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जोड़ों के दर्द में खाएं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, कम होगी सूजन और दर्द से मिलेगी राहत

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जोड़ों के दर्द में क्या खाएं:  सर्दियां बढ़ने के साथ अक्सर लोगों में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। दरअसल, तापमान के गिरने के साथ ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ने लगता है और हड्डियों के बीच की अकड़न बढ़ जाती है। ऐसे में पुराने गठिया के मरीजों को सबसे ज्यादा जोड़ों का दर्द परेशान करता है। ऐसी स्थिति में आपको उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि शरीर में सूजन को होने से रोके, सूजन कम करे और दर्द से राहत पाने में (what to eat in joint pain) मदद करे। इन्हीं तमाम गुणों से भरपूर हैं ये एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स (Anti Inflammatory Foods)

जोड़ों के दर्द में खाएं एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स-Anti Inflammatory Foods for joint pain in hindi 

1. सरसों का साग

सरसों का साग हमेशा से ही हड्डियों के लिए कुछ सबसे फायदेमंद फूड्स में से एक माना गया है। दरअसल, सरसों के साग में मैंगनीज और कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। साथ ही इसमें विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन सी, फाइबर और प्रोटीन है जो कि शरीर में गर्मी बनाए रखते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं। इससे सर्दियों में अकड़न नहीं होती। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर में सूजन कम करने में कारगर है।  

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2. अजवाइन और गुड़

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे अनेक हैं। अजवाइन और गुड़ दोनों ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आपको सर्दियों की शुरुआत के साथ रोजाना इन दोनों को एक साथ लेना चाहिए। 

3.  पालक

पालक में प्रोटीन होने के साथ कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है। ये शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन को कम करते हैं। इसके अलावा इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण अकड़न को कम करने और दर्द में कमी लाने में मदद करता है। 

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4. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध आपकी सेहत के लिए कारगर हो सकता है। इसके लिए दूध में हल्दी डाल कर पहले उबाल लें और फिर इसका सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन होता है जो कि दर्द निवारक होने के साथ सूजन को कम करने वाला भी है। तो, सर्दियों में एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। 

5. देसी घी

देसी घी का सेवन सर्दियों में आपको लिए काफी कारगर हो सकता है। इसका ओमेगा-3 फैटी ऑयल पहले तो जोड़ों के बीच अकड़न को कम करता है और फिर इसे अंदर से हेल्दी रखने में मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

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Makhana Kheer Recipe: घर पर यूं तैयार करें मखाने की खीर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे घरवाले, यहां जानें आसान रेसिपी

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Makhana Kheer Recipe

Makhana Kheer Recipe:  देश में मीठे की परंपरा काफी पुराना है। इसके बिना कोई भी त्योहार अधूरा सा लगता है। यहां तक कि हम कोई भी शुभ काम की शुरुआत मीठा खाकर ही करते हैं। अगर हम मीठे की बात करें तो इसमें भारतीय घरों में खीर खूब पसंद की जाती है। अगर खीर न हो, तो मजा नहीं आता। वैसे तो आमतौर पर लोग चावल की खीर बनाते हैं। लेकिन आज हम आपको चावल की नहीं, बल्कि मखाना की खीर बनाने की रेसिपी बताएंगे जो स्‍वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। तो आइए जानते हैं मखाने की खीर की रेसिपी जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर के खा सकते हैं। इसे खाने से आपको एनर्जी भी मिलेगी। 

मखाना खीर की सामग्री

  • फुलक्रीम दूध – 3 कप
  • मखाना – आधा कप
  • केसर – 2 से 3
  • चीनी – स्वादानुसार
  • काजू, बादाम, पिस्ता – बारीक कटा हुआ
  • इलायची पाउडर – एक चम्मच 
  •  घी – 2 चम्मच

यूं बनाएं मखाने की खीर 

  • सबसे पहले एक पैन में घी डालकर मखानों को हल्का फ्राई करें। 
  • इसके बाद एक दूसरे पैन में दूध डालकर उबालें। 
  • जब दूध उबल जाए तो इसमें मखाने डाल दें।
  • अब इसमें काजू, बादाम और पिस्ता डालकर अच्छी तरह से मिला दें।
  • अब इसे तब तक पकाएं जब तक यह गाढ़ा न हो जाएं। इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान इसे लगातार चलाते रहना है। 
  • इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और चीनी डालकर कुछ देर तक पकाएं।
  • जब खीर गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। 
  • ऊपर से केसर का गार्निस करें। 
  • लीजिए आपकी टेस्टी मखाने की खीर हो गई तैयार 

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Skin tips for winters: सर्दियों में गुलाबी त्वचा का राज छिपा है अनार और दही में, जानिए इसके इस्तेमाल से जुड़ी बातें

