Connect with us

Sports

बाबर आजम की बड़ी उपलब्धि; एमएस धोनी, विराट कोहली और एबी डी विलियर्स के क्लब में हुए शामिल

Published

on


पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने साल 2022 का ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है। इसी के साथ बाबर ने लगातार दूसरा साल भी यह अवॉर्ड अपने नाम किया है। 2021 में भी अपनी लावजाब फॉर्म के चलते बाबर आजम ने आईसीसी ODI प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता था। बाबर आजम के साल 2022 के परफॉर्मेंस की बात करें तो 9 मैचों में 84.87 की बेमिसाल औसत के साथ उन्होंने 679 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने बाबर ने इस दौरान 8 बार 50 रन का आंकड़ा पार किया जिसमें तीन बार वह शतक ठोकने में कामयाब रहे।

जसप्रीत बुमराह की वापसी को लेकर आई बुरी खबर, पूरी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से हो सकते हैं बाहर

धोनी, कोहली और डी विलियर्स के क्लब में शामिल हुए बाबर आजम

लगातार दो बार आईसीसी ODI प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने के बाद बाबर आजम भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और एबी डी विलियर्स के खास क्लब में शामिल हो गए हैं। बाबर से पहले इन तीन बल्लेबाजों ने लगातार दो बार यह अवॉर्ड अपने नाम किया था। धोनी इस सूची में शामिल होने वाले पहले खिलाड़ी थे। 2008 और 2009 में लगातार दो बार उन्हें आईसीसी ने ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुना था। वहीं एबी डी विलियर्स को 2014 और 2016 में यह सम्मान मिला था। बात विराट कोहली की करें तो वह 2017 और 2018 में लगातार दो बार इस अवॉर्ड के लिए चुने गए थे।

‘ईशान भी बोलेगा मुझे खिलाओ, मैं रांची का हूं..’ प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्यों भड़के थे रोहित शर्मा

बाबर आजम को इससे पहले मेंस ODI टीम ऑफ द ईयर के लिए भी चुना गया था, साथ ही आईसीसी ने उन्हें अपनी इस टीम की कप्तानी भी सौंपी थी। कप्तानी में भी बाबर आजम के लिए पिछला साल बेहतरीन था, पाकिस्तान उनकी कप्तानी में पिछले साल 9 में से 1 ही मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हारा। इस वजह से आईसीसी ने उन्हें अपनी इस टीम की कमान सौंपी है।

दुनिया में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं, इरफान पठान ने किस भारतीय क्रिकेटर को दिया ऐसा कॉम्प्लिमेंट

ICC Men’s ODI Team of the Year 2022: बाबर आजम (कप्तान), ट्रेविस हेड, शे होप, श्रेयस अय्यर, टॉम लैथम (विकेट कीपर), सिकंदर रजा, मेहदी हसन मिराज, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद सिराज, ट्रेंट बोल्ट, एडम जैम्पा



Source link

Sports

फाइनल से चंद घंटे पहले पहुंचे नीरज चोपड़ा, भारतीय महिला टीम का बढ़ाया हौसला

Published

on

By


पोचेफस्ट्रूम: ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल से ठीक पहले भारतीय महिला टीम से मुलाकात की। आज ओवल में शाम सवा 5 बजे से भारत और इंग्लैंड की टक्कर होनी है। टीम की कमान विस्फोटक बैटर शेफाली वर्मा के पास है, जिनके पास सीनियर महिला टीम के साथ दो खिताबी मुकाबले खेलने का अनुभव है। नीरज चोपड़ा ने मुलाकात कर अपने हमवतन प्लेयर्स का उत्साह बढ़ाया। बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए हैं।

साल 2023 में नीरज चोपड़ा ने भी अपने लिए नए टारगेट सेट किए हैं। हरियाणा के इस लाल का अगला लक्ष्य 90 मीटर की दूरी को पार करना है। तोक्यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक गोल्ड के बाद 24 वर्षीय ओलिंपिक चैंपियन जैवलिन थ्रोअर ने डायमंड लीग फाइनल्स स्वर्ण जीतकर अपने ताज में एक और नगीना जड़ा था। इससे पहले, विश्व चैंपियनशिप में भी उन्होंने रजत पदक जीता था।


