Connect with us

TRENDING

भारतीय रेल के आधुनिकीकरण पर रिकॉर्ड निवेश कर रही है सरकार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Published

on



प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के लिए चार रेलवे परियोजनाओं की भी शुरुआत की और न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोलकाता पहुंचना था, लेकिन शुक्रवार तड़के उनकी मां हीराबेन का निधन हो गया. गांधीनगर के मुक्ति धाम में प्रधानमंत्री की मां का अंतिम संस्‍कार किया गया. अंतिम संस्कार के बाद प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से अहमदाबाद से इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेल लाइनों का दोहरीकरण और उनके विद्युतीकरण का काम रिकॉर्ड गति से हो रहा है. पूर्वी और पश्चिमी माल ढुलाई गलियारे देश की अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे. आज वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत उस भूमि से की गई हैं जहां ‘वंदे मातरम्’ का जयघोष हुआ था.

मोदी ने कहा कि आज 30 दिसंबर की तारीख का भी इतिहास में अपना बहुत महत्व है, क्योंकि 1943 में आज ही के दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आजादी का बिगुल फूंका था. इस 21वीं सदी में भारत के तेज विकास के लिए भारतीय रेलवे का भी तेज विकास और भारतीय रेलवे में तेज सुधार बहुत जरूरी है. इसलिए आज केंद्र सरकार भारतीय रेलवे को आधुनिक बनाने के‍ लिए, रेलवे अवसंरचना को आधुनिक बनाने के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है. आज भारत में भारतीय रेलवे के कायाकल्‍प का राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान चल रहा है.

पीएम ने कहा कि आज वंदे भारत, तेजस, हमसफर जैसी आधुनिक ट्रेन देश में बन रही हैं, तो विस्टा–डोम कोच रेल यात्रियों को नए अनुभव करा रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज सुरक्षित, आधुनिक कोच की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हो रही है. आज रेलवे स्‍टेशन को भी एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जा रहा है. न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन भी इसी सूची में शामिल है.

उन्होंने कहा कि बीते आठ वर्षो में भारतीय रेलवे ने आधुनिकता की नींव पर काम किया है और अब आने वाले आठ वर्ष में भारतीय रेलवे को आधुनिकता की नई यात्रा पर निकलते हुए देखेंगे. भारत जैसे युवा देश के लिए भारतीय रेल भी युवा अवतार लेने जा रही है और इसमें निश्चित तौर पर 475 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेन की बड़ी भूमिका होगी.

जल प्रदूषण के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि केंद्र नदियों के प्रदूषण को रोकने पर जोर दे रहा है. पश्चिम बंगाल में 25 नई सीवर उपचार परियोजनाएं होंगी, जिनमें से 11 पहले ही पूरी हो चुकी हैं, जबकि सात का आज उद्घाटन किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने बाद में कहा कि पश्चिम बंगाल में गंगा को स्वच्छ बनाने और सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कई पहल की गई है. उन्होंने कहा कि ‘भारत अपनी ‘जल शक्ति’ बढ़ाने की ओर काम कर रहा है. 13 जनवरी को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से बांग्लादेश के जरिए असम में डिब्रूगढ़ तक एक क्रूज जहाज चलेगा. कुल 3,200 किलोमीटर लंबी यह यात्रा दुनिया में अपनी तरह का पहला सफर होगा और यह देश में बढ़ते क्रूज पर्यटन को दर्शाता है.

मोदी ने बुनियादी ढांचे पर 600 करोड़ रुपये खर्च करके नदी को साफ करने की आदि गंगा योजना पर भी बात की. उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत काल के इस साल में हम देश को आगे ले जाने के लिए भविष्योन्मुखी दृष्टिकोण अपनाएंगे. दुनिया भारत को बड़े विश्वास के साथ देख रही है. इस उम्मीद पर खरा उतरने के लिए हर भारतीय को कड़ी मेहनत करनी होगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा और पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी. अधिकारियों ने कहा कि नीले-सफेद रंग की यह ट्रेन सात घंटे 45 मिनट में 564 किमी की दूरी तय करेगी. इससे इस मार्ग पर अन्य रेलगाड़ियों की तुलना में यात्रा के समय में तीन घंटे की बचत होगी. इसके तीन स्टेशन बारसोई, मालदा और बोलपुर होंगे। अत्याधुनिक ट्रेन में 16 डिब्बे हैं.

यह अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड गाड़ी उत्कृष्ट यात्री सुविधाओं से लैस है. गाड़ी दोनों दिशाओं में आते-जाते समय मालदा टाउन, बारसोई और किशनगंज स्टेशनों पर रुकेगी. आधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त वंदे भारत एक्सप्रेस को नियमित यात्रियों, चाय उद्योग से जुड़े अधिकारियों और उत्तरी बंगाल और सिक्किम में हिमालयी क्षेत्र की यात्रा करने वाले पर्यटकों द्वारा पसंद किए जाने की संभावना है.

 

Featured Video Of The Day

देश में बढ़ते सड़क हादसे कैसे होंगे कम ? एक विश्लेषण



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

दिल्ली: बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के समर्थन में हुई धर्म संसद, हुई भड़काऊ बयानबाजी

Published

on

By


Image Source : FILE
धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

नई दिल्ली: बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इन दिनों काफी सुर्खियों में बने हुए हैं। वह खुद को सनातनी योद्धा बताते हैं। इस बीच उनके समर्थन में दिल्ली के जंतर मंतर पर साधु-संतों ने आज धर्म संसद की है। ये धर्म संसद बागेश्वर धाम सरकार की सुरक्षा के लिए बुलाई गई थी, लेकिन इस मंच से कई विवादित और भड़काऊ बयान भी दिए गए हैं। मंच से ऐसी बयानबाजी की गई है, जिसे बताया तो नहीं जा सकता लेकिन ये जरूर कहा जा सकता है कि ये काफी आपत्तिजनक है। 

महामंडेलश्वर स्वामी भक्त हरी ने दिया भड़काऊ बयान

ये भड़काऊ बयान ऋषिकेश से आए महामंडेलश्वर स्वामी भक्त हरी ने दिए हैं। हिंदू समुदाय को जगाने की बात करने के साथ स्वामी भक्त हरी ने दूसरे समुदाय के खिलाफ काफी आपत्तिजनक बातें बोली हैं। बाबा बागेश्वर के समर्थकों का कहना है कि सनातन धर्म और हिंदू राष्ट्र की बात करने वाले बाबा बागेश्वर की जान को खतरा है। उनके पीछे धर्मद्रोही हाथ धोकर पड़े हैं। बाबा के समर्थकों की मांग है कि सरकार उन्हें Z+ सिक्योरिटी दे। 

महामंडलेश्वर स्वामी भक्त हरी अपनी बात पर कायम हैं। वो कह रहे हैं कि उन्होंने जो कहा सोच-समझकर कहा। वहीं बाबा बागेश्वर के समर्थक सड़क पर शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- 

कांग्रेस के पूर्व विधायक का रोड एक्सीडेंट में निधन, ट्रक ने मारी टक्कर, सीएम ने जताया दुख 

अमेरिका ने मार गिराया चीन का ‘जासूसी’ बैलून, 3 एयरपोर्ट रखे गए थे बंद, चीन ने जताया कड़ा विरोध

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

TRENDING

भारत का चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, 232 ऐप को किया बैन

Published

on

By



इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने और ब्लॉक करने की सिफारिश की गई थी। इसके बाद बीते सप्ताह इसकी प्रक्रिया शुरू की गई। इन चीनी ऐप को भाइन ऐप्स पर प्रतिबंध लगानरत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा बताया गया है।



Source link

Continue Reading

TRENDING

इवेंट में गिरते गिरते बचीं ऋतिक रोशन की एक्स वाइफ सुजैन खान, VIDEO देखकर लोग बोले- खुद की गलती होने के बावजूद…

Published

on

By


नई दिल्ली:

बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन ( Hrithik Roshan) की एक्स वाइफ सुजैन खान (Sussanne Khan) इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई हैं. जहां वह अपने अर्सलान गोनी के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में हैं तो वहीं हाल ही में एक इवेंट में शिरकत करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. वीडियो में सुजैन गिरने से बाल बाल बचती हुई नजर आ रही हैं. वहीं वीडियो देखने के बाद फैंस अपना रिएक्शन कमेंट पर शेयर करते दिख रहे हैं. 

यह भी पढ़ें

दरअसल, हाल ही में सुजैन खान मुबंई के एक इवेंट में पहुंची थीं. इस दौरान वह ब्लैक ड्रेस में नजर आईं, जिसमें वह बार्बी डॉल की तरह बेहद खूबसूरत लग रही थीं. वहीं फैंस उनके लुक की तारीफें करते नहीं थक रहे थे. लेकिन इस इवेंट के दौरान सुजैन खान ब्लैक ड्रैस के साथ पहनी हील्स में लड़खड़ाती हुई नजर आईं, जिसके कारण वह गिरने से बाल बाल बचती दिखीं. इस दौरान उनके चेहरे पर डर साफ देखने को मिला. हालांकि उन्होंने इस ऊप्स मोमेंट को भुलाकर पैपराजी के सामने पोज भी दिए. 

सुजैन खान की यह वीडियो देखकर सोशल मीडिया यूजर्स  उनके लिए चिंता जाहिर करते नजर आए. हालांकि कुछ यूजर्स ने उनका मजाक भी उड़ाया. एक यूजर ने लिखा,’ खुद की गलती होने के बाद भी जमीन पर देख रही हैं.’ वहीं दूसरे ने मजाक करते हुए लिखा, ‘छेद कर दिया जमीन में.’ ऐसे ही कई लोगों ने उन्हें ट्रोल भी किया है.

बता दें, ऋतिक और सुजैन की दिसंबर 2000 में शादी हुई थी, जिससे उनके दो बच्चे रेहान और रिदान हैं. इसके बाद 2014 में दोनों ने तलाक ले लिया था. वहीं अब अलग होने के बावजूद अपने बच्चों के साथ वक्त बिताते नजर आते हैं. हालांकि दोनों अपनी पर्सनल लाइफ में काफी आगे बढ़ चुके हैं. जहां ऋतिक एक्ट्रेस सबा आजाद को डेट कर रहे हैं तो वहीं सुजैन, अर्सलान गोनी को डेट कर रही हैं, जिसकी वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर दोनों शेयर करते रहते हैं. 





Source link

Continue Reading