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Skin tips for winters: सर्दियों के आते ही सेहत के साथ-साथ कई स्किन संबंधी परेशानियां भी शुरू होने लगती हैं। ठंडे सीजन में स्किन में रूखापन, रेडनेस, खुजली जैसी समस्या होना बेहद आम है। इन कॉमन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आपको सही तरीके के स्किन केयर की आवश्यकता होती है। इसके लिए घर के किचन में मौजूद कॉमन चीजों से बना फेस पैक आपकी स्किन के लिए अमृत के समान काम कर सकता है। अनार और दही को खाने के अलावा इसे चेहरे पर लगाने से भी आपकी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। इन दोनों चीजों के उपयोग से ग्लोइंग और हेल्दी स्किन मिल सकती है। 

त्वचा के लिए दही के फायदे

दही हमारी त्वचा को पोषण देने में मदद करती है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। वहीं त्वचा को टोन करने के लिए भी दही बेहद लाभदायक होती है। ‌ इसे चेहरे पर लगातार लगाने से स्किन की नमी लॉक होती है, जिसकी वजह से त्वचा में ग्लो नजर आने लगता है। 

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स्किन के लिए अनार 

अनार जितना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। उतना ही हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। इसमें पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी बनाने और गुलाबी निखार देने में मदद कर सकता है। 

ट्राई करें दही और अनार का फेसपैक

सर्दियों में स्किन को कोमल और जानदार बनाने के लिए दही और अनार को मिक्स करके अच्छी तरह से चेहरे पर लगाना आपको कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है। इसके साथ ही इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

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दही अनार फेस पैक बनाने का तरीका

स्टेप-1

इसे बनाने के लिए सबसे पहले अनार के दानों को निकालकर इसका जूस तैयार कर लें और दो चम्मच अनार के रस में एक चम्मच दही को मिक्स कर लीजिए। 

स्टेप-2

इसके बाद तैयारपैसेट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और इस मिक्सचर को अपने फेस पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फर किसी साफ-सुथरे कपड़े से या कॉटन बॉल की मदद से इसे साफ कर लीजिए। गुलाबी त्वचा पाने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम दो तीन बार दोहराएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा खिली खिली और पिंक नजर आएगी।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

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भीगे चने का पानी पीने के फायदे हैं कई, पैरों में अकड़न और कब्ज जैसी समस्याओं में है मददगार

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चने का पानी (Chane ka pani pine ke fayde) सुन कर आपको भले ही बड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद चीज मानी जाती है। दरअसल, चने को भिगोकर रखने के बाद आपने देखा होगा कि इसके पानी का रंग बदल जाता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि ये क्यों होता है। दरअसल, चने भिगो कर रखने के बाद इसके कई माइक्रोन्यूट्रीएंट्स पानी में बाहर आ जाते हैं जिनमें ज्यादातर वॉटर सॉल्युबल विटामिन जैसे विटामिन बी हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप इसे पानी को पिएं  तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

भीगे चने का पानी पीने के फायदे -Soaked gram water benefits in hindi

1. इम्यूनिटी बूस्टर है

चने का पानी ( Soaked gram water benefits in hindi) आपके लिए कई प्रकार से कारगर हो सकता। ये पहले तो ये आपके शरीर में इम्यूनिटी बिल्डअप करने में मदद करता है। दरअसल, इसके न्यूट्रीएंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूती देते हैं और इसे बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। दरअसल, चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन ए, बी, सी, डी से भरपूर होता है। जब पानी में इसे भिगोकर रखते हैं या फिर इसे उबालते हैं तो विटामिन और खनिज पानी में आ जाते हैं, जिसे पीना इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है। 

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2. डाइजेशन बढ़ता है

चने का पानी डाइजेशन बढ़ाने में भी काफी कारगर है। अगर आप इस पानी में काला नमक मिला कर पिएं तो ये आपकी आंतो साफ करते हुए मेटाबोलिज्म को ठीक करेगा जिससे आपका डाइजेशन बेहतर होगा।

3. कब्ज की समस्या होगी दूर

कब्ज की समस्या में चने का पानी पीना काफी कारगर हो सकता है। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये सूखे मल में पानी जोड़ता है और इसे पेट से बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए, अगर आपको कब्ज है तो चना और चने का पानी दोनों ही आपके लिए फायदेमंद है।

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4. पैरों में अकड़न को कम करता है

चने का पानी मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद कर सकता है। ये आयरन और प्रोटीन दे सकता है जिससे मांसपेशियों को ताकत मिलती है और इससे पैरों में अकड़न कम होती है। जिल लोगों को लगातार पैरों में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए चने का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

 

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