Connect with us

Entertainment

बॉलीवुड में हिंदी को साइडलाइन किए जाने से दुखी मनोज बाजपेयी, कहा- नहीं पढ़ता इंग्लिश स्क्रिप्ट

Published

on


कुछ महीने पहले नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने इस बात को लेकर चिंता जताई थी कि बॉलीवुड में फिल्में तो हिंदी में बनती हैं, लेकिन स्क्रिप्ट रोमन में दी जाती हैं। उनका इशारा इस ओर था कि अब बॉलीवुड से हिंदी भाषा का चलन कम होता जा रहा है। कुछ ऐसा ही एक्टर मनोज बाजपेयी का भी मानना है। मनोज बाजपेयी ने कहा कि अब बॉलीवुड ही नहीं बल्कि समाज में भी हिंदी बोलने का चलन कम होता जा रहा है। उन्होंने इस बात पर दुख जताया कि अब बॉलीवुड में हिंदी को साइडलाइन किया जा रहा है। इसलिए मनोज बाजपेयी ने एक नियम बनाया है। वह सिर्फ वही स्क्रिप्ट पढ़ते हैं जो देवनागरी लिपि में होती हैं।

कुछ समय पहले बॉलीवुड और साउथ फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर सफलता को लेकर एक अघोषित युद्ध सा छिड़ गया था। साउथ वर्सेज बॉलीवुड फिल्मों के विवाद पर दोनों इंडस्ट्री के स्टार्स बढ़-चढ़कर बयानबाजी कर रहे थे। इस विवाद में हिंदी भाषा को भी घसीट लिया गया। किच्चा सुदीप ने हिंदी को राष्ट्रभाषा न बताते हुए एक नए विवाद को जन्म दे दिया था। इसके बाद काफी समय तक इसी बात पर वाद-प्रतिवाद होता रहा। लेकिन कब यह मुद्दा फिल्मों में अच्छे कंटेंट और क्वॉलिटी से हटकर हिंदी भाषा पर फोकस हो गया, पता ही नहीं चला। बॉलीवुड में बरसों से चले आ रहे सफलता के मापदंडों पर भी चर्चा होने लगी। लेकिन इस ओर शायद ही किसी ने ध्यान दिया हो कि अब बॉलीवुड से हिंदी भाषा गायब सी होती जा रही है।

पढ़ें: साउथ फिल्मों की सक्सेस से कांप रहा है बॉलिवुड, ये बड़ी सीख हैः मनोज बाजपेयी


‘हम पैरेंट्स और टीचर्स के रूप में भी असफल, इंग्लिश पर ज़ोर दे रहे हैं’
Manoj Bajpayee जब हाल ही एक बुक लॉन्च इवेंट पर पहुंचे तो उनसे इंग्लिश भाषा के चलन को लेकर एक सवाल पूछा गया था। उन्होंने कहा, ‘इसमें सिर्फ एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की ही गलती नहीं है। बल्कि हम सभी अपने बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल में भेजना पसंद करते हैं, फिर चाहे वो अच्छे हों, बुरे हों या फिर औसत। हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे पहले इंग्लिश बोलना सीखें। और फिर समय और एनर्जी बची तो फिर कोई और भाषा सीखें। तो हम पैरेंट्स के तौर पर असफल हो रहे हैं। हम शिक्षक के तौर पर असफल हो रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हम न तो अपनी भाषा का महत्व जानते हैं और न ही अपने बच्चों को सिखा पाते हैं।’

पढ़ें: कोहिनूर हीरे के बड़े राज खोलेंगे मनोज बाजपेयी, इस दिन रिलीज होगी नीरज पांडे की वेब सीरीज

मनोज बाजपेयी बोले- मैं सिर्फ देवनागरी में स्क्रिप्ट पढ़ता हूं’
मनोज बाजपेयी ने इसके साथ ही बॉलीवुड में बढ़ते इंग्लिश भाषा के चलन पर भी बात की और इसे बहुत ही दुख की बात बताया। मनोज बाजपेयी ने कहा, ‘एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी हमारे समाज से इस मामले में कुछ अलग नहीं है। इंडस्ट्री में आजकल जो नए लोग आ रहे हैं, उनमें से 90 से 95 फीसदी सिर्फ इंग्लिश में लिखते हैं। यह बहुत ही दुख की बात है। लेकिन मैं स्क्रिप्ट सिर्फ देवनागरी में पढ़ता हूं। हममें से बहुत ही कम ऐसे हैं जो डिमांड करते हैं कि भई स्क्रिप्ट देवनागरी लिपि में लिखी जानी चाहिए। मैं ऐसी कोई स्क्रिप्ट नहीं पढ़ता जिसकी लिपि देवनागरी में न हो।’

