Connect with us

Fashion

तुलसी से बनाएं ये एंटी बैक्टीरियल फेस पैक, एक्ने कम करने के साथ दाग-धब्बों को करेगा हल्का

Published

on


Image Source : FREEPIK
tulsi_face_pack

स्किन की कई समस्याएं इंसान को परेशान करती हैं। जैसे कि एक्ने, पिग्मेंटेशन और डार्क स्पाट्स। लेकिन, कई बार दवाओं की जगह आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, तुलसी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और व्हाइटनिंग गुण होता है। ये तीनों ही गुण स्किन को अंदर से साफ करने, ब्लड सर्कुलेशन तेज करने और स्किन पोर्स को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा इस तुलसी पैक के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

tulsi

Image Source : FREEPIK

tulsi

तुलसी फेस पैक-Tulsi Face Pack

तुलसी फेस पैक को आप तुलसी की पत्तियों से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियां लें और इसे पीस लें। अब इस पेस्ट में गुलाब जल मिलाएं और फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

तुलसी फेस पैक लगाने के फायदे-Tulsi face pack benefits

1. एंटी बैक्टीरियल है

तुलसी फेस पैक, एंटी बैक्टीरियल है। ये एक्ने के बैक्टीरिया को मारता है और एक्ने को कम करने में मदद करता है। इसे लगाने से लगातार होने वाले एक्ने कम होने लगती है और फिर स्किन अंदर से साफ होता है।

बालों में लगाएं कपूर का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

2. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन के लिए तुलसी का फेस पैक बहुत फायदेमंद है। दरअसल, ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर एक्ने और चेहरे पर दाने की समस्या परेशान करती है। ऐसे में तुलसी का फेस पैक स्किन पोर्स को साफ करने और ऑयली स्किन की समस्या से बचाव में मददगार है। 

acne

Image Source : FREEPIK

acne

3. दाग-धब्बों को कम करता है

दाग-धब्बे को कम करने में तुलसी का फेस पैक बहुत फायदेमंद है। ये स्किन से डेड सेल्स का सफाया करता है और ऊपरी दाग-धब्बों को कम करने लगता है। इससे स्किन अंदर से साफ और धीरे-धीरे बेदाग होने लगती है। 

शुगर में तिल के लड्डू खा सकते हैं क्या? एक्सपर्ट से जानें और ट्राई करें बिना गुड़ या चीनी वाली ये रेसिपी

4. स्किन व्हाइटनिंग में मददगार  

स्किन व्हाइटनिंग में तुलसी फेस पैक बहुत ही फायदेमंद है। ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते में मददगार है। ऐसे में तुलसी का फेस पैक बनाएं, इसे चेहरे पर लगाएं और चेहरे का मसाज करें। ये  स्किन व्हाइटनिंग में तेजी से काम करेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fashion

क्या आप भी सुबह बिना ब्रश किए पीते हैं पानी? जानें ऐसा करना है सेहत के साथ खिलवाड़ या फायदेमंद

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Drinking Water

कुछ लोग सुबह के समय उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं। ऐसे में अक्सर कई लोग यह सवाल करते हैं कि बिना ब्रश किए पानी पीना कितना उचित है। आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से सारे गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार भी एक दिन में 10 से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि बिना ब्रश किए पानी पीना चाहिए या नहीं? दरअसल, सुबह के समय पानी पीने से आपकी सेहत सही रहती है और आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं। साथ ही आपको पेट संबंधी विकार नहीं होते हैं और आपकी स्किन भी हमेशा ग्लो करती है। साथ ही कई बीमारियों से भी आपका बचाव होता है।

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

सुबह के समय पानी पीने से होनेवाले फायदे

  1. सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है। इस वजह से आप दिन भर जो भी चीज़ खाते हैं वह अच्छी तरह से पच जाती है।  इसके अलावा सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की कई प्रकार की बीमारियां भी दूर होती हैं।
  2. सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होती है। अगर आपको भी बहुत जल्द सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाता है तो आप सुबह के समय में रोज़ाना बिना ब्रश किए पानी पिएं। 
  3. अगर आप लंबे, घने बाल और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो बिना ब्रश किए पानी पीना शुरू कर दें। साथ ही पेट संबधी समस्या जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार से परेशान व्यक्ति को भी रोज़ाना सुबह पानी पीना चाहिए। 
  4. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज हैं। तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है। 
  5. जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है, उन लोगों को सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। मुंह में सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह पूरी तरह से सूख जाता है और बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं, जिससे मुंह से दुर्गंध आने लगती है। अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएंगे, तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

इन विटामिन की कमी से बाल हो जाते हैं सफेद, काले-घने बालों के लिए आज से ही करें अपनी डाइट में बदलाव

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Fashion

इन विटामिन की कमी से बाल हो जाते हैं सफेद, काले-घने बालों के लिए आज से ही करें अपनी डाइट में बदलाव

