Connect with us

Sports

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सामने बड़ी चिंता, इस वजह से BPL 2024 के लिए नहीं मिल रहा स्लॉट

Published

on


ऐप पर पढ़ें

जैसे भारत में आईपीएल होता है, पाकिस्तान में पीएसएल, ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग, वैसे ही बांग्लादेश में बीपीएल (बांग्लादेश प्रीमियर लीग) का आयोजन हर साल पर हो रहा है, लेकिन बांग्लादेश में आयोजित होने वाली इस टी20 लीग के 2024 के सीजन को लेकर संदेह पैदा हो गया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीबी का मानना है कि उनके पास बीपीएल 2024 का आयोजन करने के लिए स्लॉट नहीं है। 

बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन ने आगामी आम चुनाव के कारण बांग्लादेश प्रीमियर लीग के अगले संस्करण के आयोजन पर संदेह जताया, जो देश का एकमात्र फ्रेंचाइजी-बेस्ड टी20 टूर्नामेंट है। क्रिकबज के मुताबिक, बीपीएल के अगले चक्र के लिए सात टीमों की घोषणा करते हुए बीसीबी ने टूर्नामेंट के लिए तारीखें भी तय की थीं, लेकिन अब अगले सीजन के आयोजन पर संदेह पैदा हो गया है। 

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बीपीएल 2023 के लिए 6 जनवरी से 16 फरवरी तक, बीपीएल 2024 के लिए 6 जनवरी से 17 फरवरी तक और बीपीएल 2025 के लिए 1 जनवरी से 11 फरवरी तक की विंडो निर्धारित की थी। हालांकि, बीसीबी के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें बीपीएल की तारीखों में बदलाव करना पड़ सकता है, क्योंकि यह एसए20, ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश और यूएई की आईएलटी20 जैसी लीगों से टकरा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः डेविड वॉर्नर को है ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट क्रिकेट के भविष्य की चिंता, भरे मंच से कही ये बात 

बीपीएल की तारीखों में बदलाव करने के पीछे का कारण ये भी है कि फ्रेंचाइजियों के लिए अपने टूर्नामेंट में खेलने के लिए छोटे प्रारूप के प्रसिद्ध क्रिकेटरों को लाना मुश्किल हो गया है। नजमुल ने कहा कि जनवरी 2024 में होने वाले आगामी आम चुनावों के कारण इस समय उन्हें अगले बीपीएल के लिए स्लॉट पाने में मुश्किल हो रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें सुरक्षा मुद्दों के कारण बीपीएल को दो भागों में खेलना होगा। 



Source link

Sports

हार्दिक पंड्या की तरह IPL से किस्मत की बाजी पलटेंगे ये 6 भारतीय

Published

on

By


नित्यानंद पाठक | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 30 Mar 2023, 2:08 pm

Embed

टी-20 वर्ल्ड कप की असफलता के बाद हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2023 से शानदार वापसी की थी। इस बार भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने प्रदर्शन के दम पर नेशनल टीम में वापसी करना चाहेंगे।



Source link

Continue Reading

Sports

पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका के साथ विराट कोहली की इस फोटो और इसका कैप्शन जीत लेगा दिल

Published

on

By



टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 की तैयारियों में जुट चुके हैं। विराट कोहली ने आईपीएल 2023 से पहले एक फोटो शेयर की है, जिसमें अनुष्का और वामिका भी हैं।



Source link

Continue Reading

Sports

Impact Player rule : ऐसे काम करेगा आईपीएल 2023 का नियम

Published

on

By


Image Source : PTI
Umran Malik

IPL 2023 Impact player at IPL 2023 : आईपीएल 2023 में कई सारे बदलाव आपको देखने के लिए मिलेंगे। इसमें सबसे ज्‍यादा चर्चा जिस नए नियम की हो रही है, वो है इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल। ये नियम ऐसा है कि एक झटके में मैच का पांसा पलट सकता है। अब आईपीएल में प्‍लेइंग इलेवन नहीं, बल्कि प्‍लेइंग इलेवन 12 बोलना ज्‍यादा बेहतर होगा। क्‍योंकि अब 12 खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे। वैसे तो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल ऑप्‍शनल होगा, यानी कप्‍तान चाहें तो इसका इस्‍तेमाल करें और चाहें तो न भी करें। लेकिन ये ऐसा नियम है,  जो ज्‍यादातर मैचों में होता हुआ नजर आएगा। हालांकि पहले ये खबरें आ रही थीं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल पारी के 14वें ओवर से पहले पहले इस्‍तेमाल में लाना होगा, साथ ही एक टीम दो पारियों में से किसी भी एक पारी में इसका इस्‍तेमाल कर सकेंगी, लेकिन अब इसको लेकर तस्‍वीर साफ हो गई है। इससे कप्‍तानों ने काफी राहत की सांस ली होगी। 

