Connect with us

TRENDING

भारत में कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज जरूरी? जानें, एक्सपर्ट्स ने क्या कहा

Published

on


Image Source : PTI FILE
एक्सपर्ट्स ने कहा है कि देश में लोगों को अभी वैक्सीन की चौथी डोज देने की जरूरत नहीं है।

नयी दिल्ली: भारत में कोविड-19 की एक नई लहर आने की आशंकाओं के बीच एक्सपर्ट्स ने कहा है कि देश में लोगों को अभी वैक्सीन की चौथी डोज देने की जरूरत नहीं है। बता दें कि कोविड के खिलाफ दोनों टीके लगवा टीकाकरण पूरा करवा चुके कई लोगों ने भी अब तक एक भी एहतियाती खुराक नहीं ली है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए एक ढांचागत और व्यवस्थित प्रतिक्रिया की जरूरत है। चीन में तेजी से संक्रमण फैलने के बाद कोविड एक बार फिर रडार पर है और लोग भारत में संक्रमण की एक और लहर की आशंका को लेकर चिंतित है।

‘देश में अधिकांश लोगों को नहीं मिली है तीसरी डोज’

क्या सरकार को 2 टीकों की सुरक्षा में वृद्धि के लिये दूसरी एहतियाती खुराक की अनुमति देनी चाहिए, इस पर कुछ वैज्ञानिक जमीनी स्तर पर हालात परखने के लिए कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड रोधी वैक्सीन की चौथी डोज इस समय देना ठीक नहीं है क्योंकि देश में अधिकांश लोगों को अभी तक तीसरी डोज ही नहीं मिली है और मौजूदा समय में इस्तेमाल की जा रही वैक्सीन को दूसरी एहतियाती खुराक के तौर पर दिए जाने की उपयोगिता पर कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, भारत में बड़ी संख्या में लोग वायरस के संपर्क में आ चुके हैं और उन्हें टीका भी लगाया गया है, ऐसे में स्थिति काफी अलग है।

‘चीन के हालात से भारत का अंदाजा लगाना मुश्किल’
भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER) पुणे में शिक्षण कार्य से जुड़े सत्यजीत रथ ने कहा, ‘यह उम्मीद करने का कोई कारण नहीं है कि चीन के हालात से भारत के भविष्य के बारे में अंदाजा लग पाएगा। चीन में हालात विशेष रूप से देश द्वारा लगभग 3 वर्षों से अपनायी जा रही शून्य-कोविड नीतियों की वजह से है।’ चीन में पिछले कुछ सप्ताह में प्रतिदिन हजारों मामले सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को, भारत ने 0.14 प्रतिशत की दैनिक संक्रमण दर और 0.18 प्रतिशत की साप्ताहिक संक्रमण दर के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के 188 नए मामले दर्ज किए।

‘वायरस फैल रहा है इसलिए नए वेरिएंट आ रहे हैं’
रथ ने कहा, ‘टीकाकरण के अलावा व्यापक वास्तविक संक्रमण के साथ भारतीय स्थिति काफी अलग है। और कोविड वायरस आखिरकार फैल रहा है और इसलिए केवल चीन में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के समुदायों में उत्परिवर्तित हो रहा है, इसलिए हर जगह नए स्वरूप (वेरिएंट) उभर रहे हैं।’ IISER पुणे से ही प्रतिरक्षा विज्ञानी विनीता बल ने कहा, ‘करीब एक साल पहले ही भारत में ओमीक्रॉन लहर आई थी। अगर इस संक्रमण की वजह से पर्याप्त ओमीक्रोन प्रतिरक्षा नहीं बनी तो भारत में फिलहाल उपलब्ध कोई भी टीका और सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा।’

