Connect with us

TRENDING

भारतीय रेलवे के सर्वर में बड़ी सेंध, 3 करोड़ रेल यात्रियों का डेटा हैक, कहीं आप भी तो नहीं बने शिकार?

Published

on


Image Source : FILE PHOTO
रेल यात्रियों का डेटा हैक

Indian Railways: भारतीय रेलवे के साथ पंजीकृत लगभग तीन करोड़ यात्रियों का डेटा हैक कर लिया गया है और डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाल दिया गया है। हैकर्स की ओर से यह दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे का डेटा हैक किए जाने का यह अब तक का सबसे बड़ा कारनामा है।

इससे पहले चीन के एक हैकर ने एम्स, नई दिल्ली की तकनीकी प्रणालियों को हैक कर लिया था। उन्होंने पूरे सर्वर को अपने नियंत्रण में ले लिया था, लेकिन बाद में इसे उनके कब्जे से वापस ले लिया गया। साइबर अपराधियों की ओर से चलाए जा रहे एक फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया भारतीय रेलवे का डेटा, उपयोगकर्ता डेटा और नवीनतम महीने के चालान हैं।

हैक किए गए डेटा में क्या-क्या है?

एक सूत्र ने कहा, हैक किए गए डेटा में उपयोगकर्ता नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, लिंग, पूरा पता और उनकी भाषा प्राथमिकताएं हैं। डेटा उन उपयोगकर्ताओं का है जो भारतीय रेलवे पोर्टल से टिकट बुक करते हैं। नकली नाम ‘शाडोहाकर’ का उपयोग करने वाले हैकर ने यह भी दावा किया है कि उसके पास सरकारी ईमेल आईडी और उनके सेल फोन नंबर वाले सरकारी व्यक्तियों का डेटा है।

इसी तरह का मामला 2020 में आया था

अभी तक भारतीय रेलवे ने इस मामले पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। 2020 में इसी तरह के मामले के बाद यह दूसरी बार है, जब भारतीय रेलवे टिकट खरीदारों का डेटा हैक किया गया है। वहीं, इसी साल मई में हैकर्स ने स्पाइसजेट एयरलाइंस के सर्वर को भी अपना शिकार बनाया था। इसकी वजह से कई फ्लाइट्स भी कैंसिल हुई थीं। दर्जनों फ्लाइट्स के शेड्यूल में फेर बदल किया गया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

“जैसे पांडव अपने रिश्तेदारों को नहीं चुन सके…”: पाकिस्तान पर एस जयशंकर

Published

on

By


(फाइल फोटो)

पुणे:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि जिस तरह पांडव अपने रिश्तेदारों को नहीं चुन सकते थे, उसी तरह भारत अपने भौगोलिक पड़ोसियों को नहीं चुन सकता. ईएएम एस जयशंकर ने कहा, “यह हमारे लिए एक सच्चाई है. जैसे पांडव अपने रिश्तेदारों का चयन नहीं कर सके, हम भी अपने पड़ोसियों का चयन नहीं कर सकते. स्वाभाविक रूप से, हम आशा करते हैं कि अच्छी भावना बनी रहे.” 

यह भी पढ़ें

पड़ोसी और दुष्ट राष्ट्र (पाकिस्तान), जो परमाणु शक्ति होती है, संपत्ति या बोझ होगी इस संबंध में पूछे गए सवाल पर मंत्री ने उक्त जवाब दिया. बता दें कि जयशंकर अपनी अंग्रेजी पुस्तक “द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज़ फॉर एन अनसर्टेन वर्ल्ड” के विमोचन के लिए पुणे में थे, जिसका मराठी में ‘भारत मार्ग’ के रूप में अनुवाद किया गया है.

जयशंकर की किताब के मराठी संस्करण का विमोचन महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति के बारे में पूछे जाने पर एस जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान में क्या हो रहा है, इस पर वह टिप्पणी नहीं कर सकते. 

गौरतलब है कि द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक विश्व बैंक ने पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि को चालू वित्त वर्ष के लिए 4 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत कर दिया है, यह कहते हुए कि इस्लामाबाद बढ़ती आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रहा है.

यह भी पढ़ें –

MP की शिवराज सरकार अब शुरू करेगी ‘लाडली बहना योजना’, हर महिला के खाते में आएगी इतनी राशि..

विपक्ष की आवाज दबाने के लिए संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर रहा केंद्र : सुखजिंदर सिंह रंधावा

Featured Video Of The Day

‘बूढ़ा पहाड़’ 40 साल से झेल रहा था नक्‍सलियों का दंश, जानिए कैसे कराया गया मुक्‍त 



Source link

Continue Reading

TRENDING

“वे ईसाई राष्ट्रवादी नहीं कहेंगे…”: एस जयशंकर ने विदेशी मीडिया पर साधा निशाना

Published

on

By


(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को भारत सरकार के लिए “हिंदू राष्ट्रवादी” जैसे विशेषण का इस्तेमाल करने के लिए विदेशी समाचार पत्रों को फटकार लगाई. उन्होंने कहा, ” यदि आप विदेशी समाचार पत्र पढ़ते हैं, तो वे हमारी सरकार के लिए हिंदू राष्ट्रवादी सरकार जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. अमेरिका या यूरोप में, वे ईसाई राष्ट्रवादी नहीं कहेंगे. ये विशेषण हमारे लिए आरक्षित हैं.

