Connect with us

TRENDING

फिर बदलेगा मौसम, पहाड़ों पर 22 मई तक होगी बर्फबारी और बारिश, IMD ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’

Published

on


Image Source : INDIA TV
फिर बदलेगा मौसम, पहाड़ों होगी बर्फबारी और बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’

Weather Update: देश के उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में जोरदार गर्मी का आगाज हो गया है। हालांकि आसमान में बादल छाए रहने और हवा आंधी के कारण दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तापमान में हल्की सी कमी आई है। दिल्ली में अभी सामान्य से 4 डिग्री कम तापमान चल रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

हिमाचल के कई हिस्सों में हुई बारिश

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 22 मई (सोमवार) तक बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने अनुमान व्यक्त किया है कि इस दौरान मध्य पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में 19, 20 और 22 मई को मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 

22 मई को हवा आंधी का येलो अलर्ट

मौसम कार्यालय ने 22 मई को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और मेघगर्जना के साथ आंधी को लेकर ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया है। हाल ही में राजस्थान के कई इलाकों में और दिल्ली एनसीआर में भी हवा आंधी आई थी। 

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम

दिल्ली में गुरुवार के लिए कई स्थानों पर हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई। बदली मौसमी परिस्थितयों के चलते ही दिल्ली का अधिकतम तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस से करीब 4 डिग्री कम है। दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली का एफयूआई 149 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को समग्र ‘वायु गुणवत्ता सूचकांक’ (एक्यूआई) 149 रहा, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। 

Latest India News





Source link

TRENDING

मराठा कोटा के लिए भूख हड़ताल करने वाले ने लगाई फांसी, 13 महीने का है बच्चा

Published

on

By



खुदकुशी करने वाले शख्स की पहचान सुदर्शन देवराय के रूप में की है। देवराय ने नांदेड़ जिले की हिमायतनगर तहसील में रविवार आधी रात के बाद कथित तौर पर खुदकुशी कर ली।



Source link

Continue Reading

TRENDING

भारत ने कनाडा के राजनयिक को निकाला, 5 दिन में देश छोड़ने का आदेश

Published

on

By


Image Source : PTI/AP
भारत-कनाडा।

कनाडा और भारत के बीच कूटनीतिक रिश्ते बुरे दौर में जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत पर अनर्गल आरोपों के बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिक को बर्खास्त कर दिया था। अब इस कदम के जवाब में भारत सरकार ने भी कनाडा के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है। भारत सरकार ने भी एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को बर्खास्त कर दिया है और उन्हें 5 दिनों में देश छोड़ने का आदेश दिया है। 

उच्चायुक्त तलब


कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के भारत विरोधी कदमों के बाद भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने विरोध जताने के लिए भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैकेई को तलब किया था। ऐसा माना जा रहा था कि कनाडा को जवाब देने के लिए भारत सरकार भी कड़ा कदम उठा सकती है। 

विदेश मंत्रालय का बयान

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी किए गए बयान में कहा है कि भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैकेई को आज तलब किया गया। उन्हें भारत में रह रहे एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया गया। संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

क्यों तल्ख हुए रिश्ते?

G-20 समिट में फटकार खाने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत विरोधी कदमों में जुट गए हैं। ट्रू़डो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का कनेक्शन भारत से जोड़ते हुए भारत के एक राजनयिक को निकाल दिया था। हालांकि, भारत सरकार ने कनाडाई पीएम के आरोपों को बेबुनियाद और आधारहीन करार दिया है। भारत ने साथ ही कनाडा से आतंकी तत्वों पर कार्रवाई करने की मांग की है। भारत ने कहा है कि इस तरह के बयान खालिस्तानियों से ध्यान हटाने के लिए दिए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

TRENDING

Parliament Session New Bill: महिला आरक्षण से ही होगा नई संसद का ‘श्रीगणेश’, आज ही पेश करने की तैयारी

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

महिला आरक्षण बिल को लेकर स्थिति लगभग साफ होती नजर आ रही है। खबर है कि सरकार मंगलवार को ही संसद में बिल पेश कर सकती है। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। सोमवार को कैबिनेट बैठक में विधेयक पर मुहर लगा दी गई थी। इधर, महिला आरक्षण का श्रेय लेने के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में होड़ लगती नजर आ रही है।

खास बात है कि मंगलवार से ही विशेष सत्र नए संसद भवन में पहुंच रहा है। ऐसे में अगर सरकार महिला आरक्षण बिल आज पेश कर देती है, तो नई संसद में पेश होने वाला यह पहला बिल होगा। हालांकि, यह बिल करीब 27 सालों से लंबित है और कांग्रेस की अगुवाई वाली UPA सरकार ने साल 2010 में इसे राज्यसभा में पास करा लिया था।



Source link

Continue Reading