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
Grey Hair Deficiency

घने-काले बाल चेहरे की खूबसूरती को चार गुना बढ़ा देते हैं। हालांकि, इन दिनों बालों से जुड़ी कई परेशानियों से लोग जूझ रहे हैं। जिनमें सफेद बाल की समस्या सबसे ज़्यादा देखने को मिल रही है। सफ़ेद बल होने के पीछे कई वजहें हैं लेकिन ज्यादातर यह समस्या हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से होती है। दरअसल, 45 की उम्र के बाद ज़्यादातर लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं। इस उम्र में अगर बाल सफ़ेद हों तो कोई दिक्कत नहीं होती है। परेशानी तब शुरू होती है जब कम उम्र में ही बालों में सफेदी छाने लगती है। इस वजह से कई लोग दिमागी रूप से प्रभावित भी होते हैं।  कम उम्र में बाल सफेद होने की सबसे बड़ी वजह शरीर में विटामिन की कमी होती है। खासकर विटामिन सी, इससे जुड़े न्यूट्रिएंट्स को एसकॉर्बिक एसिड के तौर पर जाना जाता है। जब यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है तब बाल सफ़ेद होने लगते हैं। 

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी से हमारे शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है और यह बालों को सफेद होने से रोकता है। इसकी कमी होने से बा बहुत तेजी से सफ़ेद होने लगते हैं। विटामिन सी बालों के लिए बहुत उपयोगी पोषक तत्व है। आपके बाल सफ़ेद न हों इसलिए अपनी डाइट में आप विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

विटामिन बी का कम होना 

सिर्फ विटामिन सी की कमी से ही नहीं बल्कि विटामिन बी की कमी से भी बालों का कलर बदलने लगता है और वे सफ़ेद होने लगते हैं। अगर ज़्यादा समय तक आपकी बॉडी में इन विटामिन की कमी रही तो इससे आप गंजे भी हो सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट में विटामिन बी में अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अपनी डाइट में आप दूध, दही, पनीर का सेवन ज़रूर करें। इससे आपके बाल काल, घने और मजबुत होंगे।

What! चावल की चाय शुगर करती है झटपट कंट्रोल, एक बार लगा चस्का तो दूध की चाय भूल जाएंगे, ये है बनाने की विधि

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी से सिर्फ हड्डियां कमजोर नहीं होतीं बल्कि इससे हमारे बाल भी डैमेज होते हैं। इसलिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होना चाहिए। इसके लिए आप रोजाना कुछ समय सूर्य की रोशनी लें साथ ही इससे भरपूर फूड्स का सेवन करें।

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

प्रोटीन की कमी

प्रोटीन की कमी से सिर्फ आपकी बॉडी पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है बल्कि आपके बाल भी कमजोर होने लगते हैं। साथ ही बहुत ही कम उम्र में वे सफ़ेद होने लगते हैं। बालों की कोशिकाओं में मौजूद केराटिन बालो की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। जब कोशिकाओं में इसकी कमी होने लगती है तो बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अगर आप बालों की सफेदी से बचना चाहते हैं तोअपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन इस्तेमाल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Fashion

नये बाल उगाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 चीजें जो तेजी से इस काम में करेंगी आपकी मदद

Published

on

By


Image Source : FREEPIK
foods_for_hair_growth

Foods for new hair growth in hindi: खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से आज कल लोगों के बाल तेजी के झड़ रहे हैं। साथ ही कम उम्र में सफेद बालों की समस्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में नए बालों के लिए बहुत से लोग परेशान रहते हैं। तो, अगर आपको नए बाल चाहिए तो आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने होंगे। इस फूड्स में आपको दो बातों का ध्यान रखना होगा। पहलो तो इसमें हाई प्रोटीन जैसे बायोटिन और दूसरा आयरन जिसकी कमी से बाल तेजी से झड़ सकते हैं। तो, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो बाल उगाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

नये बाल उगाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स-Foods for new hair growth in hindi

1. अंडे-Eggs

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये न सिर्फ बालों को झड़ने से रोक सकते हैं बल्कि ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार हैं। इसके अलावा ये हेयर पोर्स को खोलते हैं और इनमें पोषण पहुंचाते हैं। इससे बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।

2. पालक-Spinach

पालक प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये बालों की रंगत सुधारने के साथ नए बालों को उगने में मदद करते हैं। पालक खाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है। इसके अलावा ये जिंक और आयरन से भरपूर होता है जो कि बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। 

palak_benefits

Image Source : FREEPIK

palak_benefits

नहाने से लेकर खाने तक अपनाएं ये 4 टिप्स, गठिया की समस्या में तेजी से मिलेगी राहत

3. अंकुरित मेथी-Sprouted Methi

अंकुरित मेथी, नए बालों को उगाने में मदद कर सकता है। दरअसल, इसके सेवन बालों को बायोटिन मिलता है जो कि नए बालों को उगने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें आयरन और अन्य प्रोटीन होते हैं जो कि जड़ों को पोषित करते हैं और नए बालों को उगने में मदद करते हैं। 

4. स्ट्रॉबेरी-Strawberry

 एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी कोलेजन उत्पादन और आयरन के अवशोषण में सहायता करती है। ये दो कारक बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। जब आप रेगुलर इसे खाते हैं तो ये नए बाल आने की गति को तेज करते हैं। 

दाल में जरूर डालें ये हरा पत्ता, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद कारगर नुस्खा

5. अलसी के बीज-Alsi seeds

अलसी के बीज, जड़ों से नए बाल बढ़ाने में मददगार है। ये ओमेगा-3 फैटी ऑयल से भरपूर है जो कि बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा अलसी के बीजों में आयरन और जिंक की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि नए बालों को उगाने में मददगार हैं।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)                                                           

Latest Lifestyle News





Source link

Continue Reading