Connect with us

Sports

भारतीय पिचों को लेकर क्या सोचते हैं ऑस्ट्रेलिया के युवा गेंदबाज, बॉर्डर गावस्कर से पहले दिया बड़ा बयान

Published

on


Image Source : GETTY
ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज नौ फरवरी से शुरू होने जा रही है। सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जाएगा। लगातार पिछले तीन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिआई टीम इस साल भारत में होने वाले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम करना चाहती है। भारत ने साल 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को उनके घर पर मात दी थी। ऐसे में कंगारू टीम अभी से जमकर मेहनत कर रही है। पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के हेड कोच ने अपने खिलाड़ियों को स्पिन पिचों पर जमकर प्रैक्टिस करवाई थी। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के युवा तेज गेंदबाज लांस मौरिस ने आगामी सीरीज को लेकर अपनी राय रखी है।

क्या बोले यूवा गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया के युवा तेज गेंदबाज लांस मौरिस का मानना है कि बोर्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान भारतीय पिचों पर गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन यह उनके लिए सीखने के लिहाज से बहुत बड़ा मौका होगा। पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के टेस्ट और वनडे दौरे की शुरुआत नौ फरवरी से नागपुर में पहले टेस्ट के साथ करेगी। ऑस्ट्रेलिया ने 24 वर्षीय मौरिस को 18 सदस्यीय टेस्ट टीम में जगह दी है और सिडनी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में डेब्यू से चूकने के बाद उन्हें भारत के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज में यह मौका मिल सकता है। 

मौरिस ने मंगलवार को एसईएन रेडीयो से कहा कि ईमानदारी से कहूं तो (भारत में गेंदबाजी गति का) फीडबैक बहुत अच्छा नहीं रहा है। इस साल ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के विजेता ने कहा कि काफी चीजों को लेकर उत्सुक नहीं हूं, मुझे गेंद तेजी से विकेटकीपर के पास जाते हुए नहीं दिखेगी और वह अंगुली ऊपर की ओर रखते हुए ग्लव्स में गेंदों को नहीं पकड़ेगा। ऐसा लगता है कि यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण होने वाला है लेकिन फिर भी यह रोमांचक होगा। मौरिस ने कहा कि व्यक्तिगत स्तर पर वह अनुभवी खिलाड़ियों के साथ होने और उपमहाद्वीप की पिचों पर गेंदबाजी सीखने से अधिक कुछ उम्मीद नहीं कर रहे। 

सीखने का बड़ी मौका – मौरिस

मौरिस ने आगे कहा कि, ‘‘हमारे पास टीम में कुछ दिग्गज खिलाड़ी हैं और अब वास्तव में एक अनुभवी टीम है। कुछ ट्रेनिंग सेशन में उनसे सीखने का मौका मिलना अच्छा है। मैं खुद पर बहुत अधिक उम्मीदें नहीं रखना चाहता। मैं इसे सीखने के अनुभव के रूप में उपयोग करना चाहता हूं। मैंने पहले कभी टीम के साथ दौरा नहीं किया है इसलिए यह मेरा विदेश में पहला अनुभव होगा। यह मेरे लिए सीखने का एक बड़ा अवसर होने जा रहा है।’’ 

(Inputs PTI)

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Sports

RCB के पहले मुकाबले से बाहर रहेंगे ये 2 खिलाड़ी!

Published

on

By


Image Source : IPLT20.COM
Faf du Plessis

IPL 2023 RCB : आईपीएल 2023 का पहला मैच 31 मार्च को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। शाम सात बजे इसके लिए टॉस होगा और साढ़े सात बजे से मैच शुरू हो जाएगा। इस बीच टीमों की टेंशन कम नहीं हो रही है। अब फॉफ डुप्‍लेसी की कप्‍तानी वाली आरसीबी को लेकर एक खबर सामने आई है। जो टीम के लिए कतई अच्‍छी नहीं कही जा सकती। आरसीबी पहले आईपीएल से खेलने वाली टीम है, लेकिन एक भी बार टीम खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। आरसीबी को इस सीजन में अपना पहला ही मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलना है। इससे पहले पता चला है कि टीम के दो दिग्‍गज खिलाड़ी पहला मैच मिस कर सकते हैं। 

Glenn Maxwell

Image Source : PTI

Glenn Maxwell

जोश हेजलवुड और ग्‍लेन मैक्‍सवेल पहले मैच से हो सकते हैं बाहर 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड आईपीएल के शुरुआती कुछ मैच मिस कर सकते हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि बाद के मैचों के लिए जोश हेजलवुड उपलब्‍ध रहेंगे और अपनी टीम के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं। क्रिकेट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार जोश हेजलवुड के साथ कुछ दिक्‍कत है और यही कारण रहा कि कि वे हाल ही में खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का एक भी मैच नहीं खेल पाए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि जोश हेजलवुड आईपीएल में भाग लेने का फैसला करने से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मेडिकल स्टाफ से सलाह लेंगे। इसके बाद ही कुछ निर्णय लिया जाएगा। दिक्‍कत यहीं खत्‍म नहीं हो रही है। पता चला है कि ऑस्‍ट्रेलिया के ही ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्सवेल का भी पहला मैच खेलना मुश्किल नजर आ रहा है। हाल ही में उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है और इसके बाद वे भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले मुकाबले में तो खेले, लेकिन इसके बाद दो लगातार मैच उन्‍होंने मिस किए थे। बताया जाता है कि वे अभी तक पैर की चोट से उबर नहीं पाए हैं। आरसीबी को अपना पहला मुकाबला दो अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ बेंगलोर में खेलना है। 

