Connect with us

Sports

पाकिस्तान ने अपने ही पैर पर मार ली कुल्हाड़ी, कराची टेस्ट के बाद टीम इंडिया को करा दिया बड़ा फायदा

Published

on


Image Source : GETTY
World Test Championship

World Test Championship Table: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कराची में खेला गया। 5 दिनों के खेल के बाद इस मैच में कोई नतीजा नहीं निकल पाया और ये मुकाबला ड्रॉ रहा। पहली पारी में पाकिस्तान ने 438 रन बनाए थे जवाब में न्यूजीलैंड ने 612 रन बनाकर पारी घोषित की। दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम ने 8 विकेट पर 311 रन बनाए। दूसरी पारी में 138 रन का पीछा करने आई न्यूजीलैंड की टीम ने मात्र 7.3 ओवरों में एक विकेट खोकर 61 रन बना लिए। लेकिन खराब रोशनी के चलते अंपायरों को खेल जल्दी समाप्त करना पड़ा। इस मुकाबले से वैसे तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में कोई फर्क नहीं पड़ना था। लेकिन पाकिस्तान को काफी नुकसान झेलना पड़ा है।

पाकिस्तान को झेलना पड़ा नुकसान

खराब रोशनी ने वैसे तो पाकिस्तान को हार से बचा लिया। लेकिन अब इस टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के चांस पूरी तरह खत्म हो चुके हैं। पाकिस्तान के पास इस टूर्नामेंट में बने रहने का इकलौता चांस ये था कि वो न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करें। इसके बाद भारत और साउथ अफ्रीका अपनी आगामी सीरीजों में क्लीन स्वीप हो जाएं तो इस टीम के पास एक मौका था टेस्ट चैंपियशनशिप का फाइनल खेलने का। लेकिन अब पाकिस्तान ने वो इकलौता मौका भी गंवा दिया है। 

पाकिस्तानी टीम अब 38.46 के जीत प्रतिशत के साथ 7वें नंबर पर है। वहीं टीम इंडिया की बात करें तो 58.93 के विन प्रतिशत के साथ वो दूसरे स्थान पर जमी हुई है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका 53.33 के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं टीम ऑस्ट्रेलिया 78.57 विन प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर जमी हुई है।

ड्रॉ पर छूटा कराची टेस्ट

मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने चाय के बाद 7 विकेट पर 249 रन से आगे खेलना शुरू किया। इस समय टीम के पास 75 रन की बढ़त थी और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (86 रन पर 6 विकेट) की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के पास जीत दर्ज करने का मौका था। बाएं हाथ के बल्लेबाज सउद शकील ने 55 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ शानदार साझेदारी की। उन्होंने मोहम्मद वसीम (43) के साथ आठवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की और फिर मीर हमजा (नाबाद तीन रन) के साथ 9वें विकेट के लिए 44 रन की अटूट साझेदारी की। बाबर आजम से इस समय पारी घोषित कर सब को चौका दिया। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी को 9 विकेट पर 612 रन पर घोषित किया था। टीम ने 15 ओवर में 138 रन का लक्ष्य हासिल करने की कोशिश में तेज शुरुआत की। मैच को रोके जाते समय टॉम लाथम 35 और डेवोन कोंवे 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। खराब रोशनी ने पाकिस्तान को घरेलू सरजमीं पर लगातार पांचवें मैच में हार का सामना करने से बचा लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

इंग्लैंड 27/1 (5.3 ओवर): इंग्लैंड Vs साउथ अफ्रीका स्कोरकार्ड लाइव स्कोर, रन रेट: 4.91 – इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका क्रिकेट मैच का लाइव स्कोरकार्ड | Navbharat Times

Published

on

By


बल्लेबाज R B 4s 6s SR
जेसन रॉय

b Lungi Ngidi

9 19 1 0 47.37
डेविड मलान

Batting

12 14 1 1 85.71

अतिरिक्त रन – (b 0, lb 4, w 2, nb 0, Penalty 0)

मौजूदा रन रेट – 4.91

आने वाले बल्लेबाज – Ben Duckett, Harry Brook, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस वोक्स, सैम करन, आदिल रशीद, Olly Stone, रीस टॉपली

विकेट पतन – 27-1 (जेसन रॉय 5.3)

गेंदबाज O M R W ECON
Wayne Parnell 3 1 11 0 3.67
लुंगी नगिडी* 2.3 0 12 1 5.22





Source link

Continue Reading

Sports

Ind vs NZ 2nd T20I LIVE Streaming: भारत के लिए करो या मरो का मैच, ऐसे देख सकते हैं लाइव 