यह भी पढ़ें

विदेश मंत्री ने कहा कि वे यह नहीं समझते हैं कि यह देश दुनिया के साथ और अधिक साझेदारी करने के लिए तैयार है. दुनिया के साथ कम नहीं.” बता दें कि जयशंकर अपनी अंग्रेजी पुस्तक “द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज़ फॉर एन अनसर्टेन वर्ल्ड” के विमोचन के लिए पुणे में थे, जिसका मराठी में ‘भारत मार्ग’ के रूप में अनुवाद किया गया है.

जयशंकर की किताब के मराठी संस्करण का विमोचन महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया. जयशंकर ने कहा कि उन्हें इस पर (राष्ट्रवादी कहलाने पर) गर्व है और उन्हें नहीं लगता कि माफी मांगने जैसी कोई बात है. 

उन्होंने कहा, “अगर आप पिछले 9 साल को देखें, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज की सरकार और राजनीति अधिक राष्ट्रवादी है. मुझे नहीं लगता कि इसके बारे में क्षमा मांगने जैसी कोई बात है. उन्हीं राष्ट्रवादी लोगों ने विदेशों में देशों की मदद की है और अन्य देशों में आपदा स्थितियों में आगे बढ़े.” 

यह भी पढ़ें –

MP की शिवराज सरकार अब शुरू करेगी ‘लाडली बहना योजना’, हर महिला के खाते में आएगी इतनी राशि..

विपक्ष की आवाज दबाने के लिए संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर रहा केंद्र : सुखजिंदर सिंह रंधावा

Featured Video Of The Day

‘बूढ़ा पहाड़’ 40 साल से झेल रहा था नक्‍सलियों का दंश, जानिए कैसे कराया गया मुक्‍त 



Source link

Continue Reading

TRENDING

VIDEO: KL Rahul से शादी के बाद पहली बार स्पॉट हुईं अथिया शेट्टी, सैलून से बाहर निकलती दिखीं एक्ट्रेस

Published

on

By


शादी के बाद पहली स्पॉट हुईं अथिया शेट्टी

नई दिल्ली :

अथिया शेट्टी हाल ही में क्रिकेटर केएल राहुल के साथ शादी के बंधन में बंधी हैं. अपनी शादी के कुछ दिनों बाद शनिवार को वह पहली बार पब्लिक प्लेस पर दिखीं. पैपराजो अकाउंट द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो में अथिया सैलून से बाहर निकलती नजर आ रही हैं. क्लिप में पैपराजो ने उन्हें रुकने के लिए कहा, लेकिन वह अपनी कार की तरफ तेजी से बढ़ गईं. जैसे ही फोटोग्राफर्स ने उन्हें बधाई दी, अथिया ने ‘धन्यवाद’ कहा. फिर ‘अलविदा’ कहा और अपनी कार में चली गईं. नई दुल्हन ने व्हाइट पैंट और हील्स के साथ लाइनिंग ब्राउन और क्रीम शर्ट पहनी थी.

यह भी पढ़ें

अथिया और केएल राहुल ने मंगलवार को खंडाला में अपने सुनील शेट्टी के फार्महाउस पर शादी की. शादी के बाद सुनील ने फोटोग्राफर्स से बात की और उनका शुक्रिया अदा किया. सुनील ने यह भी खुलासा किया कि दोनों की शादी का रिसेप्शन आईपीएल सीजन के बाद होगा. शादी में शामिल होने वाले चुनिंदा दोस्तों में पति आदित्य सील के साथ डायना पेंटी, कृष्णा श्रॉफ, अंशुला कपूर और अनुष्का रंजन शामिल हुई थीं. क्रिकेटर वरुण आरोन और ईशांत शर्मा, पत्नी प्रतिमा सिंह के साथ भी शामिल हुए.

फेरे लेने के कुछ घंटों बाद अथिया और केएल राहुल ने तस्वीरें पोस्ट कीं. शनिवार को अथिया ने अपने शादी समारोह से कुछ और खूबसूरत तस्वीरें साझा कीं. इंस्टाग्राम पर, उसने तस्वीरों की एक सेट में वह अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जमकर मस्ती करते देखे गए. अथिया ने एक गुलाबी ब्लाउज के साथ एक गोल्डन साड़ी पहनी थी और भारी गहनों के साथ अपने लुक को एक्सेसराइज़ किया था.

 

 

Featured Video Of The Day

‘बूढ़ा पहाड़’ 40 साल से झेल रहा था नक्‍सलियों का दंश, जानिए कैसे कराया गया मुक्‍त 





Source link

Continue Reading