Connect with us

International

पुतिन! मेरी बात को हल्के ना लें… एक-एक इंच जमीन की रक्षा के लिए तैयार, बाइडन का रूसी राष्ट्रपति को करारा जवाब

Published

on


वॉशिंगटन : यूक्रेन को लेकर रूस और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका अपने नाटो सहयोगियों के साथ नाटो क्षेत्र की एक-एक इंच जमीन की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को क्रेमलिन में आयोजित एक कार्यक्रम में चार यूक्रेनी शहरों को रूस में शामिल करने वाले दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर दिए। इस दौरान उन्होंने अमेरिका पर जमकर निशाना साधा और उसे ‘नरसंहार का आरोपी’ करार दिया। बाइडन ने वैश्विक नेताओं से रूस के अवैध कब्जे के प्रयासों को अस्वीकार करने का आग्रह किया।

पुतिन को जवाब देते हुए बाइडन ने कहा कि अमेरिका अपने नाटो सहयोगियों के साथ नाटो क्षेत्र की एक-एक इंच जमीन की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार है, इसलिए पुतिन… मैं जो कह रहा हूं उसे हल्के में ना लें। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं अपने सहयोगियों के साथ संपर्क में हूं। साथ ही आज नए प्रतिबंधों की घोषणा करता हूं। यूक्रेन युद्ध के बाद से अमेरिका रूस पर कई कड़े प्रतिबंध लगा चुका है। शुक्रवार को अमेरिका और अल्बानिया की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक मसौदा प्रस्ताव पेश कर रूस के जनमत संग्रह और यूक्रेनी क्षेत्रों पर उसके कब्जे की निंदा की गई। भारत ने इस प्रस्ताव के खिलाफ वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत का रूस पर सबसे तीखा वार, ऐक्‍शन में बाइडन, जानें क्‍या संकेत दे रहे जयशंकर
बाइडन बोले- हम पुतिन की धमकियों से डरने वाले नहीं
बाइडन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी पुतिन और उनकी धमकियों से डरने वाले नहीं हैं। पुतिन के फैसले दिखा रहे हैं कि वे संघर्ष कर रहे हैं। वह अपने पड़ोसी के क्षेत्र पर कब्जा नहीं करके यूं ही नहीं जा सकते। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन को सैन्य उपकरण मुहैया कराना जारी रखेंगे। यूक्रेनी इलाकों को रूस में शामिल करने की पुतिन की घोषणा के बाद बाइडन ने कहा कि अमेरिका संप्रभु यूक्रेनी क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए रूस के कपटपूर्ण प्रयास की निंदा करता है। रूस अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है और संयुक्त राष्ट्र चार्टर को रौंद रहा है।

‘रूस को लूटना चाहते हैं पश्चिमी देश’
पुतिन डोनेट्स्क, लुहान्स्क, जापोरिजिया, खेरसॉन को रूस में शामिल कर चुके हैं। शुक्रवार के अपने भाषण में रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि पश्चिमी देशों ने भारत को लूटा और अब उनकी नजर रूस पर है। पश्चिमी देश रूस के खिलाफ साजिश रच रहे हैं। उन्होंने रूस के पूर्ववर्ती नेताओं पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिका के बहकावे में आकर अपनी सामरिक शक्ति को कम किया, जबकि दूसरे देश हमने हथियारों के जखीरे को वैसे ही बनाए रखे।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International

एर्दोगन ने तीसरी बार ली तुर्किये के राष्ट्रपति पद की शपथ, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी पहुंचे अंकारा

Published

on

By


Turkey New President : तुर्किये की मुद्रा लीरा का मूल्य इस साल की शुरूआत से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 प्रतिशत से अधिक गिर गया है। आलोचक, आर्थिक वृद्धि बढ़ाने के लिए ब्याज दरें घटाने की एर्दोगन की नीति को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। ऐसे में एक बार फिर सत्ता का स्वाद चखने वाले एर्दोगन के सामने कई चुनौतियां हैं।

 



Source link

Continue Reading

International

कैलिफोर्निया में सिखों को मिलेगी बिना हेलमेट बाइक चलाने की अनुमति? स्टेट सीनेट ने दी बिल को मंजूरी

Published

on

By


New Helmet Rule for Sikhs in US : रोग नियंत्रण केंद्र के डेटा के अनुसार, 2020 में 5,500 से अधिक मोटरसाइकिल चालकों की मौत हुई और 1,80,000 से अधिक का दुर्घटना में घायल होने के कारण आपातकालीन विभागों में इलाज किया गया। मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेल बेहद जरूरी है लेकिन पगड़ी को भी एक ‘अच्छी सुरक्षा’ माना जा रहा है।

 



Source link

Continue Reading

International

ताइवान जलडमरूमध्य में आमने-सामने आए अमेरिकी डिस्ट्रॉयर और चीनी युद्धपोत, बाल-बाल बची टक्कर, बढ़ा तनाव

Published

on

By


US China Tension in Taiwan Strait : अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। ताइवान जलडमरूमध्य में अमेरिकी डिस्ट्रॉयर और चीनी युद्धपोत की टक्कर बाल-बाल बची है। इससे पहले दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी सैन्य प्लेन और चीनी लड़ाकू विमान भी आमने- सामने आ गए थे।

 



Source link

Continue Reading