भोलेनाथ के दर्शन करने देवघर पहुंचे मनोज बाजपेयी, देखें वीडियो

पढ़ें: बॉलीवुड का नाम बदलना चाहते हैं नवाजुद्दीन सिद्दीकी, निकली भड़ास- सेट पर हद से ज्यादा अंग्रेजी बोलते हैं लोग

इंग्लिश में लिखी स्क्रिप्ट लौटा देते हैं मनोज बाजपेयी
मनोज बाजपेयी ने आगे कहा, ‘अगर स्क्रिप्ट इंग्लिश में लिखी होती है तो मैं वापस कर देता हूं। ऐसा नहीं है कि मुझे इंग्लिश नहीं आती। मैं यह भाषा जानता हूं। लेकिन हम एक कलाकार हैं जो एक्सप्रेस कर रहे हैं। और हमें ऑन स्क्रीन हिंदी भाषा में एक्सप्रेस करना है। इससे हमें भाषा को लिखने, पढ़ने और बोलने की समझ बेहतर होगी। बल्कि स्क्रिप्ट को हिंदी में ही पढ़ा जाना चाहिए।’ प्रोफेशनल फ्रंट की बात करें तो मनोज बाजपेयी वेब सीरीज ‘सूप’ में नजर आएंगे। इसके अलावा उनके पास तीन फिल्में हैं, जिनमें ‘डिस्पैच’, ‘जोरम’ और ‘गुलमोहर’ शामिल हैं।





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Entertainment

प्रियंका चोपड़ा ने दिखाया बेटी का चेहरा, दिल जीत रही मां की गोद में खेलती मालती

Published

on

By


Compiled by अर्चना सिंह | Navbharat Times | Updated: 31 Jan 2023, 9:00 am

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की लाडली मालती मैरी चोपड़ा जोनस की पहली तस्वीरें सामने आ गई हैं। इन तस्वीरों में मालती अपनी मां की गोद में खूब खेलती दिख रही है।

 



Source link

Continue Reading

Entertainment

वक्त से होगी अब घरवालों की लड़ाई, नॉमिनेशन से बचने के लिए देना होगा 9 मिनट की बली

Published

on

By


बिग बॉस 16 के बीते एपिसोड में आपने देखा कि ‘टिकट टू फिनाले’ टास्क के खत्म होते-होते एमसी स्टैन और प्रियंका चाहर चौधरी अड़ जाते हैं। स्टैन के पास जहां निमृत की तो प्रियंका के पास सुम्बुल की बैटरी होती है। वह दोनों ही अपने-अपने कंटेस्टेंट को बचाना चाहते थे लेकिन जब वो जाते नहीं और कार्य करने से मना कर देते हैं तो बिग बॉस अपना फैसला सुनाते हुए कहते हैं कि निमृत कैप्टन थीं इसलिए वह ही पहली फाइनलिस्ट बनती हैं। अब आने वाले एपिसोड में एक और नॉमिनेशन देखने को मिलेगा।

बिग बॉस 16 (Bigg Boss 16 Promo) के जारी 31 जनवरी वाले प्रोमो में सभी घरवाले लिविंग एरिया में बैठे होते हैं। वहां एक घोषणा होती है- टाइम हो गया है नॉमिनेशन का। वक्त पर पहला रखते हुए 9 मिनट का अनुमान लगाना होगा। जो इस टास्क में जो सही अनुमान लगा लेगा वही सुरक्षित हो जाएगा। अब एक्टिविटी एरिया में एक फैशन डिजाइनर आते हैं। साथ ही वहां एक-एक करके कंटेस्टेंट को बुलाया जाता है और प्लाज्मा पर सोशल मीडिया पर चल रहे उनके बारे में कुछ मैसेजे दिखाया जाता है।

