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माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने लगभग एक महीने के लिए अस्थायी रूप से नए साइनअप को बैन कर दिया था।
Twitter Blue Tick News: एलन मस्क के लिए कुछ चौंकाने वाली खबरों में, ट्विटर ब्लू के शुरुआती सब्सक्राइबर्स में से आधे से अधिक, जिन्होंने 8 डॉलर प्रति माह का भुगतान किया था, अब सब्सक्राइब नहीं किए गए हैं और कथित तौर पर ब्लू चेक मार्क को हटा दिया है।
मेशेबल की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 150,000 शुरुआती ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स में से, ‘लगभग 68,157 ने 30 अप्रैल तक पेड सब्सक्रिप्शन बनाए रखा है।’ स्वतंत्र शोधकर्ता ट्रैविस ब्राउन द्वारा स्क्रैप किए गए डेटा का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत से ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर नहीं बने रह रहे हैं।
ट्विटर ने रिपोर्ट पर नहीं की कोई टिप्पणी
फिलहाल अभी मस्क या फिर ट्विटर की तरफ से इस रिपोर्ट पर किसी भी तरह का बयान नहीं आया है। पिछले साल की रिपोर्ट से पता चलता है कि कुल 150,000 उपयोगकर्ताओं ने मूल रूप से नवंबर में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों के भीतर ट्विटर ब्लू के लिए साइन अप किया था।
माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने लगभग एक महीने के लिए अस्थायी रूप से नए साइनअप को बैन कर दिया ‘इसके तुरंत बाद उन यूजर्स ने प्लेटफॉर्म पर प्रमुख ब्रांडों को एक्सेस करने के इरादे से ब्लू के लिए साइन अप करने के परिणामस्वरूप सदस्यता ली।’ रिपोर्ट के मुताबिक इसका मतलब है कि शुरुआत में ब्लू को सब्सक्राइब करने वाले ट्विटर यूजर्स में से करीब 81,843 यूजर्स या 54.5 फीसदी ने सब्सक्रिप्शन रद्द कर दिया है।
जैसा कि मस्क ने 20 अप्रैल से प्रत्येक उपयोगकर्ता को ट्विटर पर भुगतान करने के लिए मजबूर किया, पहले की एक रिपोर्ट से पता चला कि ब्लू सर्विस के आधे ग्राहकों के प्लेटफॉर्म पर 1,000 से कम फॉलोअर्स हैं। 2,270 भुगतान करने वाले ट्विटर ब्लू ग्राहक थे जिनके शून्य फॉलोअर हैं।
ब्राउन के अनुसार, ट्विटर ब्लू के वर्तमान में कुल 444,435 भुगतान करने वाले ग्राहक हैं। सभी भुगतान किए गए ट्विटर ग्राहकों में से लगभग आधे (लगभग 220,132 उपयोगकर्ता) के 1,000 से कम फॉलोअर्स हैं। भारत में, ट्विटर यूजर्स को ब्लू वेरिफिकेशन स्टेटस प्राप्त करने के लिए प्रति माह 900 रुपये (या 9,400 रुपये प्रति वर्ष) का भुगतान करना करना पड़ता है।
एप्पल म्यूजिक क्लासिकल ऐप अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिसे वे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्पल म्यूजिक और एप्पल म्यूजिक क्लासिकल दो अलग-अलग आईफोन ऐप हैं। दो ऐप्स के बीच मुख्य अंतर यह है कि एप्पल म्यूजिक क्लासिकल मेटाडेटा को कैसे हैंडल करता है। 9टू5 मैक के अनुसार, एंड्रॉयड के लिए एप्पल म्यूजिक और एप्पल म्यूजिक क्लासिकल में अब समान अंतर हैं। यूजर्स एप्पल म्यूजिक और एप्पल वन की सब्सक्रिप्शन लेकर एप्पल म्यूजिक क्लासिकल एक्सेस कर सकते हैं।
क्लासिकल म्यूजिक का खजाना है ऐप
ऐप में 192 केएचएच/24-बिट क्लियर ऑडियो के साथ-साथ स्थानिक ऑडियो का समर्थन करने वाली हजारों रिकॉर्डिग के साथ ऐड-फ्री क्लासिकल म्यूजिक रिकॉर्डिग शामिल हैं। वर्तमान में ऐप पर 20,000 से ज्यादा कंपोजर, 115,000 से ज्यादा यूनिक वर्क और 350,000 से ज्यादा मूवमेंट्स के डेटा विशेषताओं के साथ 5 मिलियन से अधिक ट्रैक और 50 मिलियन से अधिक डेटा प्वाइंट्स उपलब्ध हैं। एप्पल ने 2021 में क्लासिकल म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस प्राइमफोनिक खरीदी और भविष्य में क्लासिकल म्यूजिक ऐप लॉन्च करने की योजना की घोषणा की।
मार्च में आईफोन पर दिखाई दिया था
एप्पल म्यूजिक क्लासिकल पहली बार इस साल मार्च में आईफोन पर दिखाई दिया था। विशेष रूप से, ऐप का एंड्रॉयड रिलीज आईपैड और मैक के लिए एक अनुकूलित ऐप की रिलीज से पहले होती है। इस बीच, एप्पल ने घोषणा की है कि वह 26 जुलाई को ‘माई फोटो स्ट्रीम’ सर्विस बंद कर देगी, जिसका अर्थ है कि जो यूजर्स अभी भी इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें उस तिथि से पहले आईक्लाउड फोटो पर माइग्रेट करना होगा। माई फोटो स्ट्रीम एक फ्री सर्विस है जो आईक्लाउड पर पिछले 30 दिनों की इमेज (1,000 तक) को अपलोड करती है, जिससे उन्हें आईफोन, आईपैड, आईपॉड टच, मैक और पीसी पर एक्सेस किया जा सकता है।
