Connect with us

Politics

भारत में फोन बनाना शुरू करेंगी Xiaomi, Oppo, जानें कब से शुरू होने वाला है बिजनेस

Published

on


नई दिल्ली। मेड-इन-इंडिया पॉलिसी की सफलता के लिए भारत सरकार के प्रयासों को एक बड़ी सफलता मिली है। चीनी कंपनियों Oppo, Vivo और Xiaomi ने ग्लोबल मार्केट में भारतीय निर्मित स्मार्टफोन का एक्सपोर्ट शुरू कर दिया है। मैन्युफैक्चरिंग स्ट्रैटजी में यह बदलाव भारत के लिए बहुत बड़ा फैसला है। केंद्र सरकार ने एक स्ट्रैटजी पॉलिसी का पालन करना जारी रखा है जिसका उद्देश्य भारत को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाना है।

इससे पहले चीनी कंपनियों ने भारत के बाहर एक्सपोर्ट करने के लिए अपने ऑपरेशन को खोलने से इनकार कर दिया था। नया फैसला सरकार के लिए एक जीत है और भारत को इन कंपनियों के ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन का एक कदम है। इस कदम से कंपनियां अपने कुछ एक्सपोर्ट वॉल्युम को अपने चीनी फैक्ट्री से भारत में ट्रांसफर कर रही हैं। रिपोर्ट्स से पता चलता है कि तीनों कंपनियों ने भारत से प्रोडक्शन का एक्सपोर्ट शुरू करने की प्लान पूरा किया है। यह कदम भारत में Apple और Samsung द्वारा पहले उठाए गए कदमों के जैसा है। भारतीय निर्मित प्रोडक्ट एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व और लैटिन अमेरिका में जा सकते हैं।

ऐसे फैक्ट्स का कॉम्बिनेशन है जो तीन चीनी कंपनियों के कदम को चला सकते हैं। इन फैक्ट्स में चीन से निवेश और प्रोडक्शन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) प्लान के खिलाफ अधिक दमदार पॉलिसी हैं। इसके अलावा चीनी टेलीकॉम कंपनियां सप्लायर्स की पसंदीदा लिस्ट में नहीं हैं, जिनमें से कई टैक्स को चेक कर रही हैं। पीएलआई प्लान भारतीय-संचालित प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है। ये स्थानीय निर्माता सरकारी डील्स और एग्रीमेंट्स का लाभ पाती हैं।

Oppo, Vivo और Xiaomi के पीएलआई रीजीम के तहत आने के कदम से फायदों तक ऑटोमैटिक एक्सेस नहीं नजर आएंगे। सरकार ने कहा है कि इस तरह के कदमों के लिए उसकी मंजूरी की जरूरत होगी। Vivo ने पहले ही भारत से एक्सपोर्ट के लिए कदम बढ़ा दिए हैं। हालांकि हाल ही में इसके 15 मिलियन डॉलर के एक्सपोर्ट को रेगुलेटरी द्वारा कैंसल कर दिया गया था। Vivo का कहना है कि इस कदम से भारत से एक्सपोर्ट करने की उसके प्लान में कोई बदलाव नहीं आएगा। Xiaomi और Oppo दोनों भी ऑपरेशन में आगे बढ़ रहे हैं। भारत में पॉलिसी एनवायर्नेमेंट से साफ होता है कि एक्सपोर्ट को प्रोत्साहित करने के लिए एक कदम है। चीनी बड़ी 3 कंपनियां स्थानीय बाजार पर केंद्रित थीं, जबकि उनके चीनी कारखाने ग्लोबल मार्केट पर केंद्रित थे।

भारत सरकार अपनी इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर से आगे बढ़ाने का प्लान बना रही है। एक एक्सपोर्ट बेस्ड मार्केट इस प्रकार के कदम का एक प्रमुख चालक है। तीनों चीनी टेक कंपनियों का कहना है कि वे सरकार के टारगेट के हिसाब से हैं और उस दिशा में निवेश को आगे बढ़ाएगी।



Source link

Politics

पंखे की कीमत में मिल रहा 32 Inch Smart TV, कीमत सुनते ही लोगों ने कर दिया ऑर्डर

Published

on

By


नई दिल्ली। Smart TV खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो ये आपके लिए बिल्कुल सही समय साबित हो सकता है। क्योंकि अभी 32 Inch Smart TV पर तगड़ा डिस्काउंट मिल रहा है। साथ ही आप अभी इस टीवी को ऑर्डर भी कर सकते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर ऐसा कौन-सा स्मार्ट टीवी है जिसकी कीमत अभी पंखे से भी कम हो गई है। तो चलिये आपको भी बताते हैं-

Croma 80 cm (32 inch) HD Ready LED TV आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। इस स्मार्ट टीवी की MRP 20,000 रुपए है और आप इसे 63% डिस्काउंट के बाद 7,490 रुपए में ऑर्डर कर सकते हैं। आज ऑर्डर करने के बाद इस टीवी को आसानी से डिलीवर भी करवा दिया जाएगा। Smart TV में 60Hz Refresh Rate भी दिया जाता है। टीवी में 20W Speaker का ऑफर दिया जाता है।

SkyWall 32SWN HD Ready LED TV-80 cm (32 inches) को भी आप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। इस स्मार्ट टीवी की MRP 15,810 रुपए है और आप इसे डिस्काउंट के बाद 6,499 रुपए में खरीद सकते हैं। ये एक फ्रेम लैस स्मार्ट टीवी है जो लुक में काफी अच्छा लगता है। इस स्मार्ट टीवी पर No Cost EMI Option भी दिया जाता है। अगर आप इसे ऑफिशियल साइट से ऑर्डर करते हैं तो इस पर 7 दिन का Easy Exchange Offer भी दिया जा रहा है।

BPL 81.28 cm (32 inch) HD Ready LED TV को आप Reliance Digital की साइट से खरीद सकते हैं। इस टीवी की MRP 18,000 रुपए है और आप इसे 61% डिस्काउंट के बाद 6,999 रुपए में खरीद सकते हैं। CITI Bank Card से पेमेंट करने पर आपको 10% की छूट अलग से मिल सकती है। इसके अलावा भी आपको अन्य कार्ड्स पर डिस्काउंट मिल रहा है।



Source link

Continue Reading

Politics

Smart TV देखते समय की ये गलती तो पड़ेगा भारी, हो सकता है बम की तरफ धमाका!