Bigg Boss 16 Promo 30 Jan: निमृत की हुई अर्चना और शिव से बहस, प्रियंका ने कराया ‘टिकट टू फिनाले’ टास्क रद्द

अर्चना गौतम तारीफ सुन खुशी से झूमीं

अर्चना गौतम आती हैं और उन्हें स्क्रीन पर मैसेज दिखाया जाता है- स्टैन की तो बैंड बजा डाली अर्चू ने। ये देखते ही एक्ट्रेस खुशी से झूम उठती हैं। इसके बाद सामने बैठे डिजाइनर उनसे पूछते हैं कि वह क्या पहनना चाहती हैं। अर्चना बता ही रही होती हैं और तभी उनको याद आता है कि उनका टाइम हो गया है। 9 मिनट का हिसाब लगाते हुए वह बॉक्स में पर्चा डालती हैं और बाहर आ जाती हैं।

Bigg Boss 16, Jan 29 Promo: टीना दत्ता के एविक्शन से खुश हुए शालीन भनोट, कभी लगाए ठुमके तो कभी गुनगुनाया गाना

शालीन भनोट पर बिग बॉस ने ली चुटकी

इसके बाद शालीन भनोट आते हैं। उसमें उनको एक सोशल मीडिया पोस्ट दिखाया जाता है, जिसमें उनके बारे में लिखा होता है- चेतावनी, ये बहुत हॉट हैं। इस टास्क के दौरान एक्टर अपनी हाथों की उंगलियों पर समय की गिनती करते रहते हैं। जिसे देख बिग बॉस कहते हैं- हमें नहीं पता था शालीन कि रिदम आपके अंग-अंग में है। शालीन कहते हैं- सच में बिग बॉस की ट्रॉफी चाहिए। पूरे दिल से चाहिए। पूरी अपनी जान लगा रहा हूं कि मैं इस नॉमिनेशन से बच जाऊं। इसके बाद वह भी समय पूरा होने की बात कहकर पर्चा डालकर बाहर आ जाते हैं।

Gadar Movie Facts: तारा सिंह और सकीना के ‘गदर’ की वो 12 बातें, जिसको जानने के बाद आप भी उखाड़ लेंगे हैंडपम्प

सुम्बुल तौकीर खान और शिव ठाकरे ने भरा पर्चा

वहीं, सुम्बुल तौकीर खान आती हैं जो कि उंगलियों पर समय का अनुमान लगाती दिखाई देती हैं। वहीं, सामने बैठे डिजाइनर कहते हैं कि लोग उन्हें उनके डांस मूव्स के लिए जानते हैं। साथ ही उनके रोने के लिए भी जानते हैं। समय तो निकलता जा रहा है, आप किस चीज का इंतजार कर रहे हो? ‘इमली’ भी अपने समय के बाद नाम का पर्चा डाल बाहर आ जाती हैं। उनके बाद एंट्री होती है शिव ठाकरे की। उन्हें भी मैसेज दिखाया जाता है। उनसे डिजाइनर ने पूछा कि शो में उनके लिए कपड़े क्या मायने रखते हैं? ‘मराठी बिग बॉस 2’ विनर कहते हैं कि उनको हीरो बनना है तो काफी मायने रखता है।

Gadar 2 Cast: तारा सिंह, सकीना और चरणजीत का 22 साल बाद भी ‘गदर 2’ में दिखेगा जलवा, होंगे नहीं तो बस ये 4 यार

एमसी स्टैन ने पब्लिक को किया धन्यवाद

शिव ठाकरे का भी समय हो जाता है और वह अपना पर्चा डालकर एक्टिविटी एरिया से बाहर आ जाते हैं। इन सब लोगों के बाद एमसी स्टैन जाते हैं। उन्हें बिग बॉस मैसेज दिखाते हैं, जिसमें लिखा होता है- बहुत डाउन टू अर्थ हैं। और ये शो को जीतना डिजर्व करते हैं। ये सुनकर रैपर बहुत खुश होते हैं और पब्लिक को शुक्रिया कहते हैं। इस दौरान वह भी समय को उंगलियों पर गिनते हुए नजर आते हैं तो बिग बॉस कहते हैं- रिदम में तो पैर और उंगलियों चल ही रहे हैं। कौन सा गाना गा रहे हैं? बेसिकली यहां बिग बॉस ऐसे-ऐसे बोलकर कंटेस्टेंट का ध्यान भटका रहे थे। अब कौन नॉमिनेशन के चंगुल में फंस पाया और कौन सेफ हो गया। आज के एपिसोड में साफ हो जाएगा।