शेफाली ने किया मोटिवेट

मुकाबले की बात करें तो 2020 और 2022 में सीनियर टीम के साथ फाइनल खेल चुकीं शेफाली ने अपना अनुभव साझा करते हुए टीम से कहा कि खेल का आनंद लो और खुद पर विश्वास रखो। मत सोचो कि यह फाइनल है। केवल अपना 100 प्रतिशत दो और अगर तुम खेल का आनंद लेते हुए फाइनल खेलते हो, तो यह अच्छा होगा। मैच भी उसी तरह से जाएगा।


इंटरनेशनल प्रेशर झेलने का अनुभव
महज 16 साल की उम्र में टी-20 सीनियर टीम में खेल चुकीं शेफाली ने विश्व कप 2020 के फाइनल का दबाव झेला है। जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 86,174 दर्शकों के सामने टीम इंडिया 99 रन पर ऑलआउट हो गई थी। शेफाली ने मैच की पांचवीं गेंद पर कवर पर एलिसा हीली का कैच छोड़ा था, जिन्होंने बाद में सिर्फ 39 गेंदों पर 75 रन ठोक दिए थे। एजबेस्टन में राष्ट्रमंडल खेल 2022 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के ही विरुद्ध शेफाली ने मेगन का कैच छोड़ दिया था। अब इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में शेफाली आत्मविश्वास से भरी नजर आईं।

आज सुपर-संडे, दो-दो वर्ल्ड कप फाइनल, Aus Open की खिताबी जंग, भारत के लिए करो या मरो का मैच



Source link

Continue Reading

Sports

अगर भारत इन दो खिलाड़ियों को शांत रखता है तो ऑस्ट्रेलिया पर होगा दबाव, पूर्व क्रिकेटर का दावा

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने से चार मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। इससे पहले दोनों ही देशों के पूर्व क्रिकेटरों और क्रिकेट पंडितों ने अपनी भविष्यवाणी देना शुरू कर दिया है। इस लिस्ट में कंगारू टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इयान चैपल का नाम जुड़ गया है, जिनका कहना है कि अगर भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ियों को शांत रखने में सफल होती है तो निश्चित रूप से मेहमान टीम दबाव में होगी। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस समय आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर एक पर है, लेकिन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चार टेस्ट मैच इस टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह तय करेंगे। ऐसे में ये सीरीज दिलचस्प होगी। इसी को लेकर क्रिकइंफो पर इयान चैपल ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और स्पिनर नाथन लियोन को भारत शांत रखता है तो फिर ऑस्ट्रेलिया की टीम पर दबाव होगा। 

स्टीव स्मित का टेस्ट एवरेज 60 का है, लेकिन वे एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 30 से ज्यादा के औसत से भारत में रन बनाए हैं। भारत में बल्लेबाजी में सफलता हासिल करना ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी, खासकर अगर रविंद्र जडेजा अत्यधिक कुशल आर अश्विन के साथ साझेदारी में सफलतापूर्वक गेंदबाजी करते हैं।

गांगुली ने टीम इंडिया को World Cup 2023 को लेकर दी सलाह, बताया कैसे जीतेंगे टूर्नामेंट

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के स्पिन विभाग की बात करते हैं तो नाथन लियोन एकमात्र अनुभवी स्पिनर हैं, जिन्होंने भारत में प्रदर्शन किया है। भारत में उनका औसत 30 से अधिक है, जबकि लियोन को लगता है कि उन्होंने उपमहाद्वीप में एक गेंदबाज के रूप में सुधार किया है। उनको एश्टन एगर और मिचेल स्वेप्सन से सपोर्ट मिल सकता है, लेकिन दोनों के पास ज्यादा अनुभव नहीं है। 

 



Source link

Continue Reading

Sports

आज सुपर-संडे, दो-दो वर्ल्ड कप फाइनल, भारत के लिए करो या मरो का मैच

Published

on

By


नई दिल्ली: यदि आप या आपके घर में कोई स्पोर्ट्स लवर हैं तो आज दिनभर टीवी पर लाइव एक्शन चलता रहेगा। आज के दिन को खेल जगत के लिए सुपर-संडे माना जा रहा है। दो-दो वर्ल्ड कप फाइनल, एक ग्रैंडस्लैम फाइनल और क्रिकेट का एक धांसू मुकाबला लखनऊ में देखने को मिलेगा। जहां भारतीय टीम न्यूजीलैंड से सीरीज बचाने उतरेगी। चलिए बिना समय गंवाए आपको बताते हैं कि ये सारे रोमांचक मैच कब, कहां और किनके बीच खेले जाएंगे।

