Connect with us

Education

पहले की तरह होगी MBBS, NEET PG और FMCG परीक्षा, NEXT एग्जाम की समय सीमा बढ़ी

Published

on


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने एनएमसी अधिनियम के प्रावधानों को लागू किया है, जिसके तहत एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ‘नेशनल एग्जिट टेस्ट’ (NEXT) आयोजित करने की समय सीमा सितंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है।

हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि एनईएक्सटी परीक्षा 2023 में नहीं होगी, लेकिन राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) अधिनियम की धारा-59 को लागू करते हुए 23 सितंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की राजपत्र अधिसूचना में कहा गया है कि परीक्षा आयोजित करने के लिए नियम अभी तैयार किए जाने हैं और परीक्षा प्रकोष्ठ के गठन की प्रक्रिया भी जारी है।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के तहत आयोग को अंतिम वर्ष के लिए सामान्य स्नातक चिकित्सा परीक्षा आयोजित करनी होती है। यह अधिनियम सितंबर 2020 में लागू हुआ था।

एनईएक्सटी एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए होने वाली एक सामान्य योग्यता परीक्षा होगी, जो आधुनिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास करने के लिए एक लाइसेंस परीक्षा, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता-आधारित प्रवेश परीक्षा और भारत में अभ्यास करने के इच्छुक विदेशी चिकित्सा स्नातकों के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में काम करेगी।

अधिसूचना में कहा गया है कि ”लगभग दो साल बीत जाने के बाद भी इस मामले में नियम नहीं बनाए गए हैं और परीक्षा प्रकोष्ठ का गठन भी प्रक्रियाधीन है।” इसमें कहा गया है, ”इसलिए अब केंद्र सरकार राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम-2019 की धारा-59 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए उक्त कठिनाइयों को दूर करने के लिए यह आदेश देती है।”

इस आदेश को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग पहला (कठिनाइयों का निवारण) आदेश, 2022 कहा जा सकता है और यह आधिकारिक राजपत्र में इसके प्रकाशन की तारीख से लागू होगा। अधिसूचना में कहा गया है, ”अधिनियम की धारा-15 की उप-धारा (3) में ‘तीन वर्ष’ शब्द के स्थान पर ‘चार वर्ष’ शब्द किया जाएगा।”

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (नीट-पीजी) आमतौर पर हर साल अप्रैल या मई के आसपास आयोजित की जाती है और चूंकि एनईएक्सटी को नीट-पीजी की जगह लेनी है, लिहाजा यह परीक्षा अप्रैल या मई महीने में आयोजित की जाएगी।



Source link

Education

MP Board Exam Date 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड की प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा तारीखें जारी, चेक करें नया शेड्यूल

Published

on

By


MPBSE MP Board 10th,12th Exam Dates 2022: प्री-स्कूल शिक्षा में डिप्लोमा और फिजिकल एजुकेशन की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी 13 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी।

 



Source link

Continue Reading

Education

UGC NET 2022 Result: किसी भी वक्त आ सकता है यूजीसी नेट रिजल्ट, इन वेबसाइट्स की लेनी होगी मदद

Published

on

By


UGC NET Result: यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के रिजल्ट का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। यूजीसी (UGC) चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने रिजल्ट के तारीख की घोषणा ट्विटर के माध्यम से की थी। एनटीए (NTA) किसी भी समय नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET Result 2022) जारी कर सकता है। उम्मीदवार ध्यान दें कि परिणाम चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर विजिट करना होगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि रिजल्ट (UGC NET 2022 Result) एक्सेस करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर लॉगिन करना होगा।

इन वेबसाइट्स से कर पाएंगे रिजल्ट चेक..
1- ugcnet.nta.nic.in
2- ntaresults.nic.in

नेट रिजल्ट (NTA UGC NET Result) दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज साइकिल के लिए जारी किया जाएगा। आपको जानकारी दे दें कि एनटीए किसी भी रिजल्ट की रिचेकिंग नहीं करेगा। यूजीसी-नेट भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ और ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है।

UGC NET Result रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स का करना होगा इस्तेमाल

स्टेप 1– उम्मीदवार रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद अब एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ सबमिट करें।
स्टेप 4- डिटेल सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5- अंत में अपने रिजल्ट को चेक करें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी भी रख लें।



Source link

Continue Reading

Education

UGC NET Result 2022: बस कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा लाखों उम्मीदवारों का इंतजार, यहां मिलेगा रिजल्ट, रखें नजर

Published

on

By


NTA UGC NET Result 2022: उम्मीदवारों को नेट रिजल्ट के लिए अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर लॉगिन करना होगा।

 



Source link

Continue Reading