Published

on

By


नई दिल्ली।Smart TV की सेल तेजी से बढ़ रही है। इसके पीछे कई वजहें हैं, लेकिन एक मुख्य वजह है कि स्मार्ट टीवी में बहुत कम कीमत में बहुत ज्यादा फीचर मिलते हैं। यही वजह है कि लोग इन टीवी को काफी पसंद भी कर रहे हैं। साथ ही अभी तो कई E-Commerce Platform पर इन स्मार्ट टीवी पर भारी छूट मिल रही है। लेकिन इन्हें इस्तेमाल करते समय आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है। हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं-

टीवी में हवा जाने की जगह होना जरूरी-

स्मार्ट टीवी को इस्तेमाल करते समय आपको काफी ध्यान रखना चाहिए। जब भी आप स्मार्ट टीवी को कहीं पर फिट करें तो ध्यान रखें कि यहां हवा जाने की जगह होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो बहुत ज्यादा चांस है कि आपके स्मार्ट टीवी का मदरबोर्ड खराब हो जाए। इसका मतलब है कि आपका स्मार्ट टीवी अचानक खराब हो सकता है। आमतौर पर देखा जाता है कि LED Panel में हम इसे फिट कर देते हैं और हवा जाने की जगह नहीं बचती है।

नमी से स्मार्ट टीवी को दूर रखें-

Smart TV का जब भी इस्तेमाल करें तो इसे नमी से जरूर दूर रखें। कई बार देखा जाता है कि स्मार्ट टीवी को दीवार पर टांग दिया जाता है, लेकिन दीवार में नमी की वजह से स्मार्ट टीवी डेड हो जाता है। इसकी मुख्य वजह होती है कि नमी की वजह से स्मार्ट टीवी की मदरबोर्ड खराब हो जाता है या उसमें नमी आ जाती है तो इसका सीधा असर टीवी की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। आपको स्मार्ट टीवी को दीवार पर टांगते समय इसका भी ध्यान रखना चाहिए।

ज्यादा चलाते समय करें ऐसा-

अगर आपका स्मार्ट टीवी ज्यादा इस्तेमाल होता है और किसी ऐसी जगह पर लगा है जहां हवा नहीं आती है। खासकर गर्मियों के मौसम में स्मार्ट टीवी ज्यादा गर्म हो जाता है तो आप इसके लिए छोटे फैन्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फैन्स आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं। साथ ही इन्हें आप स्मार्ट टीवी के पीछे लगा सकते हैं। इसकी खासियत होती है कि ये स्मार्ट टीवी को ठंडा रखने में काफी मदद करते हैं।



Source link

Continue Reading

Politics

PAN Card बनवाना हुआ आसान, 110 रुपए में पहुंचेगी सीधा घर, Online करें यहां से Apply

Published

on

By


नई दिल्ली।PAN Card बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अब आप आसानी से PAN Card Apply कर सकते हैं। खास बात है कि आपको PAN Card बनवाने के लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव है कि कोई घर बैठे PAN Card बनवा सकता है और उसे कुछ करने की भी जरूरत नहीं है।

क्यों जरूरी है PAN Card-

PAN Card हर टैक्स पेयर के लिए बहुत जरूरी होता है। यही वजह है कि आपको भी पैन कैर्ड रखना बहुत जरूरी है। ये विदेशी नागरिकों के लिए भी जरूरी होता है जो भारत में व्यवसाय करते हैं। पैन कार्ड बनवाने के लिए PAN Application Form भरना जरूरी होता है। इसके साथ आपको डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होते हैं। याद रहे, डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है। अन्यथा आपको पैन कार्ड नहीं मिलेगा।

भारतीय नागरिक या विदेशी नागरिकों को PAN Card की फीस भरनी होती है। दोनों के लिए फीस का दायरा अलग-अलग तय किया गया है। अब बात कर लेते हैं कि आखिर इसके लिए कितनी फीस भरनी होती है। PAN Card के लिए किसी भी भारतीय नागरिक को GST के साथ 110 रुपए फीस का भुगतान करना होता है। जबकि इसकी फीस 93 रुपए+GST होती है।

विदेशी नागरिकों के लिए PAN Card बनवाने के लिए फीस 1011 रुपए होती है। इसमें सभी टैक्स शामिल हैं। लेकिन विदेशी नागरिकों को भी सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट्स आयकर विभाग के समक्ष पेश करने होंगे। विदेश नागरिक इसकी मदद से भारत में आसानी से कोई भी लेन देन कर पाएंगे और इसकी छूट भी उन्हें दी जाएगी। पैन कार्ड खोने की स्थिति में भी नए पैन कार्ड जितना शुल्क लिया जाता है। PAN Card Apply करने का पूरा प्रोसेस काफी आसान है। आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है।



Source link

Continue Reading