Published

on

By



Ind vs NZ 2nd T20I LIVE Streaming: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज लखनऊ में दूसरा T20 मैच खेला जाएगा। इस मैच को लाइव देखने का तरीका जानने के लिए आप इस खबर को पढ़ सकते हैं। 



Source link

Continue Reading

Sports

U-19 WC: बेटी का मैच देखने खरीदेंगे इन्वर्टर, आज इतिहास रचने उतरेगी भारतीय टीम

Published

on

By


नई दिल्ली: यूपी के उन्नाव की रहने वाली सावित्री देवी आज लोकल मार्केट से इन्वर्टर खरीदने वाली हैं, क्योंकि वह किसी भी हाल में अपनी ऑलराउंडर बेटी अर्चना का अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच मिस नहीं करना चाहती, जो आज रात इंग्लैंड से होना है। वैसे तो बोलिंग ऑलराउंडर अर्चना देवी ने अपनी मां को एक स्मार्ट फोन भी गिफ्ट किया है, लेकिन पावर कट होने पर मोबाइल की बैटरी कितना साथ देगी किसको पता। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ 1-1 विकेट लेने वाली अर्चना ने साल 2007 में अपने पिता को खो दिया था। उनके देहांत के बाद से खुशी की आस लगाए बैठे घर में आज उम्मीदों की दिवाली है।

बिजली के भरोसे नहीं बैठ सकते

आईसीसी पहली बार महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहा है। साउथ अफ्रीका में हो रहे इस टूर्नामेंट को जीतकर भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीम इतिहास रचना चाहेंगी। अर्चना के गांव रतई पूरवा में 400 लोग रहते हैं। मीडिया से बातचीत में अर्चना की मां सावित्री देवी बताती हैं, ‘हमारे गांव में बिजली की कोई गारंटी नहीं है इसलिए मैंने इन्वर्टर खरीदने के लिए पैसे इकट्ठे किए। मेरी बेटी देश के लिए वर्ल्ड कप का फाइनल खेल रहीं हैं। इसे कैसे मिस कर सकते हैं।


सांप काटने से भाई की मौत

क्रिकेटर अर्चना की जिंदगी उतार-चढ़ाव से भरी रही। पिता को काफी कम उम्र में खोने के बाद छह साल पहले उनके छोटे भाई की सांप काटने से मौत हो गई। ये वही साल था, जब अर्चना ने पहली बार मैदान पर कदम रखा था। मेंस टीम के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव के कोच पूनम गुप्ता और कपिल पांडे ने उन्हें ट्रेनिंग देनी शुरू की।

गायों का दूध बेचकर बेटी को पाला

अर्चना की मां सावित्री देवी अपने कठिन वक्त को याद करते हुए बताती हैं, ‘मैंने अपने 1 एकड़ के खेत में काम किया और गुजारा करने के लिए अपनी दो गायों का दूध बेचा। लोग मुझे ताने मारते थे क्योंकि मैंने अर्चना को घर से दूर गंज मुरादाबाद के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के छात्रावास में रहने के लिए भेज दिया था। वहां भर्ती होने से पहले बस का 30 रुपये का दैनिक किराया भी मुश्किल से जुगाड़ हो पाता था। सावित्री अपने बड़े बेटे के साथ एक कमरे के छप्पर वाले घर में रहती हैं। अर्चना का फाइनल मैच वह पहले स्मार्टफोन पर ऑनलाइन देखने वाले थे, जिसे बिटिया ने ही विश्व कप के लिए रवाना होने से पहले गिफ्ट किया था।

महिला IPL की बंपर तैयारियां

दिलचस्प है किइसी साल वीमेंस आईपीएल भी होना है, जिसके ब्राडकास्टिंग राइट्स 951 करोड़ रुपये में बिके और कॉरपोरेट्स घरानों ने 4,699 करोड़ रुपये देकर पांच फ्रैंचाइजी खरीदी। अब अगर आज भारतीय महिलाएं अंडर-19 का वर्ल्ड कप जीत जाता है तो ये सोने पर सुहागा ही होगा। इस वर्ल्ड कप में भारत 6 में से 5 मैच जीतकर फाइनल तक पहुंची है। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था तो इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को हराकर यहां तक आई है। भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान और ओपनर शेफाली वर्मा और श्वेता सहरावत पर होगा।

आज सुपर-संडे, दो-दो वर्ल्ड कप फाइनल, Aus Open की खिताबी जंग, भारत के लिए करो या मरो का मैच



Source link

Continue Reading