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नए साल पर सिर्फ 3 हज़ार में घूम सकते हैं साउथ का ये मशहूर हिल स्टेशन, IRCTC का यह टूर पैकेज है घुमक्कड़ों के लिए बेहद ख़ास

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Hill Station

अगर आप भी अपने नए साल को किसी हिल स्टेशन पर बिताने के लिए किसी बेहतरीन जगह की तलाश कर रहे हैं तो IRCTC आपके लिए शानदार टूर पैकेज लाया है। इस टूर पैकज के जरिए आप बेहद बेहद सस्ते कीमत पर नये साल का जश्न हिल स्टेशन पर मना सकते हैं। इस टूर पैकेज में यात्री विशाखापट्टनम से अरकु वैली घूम सकते हैं। अरकु वैली एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती को देखने के लिए देश दुनिया के  चारों तरफ से सैलानी आते हैं।

महज़ कुछ हज़ार में घूमें अरकु वैली

इस टूर पैकेज में आप प्रति व्यक्ति सिर्फ 3060 रुपये में घूम सकते हैं। अगर आप स्लीपर क्लास से यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको और भी काम पैसे देने होंगे महज़ 2385 रुपये खर्च कर आप इस वैली का लुत्फ़ उठा सकते हैं। वहीँ बच्चों का किराया 2670 रुपये है। तो वहीं सेकेंड क्लास में आपको सिर्फ 2185 रुपये खर्च करने होंगे। अगर आपके साथ कोई बच्चा है, तो उसके लिए 1815 रुपये देने होंगे। 

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ब्रेकफास्ट और लंच होगा मुफ्त

अरकु पहुंचने के बाद इस टूर पैकेज में सैलानियों को कई जगहों पर घुमाया जाएगा।  जैसे, ट्राइबल म्यूजियम, गार्डन, अनंतगिरी कॉफी बागान, गलिकोंदा व्यू प्वाइंट और बोराकेव्स जैसे खूबसूरत जगह घूमने का मौका मिलेगा। IRCTC की तरफ से यात्रियों को घूमाने के लिए गाड़ी होगी। IRCTC के इस पैकेज में आपको ब्रेकफास्ट और लंच मुफ्त में मिलेगा। टूर पैकेज में यात्रियों को विशाखापट्टनम स्टेशन से अरकु वैली ट्रेन से ले जाया जाएगा। इस टूर पैकेज के लिए आप नये साल के दिन यानी 1 जनवरी को भी बुकिंग करा सकते हैं।। यह ट्रेन 2 जनवरी 2023 को अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी। 

अरकु आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से 112 किमी दूर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह शांति और सुकून देने वाला हिल स्टेशन है। 

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चावल के साथ नहीं इन 3 तरीकों से खाएं राजमा, हफ्तों में कम कर देगी पेट की चर्बी

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Rajma_for_weight_loss

Kidney beans in hindi: राजमा का नाम लेते ही हमारे यहां लोग चावल को याद करते हैं। क्योंकि राजमा-चावल के साथ ही खाना लोगों को पसंद होता है। लेकिन, ये हाई कैलोरी वाला फूड आपका वजन बढ़ा सकता है। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद नहीं है जो कि अपना वजन घटाना चाहते हैं। पर इसी बीच ध्यान देने वाली बात यह है कि राजमा हाई प्रोटीन से भरपूर है और अगर चावल के साथ इसे न खाया जाए तो ये वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। जी हां, दरअसल राजमा का सेवन करना मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और तेजी से वेट लॉस में मदद करता है। इसके अलावा भी राजमा मोटापा कम करने वालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

क्या राजमा खाने से वजन कम होता है-Is rajma good for weight loss?

राजमा, फाइबर से भरा है यानी कि ये आपको लंबे समय तक भरा रखता है और भूख रोकता है। इसके अलावा ये हाई प्रोटीन से भी भरपूर है जो कि हार्मोनल क्रेविंग को रोकता है और बेमतलब के खाने से बचाता है। इसके अलावा ये गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, एक्सरसाइज के लिए एनर्जी देता है और वेट लॉस को तेजी से करने में मदद करता है। तो, आइए हम आपको बताते हैं वेट लॉस के लिए राजमा कैसे बनाएं।

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वेट लॉस के लिए राजमा कैसे बनाएं-How to use kidney beans for weight loss in hindi

1. राजमा सलाद-Rajma salad for weight loss

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको राजमा का सलाद ट्राई करना चाहिए। इसके लिए आपको सब्जियों के साथ राजमा उबाल कर इसमें नमक मिला कर खाना चाहिए। इसमें आप बिलकुल भी तेल-मसाले न डालें। बस, सिंपल सा रहने दें। 

rajma_salad

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2. राजमा सूप-Rajma soup for weight loss

राजमा सूप, वेट लॉस करने वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, राजमा को थोड़ा ज्यादा पानी डाल कर उबाल लें। फिर अलग से थोड़ी सब्जियों को उबाल लें और इसमें मिला लें। अब ऊपर से थोड़ा चाट मसाला और नमक मिला लें। अब इसका सेवन करें। 