‘अगले 40 दिन बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाले हैं’
बता दें कि सरकार ने बुधवार को आगाह किया कि अगले 40 दिन महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि भारत में जनवरी में कोविड में उछाल देखा जा सकता है। प्रतिरक्षा विज्ञानी गगनदीप कंग ने भी पिछले हफ्ते ट्वीट कर भारत में संक्रमण के नए मामलों में बड़े उछाल की आशंका को खारिज किया था। क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर में प्रोफेसर कंड ने ट्वीट किया था, ‘फिलहाल भारत ठीक कर रहा है। हमारे पास कुछ मामले हैं, हमारे पास कुछ समय के लिए XBB और BF.7 थे और वे भारत में मामलों में कोई विशेष उछाल नहीं लेकर आए। इससे भी अधिक संक्रामक स्वरूप की अनुपस्थिति में, मुझे उछाल की उम्मीद नहीं है।’

अमेरिका और ब्रिटेन में दी जा रही है एक्सट्रा डोज
बता दें कि अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश वैक्सिनेटेड लोगों को तीसरी और चौथी बूस्टर डोज के साथ-साथ इम्यूनिटी में अक्षम लोगों को एक्सट्रा डोज दे रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में लगभग 22.35 करोड़ एहतियाती खुराक दी गई है, जो तीसरी खुराक के लिए पात्र कुल जनसंख्या का 27 प्रतिशत है। बड़ी आबादी को अब भी एहतियाती खुराक दी जानी बाकी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में लोग प्रिकॉशन डोज लेने के महत्व को समझते हुए टीकाकरण करवाएंगे। (भाषा)

Latest India News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

मुंबई एयरपोर्ट पर फ्लाइट की लैंडिंग से पहले इमरजेंसी गेट खोलने लगा यात्री, FIR दर्ज

Published

on

By


Image Source : FILE PHOTO
इंडिगो से यात्रा कर रहे पैसेंजर पर कार्रवाई

नागपुर से मुंबई जाने वाली फ्लाइट में सफर कर रहे एक यात्री ने लैंडिंग से पहले इमरजेंसी एग्जिट के कवर को खोलने की कोशिश की। जिस वक्त यात्री ने ये हरकत की, उस समय विमान हवा में था और लैंडिंग के लिए आ रहा था। शख्स इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से सफर कर रहा था। शख्स के खिलाफ मुंबई एयरपोर्ट ने मामला दर्ज कर लिया है। यात्री के खिलाफ इमरजेंसी एग्जिट से छेड़छाड़ के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है। इंडियो ने ये जानकारी दी। 

विमान लैंडिंग की प्रक्रिया में था

इंडियो एयरलाइंस ने कहा कि बोर्ड पर क्रू ने कप्तान को सतर्क किया और यात्री को उचित चेतावनी दी गई। इंडिगो की ओर से जारी बयान के मुताबिक, फ्लाइट के सुरक्षित उड़ान भरने पर कोई समझौता नहीं किया गया था। यात्री के खिलाफ इमरजेंसी एग्जिट से अनधिकृत छेड़छाड़ के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है, क्योंकि विमान लैंडिंग की प्रक्रिया में था। जानकारी के मुताबिक, यह घटना मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने से ठीक पहले इंडिगो की उड़ान 6E-5274 में हुई है। 

तेजस्वी सूर्या ने खोला था इमरजेंसी गेट 

इससे पहले एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जब बीजेपी नेता तेजस्वी सूर्या ने 10 दिसंबर को इंडिगो फ्लाइट का इमरजेंसी गेट खोल दिया था। DGCA ने अपने एक बयान में जानकारी देते हुए बताया था कि इंडिगो 6E की फ्लाइट 6E-7339 में एक यात्री ने खौफ पैदा कर दिया, जब इमरजेंसी गेट खोला। मामले को लेकर DGCA ने जांच के आदेश दिए हैं। वहीं, इस मामले में उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि तेजस्वी सूर्या से गलती से दरवाजा खुल गया था और इसके लिए उन्होंने माफा मांग ली है।

ये भी पढ़ें-

लव जिहाद…लैंड जिहाद…हिंदुओं का महामार्च, मुंबई की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब; ये हैं 5 मांगें