माइक्रो बॉलिंग साइट ट्विटर के मालिक एलन मस्क को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, ट्विटर की कीमत अब केवल 15 अरब डॉलर रह गई है, जो एलन मस्क और उनके सह-निवेशकों द्वारा प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण करने के लिए भुगतान किए गए 44 अरब डॉलर से 66 फीसदी कम है। मस्क के पदभार संभालने के बाद से ट्विटर आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय सेवाओं की दिग्गज कंपनी फाइडेलिटी ने पोर्टफोलियो वैल्यूएशन की अपनी मासिक रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए मस्क ने जो भुगतान किया था, अब उसकी कीमत सिर्फ एक-तिहाई है।
25 अरब डॉलर से अधिक खर्च किए
ट्विटर में मस्क का निवेश अब 8.8 अरब डॉलर का है। निवर्तमान ट्विटर सीईओ ने पिछले साल अक्टूबर में कंपनी में अनुमानित 79 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 25 अरब डॉलर से अधिक खर्च किए। उन्होंने पहले स्वीकार किया था कि उन्होंने इक्विटी में 33.5 बिलियन डॉलर सहित ट्विटर का अधिग्रहण करने के लिए अधिक भुगतान किया था। मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में टेस्ला की अर्निग्स कॉल के दौरान कहा था, जाहिर तौर पर मैं और अन्य निवेशक अभी ट्विटर के लिए अधिक भुगतान कर रहे हैं, मेरे विचार में ट्विटर के लिए दीर्घकालिक क्षमता इसके वर्तमान वैल्यू से ज्यादा है।
ट्विटर की स्थिति को लेकर उत्साहित हूं,
उन्होंने कहा, मैं ट्विटर की स्थिति को लेकर उत्साहित हूं, जाहिर है कि मैं उनके प्रोडक्ट को अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह जानता हूं। और मुझे लगता है कि यह एक ऐसी संपत्ति है जो लंबे समय से खराब है लेकिन इसमें अविश्वसनीय क्षमता है। फाइडेलिटी ने नवंबर में अपने ट्विटर शेयर का वैल्यू घटाकर खरीद मूल्य का 44 प्रतिशत कर दिया। फाइडेलिटी की ट्विटर स्टेक, जो अब मस्क की एक्स होल्डिंग्स के अंतर्गत आती है, का वैल्यू लगभग 6.55 मिलियन डॉलर (अप्रैल के अंत तक) था।
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मेटा के स्वामित्व वाली मैसेंजर ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) लगातार अपने यूजर्स के लिए नए नए फीचर्स पेश कर रहा है। इसी क्रम में कंपनी वह फीचर लॉन्च करने जा रही है, जो कि अभी तक जूम (Zoom) और गूगल मीट (Google Meet) जैसे प्राफेशनल मीटिंग साफ्टवेयर में मिलते थे। यह फीचर है वीडियाे कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने का। यह फीचर जल्द ही यूजर्स को मिल सकता है, जिसके बाव यूजर पर्सनल कॉल या फिर ग्रुप कॉल के दौरान अपने फोन या डेस्कटॉप (WHATSAPP Desktop) की स्क्रीन शेयर कर पाएंगे।
WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर उन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा जो Android 2.23.11.19 अपडेट इंस्टॉल करते हैं। व्हाट्सएप के इस बदलाव पर नज़र रखने के लिए जानी जाने वाली वेबसाइट ने कहा कि यह फीचर वीडियो कॉल के दौरान यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में “भेजे गए संदेशों को एडिट करने” की सुविधा शुरू की है। अपडेटेड वर्जन को ग्लोबल स्तर पर रोल आउट किया जा रहा है और आने वाले हफ्तों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।
व्हाट्सएप वीडियो कॉल पर ‘शेयर स्क्रीन’ कैसे करें?
ऐप को अपडेट करने के बाद यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान कॉल कंट्रोल व्यू में एक नया आइकन दिखाई देगा। एक बार जब उपयोगकर्ता अपनी स्क्रीन साझा करना चुन लेता है, तो उनके डिवाइस के डिस्प्ले पर दिखाई देने वाली हर चीज़ को रिकॉर्ड किया जाएगा और प्राप्तकर्ता के साथ साझा किया जाएगा। वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन सामग्री के चल रहे प्रसारण के बावजूद, उपयोगकर्ता किसी भी समय स्क्रीन साझा करने की प्रक्रिया को रोकने की क्षमता रखता है। इसके अलावा, यह फीचर केवल यूजर की सहमति से उनकी स्क्रीन की सामग्री साझा करने के लिए सक्रिय की जाएगी।
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