Harshal patel and Virat kohli

Image Source : PTI

Harshal patel and Virat kohli

आईपीएल 2023 में कप्‍तान टॉस के बाद कर सकेंगे अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान 

बीसीसीआई की ओर से इस बार आईपीएल में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल शुरू होने जा रहा है। इससे पहले कि हम आपको बताएं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल क्‍या है, उससे पहले ये जान लीजिए कि इस बार के आईपीएल में कप्‍तानों के पास ऑप्‍शन होगा कि वे टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करें। इससे पहले होता ये था कि जब टॉस होने वाला होता था, उससे पहले ही कप्‍तानों को अपनी प्‍लेइंग इलेवन दूसरे कप्‍तान के साथ शेयर करनी होती थी। ऐसे में टॉस होने के बाद अगर कप्‍तान चाहे तो भी अपनी प्‍लेइंग इलेवन में प्‍लेइंग कंडीशन के हिसाब से बदलाव नहीं कर सकता। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों टीमों के कप्‍तान जब टॉस के लिए जाएंगे, जो उनके हाथ में दो शीट होगी। टॉस से पहले उन्‍हें नहीं बताना होगा कि उनकी आज की टीम कैसी रहेगी। लेकिन जैसे ही टॉस हो जाएगा और ये साफ हो जाएगा कि कौन सी टीम पहले बैटिंग कर रही है, दो में से एक शीट कप्‍तान विरोधी वाली टीम के कप्‍तान को सौंप देगी। इससे ये फायदा होगा कि टीम पहले बैटिंग करेगी तो एक प्‍लेइंग इलेवन काम करेगी, वहीं अगर टीम बाद में बैटिंग करेगी तो उसके हिसाब से दूसरी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान किया जा सकता है। 

IPL Fans

Image Source : PTI

IPL Fans

इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल इस तरह से करेगा आईपीएल में काम 
अब आपको बताते हैं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल कैसे काम करेगा। ये ऐसा नियम है, जो एक टीम को टॉस के बाद XI से एक खिलाड़ी को बदलने के लिए एक पारी में किसी भी समय पर एक इम्पैक्ट प्लेयर लाने की अनुमति देता है। कप्‍तान ने अगर अपनी प्‍लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ी पहले ही शामिल कर लिए हैं तो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर पर आने वाला खिलाड़ी  भारतीय ही होगा।  लेकिन अगर पहले घोषित की गई प्‍लेइंग इलेवन में तीन विदेशी खिलाड़ी हैं तो कप्‍तान चाहे तो भारतीय खिलाड़ी और चाहे तो विदेशी खिलाड़ी को इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर पर शामिल कर सकता है। ऐसा नियम इसलिए लाया गया है ताकि भारतीय प्‍लेयर्स को ज्‍यादा से ज्‍यादा मैच खेलने का मौका मिल सके।  पहले खबरें इस तरह की आ रही थी कि पारी के 14 वें ओवर से पहले कभी भी टीमें इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अब पता चला है कि पारी के 20 ओवर में किसी भी वक्‍त किसी भी पारी में इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यानी पहले से 20 ओवर तक कभी भी ये प्रयोग में लाया जा सकता है। हालांकि इतना जरूर है कि प्‍लेइंग इलेवन के ऐलान के वक्‍त टीमों को अपने उन चार चार प्‍लेयर्स के नाम देने होंगे जो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकते हैं। उन चार में से किसी एक खिलाड़ी को कभी भी खेलने के लिए मैदान में भेजा जा सकता है। बाकी तीन खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे। हां, ये भी ध्‍यान रखना होगा कि एक टीम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल का इस्‍तेमाल मैच के दौरान केवल एक ही बार कर सकेगी।

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading