Connect with us

International

पूरी तरह से कंगाल होने के कगार पर पहुंच चुका है Pakistan, खाना बनाने के लिए भी गैस की किल्लत

Published

on



Pakistan में इंधन के दाम सातवें आसमान पर हैं. Pakistan में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 10 हजार रुपये पहुंच गये हैं. लोग प्लास्टिक थैली में गैस खरीदने के लिए मजबूर हैं. प्लास्टिक थैली में एलपीजी गैस 500 से 900 रुपये तक में उपलब्ध है. वहीं, डीजल 227.80 रुपये और पेट्रोल 214.80 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मिट्टी का तेल 171.83 रुपये लीटर बिक रहा है.



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International

Indians in UAE: अब पूरे हफ्ते खुले रहेंगे दुबई और शारजहां के पासपोर्ट ऑफिस, जानिए भारतीयों के लिए क्‍यों हैं गुड न्‍यूज

Published

on

By


दुबई: दुबई और शारजहां में बसे भारतीयो के लिए अच्‍छी खबर है। यहां पर भारतीय आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता, बीएलएस इंटरनेशनल सर्विस लिमिटेड की तरफ से अब पूरे हफ्ते पासपोर्ट के काम को पूरा किया जाएगा। सेंटर की तरफ से तय किया गया है कि रविवार सहित सप्ताह के सभी सातों दिन पासपोर्ट और वीजा संबंधी सेवाओं के लिए आवेदन जमा करने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

भारतीयों के लिए बड़ा फैसला
26 जनवरी को भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर यह बड़ा फैसला किया गया है। भारत के कांसुलर जनरल डॉ. अमन पुरी ने इस बारे में और जानकारी दी। उन्‍होंने कहा, ‘ मैं आपकी भलाई और कल्याण के लिए काम करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता हूं। पिछले हफ्ते से ही इस दिशा में काम किया जा रहा है। इसके तहत पासपोर्ट और वीजा सेवाओं के लिए आउटसोर्स सेवा प्रदाता सप्ताह में सभी दिन काम करने लगा है।’ खास सेवाएं मुहैया कराने वाले सर्विस प्रोवाइडर्स अपनी क्‍लाइंट सरकारों और राजनयिक मिशनों के लिए वीजा और पासपोर्ट संबंधी प्रशासनिक और सहायक सेवाओं का प्रबंधन करता है। यह 20 से अधिक देशों में काम करता है।

ओपन डोर नीति
डॉ. पुरी ने बताया कि दूतावास की तरफ से ओपन डोर नीति को अपनाया जा रहा है। इसके तहत हर भारतीय नागरिक दूतावास आ सकता है और किसी भी मुद्दे पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके लिए उन्‍हें किसी भी तरह के अप्‍वाइंटमेंट या फिर पूर्व सूचना की जरूरत नहीं होगी। दुबई और शारजहां में बसे भारतीयों की मांग को देखते हुए यह अहम निर्णय लिया गया है। दुबई और शारजाह में स्थित तीन केंद्रों को पासपोर्ट और वीजा सेवाओं के लिए आवेदन जमा करने के लिए 22 जनवरी से स्थानीय सरकार की छुट्टियों (और रविवार) को छोड़कर सभी दिनों में खोला जाएगा। साथ ही 23 मार्च से 22 जून तक रमजान के दौरान भी सेंटर रविवार को बंद रहेंगे।

कैसे करें अप्‍लाई
जिन लोगों को भी वीजा के लिए अप्‍लाई करना है,वो उन्‍हें जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक दूतावास जा सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें पहले से अप्‍वाइंटमेंट लेना होगा। लेकिन अगर तत्‍काल मामलों, आपातकाल जैसे मेडिकल या फिर निधन पर https://blsindiavisa-uae.com/appointmentbls/appointment.php इस लिंक पर अप्‍वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं। यह पूरी तरह से वॉक इन होगा।



Source link

Continue Reading

International

कश्मीर भूल जाओ, भारत से मित्रता करो, कंगाल पाकिस्तान को इन ताकतवर मुस्लिम देशों ने दी नसीहत

Published

on

By


Image Source : FILE
कंगाल पाकिस्तान को दो मुस्लिम देशों ने दी भारत से दोस्ती की नसीहत

कंगाल पाकिस्तान दुनिया के सामने कटोरा लेकर भीख मांगने पर मजबूर हो गया है। इसी बीच पाकिस्तान को उसके दो दोस्त मुस्लिम देशों ने भी दो टूक कह दिया है कि अब कश्मीर का राग अलापना बंद करो। हम कश्मीर पर आपका सार्वजनिक रूप से साथ नहीं दे सकते हैं। बेहतर यही है कि कश्मीर को भूल जाओ और भारत के साथ दोस्ती करो। पाकिस्तान को यह नसीहत उन दो मुस्लिम देशों ने दी है, जो कंगाल पाकिस्तान को बड़ी इमदाद देते रहे हैं। लेकिन जिनके आगे पाकिस्ताान कटोरा लेकर भीख मांगता है, उन्हीं ने कश्मीर पर पाकिस्तान का साथ छोड़ने की बात कह डाली है। ये दो मुस्लिम देश हैं सउदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात।

‘अनुच्छेद 370 हटाने पर ज्यादा हो हल्ला न मचाए पाकिस्तान’

सउदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान से यह भी कहा है कि कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने को लेकर पाकिस्‍तान जो हो हल्‍ला कर रहा है, उस पर शहबाज सरकार को चुप्‍पी साधना चाहिए। दरअसल, यूएई तो पाकिस्‍तान की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए कश्‍मीर में बड़े पैमाने पर निवेश करने जा रहा है।

पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून के जर्नलिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तान अब तक कश्‍मीर को लेकर इस्‍लामिक देशों के संगठन ओआईसी में अक्‍सर हो हल्‍ला मचाता रहा है। इसी ओआईसी का सबसे ताकतवर देश है सऊदी अरब। सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान को साफ साफ कह दिया है कि वह कश्मीर के मामले पर पाकिस्तान का साथ नहीं देगा। 

फंस गया पाकिस्तान, इकोनॉमी बचाए या कश्मीर का मुद्दा उठाए?

दरअसल, पाकिस्तान यूएन से लेकर हर मंच पर कश्मीर का मामला उठाता रहता है। मुस्लिम देशों के संगठन में भी उसने अपनी वही पुरानी मांग हमेशा रखी है। इस पर अब सऊदी अरब ने साफ कह दिया है कि ओआईसी कश्‍मीर को लेकर पाकिस्‍तान का साथ नहीं देगा। सऊदी अरब और यूएई की इस नसीहत के बाद पाकिस्‍तान के सामने अब यह स्थिति है कि वह या तो अर्थव्‍यवस्‍था को बचाए या फिर कश्‍मीर का राग अलापता रहे।

कंगाल पाकिस्तान पर भारी भारत की इकोनॉमी, इसलिए अरब चाहता है दोस्ती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सऊदी अरब और यूएई दोनों ही भारत के साथ आर्थिक रिश्‍ते बहुत मजबूत हो गए हैं। भारत चाहता है कि ये दोनों ही देश कश्‍मीर में बड़े पैमाने पर निवेश करें और पैसा कमाएं। सऊदी और यूएई दोनों ही अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को तेल की बजाय अन्‍य क्षेत्रों से कमाई करके मजबूत करना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें भारत में अपने अच्छे भविष्य की पूरी संभावनाएं नजर आती हैं। सऊदी और यूएई के कई कारोबारी कश्‍मीर को लेकर हुई बैठक में शामिल हुए थे। इससे पाकिस्‍तान को बड़ा झटका लगा था, जो कश्‍मीर को विवादित इलाका बताता रहा है।

जानिए शहबाज शरीफ ने हाल ही में क्यों भारत से रिश्ते सुधारने की बात?

