गूगल की चिंताएं बढ़ा दी थी। ऐसे में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ड्राइविंग सीट संभालते हुए AI चैटबॉट को पेश करने की तरफ इशाला कर दिया है। हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी है। हालांकि सुंदर पिचाई के हालिया कुछ कमेंट से AI चैटबॉट को लॉन्च किए जाने के संकेत मिलते हैं। वही 8 फरवरी का इवेंट भी इस ओर इशारा कर रहा है।

कई अन्य फीचर पर काम कर रहा गूगल
बता दें कि गूगल पिछले लंबे वक्त से अपने सर्चिंग प्लेटफॉर्म में बदलाव करने की बात कर रहा है। ऐसे में यूजर्स को सर्चिंग के दौरान काफी आसानी हो जाएगा। गूगल की तरफ से इमेज सर्च के अलावा इमेज ट्रांसलेशन जैसे फीचर्स पेश किए जाने का ऐलान किया गया है। वही अब कंपनी चैटबॉट लैंग्वेज फीचर पर भी काम कर रहा है।



Source link

Continue Reading