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3. राजमा रायता-Rajma raita for weight loss

राजमा का रायता, वजन घटाने वालों के लिए काफी फायदेमंद है। आपको इसके लिए बस करना ये है कि राजमा को उबाल लें और इसे पीस कर दरदरा बना लें। अब इसमें ऊपर दही तोड़ कर मिला लें। साथ ही प्याज, मिर्च और धनिया पत्ता बारीक बारीक काट कर मिला लें। अब इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

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खाली पेट नींबू पानी से लेकर ओट्स दलिया तक, 7 दिनों में कोलेस्ट्रॉल कम करने की चाह है तो अपनाएं ये 4 टिप्स

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7 दिनों में कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें (How to reduce cholesterol in 7 days), ये सवाल अक्सर लोग करते हैं। लेकिन, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना और घटना दोनों एक प्रोसेस है। यानी कि ये बहुत जल्दी करना आसान नहीं है और सेहत के लिए भी सही नहीं है। दरअसल, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या डाइट और खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है और अगर आप इन दोनों को सही कर लें तो इस समस्या से आसानी से बच सकते हैं। तो, आज हम आपको डाइट से जुड़ी 4 बदलावों के बारे में बताएंगे जो कि ब्लड वेसेल्स में चिपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं। 

हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करें-What reduces cholesterol quickly naturally

1. खाली पेट नींबू पानी पीना-lemon water

खाली पेट नींबू का पानी पीना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। नींबू पानी का साइट्रिक एसिड और विटामिन सी ब्लड वेसेल्स में चिपके ऑयल मॉलिक्यूल्स को बाहर निकालने में मददगार है। साथ ही ये नींबू पानी पीना ब्लड वेसेल्स में चिपके ट्राइग्लिसराइड को शरीर में जमा होने से रोकता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या परेशान कर सकती है। 

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2. नाश्ते में ओट्स दलिया-Oats 

नाश्ते में ओट्स दलिया खाना हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, दलिया में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। होता ये है कि घुलनशील फाइबर आपके खून में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है। एक दिन में पांच से 10 ग्राम या अधिक घुलनशील फाइबर आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

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3. हाई फाइबर वाले फल और सब्जियां-High fiber foods

हाई फाइबर वाले फल और सब्जियां, कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। जैसे कि सेब, नाशपाती, किडनी बीन्स और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे हाई फाइबर वाले फूड्स खून में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। 

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4. ऑलिव ऑयल-Olive oil

ऑलिव ऑयल, हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता है। इसलिए अपने खाने में इस तेल का इस्तेमाल करें। आप सब्जियों को जैतून के तेल में भून सकते हैं या फिर इसे खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तमाम टिप्स कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

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क्या आपको पता है केला खाने का सही समय? जानें और गलत समय पर खाकर बीमार न पड़ें

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केला खाने का सही समय: कोई भी चीज नुकसानदेह नहीं होती, बस गलत समय और गलत तरीके से इसे खाना, नुकसानदायक बना देता है। जी हां, ऐसा ही कुछ फलों के साथ भी है। जैसे कि केले को गलत समय पर खाना। गलत समय पर केला खाने से आपको एसिडिटी हो सकती है। दरअसल, इसके पीछे एक कारण है केले में पाए जाने वाले तत्व फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम। ये शरीर में जाते ही अपना काम शुरू कर देते हैं और इनके साथ हमारा बाइल जूस रिएक्ट करता है जिससे गैस और बदहजमी की समस्या हो सकती है। खास कर कि पोटेशियम के कारण ये समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में केला खाने के सही समय (What time is not good to eat banana) के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

केला खाने का सही समय क्या है-Best time to eat banana in hindi

केला खाने का सबसे सही समय है रात के खाने के बाद आखिरी में। दरअसल, रात में केला (eat bananas at night) खाने के कई फायदे हैं। दरअसल, केले में विटामिन बी, जैसे फोलिक एसिड और विटामिन बी 6, सेरोटोनिन बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो आपके मूड को नियंत्रित करने और चिंता कम करने में मदद कर सकते हैं। 

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रात में केला खाने के फायदे-benefits of eating banana at night

रात में केला खाने से आपकी नींद के चक्र को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह शरीर को सेरोटोनिन बनाने में मदद करता। सेरोटोनिन एक मस्तिष्क हार्मोन है जिससे आपकी नींद बेहतर होती है। दरअसल, केले में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) नामक अमीनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन बनाने में मदद करता है। रात में जब आप केला खा कर सोते हैं तो ये नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है और नींद न आने, घबराहट और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। 

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दिन में केला कब खाएं-best time to eat banana in a day in hindi

दिन में केला खाने का सबसे अच्छा समय है सुबह 8 से 9 के बीच , नाश्ते के बाद। इस दौरान केला खाने से ये आपके नाश्ते और लंच के बीच पाचन तंत्र के लिए तेजी से काम करता है और शरीर को इसके सारे न्यूट्रिशन मिल जाते हैं। बस, ध्यान रखें कि सुबह खाली पेट केला खाने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

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