ज्यादातर विश्लेषक इस शेयर पर तेजी का नजरिया बनाए हुए हैं। जेफरीज के विश्लेषकों को उम्मीद है कि बेहतर परिदृश्य में यह शेयर 650 रुपये पर पहुंचेगा, जो मौजूदा स्तर से करीब 60 फीसदी ज्यादा है।
टाटा मोटर्स दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ इलेक्ट्रिक वाहन की पेशकश कर रही है। छोटा 19.2 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक वाला संस्करण 3.3 किलोवॉट एसी चार्जर के साथ है (रेंज 250 किलोमीटर), वहीं 24 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ 7.2 किलोवॉट एसी चार्जर है (रेंज – 315 किलोमीटर)।
टियागो ईवी एक्सटी मॉडल की कीमत समकक्ष आईसीई वर्जन (एक्सटी एएमटी) से करीब 1.80 लाख रुपये ज्यादा है, जिसके बारे में एमके ग्लोबल के विश्लेषकों का अनुमान है कि यह करीब 31,000 किलोमीटर यानी 2-3 साल चलेगी, जो मासिक इस्तेमाल पर निर्भर करेगा। इसकी तुलना में नेक्सन ईवी व आईसीआई के बीच अंतर करीब 4 लाख रुपये का है।
उन्होंने कहा, किफायत के मामले में आईसीआई के मुकाबले ईवी का और सटीक आकलन इसकी खरीद की कुल लागत से होती है, जिसमें खरीद लागत, परिचालन का खर्च, रखरखाव खर्च और इसे दोबारा बेचने पर मिलने वाली कीमत है। टियागो एक्सटी पेट्रोल वर्जन की स्वामित्व लागत 19.1 रुपये प्रति किलोमीटर है, जो टियागो एक्सटी ईवी के मामले में 20.4 रुपये प्रति किलोमीटर है, यह मानते हुए कि मासिक इस्तेमाल 1,000 किलोमीटर है।
महीने में 1,250 किलोमीटर के इस्तेमाल पर कुल लागत ईवी के हक में होगी। ईवी के इस्तेमाल की लागत और कम हो सकती है, अगर हम राज्य स्तर की सब्सिडी और फेम के तहत बेड़े को मिलने वाली सब्सिडी पर विचार करें। नोमूरा के विश्लेषकों को उम्मीद है कि टियागो ईवी की बिक्री हर महीने 3,000 से 5,000 वाहनों की होगी और वित्त वर्ष 23/24 में कुल ईवी बिक्री 60,000/ 70,000 हो सकती है। उनका मानना है कि यात्री वाहनों में एक फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने पर टाटा मोटर्स के बाजार पूंजीकरण में करीब 50 अरब रुपये जुड़ सकते हैं।
नोमूरा के कपिल सिंह व सिद्धार्थ बेरा ने हालिया नोट में कहा है, हम खरीद की रेटिंग बरकरार रखते हैं और लक्षित कीमत होगी 520 रुपये। यह शेयर अभई वित्त वर्ष 24 के ईवी/एबिटा के 4.3 गुने पर कारोबार कर रहा है।
विश्लेषकों का मानना है कि टाटा मोटर्स का ईवी वॉल्यूम सीमित रहेगा क्योंकि क्षमता का अवरोध है। एमके ग्लोबल के विश्लेषकों ने हालिया नोट में कहा है, वित्त वर्ष 23 में 50,000 इकाई व वित्त वर्ष 24 में 1 लाख इकाई तक पहुंचने का लक्ष्य है। हम उम्मीद करते हैं कि वित्त वर्ष 24 में उद्योग में करीब 1.5 लाख वाहन होंगे, जो ईवी के मामूली प्रसार (2 फीसदी) का प्रतिनिधित्व करता है। क्षमता के अवरोध को देखते हुए टियागो ईवी की डिलिवरी जनवरी 2023 से ही होने की संभावना है। ब्रोकरेज ने शेयर की लक्षित कीमत 530 रुपये बताई है।
इस साल अब तक टाटा मोटर्स का प्रदर्शन कमजोर रहा है। इस शेयर ने 17 फीसदी का नकारात्मक रिटर्न दिया है जबकि प्रतिस्पर्धी मारुति सुजूकी व महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के शेयर में क्रमश: 17 फीसदी व 48 फीसदी की उछाल आई है। निफ्टी ऑटो इंडेक्स इस अवधि में करीब 14 फीसदी चढ़ा है। ऐस इक्विटी के आंकड़ों से यह जानकारी मिली।
जेफरीज के विश्लेषकों ने कहा, बेहतर स्थिति में टाटा मोटर्स के शेयर की लक्षित कीमत 540 रुपये होगी।