Josh Hazlewood

Image Source : AP

Josh Hazlewood

आरसीबी ने पिछले तीन आईपीएल से किया है बेहतर प्रदर्शन 
आईपीएल में इस बार भी आरसीबी की कप्‍तानी फॉफ डुप्‍लेसी करते हुए नजर आएंगे, जो पिछले साल ही टीम के कप्‍तान बने थे। साल 2021 के आईपीएल के बाद विराट कोहली ने खुद ही आरसीबी की कप्‍तानी छोड़ने का ऐलान किया था। हालांकि पिछले तीन साल की ही बात करें तो आरसीबी अकेली ऐसी टीम है, जो लगातार प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर रही है, लेकिन फाइनल तक जाकर खिताब जीतने से चूक जा रही है। टीम अब तक तीन बार आईपीएल के फाइनल तक पहुंची है, लेकिन फाइनल नहीं जीत पाई है। इस  बार आसीबी की टीम मजबूत तो काफी नजर आ रही है, लेकिन पहले कुछ मुकाबले मुश्किल भरे नजर आ रहे हैं। देखना होगा कि टीम इस बार कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होती है और क्‍या इस बार 15 साल के आईपीएल से चल रहा इंतजार खत्‍म हो पाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Sports

Gujarat Titans IPL 2023 Review: देखें, हार्दिक पंड्या की टीम क्यों फिर जीत सकती है IPL?

Published

on

By


नित्यानंद पाठक | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 30 Mar 2023, 11:44 am

Embed

हार्दिक पंड्या ने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को डेब्यू सीजन में ही चैंपियन बना दिया था। कप्तान फिलहाल गजब के फॉर्म में हैं तो टीम में सूरमाओं की फौज खड़ी है। इस टीम में एक बार फिर सभी को हैरान करने की ताकत है।



Source link

Continue Reading

Sports

IPL 2023: आरसीबी को लगा बड़ा झटका, ग्लेन मैक्सवेल और जोश हेजलवुड को लेकर आई बुरी खबर

Published

on

By


आईपीएल 2023 का आगाज होने में अब महज एक ही दिन का समय रह गया है और इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए बुरी खबर आ रही है। टीम के दो स्टार खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल और जोश हेजलवुड टूर्नामेंट के शुरुआती कुछ मैचों में चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहें। ये दोनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इस समय चोट से परेशान है। जोश हेजलवुड पैर की चोट के चलते बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से बाहर हुए थे, वहीं पिछले साल चोटिल होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल अभी तक पूरी तरह से रिकवर नहीं हो पाए हैं। मैक्सवेल ने इस महीने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में हिस्सा लिया था, मगर वह सीरीज के आखिरी दो मुकाबले नहीं खेल पाए थे।

‘मैं खेलने आ रहा हूं…’ IPL 2023 से ऋषभ पंत के इस वायरल वीडियो ने मचाई धूम

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हेजलवुड के टी20 टूर्नामेंट के बाद के चरणों में खेलने की उम्मीद है। बताया जे रहा है कि वह इस समय एक अकिलिस समस्या से उबर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हेजलवुड आईपीएल में भाग लेने का फैसला करने से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मेडिकल स्टाफ से सलाह लेंगे।

IPL 2023: एमएस धोनी के लिए बेहद लकी रहेगा ये आईपीएल सीजन, 7 नंबर से जुड़ा है लिंक

वहीं बात ग्लेन मैक्सवेल की करें तो उनका आरसीबी के पहले मुकाबले में खेलने की संभावना कम है। फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली बैंगलोर की टीम 2 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी। बताया जा रहा है कि मैक्सवेल अभी तक अपनी पुरानी चोट से उबर नहीं पाए हैं।

आरसीबी के लिए टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में इन दो मुख्य खिलाड़ियों का बाहर होना बड़ा झटका माना जा रहा है। अब देखने वाली बात यह है कि कप्तान प्लेइंग इलेवन में किन खिलाड़ियों को मौका देते हैं।

OTD: जब 2011 वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर पर मेहरबान हुआ था पाकिस्तान, भारत ने दर्ज की थी यादगार जीत

आरसीबी स्क्वॉड- विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डु प्लेसिस, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, रजत पाटीदार, अनुज रावत, आकाश दीप, जोश हेजलवुड, महिपाल लोमरोर, फिन एलेन, सुयश प्रभुदेसाई, कर्ण शर्मा, सिद्धार्थ कौल, डेविड विली, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, मनोज भांडगे, राजन कुमार, अविनाश सिंह, सोनू यादव, माइकल ब्रेसवेल



Source link

Continue Reading