जयपुर के क्लब में देर रात चली ताबड़तोड़ गोलियां, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के रितिक बॉक्सर ने ली जिम्मेदारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

TRENDING

मसाबा गुप्ता की वेडिंग पार्टी का INSIDE VIDEO आया सामने, स्पेशल केक से लेकर बेटी के लिए स्पीच देते दिखे नीना गुप्ता-विवियन रिचर्ड

Published

on

By


मसाबा गुप्ता की वेडिंग पार्टी का वीडियो आया सामने

नई दिल्ली:

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता और क्रिकेटर विवियन रिचर्डस की बेटी मसाबा गुप्ता ने हाल ही में एक्टर सत्यदीप मिश्रा से शादी की है, जिसके बाद उन्होंने अपने खास दोस्तों और फैमिली के लिए एक पार्टी का आयोजन किया था, जिसमें एक्ट्रेस सोनम कपूर, रिया कपूर, दीया मिर्जा, सोनी राजदान और कोंकणा सेन शर्मा जैसे फिल्मी सितारे नजर आए थे. वहीं अब इस पार्टी का एक इनसाइड वीडियो सामने आया है, जिसमें मसाबा की मां नीना गुप्ता और पिता विवियन रिचर्ड्स उनके लिए स्पीज देते दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें

फैशन डिजाइनर मसाबा की दोस्त और पेस्ट्री शेफ पूजा ढींगरा ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें पार्टी की झलक देखने को मिल रही है. दरअसल, वीडियो में बेहद खूबसूरत तीन मंजिल वाला वेडिंग केक और दुल्हन के माता और पिता यानी नीना गुप्ता और विवियन रिचर्ड स्पीच देते दिख रहे हैं. हालांकि वीडियो में सेलेब्स की आवाज सुनने को नहीं मिल रही है. लेकिन वीडियो में फैमिली मस्ती साफ देखने को मिल रही है.

इस वीडियो के साथ पूजा ने कैप्शन में लिखा, “जिन लोगों को आप बहुत प्यार करते हैं उनके लिए कुछ बनाना हमेशा सबसे मुश्किल होता है. मसाबा गुप्ता और सत्यदीप मिश्रा को बधाई – जीवन भर की खुशी, हंसी, खाना और जाहिर है केक! आप लोगों को प्यार.” पार्टी में मौजूद एक्ट्रेस सोनी राजदान ने कमेंट करते हुए लिखा, “यम्मी केक.” जबकि फैंस ने इस केक को देखकर अपना रिएक्शन भी शेयर किया है. 

बता दें, मसाबा गुप्ता एक फैशन डिजाइनर होने के साथ-साथ एक एक्ट्रेस भी हैं. वहीं उनकी पति सत्यदीप से नेटफ्लिक्स शो मसाबा मसाबा के सीजन एक के सेट पर मुलाकात हुई थी. वहीं मसाबा के पेरेंट्स की बात करें तो वह एक्ट्रेस नीना गुप्ता और क्रिकेटर विवियन रिचर्ड की बेटी हैं. हालांकि नीना गुप्ता ने बिना शादी किए अकेले ही मसाबा की परवरिश की है, जिसका जिक्र वह कई इंटरव्यू में कर चुकी हैं. 

Featured Video Of The Day

लोलापालूज़ा इंडिया में लोगों ने एपी ढिल्लों के गानों को कुछ यूं किया डिकोड…





Source link

Continue Reading

TRENDING

लखनऊ में जलाई गईं रामचरितमानस की प्रतियां, स्वामी प्रसाद मौर्या के समर्थन में आया ओबीसी महासभा

Published

on

By



स्वामी प्रसाद मौर्या के समर्थन में अखिल भारतीय ओबीसी महासभा ने रविवार को लखनऊ में पीजीआई के वृंदावन योजना में  रामचरितमानस की प्रतियां जला डालीं।



Source link

Continue Reading