U-19 वीमेंस वर्ल्ड कप फाइनल: भारत VS इंग्लैंड
शाम 5:15 बजे से, फैन कोड पर
पहली बार खेले जा रहे आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में आज भारत का सामना इंग्लैंड से होगा। भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को तो इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है। मैच रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान और ओपनर शेफाली वर्मा और श्वेता सहरावत पर होगा। गेंदबाजी में पार्श्वी चोपड़ा ने अपनी फिरकी से विपक्षी बैटर को खूब परेशान किया है। इंग्लैंड की बैटर ग्रेस स्क्रीवंस (289 रन) और बोलर हना बाकर (9 विकेट) से भारतीय खिलाड़ियों को सावधान रहना होगा।


हॉकी वर्ल्ड कप फाइनल: जर्मनी VS बेल्जियम
शाम 7 बजे, स्टार स्पोर्ट्स-हॉट स्टार पर
ओलिंपिक्स चैंपियन बेल्जियम को यदि एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में अपने खिताब का बचाव करने वाली केवल चौथी टीम बनना है तो उसे आज होने वाले फाइनल में जर्मनी के वापसी करने के जज्बे से सावधान रहना होगा। अभी तक पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ही विश्व कप में लगातार दो खिताब जीत पाए हैं। दूसरी ओर जर्मनी भी किसी से कम नहीं है। विश्वकप में अभी तक जर्मनी ने दो बार 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करके जीत दर्ज की और फाइनल में जगह बनाई। दो बार (2002 और 2006) की चैंपियन जर्मनी की टीम सेमीफाइनल में मजबूत ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद जोश में होगी।

ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल: जोकोविच vs सितसिपास
दोपहर 2 बजे से, सोनी चैनल्स पर
मेंस सिंगल्स का खिताबी मुकाबला आज नोवाक जोकोविच और स्टेफानोस सितसिपास के बीच खेला जाएगा। सर्बियाई स्टार नोवाक के निशाने पर दसवां ऑस्ट्रेलियन ओपन और कुल 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब होगा। वहीं दूसरी ओर सितसिपास पहली बार मेलबर्न में फाइनल खेलने उतरेंगे। यह उनका ओवरऑल दूसरा ग्रैंडस्लैम फाइनल होगा। सितसिपास साल 2021 के फ्रेंच ओपन में उपविजेता रह चुके हैं। जोकोविच का सितसिपास के खिलाफ जीत-हार का रेकॉर्ड 10-2 का है। जोकोविच 2018 से ही ऑस्ट्रेलियन ओपन में अजेय हैं। इस टूर्नामेंट में वे अब तक लगातार 27 जीत दर्ज कर चुके हैं। उन्होंने हाल ही में लगातार 25 जीत के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

भारत VS न्यूजीलैंड, दूसरा टी-20
शाम 7 बजे से, स्टार स्पोर्ट्स-हॉट स्टार पर
भारतीय टीम को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में बने रहने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ आज लखनऊ में होने वाले दूसरे मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। रांची में खेले गए पहले मैच में न्यूजीलैंड ने 21 रन से मैदान मारा था। अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम की पिच हमेशा से बल्लेबाजों के माकूल रही है। इस पिच पर जो पांच मुकाबले अभी तक खेले गए हैं उसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। लिहाजा टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकती है। मौसम साफ रहेगा और शाम के समय अधिकतम तापमान 15 डिग्री के करीब रहेगा।

Women U19 World Cup Final: अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल से पहले टीम इंडिया से मिलने पहुंचा स्पेशल गेस्ट, अब तय है जीत!Mithali Raj WPL: गुजरात जायंट्स से जुड़ी मिताली राज, वीमेंस प्रीमियर लीग की टीम ने दिया बड़ा पद



Source link

Continue Reading