यूएई और सऊदी अरब ने हाल के समय में स्पष्ट कर दिया है कि हम भारत के साथ रिश्‍ते को अहमियत देते हैं। उन्‍होंने यह भी प्रस्‍ताव दिया कि हम भारत के साथ आपके विवाद को खत्‍म करा सकते हैं। इसी वजह से शहबाज शरीफ ने अपने यूएई दौरे पर भारत के साथ रिश्‍ते सुधारने के लिए गुहार लगाई थी और यूएई से मदद के लिए मिन्‍नतें की थीं।  यूएई ने पाकिस्‍तान को 3 अरब डॉलर की मदद दी है। सऊदी भी अरबों डॉलर कर्ज दे रहा है। इस वजह से पाकिस्‍तान को उनकी बात चुपचाप माननी पड़ रही है।

Latest World News





Source link

Continue Reading

International

Pakistan Food Crisis: हाय रे गरीबी! रावलपिंडी में 30 लाख की मुर्गियां लूट ले गए कंगाल पाकिस्‍तान के लोग, मचा बवाल

Published

on

By


रावलपिंडी: पाकिस्‍तान में महंगाई और आर्थिक संकट इतना गहरा गया है कि अब लोग लूटपाट पर उतर आए हैं। रावलपिंडी जो पाकिस्‍तानी सेना का हेडक्‍वार्टर है, वहां पर एक पोल्‍ट्री फार्म ही लूट लिया गया है। महंगा आटा और चिकन के बीच ही यहां फार्म के लूटने की खबरें सुर्खियां बटोर रही हैं। यह देश इस समय भयंकर आर्थिक तंगी में है। विदेशी मुद्रा भंडार गर्त में है और देश के पास सिर्फ कुछ ही दिनों के आयात का पैसा बचा है। ऐसे में आने वाले दिन कैसे होंगे कोई नहीं जानता।

12 लोगों ने की लूटपाट
रावलपिंडी में हथियारों से लैस 12 लोगों ने एक पोल्‍ट्री फार्म में लूटपाट की। यहां पर 5000 मुर्गियों को लूटकर ले जाया गया और कर्मियों को बंधक बना लिया गया है। बताया जा रहा है कि इन मुर्गियों की कीमत करीब 30 लाख रुपए बताई जा रही है। फार्म के मालिक वकास अहमद ने एक एफआईआर दर्ज कराई है इस एफआईआर में 10 से 12 अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत है। वकास अहमद का कहना है कि कुछ लोगों के पास हथियार थे और उन्‍होंने गुरुवार को पोल्‍ट्री फार्म पर हमला किया था।
Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्‍तान में आ रही टैक्‍स की सुनामी, जनता रहे तैयार, पूर्व वित्‍त मंत्री ने दी डरावनी चेतावनी
इन्‍होंने तीन कर्मियों को बंधक बनाया और लूटपाट की। वकास अहमद ने बताया है कि लूटेरे तीन मिनी ट्रक में आए थे और उनके साथ दो मोटरसाइकिल भी थीं। एफआईआर के मुताबिक कर्मियों को वॉशरूम में बांध दिया गया था। इसके बाद लूटेरों ने मुर्गियों को ट्रक में ट्रांसफर किया और भाग गए। बताया जा रहा है कि इन मुर्गियों की कीमत करीब 30 लाख रुपए थी। शुक्रवार की सुबह स्‍थानीय गांववालों ने कर्मियों को आजाद कराया।

मरियम बोलीं-नवाज को हालात मालूम
पाकिस्‍तान भयंकर आर्थिक संकट से गुजर रहा है और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष का पैकेज हासिल करने के लिए काफी प्रयास कर रहा है। दूसरी ओर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की भतीजी और पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज की मानें तो उनके पिता को देश की स्थिति के बारे में मालूम है। मरियम के मुताबिक देश में महंगाई बढ़ रही है और नवाज इस बात को बखूबी जानते हैं। मरियम ने वादा किया है कि उनकी पार्टी पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) देश को इस स्थिति से निकालने के जी-तोड़ मेहनत करेगी।



Source link

Continue Reading