Source link

Continue Reading

Entertainment

पहली बार सामने आया प्रियंका चोपड़ा की बेटी का चेहरा, फोटो देख फैंस ने बताया किस पर गई है मालती

Published

on

By


Image Source : INSTAGRAM_PRIYANAKACHOPRA
Malti Marie pics

Malti Marie Chopra Jonas Photos: काफी इंतजार के बाद आखिरकार प्रियंका चोपड़ा ने अपनी बेटी मालती मैरी चोपड़ा जोनास का चेहरा अपने फैंस को दिखा दिया है। एक्ट्रेस ने इसके लिए एक खास मौका चुना। निक जोनास और उनके भाइयों केविन और जो जोनास ब्रदर्स के वॉक ऑफ फेम समारोह में शामिल हुए, इस मौके पर प्रियंका की गोद में बेटी मालती मैरी नजर आईं। इस खास मौके पर मालती के साथ उनका पूरा परिवार यानी चाचा-चाचियां, कजिन सोफी टर्नर, डेनिएल जोनास और उनकी बेटियां भी साथ नजर आईं।

जैसे ही जोनास ब्रदर्स ने मंच संभाला, प्रियंका, उनकी बेटी मालती मैरी और परिवार के अन्य सदस्य सबसे आगे बैठे दिखे। उन्होंने तीनों पॉप स्टार्स के लिए जोर-जोर से चीयर किया। तस्वीरों में, प्रियंका मालती को अपनी बाहों में पकड़े हुए दिखाई दे रही हैं और मालती भी उत्साह से चारों ओर देख रही हैं। वह एक प्यारे हेयरबैंड के साथ बेज कलर में एक को-ऑर्ड सेट पहने हुए दिखाई दे रही हैं। सोशल मीडिया पर अब मालती मारी की तस्वीरें वायरल हो गई हैं।

क्या बोलीं प्रियंका 

प्रियंका ने इंस्टाग्राम पर इस इवेंट की एक तस्वीर और वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “सो प्राउड ऑफ यू माई लव! बधाई।” इस पोस्ट पर अब हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स और फैंस के कमेंट की बाढ़ नजर आ रही है। 

सरोगेसी से हुआ बेटी का जन्म

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास ने 2018 में 1 और 2 दिसंबर को जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में एक ईसाई और हिंदू रीति रिवाज से शादी की थी। बाद में, इस जोड़े ने दिल्ली और मुंबई में दो रिसेप्शन भी आयोजित किए। बीते साल की शुरुआत में, दंपति ने सरोगेसी के जरिए अपनी बेटी मालती मैरी चोपड़ा जोनास का स्वागत किया।

Shah Rukh Khan ने जॉन अब्राहम को किया KISS, फैंस ने कहा- Deepika padukone को भी…

इन फिल्मों में दिखेंगी प्रियंका

इस बीच वर्कफ्रंट की बात करें तो प्रियंका ‘इट्स ऑल कमिंग बैक टू मी’ और ‘सिटाडेल’ जैसे इंटरनेशनल प्रजेक्ट्स में दिखाई देंगी। रूसो ब्रदर्स द्वारा निर्मित ‘सिटाडेल’ प्राइम वीडियो पर ओटीटी पर रिलीज होगी। आगामी साइंस-फिक्शन ड्रामा सीरीज का निर्देशन पैट्रिक मॉर्गन कर रहे हैं और इसमें प्रियंका के साथ रिचर्ड मैडेन भी हैं। बॉलीवुड में, वह फरहान अख्तर की ‘जी ले जरा’ में आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ के साथ अभिनय करेंगी, जो ‘दिल चाहता है’ और ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ के बाद दोस्ती की एक और कहानी है। ‘जी ले जरा’ की शूटिंग जल्द ही शुरू होने की खबर है।

Abdu Rozik ने बाथरूम में बनाया ऐसा VIDEO, लोगों ने लगा दी जमकर क्लास

Latest Bollywood News





Source link

Continue Reading